express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
नासोक्लियर 0.65% नेज़ल स्प्रे

नासोक्लियर 0.65% नेज़ल स्प्रे

निर्माता झाईडस हेल्थकेयर लिमिटेड
बोतल में 10एमएल नेज़ल स्प्रे
MRP 64.35
55.3414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

नासोक्लियर 0.65 % विवरण

नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे एक जेंटल नेज़ल स्प्रे है, जिसका इस्तेमाल साइनसाइटिस, एलर्जिक राइनाइटिस और कंजेशन की वजह से बंद नाक से राहत पाने और नेजल पैसेज को मॉइस्चराइज़ करने के लिए किया जाता है।। इसमें सोडियम क्लोराइड होता है क्योंकि इसका सक्रिय तत्व होता है। इसे नाक स्टेरॉयड स्प्रे के बेहतर प्रवेश की अनुमति देने के लिए नेज़ल स्टेरॉयड स्प्रे के लिए प्री-ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे को डॉक्टर की सलाह पर ही इस्तेमाल करें। यह नेज़ल हाइजीन बनाए रखने में भी मदद करता है। इस नासोक्लियर नेज़ल स्प्रे का इस्तेमाल करने से पहले, अपने नाक को ब्लो करें और प्रत्येक नॉस्ट्रिल पर इस दवा को लगाएं। एक नाक में स्प्रे को पंप करें और गहराई से सांस लें ताकि यह नाक में गहराई तक पहुंच सके।

इस दवा का अधिक उपयोग न करें, इससे अंतर्निहित स्थिति और भी खराब हो सकती है। इस स्प्रे का उपयोग करने के लिए आपको अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए। सोडियम क्लोराइड नोब्लोक नेज़ल स्प्रे, सोल्विन नेज़ल स्प्रे, नासोक्लियर नेज़ल जेल, सालिन नेज़ल ड्रॉप और मैक्स्ट्रा एस नेज़ल स्प्रे में भी मौजूद है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹55.34
आप बचाएंगे₹9.01 (14% on MRP)
शामिल हैसोडियम क्लोराइड (0.65 %)
इस्तेमालबंद या बंद नाक
थेरेपीखांसी और सर्दी की दवा
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सोडियम क्लोराइड (0.65 %)
uses

नासोक्लियर 0.65 % के इस्तेमाल

नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे का इस्तेमाल अस्थायी तौर पर ब्लॉक नेज़ल पैसेज को साफ करने और एलर्जी, साइनस इन्फेक्शन व साधारण जुकाम की वजह से बंद नाक से राहत पाने के लिए किया जाता है।
ingredients

नासोक्लियर 0.65 % के सामग्री और लाभ

नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे में सोडियम क्लोराइड होता है। यह एक प्यूरीफाइड सॉल्ट सॉल्यूशन है जो नाक के अंदर नाक को घुलने, ढीला करने और मोटे म्यूकस (एसएनओटी) को हटाने में मदद करता है जो अधिकांशतया सा...
अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

नासोक्लियर 0.65 % के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप अन्य दवाओं, हर्बल, विटामिन और न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको नासोक्लियर सलाइन नेज़ल स्प्रे के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें।
  • अपनी सभी मेडिकल स्थितियों और एलर्जी के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • आपको अपनी स्थिति में कोई सुधार नहीं दिखता है।
  • आंखों या मुंह के पास न लगाएं।
  • इस स्प्रे का इस्तेमाल मेडिकल सलाह के बिना, सात दिनों से ज्यादा समय तक नहीं किया जाना चाहिए।
  • सुझाई गई मात्रा से ज्यादा मात्रा में स्प्रे का इस्तेमाल न करें।
directionsForUse

नासोक्लियर 0.65 % के इस्तेमाल करने का तरीका

  • रूमाल या टिशू से धीरे से अपनी नाक को साफ करें।
  • सिर को सीधे पोस्चर में आगे बढ़ाकर प्रभावित नाक में टिप डालें।
  • बोतल को एक बार स्क्वीज़ करके स्प्रे का उपयोग करें और इनवर्ड्स में इनहेल करें।
  • नास्ट्रिल से टिप हटाएँ और दूसरे नास्ट्रिल पर दोहराएँ।
  • इस्तेमाल के बाद कैप को मजबूती से बंद करना न भूलें।
storageAndDisposal

नासोक्लियर 0.65 % के भंडारण और निपटान

  • नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे को 30°C से कम तापमान पर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें. इसे सीधी धूप, नमी और हीट से बचाकर रखें।
  • कृपया इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखें।
  • डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें।
quickTips

नासोक्लियर 0.65 % के क्विक टिप्स

  • नासोक्लियर 0.65% नेज़ल स्प्रे का इस्तेमाल बंद या भरी हुई नाक को साफ करने और सर्दी, एलर्जी, साइनस और कंजेशन के कारण होने वाली नाक की परेशानी में राहत पाने के लिए किया जाता है।
  • प्रत्येक इस्तेमाल से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं।
  • नासोक्लियर 0.65% का इस्तेमाल करने से पहले, किसी भी म्यूकस को साफ करने के लिए अपने नाक को ब्लो करें।
  • नोज़ल को एक नास्ट्रिल में डालें, और स्प्रे जारी करने के लिए पंप पर नीचे दबाएं।
  • अपनी उंगली से अपना नास्ट्रिल बंद करें और अपने मुंह से सांस लें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सॉल्यूशन नाक की पीठ तक पहुंच जाए।
  • उपयोग के बाद सूखे टिशू के साथ नोज़ल को साफ करें।
  • नासोक्लियर अगर आप गर्भवती हैं, या गर्भधारण करने जा रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं तो नेज़ल स्प्रे का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपनी अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी मेडि...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे स्टेरॉयड है?

A: नहीं, नासोक्लियर में स्टेरॉयड नहीं है।

Q: क्या हम बच्चे को नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे दे सकते हैं?

A: हां, डॉक्टर की सलाह पर नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे को बच्चे को दिया जा सकता है। उन शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए जिनकी नाक बंद है और वे अपनी नाक साफ नहीं कर सकते, नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे बलगम को हटाने में मदद करता है, जिससे बंद नाक से राहत मिलती है और सांस लेना आसान हो जाता है।

Q: अगर नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे आंखों में चला जाए, तो क्या होगा?

A: अगर ड्रॉप्स आंखों में चला जाता है, तो भयभीत न होना। अपनी आंखों को पानी से अच्छी तरह से धोएं और जरूरत पड़ने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या नासोक्लियर सेलाइन नेज़ल स्प्रे से सामान्य सर्दी के कारण होने वाले नाक के संक्रमण को ठीक करने में मदद मिलेगी?

A: नहीं, नासोक्लियर सलाइन नेज़ल स्प्रे में कोई एंटीबायोटिक नहीं है लेकिन सोडियम क्लोराइड का प्यूरीफाइड सॉल्ट सॉल्यूशन है जो नेज़ल पैसेज को नमी देता है. यह बलगम को जमने नहीं देता और नेज़ल पाथवे को साफ करता में मदद करता है। अधिक सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: मैं नासोक्लियर स्प्रे का इस्तेमाल दिन में कितनी बार कर सकता/सकती हूं?

A: आप इसे ज़रूरत के अनुसार या डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: अगर मैं नासोक्लियर स्प्रे का अधिक उपयोग करता/करती हूं, तो क्या यह हानिकारक है?

A: नासोक्लियर स्प्रे ज्यादा इस्तेमाल करने पर अन्य साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं, जैसे सिरदर्द, खांसी, नेजल पैसेज में सूजन, साइनस संक्रमण का खतरा बढ़ जाना आदि। इसलिए, डॉक्टर द्वारा बताई गई सटीक खुराक और अवधि में इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

Q: नासोक्लियर स्प्रे की रचना क्या है?

A: नासोक्लियर स्प्रे की रचना सोडियम क्लोराइड को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल करती है।

Q: क्या नासोक्लियर स्प्रे का लंबे समय तक इस्तेमाल करने का कोई साइड इफेक्ट है?

A: नाक बंद होना, छींक आना, नाक बहना, जलन या चुभन जैसे कुछ साइड इफैक्ट हैं जो नासोक्लियर स्प्रे को लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर नजर आ सकते हैं। इसलिए, इसका इस्तेमाल केवल सुझाई गई अवधि के लिए किया जाना चाहिए। अगर आपको लक्षणों में कोई सुधार नहीं लगता है, तो डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसका इस्तेमाल अनंत रूप से न करें।

Q: नासोक्लियर स्प्रे का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: नासोक्लियर नेज़ल स्प्रे से ब्लॉक नेज़ल पैसेज को अस्थायी तौर पर साफ करने और एलर्जी, साइनस संक्रमण व सामान्य सर्दी के कारण होने वाली बंद नाक से राहत पाई जा सकती है।

Q: मैं नासोक्लियर स्प्रे का इस्तेमाल कैसे करूं?

  • नासोक्लियर स्प्रे का इस्तेमाल डॉक्टर के निर्देशानुसार किया जाना चाहिए।
  • रूमाल या टिशू से धीरे से अपनी नाक को साफ करें।
  • सिर को सीधे पोस्चर में आगे बढ़ाकर प्रभावित नाक में टिप डालें।
  • बोतल को स्क्वीज़ करें और सांस अंदर लेते हुए नासोक्लियर स्प्रे की ड्रॉप नाक में डालें।
  • नास्ट्रिल से टिप हटाएँ और दूसरे नास्ट्रिल पर दोहराएँ।
  • इस्तेमाल के बाद कैप को मजबूती से बंद करना न भूलें।

Q: मैं नासोक्लियर का इस्तेमाल कितने समय तक कर सकता/सकती हूं?

A: जब तक डॉक्टर ने आपको सुझाया है, तब तक आप नासोक्लियर का इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी दवा की खुराक और अवधि के लिए, हमारी सलाह है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अपनी मेडिकल स्थिति और इतिहास के आधार पर किसी भी दवा के लिए एक विशिष्ट तरीके से प्रतिक्रिया करता है। इसका इस्तेमाल निरंतर अपने आप न करें।

Q: क्या नासोक्लियर को नाक बहने के स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है?

A: नासोक्लियर नेज़ल स्प्रे से ब्लॉक नेज़ल पैसेज को अस्थायी तौर पर साफ करने और एलर्जी, साइनस संक्रमण व सामान्य सर्दी के कारण होने वाली बंद नाक से राहत पाई जा सकती है।। बहती नाक का उपयोग करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Q: क्या नासोक्लियर स्प्रे सुरक्षित है?

A: हां, अगर डॉक्टर ने इस्तेमाल करने की सलाह दी है तो नासोक्लियर नेज़ल स्प्रे सुरक्षित है। इसका इस्तेमाल अक्सर करना और लंबे समय तक साइड इफेक्ट होने का जोखिम बढ़ा सकता है।
नवीनतम अपडेट: 19 मई 2023 . 12:28 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg