express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
आइसोट्रोइन 20एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
आइसोट्रोइन 20एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
आइसोट्रोइन 20एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
आइसोट्रोइन 20एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

आइसोट्रोइन 20एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता सिप्ला लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 268.64
231.0314% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

आइसोट्रोइन 10 एमजी विवरण

आइसोट्रोइन 10 विटामिन ए और एंटी-एक्ने दवाओं का एक रूप है, जिसका इस्तेमाल त्वचा की स्थितियों जैसे मुंहासे के इलाज के लिए किया जाता है। इस दवा का जेनेरिक नाम आइसोट्रेटिनॉइन है। इस दवा का विकासशील भ्रूण

पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है और इस प्रकार गर्भवती महिलाओं या गर्भावस्था की योजना बनाकर इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। आइसोट्रोइन 10एमजी कैप्सूल्स से इलाज के दौरान महिलाओं को प्रभावी गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इस दवा को लेते समय त्वचा का सूखापन एक सामान्य साइड-इफेक्ट है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹231.03
आप बचाएंगे₹37.61 (14% on MRP)
शामिल हैआइसोट्रेटिनोइन (10.0 एमजी)
इस्तेमालमुहांसे का उपचार करें
साइड इफेक्टत्वचा का सूखापन, विशेष रूप से होंठ और चेहरे, हड्डी और मांसपेशियों में दर्द, मूड स्विंग्स
थेरेपीएंटी-एक्ने
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी आइसोट्रेटिनोइन (10.0 एमजी)
8 Generic Alternate(s)
Contains same composition as आइसोट्रोइन 20एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

आइसोट्रोइन 10 एमजी के इस्तेमाल

विभिन्न प्रकार के मुहांसे (नॉड्यूलर मुहांसे) का इलाज करने के लिए।
contraindications

आइसोट्रोइन 10 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको दवा या सक्रिय तत्व आइसोट्रेटिनॉइन या विटामिन ए वाली दवाओं से एलर्जी है।
  • अगर आपके रक्त में लिपिड (कोलेस्ट्रॉल) और विटामिन ए का उच्च स्तर है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं।
  • अगर आप टेट्रासाइक्लाइन ले रहे हैं (एंटीबायोटिक का एक प्रकार)।
  • अगर आप लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं।
sideEffects

आइसोट्रोइन 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • बेहोशी
  • सुस्ती
  • चक्कर आना
  • चैप्ड लिप्स
  • रूखी त्वचा
  • आंख और कान की समस्याएं
  • हड्डियों और जोड़ों में दर्द
  • मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन
  • गैस्ट्रिक और अग्न्याशय की समस्याएं
  • बच्चों में विकास संबंधी समस्याएं
  • मुंह, त्वचा और आंखों का सूखापन
precautionsAndWarnings

आइसोट्रोइन 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान आइसोट्रोइन 10एमजी कैप्सूल्स ले सकती हूं?
A:
आइसोट्रोइन 10 को गर्भावस्था के दौरान नहीं लगाया जाना चाहिए या अगर आप परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि इससे विकासशील भ्रूण को गंभीर नुकसान हो सकता है। यह सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था से बचने के लिए इस दवा को लेते समय महिलाओं को प्रभावी गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करना चाहिए। अगर आपको इस दवा का सेवन करते समय गर्भवती हो जाती है तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं आइसोट्रोइन 10एमजी कैप्सूल्स ले सकती हूं?
A:
आइसोट्रोइन 10 असुरक्षित है और स्तनपान कराते समय इससे बचना चाहिए क्योंकि इसे स्तनपान में जाना जाता है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने इस दवा का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
आइसोट्रोइन 10 के कारण चक्कर आ सकते हैं और रात में परेशानी आ सकती है। इसलिए, इसके उपयोग के बाद आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं इस दवा से शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा के साथ शराब का सेवन उल्टी/मिचली और दिल की धड़कन में वृद्धि का कारण बनता है। इसलिए, आपको इस दवा की निर्धारित अवधि के दौरान शराब नहीं लेनी चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • इस दवा को लेने के बाद आपको डिप्रेशन, मूड स्विंग और आत्महत्या की प्रवृत्तियों का अनुभव होता है।
  • आप परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं या आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • इसके इस्तेमाल के बाद आपको अत्यधिक त्वचा सूखने की समस्या होती है (इस मामले में एक अच्छे स्किन मॉइस्चराइजर की आवश्यकता होती है)।
  • आपको इसके उपयोग के बाद सिरदर्द और उल्टी का अनुभव होता है।
modeOfAction

आइसोट्रोइन 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

आइसोट्रोइन 10एमजी कैप्सूल्स की रचना त्वचा को तेल ग्रंथियों द्वारा तेल के स्राव को कम करके काम करती है, जो त्वचा के तेज़ कायाकल्प में मदद करती है।
directionsForUse

आइसोट्रोइन 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

इस दवा को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें। कैप्सूल तोड़ना या क्रश न करना। दवा लेने से पहले हमेशा समाप्ति तिथि चेक करें। किसी भी अप्रयुक्त या समाप्त हो चुकी दवा का निपटान।
interactions

आइसोट्रोइन 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • विटामिन ए सप्लीमेंट या टेट्रासाइक्लाइन (एंटीबायोटिक का एक प्रकार) न लें, या किसी भी त्वचा का उपयोग न करें
  • आइसोट्रेटिनॉइन पर होने पर मुंहासे के इलाज।
  • इस दवा को लेते समय ऐसे स्किन एजेंट का इस्तेमाल न करें जो केराटिन (बालों और त्वचा में मौजूद प्रोटीन) को नरम बनाता है और एजेंट जो त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं क्योंकि इससे त्वचा में जलन बढ़ सकती है।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

इस दवा को किसी भी खाद्य उत्पाद के साथ इंटरैक्शन करने के लिए नहीं जाना जाता है। हालांकि, विटामिन ए में तेल और जंक फूड और भोजन से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि उन्हें इलाज की प्रक्रिया में देरी करने क...
अधिक पढ़ें

अन्य सामान्य इंटरैक्शन

अगर आपको लिवर या किडनी से जुड़ी बीमारियां, लिवर एंजाइम, विटामिन ए या लिपिड का स्तर बढ़ता है और अगर टेट्रासाइक्लिन आपको निर्धारित किया गया है, तो आपको इस दवा के इस्तेमाल से बचना चाहिए।
storageAndDisposal

आइसोट्रोइन 10 एमजी के भंडारण और निपटान

इस दवा को गर्मी, नमी और प्रकाश से बचने के लिए कमरे के तापमान पर बंद कंटेनर में रखना होगा। इस दवा का निपटारा करते समय आपसे मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया जाता है।
dosage

आइसोट्रोइन 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

आइसोट्रोइन 10एमजी कैप्सूल्स की ओवरडोज़ से सिरदर्द, उल्टी, चक्कर आना, फ्लशिंग और बैलेंस का नुकसान जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। ओवरडोज़ को तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट किया जाना चाहिए।

खुराक मिस हो गई है

छूटी हुई खुराक के मामले में, आपको इसे जल्द से जल्द लेने की सलाह दी जाती है। अगर अब अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक का शिड्यूल जारी रखें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. महेश मुथे

एमबीबीएस

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: इस दवा का उपयोग करने से पहले मुझे अपने हेल्थकेयर प्रदाता को क्या सूचित करना चाहिए?

A: अगर आप अपनी स्थिति के प्रभावी मूल्यांकन के लिए डॉक्टर को गर्भवती हैं या गर्भधारण की योजना बना रही हैं, तो अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री, सभी प्रिस्क्रिप्शन का उपयोग, नॉन-प्रिस्क्रिप्शन और हर्बल दवाओं की रिपोर्ट करना अत्यंत आवश्यक है।

Q: मुझे इस दवा का इस्तेमाल कितने समय तक करना चाहिए?

A: इस दवा की अवधि आपकी स्थिति और लैब परिणामों के आधार पर आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाती है। कोर्स के बाद, अगर आपको इस दवा को जारी रखना चाहिए या अपनी स्थिति में सुधार के अनुसार नहीं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ फॉलो-अप विजिट करें।

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस नहीं होता है, तो क्या मैं इस दवा की खुराक बढ़ा सकता/सकती हूं?

A: डॉक्टर से उचित परामर्श के बिना इस दवा की खुराक को बढ़ाएं या बदलें। अगर आपको बेहतर महसूस नहीं होता है, तो इलाज का कोर्स निर्धारित करने के लिए डॉक्टर सबसे उपयुक्त व्यक्ति है।

Q: क्या इस दवा की खुराक बच्चों के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह कम है?

A: आइसोट्रोइन 10एमजी कैप्सूल्स की खुराक केवल वयस्कों द्वारा ही इस्तेमाल की जाती है। आपको डॉक्टर के साथ बच्चे के विशिष्ट इलाज के बारे में सलाह लेनी चाहिए।

Q: मुझे आइसोट्रोइन कैप्सूल कितने समय तक लेने की आवश्यकता है?

A: आइसोट्रोइन 10 की अवधि इलाज के लिए मरीज की प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है। डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और अपने आप दवा को बंद करने से बचें। अगर आप जल्द ही इसका इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं, तो मुंहासे वापस आ सकते हैं या अधिक खराब हो सकते हैं।

Q: आइसोट्रोइन कैप्सूल की रचना क्या है?

A: आइसोट्रोइन कम्पोजिशन में शामिल है- आइसोट्रेटिनॉइन जो विटामिन ए के डेरिवेटिव है जिसका इस्तेमाल गंभीर मुहांसों (पिंपल्स) के इलाज के लिए किया जाता है

Q: आइसोट्रोइन कैप्सूल लेने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय क्या है?

A: आइसोट्रोइन कैप्सूल को डॉक्टर के बताए अनुसार ही लिया जाना चाहिए। खाने या स्नैक के बाद उन्हें सीधे लेना सबसे अच्छा है ताकि वे ठीक से काम कर सकें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
आइसोट्रोइन
Expires on or After
18/08/2024
नवीनतम अपडेट: 12 अप्रैल 2022 . 11:29 AM (IST)
अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg