express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मिनीप्रेस एक्सएल 2.5एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप
मिनीप्रेस एक्सएल 2.5एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता फाईजर लिमिटेड
स्ट्रिप में 30 टैबलेट
MRP 502.00
431.7214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी विवरण

मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट एक एंटी हाइपरटेंसिव दवा है जिसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए किया जाता है. इस दवा का ऐक्टिव घटक प्राज़ोसिन है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है जो शरीर

के भीतर रक्त प्रवाह को आसान बनाता है। हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर मेडिकल स्थिति है। इसलिए, समय पर और निर्धारित अवधि के लिए दवा लेना बहुत महत्वपूर्ण है। इलाज पूरा न होने पर हृदय, मस्तिष्क, रक्त वाहिकाएं, किडनी और अन्य शरीर के भागों को नुकसान पहुंच सकता है और अन्य मेडिकल स्थितियों को लागू कर सकता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹431.72
आप बचाएंगे₹70.28 (14% on MRP)
शामिल हैप्राज़ोसिन(2.5 एमजी)
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी प्राज़ोसिन(2.5 एमजी)
uses

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी के इस्तेमाल

मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको प्राज़ोसिन, इसके समान टैबलेट या मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • घबराहट,
  • बीमार महसूस होना,
  • सिरदर्द,
  • चक्कर आना
  • घबराहट,
  • मुंह सूखना
  • सूजन,
  • नाक बंद होना,
  • साँस लेने में कठिनाई
  • ऊर्जा और कमजोरी की कमी
  • बार-बार पेशाब आना,
precautionsAndWarnings

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट की सुरक्षा के संबंध में सीमित डेटा है। इसलिए, डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किए जाने तक इसका इस्तेमाल गर्भावस्था में नहीं किया जाना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट ले सकती हूं?
A:
मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट के घटक स्तन के दूध में छोटी मात्रा में जाते हैं। इसलिए, इलाज के दौरान स्तनपान से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा को लेने के बाद आपको चक्कर आना, कमजोरी, सुस्ती महसूस हो सकती है। इस दवा का उपयोग करते समय गाड़ी चलाने या किसी भी मशीनरी का संचालन करने से बचने का सुझाव दिया जाता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इलाज के दौरान, शराब का सेवन चक्कर आ सकता है या आपको पास आउट होने की भावना हो सकती है, विशेष रूप से बैठने या लेटने की स्थिति से उठते समय। इसलिए, इस दवा के साथ शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • पेशाब करने या अक्षमता पारित करने में आपको समस्या हो रही है, पेशाब करने के बाद मूत्राशय या बेहोशी के इतिहास में पेशाब करें।
  • आपको पहले दिल का दौरा आ चुका है या पहले से ही हार्ट फेलियर की समस्या थी।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको पानी के रिटेंशन या वजन बढ़ने का अनुभव हो सकता है, ऐसे मामले में, अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करें।
  • आपको पोस्चरल हाइपोटेंशन का अनुभव हो सकता है (बेहोशी और हल्के सिर के साथ बैठने की स्थिति में ब्लड प्रेशर में अचानक गिरावट)।
  • शरीर (रेनॉड की बीमारी) के कुछ हिस्सों में आपको सुन्नपन महसूस हो सकता है, ऐसे मरीजों को नज़दीकी निगरानी की आवश्यकता होती है।
  • आपको मोतियाबिंद की सर्जरी होगी, आपको अपने डॉक्टर को पहले से सूचित करना होगा क्योंकि इससे सर्जरी के दौरान जटिलताएं हो सकती हैं।
  • आपको कभी-कभी 4 घंटों से अधिक समय तक पेनिस (प्रायपिज़्म) के लंबे समय तक इरेक्शन का अनुभव होता है, तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करना चाहिए क्योंकि इससे पेनाइल टिश्यू को नुकसान हो सकता है और शक्ति की हानि...
    अधिक पढ़ें
directionsForUse

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें।
  • दवा को कभी भी बंद न करें क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर में अचानक वृद्धि हो सकती है।
storageAndDisposal

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट के ओवरडोज़ के लक्षणों में ड्राउजीनेस, अंडरएक्टिव रिफ्लेक्स या कभी-कभी ब्लड प्रेशर में गिरावट शामिल हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा की अतिरिक्त खुराक ली है और ऐसे कि...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस की गयी खुर...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ब्लड प्रेशर रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर रक्त द्वारा किया जाने वाला दबाव है। हाइपरटेंशन के मामले में, यह दबाव बढ़ जाता है। मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट रक्त वाहिकाओं को आराम और व्यापक बनाकर अधिक आसानी से प्...
अधिक पढ़ें
interactions

मिनीप्रेस एक्सएल 2.5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट के साथ सिल्डेनाफिल, तडालाफिल और वर्डेनाफिल (इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) का इस्तेमाल करने पर कुछ मरीजों में ब्लड प्रेशर में गिरावट आ सकती है।
  • अगर आप पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर जैसे प्रोप्रानोलॉल और एटेनोलॉल (बीटा-ब्लॉकर) के लिए दवाएं ले रहे हैं तो सावधान रहें।
  • अगर आप हृदय संबंधी विकारों, डायबिटीज, गाउट, सिडेटिव या किसी भी दर्दनिवारक या सूजन रोधी दवाओं के इलाज के लिए दवाएं ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मैं मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट की खुराक लेना भूल जाता हूं, तो क्या कोई नुकसान होता है?

A: एंटी-हाइपरटेंसिव की खुराक छूटने से हाई ब्लड प्रेशर और हृदय से संबंधित अन्य जटिलताएं हो सकती हैं। इसलिए हर दिन एक ही समय पर अपनी दवाओं को नियमित रूप से लेने की सलाह दी जाती है।

Q: मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है, जिससे कई अंगों को गंभीर नुकसान हो सकता है, अगर इलाज नहीं किया जाता है।

Q: मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट कैसे काम करती है?

A: मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट रक्त वाहिकाओं को आराम और चौड़ा करके काम करता है और इस प्रकार ब्लड प्रेशर को कम करता है।

Q: हाइपरटेंशन के लिए मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट की खुराक का इस्तेमाल किया जाता है?

A: खुराक और अवधि आपकी स्थिति, आयु और विभिन्न अन्य कारकों की गंभीरता पर निर्भर करती है। आपका डॉक्टर इस बारे में अधिक जानकारी दे सकता है।

Q: क्या मैं मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट 5एमजी के साथ हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए अन्य दवाएं ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको अपने आप कई दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। अपने डॉक्टर से बात करें, और उसे आपको सही जानकारी देने में सक्षम होना चाहिए।

Q: क्या हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए मिनीप्रेस एक्सएल टैबलेट टैबलेट लेना पर्याप्त है?

  • नहीं, दवाएं और स्वस्थ लाइफस्टाइल, अनुकूल ब्लड प्रेशर बनाए रखने में आवश्यक भूमिका निभाते हैं। आपको डैश डाइट (हाइपरटेंशन बंद करने के लिए डाइटरी दृष्टिकोण) का पालन करना चाहिए, इसके बारे में अधिक जानकारी ...
    अधिक पढ़ें
  • स्वस्थ वजन बनाए रखना, धूम्रपान और मद्यपान से बचना, एरोबिक व्यायाम करना और नमक का सेवन सीमित करना कुछ अन्य लाइफस्टाइल संशोधन हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
मिनीप्रेस
Expires on or After
30/03/2026
नवीनतम अपडेट: 2 अप्रैल 2021 . 9:14 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg