express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डिप्लेट्ट 75एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

डिप्लेट्ट 75एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 107.96
92.8514% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

डिप्लेट्ट 75 एमजी विवरण

डिप्लेट्ट टैबलेट एक एंटीप्लेटलेट दवा है। यह टैबलेट रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के बनने के जोखिम को कम करता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हृदय से संबंधित सीने में दर्द के जोखिम को कम करता है। इसमें सक्रिय घटक के रूप में क्लोपिडोग्रेल होता है। डिप्लेट्ट ब्लड क्लॉटिंग के लिए जिम्मेदार एंजाइम की गतिविधि को रोकता है।

डिप्लेट्ट के साथ, जीवनशैली में मामूली बदलाव, जिसमें स्वस्थ आहार, धूम्रपान और शराब से बचना, वजन कम करना आदि शामिल हैं, हृदय की स्थिति को प्रबंधित करने में अधिक मददगार हैं। यह दवा अधिकांशतः उन मरीजों को दी जाती है जिन्हें हार्ट स्ट्रोक या कार्डियोवैस्कुलर रोगों का जोखिम अधिक होता है।

क्लोपिलेट टैबलेट, क्लोपिवास टैबलेट, क्लेविक्स टैबलेट, क्लोपिकार्ड टैबलेट, क्लोपिटैब 75 टैबलेट और प्रेवा टैबलेट क्लोपिडोग्रेल के साथ एक ऐक्टिव घटक के रूप में कुछ अन्य टैबलेट हैं। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार डिप्लेट्ट लें। इस दवा की खुराक कभी न भूलें। डिप्लेट्ट टैबलेट के साथ इलाज शुरू करने से पहले, आप जो ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) प्रोडक्ट और हर्बल दवा ले रहे हैं, उसके और अपनी मेडिकल स्थिति के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹92.85
आप बचाएंगे₹15.11 (14% on MRP)
शामिल हैक्लोपिडोग्रेल (75.0 एमजी)
इस्तेमालस्ट्रोक या हार्ट अटैक की रोकथाम
साइड इफेक्टपेट खराब होना, दस्त (डायरिया), असामान्य रक्तस्राव
थेरेपीप्लेटलेट रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी क्लोपिडोग्रेल (75.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as डिप्लेट्ट 75एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

डिप्लेट्ट 75 एमजी के इस्तेमाल

  • इसका इस्तेमाल स्टेंटिंग, पेरिफेरल वैस्कुलर रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी हृदय प्रक्रियाओं के बाद ब्लड क्लॉट को रोकने के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल अस्थिर एंजाइना या सीने में दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

डिप्लेट्ट 75 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको क्लोपिडोग्रेल या डिप्लेट्ट टैबलेट के अन्य घटकों से एलर्जी है।
  • अगर आप ऐसी स्थिति से पीड़ित हैं जो पेट के अल्सर या मस्तिष्क के भीतर ब्लीडिंग का कारण बनती है।
  • अगर आपको लिवर की गंभीर बीमारी है।
sideEffects

डिप्लेट्ट 75 एमजी के साइड इफेक्ट

  • पेट में दर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • अपच या हार्टबर्न
  • असामान्य रक्तस्राव या नील पड़ना
precautionsAndWarnings

डिप्लेट्ट 75 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान डिप्लेट्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान डिप्लेट्ट टैबलेट के इस्तेमाल पर कुछ सुरक्षा जानकारी उपलब्ध है। जब तक डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए तब तक इससे बचें। दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान डिप्लेट्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह अज्ञात है कि क्लोपिडोग्रेल स्तन के दूध के ज़रिए पास होता है या नहीं। स्तनपान कराने के दौरान बचें। दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
क्या मैं डिप्लेट्ट टैबलेट का सेवन करने के बाद गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
डिप्लेट्ट टैबलेट ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। जब तक आप यह न जान लें कि दवा आपको कैसे प्रभावित करती है तब तक ड्राइविंग न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं डिप्लेट्ट टैबलेट लेते समय शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ डिप्लेट्ट टैबलेट लेने से पेट के अल्सर की संभावना बढ़ सकती है। दवा लेते समय शराब से बचें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप ब्लड डिसऑर्डर से पीड़ित हैं।
  • आपके मस्तिष्क के अंदर मस्तिष्क का स्ट्रोक या रक्त का थक्का था।
  • आपको किडनी या लिवर की बीमारी है।
  • आप थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक पुरपुरा (टीटीपी) से पीड़ित हैं - थकान, भ्रम या पीलिया के साथ त्वचा के नीचे बुखार और नील पड़ने वाली स्थिति।
  • आपको किसी विशेष दवा से एलर्जी है।
  • आप सर्जरी कर रहे हैं (डेंटल प्रोसीज़र शामिल हैं)।
  • बच्चों में डिप्लेट्ट 75 टैबलेट का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
directionsForUse

डिप्लेट्ट 75 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

डॉक्टर के निर्देशानुसार लें। एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें, दवा काटना, टूटना या चबाना न भूलें। भोजन के साथ या भोजन के बिना लें। दवा को नियमित रूप से लें और डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक ...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

डिप्लेट्ट 75 एमजी के भंडारण और निपटान

  • सीधे गर्मी या नमी से दूर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

डिप्लेट्ट 75 एमजी के क्विक टिप्स

  • डिप्लेट्ट टैबलेट का इस्तेमाल कठोर रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के बनने से रोकने के लिए किया जाता है, इस प्रकार हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हृदय से संबंधित सीने में दर्द के जोखिम को कम किया जाता है।
  • इस दवा को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • अगर आपको इस दवा या इसके किसी अन्य घटक से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • डिप्लेट्ट 75 एमजी टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इसके अलावा, अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में सूचित करें जिनका आप उपयोग कर रहे हैं और आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री है।
  • इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में सिरदर्द, मिचली, उल्टी और अपच देखा जा सकता है। अगर साइड इफेक्ट समय के साथ ठीक नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • आपको डिप्लेट्ट 75 लेना कभी बंद नहीं करना चाहिए, भले ही आपको बेहतर महसूस हो रहा है, अन्यथा, इससे दोबारा हार्ट स्ट्रोक होने का जोखिम बढ़ सकता है।
  • आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इस दवा को लेते समय जीवनशैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं, जैसे धूम्रपान छोड़ना, कम शराब का सेवन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना और स्वस्थ, संतुलित आहार का पालन कर...
    अधिक पढ़ें
dosage

डिप्लेट्ट 75 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

डिप्लेट्ट 75 की ओवरडोज़ से इंटरनल ब्लीडिंग होती है, जिसके कारण रोगी की चेतना खो सकता है या सांस लेने में समस्या हो सकती है। अगर आपको डिप्लेट्ट टैबलेट के ओवरडोज का संदेह हो तो मेडिकल सहायता लें।

खुराक मिस हो गई है

दवा की खुराक में कमी के साइड इफेक्ट होते हैं। अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें (अगर यह सामान्य समय के 12 घंटे के भीतर है)। अगर अगली खुराक का समय हो गया है (12 घंटे ...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

डिप्लेट्ट 75 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

प्लेटलेट्स रक्त के माइनसुक्यूल पदार्थ होते हैं जो रक्त के थक्के बनाने के लिए एक साथ चिपकते हैं। दवा में क्लोपिडोग्रेल प्लेटलेट एग्रेशन के लिए जिम्मेदार एंजाइमों को रोकता है और प्लेटलेट को एक साथ चिपकन...
अधिक पढ़ें
interactions

डिप्लेट्ट 75 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कभी-कभी दवा अन्य दवाओं के काम करने के तरीके को प्रभावित करती है, और अन्य दवाएं इस बात को प्रभावित करती हैं कि दवा एक ही समय पर कैसे काम करती है।
  • संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए आप जो दवाएं, सप्लीमेंट या हर्बल्स ले रहे हैं या ले सकते हैं, उनके बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आप वारफेरिन जैसे ब्लड थिनर या एंटी-प्लेटलेट दवाओं जैसे एस्पिरिन, हेपरिन, पेनकिलर, मस्तिष्क से संबंधित विकारों के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं जैसे फ्लोक्सेटिन, एंटी-एचआईवी दवा आदि ले रहे ह...
    अधिक पढ़ें
  • ओमेप्राजोल जैसे एंटासिड का एक साथ इस्तेमाल करने से डिप्लेट्ट टैबलेट की प्रभावशीलता कम हो जाती है।
  • कैंसर रोधी दवाएं, एंटी-डायबेटिक्स, एंटी-एपिलेप्टिक दवाएं या फ्लूकोनाजोल जैसे एंटी-फंगल एंटीबायोटिक्स, जिनका सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

डिप्लेट्ट टैबलेट लेते समय ग्रेपफ्रूट जूस से बचें, जो दवा की प्रभावशीलता को कम करता है। दवा लेते समय ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन न करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे कैसे पता चलेगा कि डिप्लेट्ट टैबलेट काम कर रहा है?

A: यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर टेस्ट करेगा कि यह आपके लिए सही काम कर रहा है। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ, असामान्य पसीना आना, कमजोरी, अस्पष्ट बोलना या नजर में बदलाव जैसे लक्षणों का अनुभव होता है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: डिप्लेट्ट टैबलेट लेते समय मुझे किन सावधानियों का पालन करना चाहिए?

A: डॉक्टर को अन्य प्रिस्क्रिप्शन और नॉन-प्रिस्क्रिप्शन दवाओं, विटामिन, न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट और हर्बल प्रोडक्ट के बारे में सूचित करें जिन्हें आप ले रहे हैं या जल्द ही लेने वाले हैं। यह सुनिश्चित करें कि अगर आप वारफेरिन, एस्पिरिन और नैप्रोक्सेन जैसी अन्य नॉनस्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लेमेटरी ड्रग्स ले रहे हैं तो आपका उल्लेख है कि डॉक्टर को साइड इफेक्ट के लिए दवा या मॉनिटर की खुराक बदलनी पड़ सकती है।

Q: बायपास सर्जरी के बाद मुझे डिप्लेट्ट टैबलेट कितना समय लगना चाहिए?

A: कार्डियक बाईपास सर्जरी से रिकवर होने में समय लगता है, और हर किसी को अलग गति से रिकवर होता है। सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए, डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और डॉक्टर से परामर्श किए बिना अपने आप डिप्लेट्ट टैबलेट को रोकने से बचें।

Q: मुझे डिप्लेट्ट टैबलेट कब और कैसे लेना चाहिए?

A: डिप्लेट्ट टैबलेट को मुंह से लिया जाना चाहिए। भोजन के साथ या भोजन के बिना लें। दवा का कोर्स पूरा करें और चिकित्सक से परामर्श किए बिना दवा को रोकने से बचें, क्योंकि बंद करने से हृदय रोगों का जोखिम बढ़ सकता है।

Q: क्या डिप्लेट्ट 75 टैबलेट ब्लड थिनर है?

A: हां, डिप्लेट्ट टैबलेट को आमतौर पर ब्लड थिनर दवा के रूप में जाना जाता है और यह दवा की एंटीप्लेटलेट क्लास से संबंधित है। डिप्लेट्ट टैबलेट में मौजूद क्लोपिडोग्रेल रक्त वाहिकाओं के भीतर थक्कों के निर्माण को कम करता है इस प्रकार रक्त प्रवाह को आसान बनाने में मदद करता है।

Q: क्या डिप्लेट्ट ए और डिप्लेट्ट 75 एक समान है?

A: नहीं, डेपालेट ए में एस्पिरिन और क्लोपिडोग्रेल है। जबकि डिप्लेट्ट 75 में क्लोपिडोग्रेल एक सक्रिय घटक के रूप में होता है।

Q: क्या मैं डिप्लेट्ट 75 के साथ एस्पिरिन ले सकता/सकती हूं?

A: डॉक्टर की सलाह के बिना आपको डिप्लेट्ट 75 के साथ एस्पिरिन लेने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ सकता है।

Q: डिप्लेट्ट के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: इस दवा को लेने के बाद पेट में दर्द, दस्त, अपच या सीने में जलन, असामान्य ब्लीडिंग और खरोंच जैसे कुछ साइड इफेक्ट देखे जा सकते हैं। हालाँकि ये हर किसी को नहीं होता। जैसे-जैसे आपके शरीर को दवा की आदत पड़ती है, साइड इफेक्ट अक्सर बढ़ते जाते हैं।

Q: क्या डिप्लेट्ट एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, डिप्लेट्ट स्टेरॉयड नहीं है। यह एक एंटीप्लेटलेट दवा है और रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के बनने के जोखिम को कम करती है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हृदय से संबंधित सीने में दर्द के जोखिम को कम करती है।

Q: डिप्लेट्ट 75 टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: डिप्लेट्ट टैबलेट का इस्तेमाल रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के के निर्माण को कम करने के लिए किया जाता है। यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट से संबंधित छाती के दर्द के जोखिम को कम करता है।
नवीनतम अपडेट: 9 अक्टूबर 2023 . 9:15 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg