express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
प्रैक्स 10एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

प्रैक्स 10एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 341.45
293.6514% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

प्रैक्स 10 एमजी विवरण

प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट में प्रसुग्रेल होता है क्योंकि इसका सक्रिय तत्व है, जो ब्लड थिनर नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। इसका इस्तेमाल हृदय रोगों वाले लोगों में कुछ प्रक्रियाओं (हृदय स्टेंट) के बाद

रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के बनने से रोकने के लिए किया जाता है, जिससे हृदयाघात, स्ट्रोक और हृदय से संबंधित सीने में दर्द होने का जोखिम कम हो जाता है। यह रक्त वाहिकाओं में रक्त का आसान और सामान्य प्रवाह सुनिश्चित करता है। बच्चों और किशोरों में इस्तेमाल के लिए इस दवा की सलाह नहीं दी जाती है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹293.65
आप बचाएंगे₹47.80 (14% on MRP)
शामिल हैPrasugrel(10.0 एमजी)
थेरेपीप्लेटलेट रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी Prasugrel(10.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as प्रैक्स 10एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

प्रैक्स 10 एमजी के इस्तेमाल

प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल कुछ प्रक्रियाओं (हृदय स्टेंट), पेरिफेरल वैस्कुलर रोग, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट से संबंधित छाती में दर्द (अस्थिर एंजाइना) के बाद हृदय रोग वाले रोगियों में ब्लड क्लॉ...
अधिक पढ़ें
contraindications

प्रैक्स 10 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको प्रासुग्रेल या प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप पेट में अल्सर की तरह ब्लीडिंग करने वाली किसी भी स्थिति से पीड़ित हैं।
  • अगर आपको स्ट्रोक या ट्रांसिएंट इस्केमिक अटैक की स्थिति जैसी हृदय संबंधी कोई समस्या थी।
  • अगर आपको अपने लिवर में कोई समस्या है।
sideEffects

प्रैक्स 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • ब्लीडिंग
  • नील पड़ना
  • नाक से खून आना
  • पेशाब में खून आना
  • त्वचा पर चकत्ते
  • एनीमिया
precautionsAndWarnings

प्रैक्स 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। अगर जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको केवल इस दवा की सलाह देगा।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट को स्तनपान के दौरान उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह अज्ञात है कि प्रसुग्रेल स्तन के दूध में जाता है या नहीं। स्तनपान के दौरान इस दवा का उपयोग करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह उम्मीद नहीं है कि यह दवा आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित करेगी। हालांकि, अगर आपको ठीक महसूस नहीं होता है या अलर्ट नहीं हो पाता है, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। हालांकि, आपको अधिक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कोई ब्लीडिंग डिसऑर्डर है (पेट या आंतों में अल्सर, हाल ही में कुछ प्रमुख सर्जरी आदि)।
  • आप लिवर या किडनी की समस्याओं से पीड़ित हैं।
  • आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है।
  • प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट लेने के बाद आपको एलर्जिक रिएक्शन या अवांछित साइड इफेक्ट विकसित होते हैं।
  • आपकी कोई शिड्यूल्ड सर्जरी है।
  • आप प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट के साथ इलाज करते समय बुखार और त्वचा के नीचे ब्रूजिंग हो सकती हैं, जो लाल डॉट के रूप में दिखाई दे सकती है, बहुत ज़्यादा थकान, भम्र, पीलिया भी हो सकता है या नहीं भी।
  • प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट की सलाह 18 वर्ष से कम आयु के मरीजों में नहीं दी जाती है।
modeOfAction

प्रैक्स 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट में प्रासुग्रेल प्लेटलेट एग्रीगेशन के लिए जिम्मेदार एंजाइम को रोककर काम करता है और प्लेटलेट को एक दूसरे से चिपकने से रोकता है। यह रक्त वाहिकाओं में रक्त का एक आसान प्रवाह बनाए र...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

प्रैक्स 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे पूरी तरह से पानी के ग्लास के साथ निगलें, दवा काटने, टूटने या चबाने न दें। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। अगर आपने इस...
अधिक पढ़ें
interactions

प्रैक्स 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल तैयारियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्जरी या ट...
    अधिक पढ़ें
  • वारफेरिन, क्लोपिडोग्रेल (ब्लड थिनर), आईबुप्रोफेन, नेप्रोक्सेन, एटोरिकॉक्सीब (दर्द निवारक) के साथ प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ सकता है।
  • मोर्फाइन और गंभीर दर्द में इस्तेमाल की जाने वाली अन्य ऑपियोइड जैसी दवाओं का इस्तेमाल इस दवा के साथ सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
  • डॉक्टर से पहले बात किए बिना प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट लेते समय आपको कोई अन्य दवा नहीं लेनी चाहिए।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
storageAndDisposal

प्रैक्स 10 एमजी के भंडारण और निपटान

प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें। उपयोग न...
अधिक पढ़ें
dosage

प्रैक्स 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट की ओवरडोज़ से अत्यधिक ब्लीडिंग हो सकती है। अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल जारी रखें। छूटी...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट क्या है?

A: प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट एक एंटीप्लेटलेट दवा (ब्लड थिनर) है जिसमें प्रसुग्रेल को इसके ऐक्टिव घटक के रूप में शामिल किया जाता है। इसका इस्तेमाल कुछ प्रक्रियाओं (हृदय स्टेंट), पेरिफेरल वैस्कुलर रोग, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट से संबंधित छाती में दर्द (अस्थिर एंजाइना) के बाद हृदय रोग वाले रोगियों में रक्त के थक्के को कम करने के लिए किया जाता है।

Q: प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट किस तरह से लेते हैं?

A: प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे पूरी तरह पानी के साथ, पानी के साथ या बिना पानी के निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।

Q: स्ट्रोक के बाद मुझे प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट कितने समय तक लेना चाहिए?

A: आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि तक प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट लेना जारी रखना चाहिए क्योंकि स्ट्रोक से रिकवर होने में समय लगता है और हर किसी को थोड़ी अलग गति से रिकवर होता है। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा को अपने आप बंद न करें, क्योंकि इसे बंद करने से हृदय रोगों का जोखिम बढ़ सकता है।

Q: प्रैक्स 10 एमजी टैबलेट लेने से पहले मुझे चिकित्सक से किन बातों पर चर्चा करनी चाहिए?

A: चिकित्सक को प्राकृतिक या हर्बल सप्लीमेंट सहित चल रही सभी दवाओं के बारे में सूचित किया जाना चाहिए। अगर आपको हाल ही में किसी सर्जरी या चोट, ब्लीडिंग विकार (धमनियां, मस्तिष्क, आंत में ब्लीडिंग या पेट में अल्सर) और गंभीर लिवर विकार वाले मरीजों को पूरी मेडिकल और सर्जिकल हिस्ट्री प्रदान करनी चाहिए तो अपने फिजिशियन को सूचित करें। इसके अलावा, अगर आप गर्भवती हैं या गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो डॉक्टर को सूचित करें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
प्रैक्स
Expires on or After
29/11/2025
नवीनतम अपडेट: 22 फरवरी 2023 . 04:38 पीएम (आईएसटी)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg