express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सेपोडेम 200एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

सेपोडेम 200एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता रैनबैक्सी प्रयोगशालाएं (सन फार्मा)
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 199.00
171.1414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सिपोडम 200 एमजी विवरण

सिपोडम 200 टैबलेट दवा के एंटीबायोटिक वर्ग से संबंधित है। सिपोडम का इस्तेमाल न्यूमोनिया, ब्रोंकाइटिस और त्वचा, नाक, गले, मूत्रमार्ग आदि के अन्य इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें सेफ्पोडॉक्सिम होता है क्योंकि इसके सक्रिय तत्व होते हैं।

सिपोडम 200 बैक्टीरिया को मारकर, आपकी स्थिति में सुधार करके और इन्फेक्शन का इलाज करके काम करता है। सिपोडम 200 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार और सही खुराक में और निर्धारित सटीक अवधि के लिए लिया जाना चाहिए। पेट की असुविधा से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लिया जाना चाहिए। गुडसेफ 200एमजी टैबलेट, मोनोसेफ ओ 200एमजी टैबलेट, स्विच 200एमजी टैबलेट, डॉक्सेफ 200एमजी टैबलेट, और ज़ेडोसेफ 200एमजी टैबलेट में सेफ्पोडॉक्सिम को भी अपने मुख्य घटक के रूप में शामिल किया गया है।

सिपोडम 200 टैबलेट का उपयोग करने से पहले अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। सिपोडम टैबलेट के साथ हमेशा इलाज का पूरा कोर्स पूरा करें, क्योंकि अपूर्ण इलाज के परिणामस्वरूप इलाज विफल हो सकता है और इन्फेक्शन का जोखिम बढ़ सकता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹171.14
आप बचाएंगे₹27.86 (14% on MRP)
शामिल हैसैफ्पोडॉक्सिम(200.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टसिरदर्द, जी मितलाना, उल्टी, पेट में दर्द
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सैफ्पोडॉक्सिम(200.0 एमजी)
uses

सिपोडम 200 एमजी के इस्तेमाल

  • सिपोडम 200 टैबलेट का इस्तेमाल रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (ब्रोंकाइटिस, निमोनिया), त्वचा के इन्फेक्शन, कान के इन्फेक्शन, साइनस का इन्फेक्शन, गले के इन्फेक्शन, टॉन्सिल के इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरियल इन...
    अधिक पढ़ें
  • इसका इस्तेमाल मूत्रमार्ग, गोनोरिया (पुरुष और महिला जननांग दोनों अंगों में यौन संचारित रोग) और पुरुषों और महिलाओं में जननांग के अन्य संक्रमण के इन्फेक्शन के इलाज के लिए भी किया जाता है।
contraindications

सिपोडम 200 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सेफ्पोडॉक्सिम या सिपोडम 200 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको पेनिसिलिन या अन्य बीटा-लैक्टम एंटीबायोटिक्स से गंभीर एलर्जिक रिएक्शन का इतिहास है।
sideEffects

सिपोडम 200 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

सिपोडम 200 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सिपोडम 200 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
चूंकि गर्भावस्था के दौरान सिपोडम 200 टैबलेट के इस्तेमाल के बारे में सीमित जानकारी है, अगर आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि आप गर्भवती हैं या इस टैबलेट को शुरू करने से पहले बच्चे के पास होने की योजना बना रहे हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय सिपोडम 200 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सिपोडम 200 टैबलेट के घटक कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में पास होते हैं। हालांकि, स्तनपान कराते समय इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। स्तनपान कराए गए शिशु में डायरिया या म्यूकोसल फंगल इन्फेक्शन के मामले में, अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सिपोडम 200 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
सिपोडम 200 टैबलेट लेते समय आपको चक्कर आ सकते हैं। ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनों के दौरान सावधानी की आवश्यकता होती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सिपोडम 200 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और सिपोडम 200 टैबलेट के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब का लंबे समय तक इस्तेमाल आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है और रोगजनकों और इन्फेक्शन के लिए शरीर की प्रतिक्रिया को कमजोर बनाता है। अगर आप अक्सर पीते हैं तो अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • सिपोडम 200 टैबलेट लेने के बाद आपको किसी भी गंभीर एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है।
  • आपको किडनी में कोई समस्या है।
  • आपके पेट और आंत की बीमारी का इतिहास है।
  • आप पानी और खून में दस्त विकसित करते हैं।
  • आपको सेफेलोस्पोरिन या पेनिसिलिन नामक दवाओं से एलर्जी हुई है।
  • आप किसी भी बीटा-लैक्टम एंटीबैक्टीरियल दवाओं का उपयोग कर रहे हैं।
  • इलाज के दौरान आप अपनी स्थिति में कोई सुधार नहीं देखते हैं।
directionsForUse

सिपोडम 200 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

सिपोडम 200 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। पेट की असुविधाओं से बचने के लिए अपने भोजन के बाद इसे पूरी तरह से पानी के साथ निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। अगर आपने इसे अनुकूल पर...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

सिपोडम 200 एमजी के भंडारण और निपटान

  • सिपोडम 200 टैबलेट को ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें, इसे सीधे सूरज की रोशनी, नमी और गर्मी से बचाएं।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें।
  • उपयोग न की गई दवा को ठीक से नष्ट करें। इसे टॉयलेट में फ्लश न करें या इसे नाली में फेंकें।
quickTips

सिपोडम 200 एमजी के क्विक टिप्स

  • सिपोडम 200 एमजी टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल न्यूमोनिया और त्वचा, कान, नाक, फेफड़ों, गले, पेट, ब्रोंकाइटिस और मूत्रमार्ग के अन्य इन्फेक्शन जैसे विभिन्न बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए क...
    अधिक पढ़ें
  • आपको हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए। कोई खुराक न भूलें और निर्धारित खुराक से अधिक न लें, पेट में गड़बड़ी से बचने के लिए भोजन के बाद इसे पूरा...
    अधिक पढ़ें
  • सिपोडम 200 एमजी टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। अगर आप इस दवा को लेते समय कल्पना करते हैं, तो तुरंत...
    अधिक पढ़ें
  • इसके अलावा, अपनी अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस दवा के इस्तेमाल से कुछ व्यक्तियों में सिरदर्द, बुखार, डायरिया और मिचली/उल्टी हो सकती है। अगर ये प्रभाव आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको सिपोडम 200 एमजी लेने के बाद चक्कर या नींद का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग न करने, भारी मशीनरी न चलाने या ऐसे किसी भी कार्य को न करने की सलाह दी जाती है जिसके लिए मानसिक सतर्कता की आवश्यकता होत...
    अधिक पढ़ें
dosage

सिपोडम 200 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों में पेट दर्द, दस्त, सिरदर्द, मिचली और उल्टी शामिल हैं। अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या लगता है कि आपने सिपोडम 200 टैबलेट में से बहुत अधिक ले लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप सिपोडम 200 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें। छूटी हुई खुरा...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

सिपोडम 200 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सिपोडम 200 टैबलेट में सेफ्पोडॉक्सिम बैक्टीरिया की वृद्धि को नियंत्रित करके और बैक्टीरियल सेल वॉल के संश्लेषण को रोककर उन्हें मारकर काम करता है।
interactions

सिपोडम 200 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं सिपोडम 200 टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • सिपोडम 200 टैबलेट के साथ-साथ सिमेटिडिन, रैनिटिडाइन, एंटी-गाउट दवाओं जैसे प्रोबेनेसिड या ओरल एंटीकोऐग्युलेंट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

भोजन सिपोडम 200 टैबलेट के अवशोषण को बढ़ाता है। इस प्रकार, आपका डॉक्टर आपको भोजन के साथ या बाद में इसे लेने की सलाह दे सकता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या फ्लू और नाक चलने के लिए सिपोडम 200 टैबलेट लिया जा सकता है?

  • नहीं, आपको डॉक्टर से परामर्श किए बिना सिपोडम 200 टैबलेट नहीं लेना चाहिए।
  • यह दवा गंभीर इन्फेक्शन के लिए एक उच्च एंटीबायोटिक है और आपका डॉक्टर आवश्यक होने पर ही आपको इसकी सलाह देगा।
  • यह दवा वायरल इन्फेक्शन के लिए नहीं है और आमतौर पर, वायरस के कारण फ्लू होता है।

Q: क्या मैं निर्धारित अवधि से पहले सिपोडम 200 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप बेहतर महसूस करते हैं, तो भी इलाज का पूरा कोर्स पूरा करें। हालांकि आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, लेकिन अभी भी शरीर में इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया मौजूद है, जो कुछ दिनों में इन्फेक्शन रिटर्न कर सकते हैं। इसके अलावा, जब कोई कोर्स पूरा नहीं करता है, तो कुछ बैक्टीरिया बाद में इन एंटीबायोटिक्स के प्रति प्रतिरोधी हो जाते हैं और गंभीर इन्फेक्शन का कारण बनते हैं, जो इलाज करना मुश्किल होते हैं। इसलिए, हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित सिपोडम 200 टैबलेट के साथ कोर्स पूरा करें।

Q: सिपोडम 200 टैबलेट क्या है?

A: सिपोडम 200 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जिसमें सेफ्पोडॉक्सिम को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया जाता है। इसका इस्तेमाल त्वचा, कान, नाक, गले, मूत्रमार्ग के निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और अन्य इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या सिपोडम 200 के कारण डायरिया हो सकता है?

A: हां, कभी-कभी आपको डायरिया का सामान्य साइड इफेक्ट हो सकता है। खोए हुए तरल पदार्थों को बदलने के लिए अपने आप को हाइड्रेट रखें।

Q: क्या सेफ्टम और सिपोडम 200 एक ही है?

A: नहीं, दोनों दवाएं अलग-अलग हैं। हालांकि दोनों अलग-अलग तत्वों वाले एंटीबायोटिक्स हैं। सीईएफटीयूएम में सेफ्यूरॉक्सिम होता है और सिपोडम 200 में सेफ्पोडॉक्सिम होता है जो इसके सक्रिय तत्व के रूप में होता है।

Q: क्या सिपोडम 200 एक एंटीबायोटिक है?

A: हां, सिपोडम 200 टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल विभिन्न बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: सिपोडम को कितना समय लगता है?

A: सिपोडम के सेवन के लगभग 1 घंटे बाद इसका प्रभाव दिखाना शुरू कर सकता है। हालांकि, यह अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग होता है और इन्फेक्शन की गंभीरता के कारण भी भिन्न हो सकता है। यह एक एंटीबायोटिक दवा है, इसलिए एंटीबायोटिक उपचार का पूरा कोर्स पूरा करने के बाद ही संक्रमण पर पूरा प्रभाव देखा जा सकता है।

Q: सिपोडम के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: सिरदर्द, मिचली, उल्टी, पेट दर्द, डायरिया सिपोडम के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण नहीं है कि हर कोई इसे अनुभव करे।

Q: क्या सिपोडम का इस्तेमाल बुखार के लिए किया जाता है?

A: आपको बुखार के लिए इस एंटीबायोटिक दवा को स्व-चिकित्सा नहीं करनी चाहिए। बुखार अलग-अलग कारणों से हो सकता है। उचित डायग्नोसिस के बाद डॉक्टर आपको उपयुक्त दवा लेने की सलाह देगा। इसलिए बुखार के इलाज के लिए किसी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।

Q: सिपोडम 200 का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

  • सिपोडम 200 टैबलेट का इस्तेमाल रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (ब्रोंकाइटिस, न्यूमोनिया), त्वचा के इन्फेक्शन, कान के इन्फेक्शन, साइनस के इन्फेक्शन, गले के इन्फेक्शन और टॉन्सिल के इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरिय...
    अधिक पढ़ें
  • इसका इस्तेमाल मूत्रमार्ग, गोनोरिया (पुरुष और महिला जननांग दोनों अंगों में यौन संचारित रोग) और पुरुषों और महिलाओं में जननांग के अन्य संक्रमण के इन्फेक्शन के इलाज के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या सिपोडम गले के इन्फेक्शन के लिए अच्छा है?

A: हां, सिपोडम 200 टैबलेट का इस्तेमाल गले के इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह दी जाती है तो आपको केवल इस दवा का इस्तेमाल करना चाहिए। इस दवा का इस्तेमाल खुद न करें।

Q: सिपोडम 200 कब लेना चाहिए?

A: सिपोडम 200 टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार ही लिया जाना चाहिए। इसे खाने के साथ लेना चाहिए। हालांकि, इस दवा को अनुकूल लाभ के लिए हर दिन एक निश्चित समय पर लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या सिपोडम से सुस्ती होती है?

A: नहीं, सिपोडम 200 टैबलेट के इस्तेमाल के साथ सुस्ती/नींद आने की कोई रिपोर्ट नहीं की गई है। हालांकि, अगर आपको इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव होता है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप ड्राइविंग, मशीन ऑपरेट करने या ऐसे किसी भी काम करने से बचें जिनके लिए मानसिक सतर्कता की आवश्यकता होती है।

Q: क्या गर्भावस्था के दौरान सिपोडम सुरक्षित है?

A: गर्भावस्था के दौरान सिपोडम 200 टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। अगर आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो इस दवा को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 30 मई 2023 . 6:09 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg