express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता इन्टस फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 474.00
407.6414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

वेल्टाम प्लस टैबलेट्स का इस्तेमाल पुरुषों में बिनाइन प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया (बीपीएच) का इलाज करने के लिए किया जाता है, एक ऐसी स्थिति जहां प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ जाती है। ये टैबलेट दो सक्रिय तत्वों, टैमसुलोसिन और ड्यूटैस्टराइड को मिलाकर बीपीएच के लक्षणों जैसे पेशाब में कठिनाई, बार-बार पेशाब आना, नाइटटाइम पेशाब में वृद्धि और ब्लैडर को खाली करने में अक्षमता को कम करते हैं। टैमसुलोसिन स्मूद मांसपेशियों को आराम देकर और मूत्र प्रवाह में सुधार करके काम करता है, जबकि ड्यूटैस्टराइड प्रोस्टेट ग्रंथि के आकार को कम करता है।

वेल्टाम प्लस टैबलेट के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में चक्कर आना, हल्का सिर चक्कर आना, सुस्ती आना, बहती नाक/बहती नाक, सीमेन/स्पर्म की कम मात्रा, टेस्टिकल दर्द/सूजन, स्तन का आकार बढ़ना या स्तन की टेंडरनेस शामिल हैं। इससे यौन समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे सेक्स ड्राइव या लिबिडो।

टैमसुलोसिन और ड्यूटैस्टराइड दवाओं के सक्रिय तत्व हैं यूरीमैक्स डी टैबलेट, फ्लोडार्ट प्लस टैबलेट, टैम्डूरा कैप्सूल, फ्लोकाइन्ड डी टैबलेट और ड्यूटास टी प्लस टैबलेट। वेल्टाम प्लस को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार और निर्धारित खुराक और अवधि में लें। इस दवा का इस्तेमाल प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के लिए नहीं किया जाता है।

वेल्टाम प्लस टैबलेट लेने से पहले, लिवर या किडनी संबंधी समस्याओं के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। गर्भवती महिलाओं और बच्चों को लीकिंग दवा को संभालने से बचना चाहिए क्योंकि इसे त्वचा के माध्यम से अवशोषित किया जा सकता है और पुरुष बच्चे के सामान्य विकास पर प्रभाव डाल सकता है (विशेष रूप से गर्भावस्था के पहले 16 सप्ताह के भीतर)। अवधारणा से बचने के लिए उपजाऊ पुरुषों को यौन संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग करना चाहिए। यह दवा 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और किशोरों के लिए उपयुक्त नहीं है। 65 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध रोगियों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹407.64
आप बचाएंगे₹66.36 (14% on MRP)
शामिल हैड्यूटास्टेराइड (0.5 एमजी) + Tamsulosin(0.4 एमजी)
इस्तेमालबिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया
साइड इफेक्टलो सेक्सुअल ड्राइव, इजेक्यूलेशन संबंधी समस्या, इम्पोटेंस, स्तन संबंधी विकार
थेरेपीबिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया के लिए ड्रग्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ड्यूटास्टेराइड (0.5 एमजी) + Tamsulosin(0.4 एमजी)
6 Generic Alternate(s)
Contains same composition as वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

वेल्टाम प्लस बेहतर मूत्र प्रवाह के लिए ग्रंथि के आकार और मांसपेशियों को आराम देकर पुरुषों में एक विस्तृत प्रोस्टेट ग्रंथि (बीपीएच) के कारण होने वाली मूत्रमार्ग की समस्याओं से राहत देने में मदद करता है...
अधिक पढ़ें
contraindications

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको वेल्टाम प्लस के टैमसुलोसिन, ड्यूटैस्टराइड या किसी भी तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आपको सोया और पीनट से एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर डिसऑर्डर या लिवर फंक्शन की समस्या है।
  • अगर आप बैठने के पोज़ से धीरे-धीरे खड़े होने पर गिर जाते हैं या आपको चक्कर आ जाता है।
sideEffects

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • लो सेक्सुअल ड्राइव
  • इजेक्यूलेशन संबंधी समस्या
  • इम्पोटेंस
  • चक्कर आना
  • स्तन संबंधी विकार
directionsForUse

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • वेल्टाम प्लस टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे भोजन के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ पूरा निगला जाना चाहिए।
storageAndDisposal

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • मूल कंटेनर में इसे 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें। इसे प्रकाश और नमी से बचाएं।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • यह दवा त्वचा के माध्यम से अवशोषित की जाती है अगर कोई भी गलती से इस दवा के संपर्क में आता है, तो संपर्क क्षेत्र को तुरंत साबुन और पानी से धोया जाना चाहिए।
quickTips

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • वेल्टाम प्लस टैबलेट का इस्तेमाल बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) के इलाज के लिए किया जाता है। यह वृद्ध पुरुषों में एक सामान्य स्थिति है जहां प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ जाती है।
  • डॉक्टर द्वारा निर्दिष्ट किए बिना किसी अन्य स्थिति के इलाज के लिए इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • इस दवा को सटीक खुराक और अवधि के अनुसार लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • इसके अलावा, अपने डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं, अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री और आपके द्वारा ली जा रही डाइटरी सप्लीमेंट के बारे में सूचित करें।
  • वेल्टाम प्लस टैबलेट को 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस दवा का इस्तेमाल प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के लिए नहीं किया जाता है।
  • अपने आई डॉक्टर को बताएं कि अगर आपको ग्लूकोमा या मोतियाबिंद के लिए आंखों की सर्जरी होनी चाहिए तो आप वेल्टाम प्लस टैबलेट ले रहे हैं।
  • अगर आपको वेल्टाम प्लस टैबलेट लेने के बाद चक्कर आने या नींद आने का अनुभव होता है, ड्राइविंग से बचें, भारी मशीनरी चलाने से बचें या मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाले किसी भी कार्य को करने से बचें।
dosage

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज के लक्षणों में चक्कर आना, बेहोशी और ब्लड प्रेशर कम होना शामिल हैं। अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक वेल्टाम प्लस लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और निर्धारित समय पर अगली खुराक लें। छूटी हुई खुराक की भरपाई कर...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • टैमसुलोसिन प्रोस्टेट और ब्लैडर की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है जबकि ड्युटास्टेराइड बढ़े हुए प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए जिम्मेदार हार्मोन के निर्माण में हस्तक्षेप करता है।
  • इस कॉम्बिनेशन में ऐक्शन के पूरक तंत्र हैं जो मूत्र प्रवाह और मूत्रमार्ग से संबंधित असुविधाओं और विस्तृत प्रोस्टेट ग्रंथि को हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता में सुधार करते हैं।
interactions

वेल्टाम प्लस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • वेल्टाम प्लस टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है, आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल तैयारियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकता है। इसके अलावा, अगर आपकी सर्जरी या टीकाक...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो आप एनेस्थीसिया पर हैं या वेल्टाम प्लस टैबलेट के साथ सिल्डेनाफिल या प्राज़ोसिन ले रहे हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।
  • केटोकोनाजोल, पैरॉक्सिटिन, वेरापमिल, डिल्टियाजेम के साथ वेल्टाम प्लस टैबलेट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे साइड इफेक्ट की संभावना बढ़ सकती है।
  • रिटोनावीर, इंदिनवीर, नेफाजोडोन, इट्राकोनाजोल और कीटोकोनाजोल के साथ इस टैबलेट का दीर्घकालिक उपयोग से बचना चाहिए।
  • अगर आप वेल्टाम प्लस टैबलेट ले रहे हैं तो सिमेटिडीन, डाइक्लोफेनेक और वारफेरिन जैसी अन्य दवाओं का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

सोया और पीनट वाले खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: वेल्टाम प्लस टैबलेट लेने से पहले मुझे अपने डॉक्टर से क्या बात करनी चाहिए?

A: अगर आपको लिवर या किडनी की कोई समस्या है तो वेल्टाम प्लस टैबलेट लेने से पहले, अपने डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है। गर्भवती महिलाओं और बच्चों को लीकिंग दवा के संपर्क में आने से बचना चाहिए क्योंकि इसे त्वचा के माध्यम से अवशोषित किया जा सकता है और विशेष रूप से गर्भावस्था के पहले 16 सप्ताह के दौरान पुरुष शिशु के सामान्य विकास को प्रभावित कर सकता है।

Q: क्या शराब का सेवन करने के बाद वेल्टाम प्लस लिया जा सकता है?

A: नहीं, अगर आप इस दवा को लेने से पहले शराब का सेवन नहीं करते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा क्योंकि इन दोनों के साइड इफेक्ट में चक्कर आना, सुस्ती और ब्लड प्रेशर कम होना शामिल हैं।

Q: क्या वेल्टाम प्लस बुजुर्गों में सुरक्षित है?

A: हां, इसका इस्तेमाल बुजुर्ग पुरुषों में किया जा सकता है। कृपया किसी भी अंतर्निहित बीमारी की स्थिति, आपके द्वारा ली जाने वाली किसी भी दवा या वेल्टाम प्लस टैबलेट के घटकों के लिए किसी भी एलर्जी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: मोतियाबिंद की सर्जरी से पहले वेल्टाम प्लस को क्यों निकाला जाता है?

A: मोतियाबिंद की सर्जरी से पहले आपको वेल्टाम प्लस टैबलेट लेना बंद कर देना चाहिए क्योंकि अगर आपने वेल्टाम प्लस टैबलेट ले लिया है या लिया है तो आंखों में मांसपेशियों की टोन खो जाने के कारण इंट्राऑपरेटिव फ्लॉपी आईरिस सिंड्रोम (आईएफआई) नामक कंडीशन प्राप्त करने का जोखिम होता है।

Q: वेल्टाम प्लस टैबलेट को कितने समय तक लिया जा सकता है?

A: आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि के लिए वेल्टाम प्लस लेना चाहिए। अगर बीमारी के लक्षण कम हो जाते हैं, तो भी इस दवा को लेना बंद न करें।

Q: वेल्टाम प्लस टैबलेट के लंबे समय तक इस्तेमाल के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: अधिकांश दवाएं वांछनीय प्रभावों के साथ, कभी-कभी कुछ साइड इफेक्ट देती हैं। इस दवा के मामले में, सबसे सामान्य साइड इफेक्ट चक्कर आना, स्खलन संबंधी समस्याएं, लिबिडो का नुकसान, स्तन में वृद्धि और कोमलता और असमर्थता हैं।

Q: क्या वेल्टाम प्लस टैबलेट ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है?

A: हां, टैमसुलोसिन नामक सक्रिय तत्वों में से एक ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और आपको चक्कर और विकार महसूस हो सकता है, विशेष रूप से जब आप अचानक खड़े होने या नींद के दौरान अपने साइड को बदलने जैसी स्थिति बदल रहे हों। अगर लक्षण गंभीर हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या वेल्टाम प्लस टैबलेट का इस्तेमाल बच्चों में किया जा सकता है?

A: नहीं, वेल्टाम प्लस टैबलेट की सलाह 18 वर्ष से कम उम्र के मरीजों के लिए नहीं दी जाती है।

Q: अगर मैं बेहतर महसूस करना शुरू कर रहा हूं तो क्या मैं वेल्टाम प्लस टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप इलाज शुरू करने के बाद बेहतर महसूस करना शुरू कर देते हैं, तो भी आपको वेल्टाम प्लस लेना बंद नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह पूरी तरह से अंतर्निहित स्थिति का इलाज नहीं कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: वेल्टाम प्लस की खुराक क्या है?

A: वेल्टाम प्लस की खुराक और फ्रीक्वेंसी अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग होती है जो इसे लेने की स्थिति के आधार पर होती है। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 2 मई 2024 . 5:59 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg