express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

एचसीक्यूएस 200एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता आईपीसीए लैबोरेटरीज
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 71.12*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

एचसीक्यूएस 200 एमजी विवरण

एचसीक्यूएस 200 टैबलेट का इस्तेमाल ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जैसे सिस्टमिक लूपस एरिथेमेटोसस (एसएलई) और रूमेटॉइड आर्थराइटिस के इलाज के लिए किया जाता है। ऑटोइम्यून रोग एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका इम्यून सिस्ट

म स्वस्थ टिशू और हानिकारक रोगजनकों के बीच अंतर नहीं कर पाता है और गलती से शरीर के स्वस्थ टिश्यू पर हमला करता है। इसमें हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन का सक्रिय घटक होता है। यह इम्यून सिस्टम की क्रिया को कम करके काम करता है। एचसीक्यूएस 200 टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार और खुराक और अवधि के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे दूध के ग्लास के साथ या भोजन के बाद लिया जाना चाहिए। एचसीक्यूएस 200 टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹71.12
आप बचाएंगे
शामिल हैहाइड्रोक्लोरोक्वीन(200.0 एमजी)
इस्तेमालसिस्टमिक लूपस एरिथेमेटोसस और रुमेटॉइड आर्थराइटिस
साइड इफेक्टपेट में दर्द, जी मितलाना, उल्टी, दस्त (डायरिया)
थेरेपीरूमेटॉइड आर्थराइटिस के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी हाइड्रोक्लोरोक्वीन(200.0 एमजी)
uses

एचसीक्यूएस 200 एमजी के इस्तेमाल

एचसीक्यूएस 200 टैबलेट का इस्तेमाल सिस्टमिक लूपस एरिथेमेटोसस (एसएलई) और रुमेटॉइड आर्थराइटिस (जोड़ों में सूजन और दर्द) के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

एचसीक्यूएस 200 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन या एचसीक्यूएस 200 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको क्लोरोक्विन जैसी समान दवाओं से एलर्जी है।
  • अगर आप मैक्यूलोपैथी से पीड़ित हैं, तो आमतौर पर दृश्य असामान्यताओं के कारण आंखों की बीमारी होती है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या गर्भवती हो सकती हैं।
sideEffects

एचसीक्यूएस 200 एमजी के साइड इफेक्ट

  • पेट में दर्द
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
  • भूख घट जाना
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
precautionsAndWarnings

एचसीक्यूएस 200 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान एचसीक्यूएस 200 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान एचसीक्यूएस 200 टैबलेट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं, तो सोचें कि आप गर्भवती हो सकते हैं या गर्भावस्था की योजना बना रहे हैं, इस दवा को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय एचसीक्यूएस 200 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में जाता है, इस प्रकार आपको स्तनपान कराते समय एचसीक्यूएस 200 टैबलेट का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने एचसीक्यूएस 200 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
आपको विशेष रूप से इलाज के शुरुआती दिनों के दौरान एचसीक्यूएस 200 टैबलेट लेने के बाद खूबसूरत विज़न जैसे विजुअल डिस्टर्बेंस का अनुभव हो सकता है। इसलिए, अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग करने से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं एचसीक्यूएस 200 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
एचसीक्यूएस 200 टैबलेट लेते समय आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे इस दवा के साइड इफेक्ट और भी खराब हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप विजुअल डिस्टर्बेंस का अनुभव करते हैं या आंखों में कोई मौजूदा डिसऑर्डर होता है। इस दवा से इलाज शुरू करने से पहले, आपको आंखों की जांच करनी चाहिए।
  • आपको ब्लड शुगर में अचानक गिरावट और बेहोश होने का अनुभव होता है, अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ब्लड ग्लूकोज की निगरानी करने की सलाह दी जाती है।
  • आप किसी भी हृदय रोग से पीड़ित हैं, इस दवा से इलाज शुरू करने से पहले आपका डॉक्टर ईसीजी करेगा
  • आपको लिवर या किडनी से जुड़ी बीमारियां हैं, आपको खुराक बदलने की ज़रूरत पड़ सकती है।
  • आप पेट या गट की समस्याओं से पीड़ित हैं।
  • लेटते समय पैरों, सांस फूलना, थकान, ब्लोटिंग और खांसी में सूजन विकसित करते हैं।
  • आप एचसीक्यूएस 200 टैबलेट लेने के बाद रैशेज विकसित करते हैं।
  • आपको पोर्फिरिया नामक त्वचा के एक ऑटोइम्यून विकार का इतिहास है।
  • आपको या आपके परिवार में एंजाइम की कमी का इतिहास है (ग्लूकोज-6-फॉस्फेट डीहाइड्रोजनेज की कमी)।
  • आपको मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे डिप्रेशन, हैल्यूसिनेशन, सेल्फ-हार्म या आत्महत्या के विचार का अनुभव होता है। तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अगर आपको लंबे समय तक इलाज के लिए इस दवा का सेवन करना पड़ता है, तो आपको हार्ट हेल्थ और ब्लड काउंट के लिए नियमित रूप से निगरानी की जानी चाहिए।
modeOfAction

एचसीक्यूएस 200 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एक्शन है। एचसीक्यूएस 200 टैबलेट प्रोस्टाग्लैंडिन, इंटरल्यूकिन और अन्य इम्यून सिस्टम मॉडिफाइंग सेल और एंजाइम जैसे इम्यून सेल और इन्फ्ल...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

एचसीक्यूएस 200 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

एचसीक्यूएस 200 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे भोजन के बाद एक गिलास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। दवा तोड़ना, काटना या चबाना न भूलें। यह सुझाव दिया जाता है कि आप इसे अनुकूल परिणामों क...
अधिक पढ़ें
interactions

एचसीक्यूएस 200 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं एचसीक्यूएस 200 टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या जड़ी-बूटियों के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी मिक्स-अप से बचने के लिए ले सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी सर्जरी या टीकाकरण का शिड...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप अपनी हृदय की समस्याओं, डायबिटीज, फिट, मांसपेशियों में कमजोरी, कृमि संक्रमण और अन्य एंटीमलेरियल के इलाज के लिए दवाएं ले रहे हैं।
  • डायरिया को रोकने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटासिड और दवाओं को एचसीक्यूएस 200 टैबलेट के साथ एक साथ इस्तेमाल किए जाने पर चार घंटों के न्यूनतम अंतर के साथ लिया जाना चाहिए।
storageAndDisposal

एचसीक्यूएस 200 एमजी के भंडारण और निपटान

  • एचसीक्यूएस 200 टैबलेट को 25°C से कम एक साफ और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो डायरेक्ट सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें।
  • अप्रयुक्त दवा का निपटान ठीक से करें। इसे टॉयलेट में फ्लश करने या इसे ड्रेन में फेंकने से बचें।
dosage

एचसीक्यूएस 200 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण हैं सिरदर्द, आंखों की समस्याएं, ब्लड प्रेशर कम होना, फिट होना। अगर आपको इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या अगर आपने एचसीक्यूएस 200 टैबलेट पर ओवरडोज़ किया है, तो तुरंत अपने डॉक...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आपने एचसीक्यूएस 200 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना नियमित खुराक शेड्यूल जारी रख...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: एचसीक्यूएस 200 टैबलेट क्या है?

A: एचसीक्यूएस 200 टैबलेट में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन होता है जो इसके सक्रिय घटक के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल सिस्टमिक लूपस एरिथेमेटोसस (एसएलई), एक इम्यून सिस्टम विकार जिसमें इम्यून सिस्टम अपने शरीर के टिश्यू पर हमला करता है, के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल रूमेटॉइड आर्थराइटिस के इलाज के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या एचसीक्यूएस 200 टैबलेट की आदत लग रही है?

A: नहीं, एचसीक्यूएस 200 टैबलेट ने कोई आदत-निर्माण प्रवृत्ति नहीं दी है।

Q: एचसीक्यूएस 200 एमजी टेबल लेने से पहले मुझे अपने हेल्थकेयर एक्सपर्ट से क्या बात करनी चाहिए?

  • अपने विस्तृत मेडिकल और सर्जिकल इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको हृदय, त्वचा, पेट, लिवर या किडनी की बीमारी और मेडिकल स्थितियां हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • एचसीक्यूएस 200 टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इसलिए, अगर आप सप्लीमेंट या हर्बल प्रोडक्ट सहित कोई अन्य दवा ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अगर आप कोई दवा बंद कर रहे...
    अधिक पढ़ें
प्रोडक्ट विवरण
Brand
एचसीक्यूएस
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/08/2027
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg