express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
कैल्सीक्विक डी3 60k 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
कैल्सीक्विक डी3 60k 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
कैल्सीक्विक डी3 60k 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
कैल्सीक्विक डी3 60k 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

कैल्सीक्विक डी3 60k 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता मोरपेन लैबोरेटरीज़
स्ट्रिप में 4 कैप्सूल
96.52*
MRP 137.89
30% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
गैर-वापसीयोग्‍यअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू विवरण

कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल एक दवा है जिसका इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की कमी के इलाज के लिए किया जाता है। पोषण की कमी तब होती है जब शरीर को भोजन से पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त नहीं होते हैं, जिससे हड्डियों की ताकत में कमी आती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कमजोरी और बीमारियां होती हैं। कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल में एक्टिव पदार्थ विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल है, जो शरीर को आवश्यक विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की आपूर्ति करके काम करता है।

विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल स्वाभाविक रूप से फैटी फिश और फिश लिवर ऑयल जैसे खाद्य पदार्थों में उपलब्ध है। विटामिन डी शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होता है जब सूर्य किरण (यूवी किरण) त्वचा पर हड़ताल करते हैं, इसलिए इसे 'सनशाइन विटामिन' भी कहा जाता है'। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो कोशिका वृद्धि और इम्यूनिटी जैसी हड्डी और सेलुलर प्रक्रियाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है।

डी राइज़ 60के कैप्सूल, अपराइज़ डी3 60के कैप्सूल, डी3 एक्स्ट्रा 60000आईयू कैप्सूल, कैल्सिजेन डी3 कैप्सूल, और जेन डी3 60के कैप्सूल कुछ अन्य कैप्सूल हैं, जिनमें विटामिन डी3 है। आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार या निर्देशों के अनुसार कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल लेना महत्वपूर्ण है। यह दवा विटामिन डी3 की उच्च खुराक है, जिसे साप्ताहिक रूप से एक बार लिया जाना चाहिए और दैनिक खपत के लिए नहीं है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹96.52
आप बचाएंगे₹41.37 (30% on MRP)
शामिल हैविटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
इस्तेमालविटामिन डी की कमी, ऑस्टियोपोरोसिस
साइड इफेक्टमांसपेशियों में कमजोरी, सिरदर्द, जी मितलाना, उल्टी, हड्डी में दर्द
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
uses

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के इस्तेमाल

  • कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की पोषण की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल पैराथायरॉइड विकारों के कारण कैल्शियम की कमी के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।
  • कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की कमी का इलाज करने के लिए किया जा सकता है जो भोजन या लिवर की बीमारियों से पोषक तत्वों के अवशोषण में कठिनाई के कारण होता है, शरीर की...
    अधिक पढ़ें
contraindications

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल या कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के किसी अन्य तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आपके शरीर में कैल्शियम या विटामिन डी3 का उच्च स्तर है।
sideEffects

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के साइड इफेक्ट

  • मांसपेशियों में कमजोरी
  • सिरदर्द
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • हड्डी में दर्द
ingredients

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के सामग्री और लाभ

  • विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल एक फैट-सॉल्यूबल विटामिन है। आंत से कैल्शियम और फास्फोरस अवशोषण के लिए यह महत्वपूर्ण है, जो हड्डी के विकास, वृद्धि और पुनर्जनन के लिए आवश्यक है।
  • विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल मजबूत और स्वस्थ हड्डियों और दांतों को बढ़ावा देता है। यह कोशिका वृद्धि, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के उचित कार्य, इम्यूनिटी बनाने और इन्फ्लेमेशन कम करने में भी मदद करता है।
  • अगर आपको पर्याप्त विटामिन डी3 नहीं मिलता है, तो आपको फ्रैक्चर, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी का अनुभव होने की संभावना अधिक है।
  • शरीर में विटामिन डी3 का पर्याप्त स्तर बच्चों में रिकेट और वयस्कों और बुजुर्गों में हड्डियों को नरम करने जैसी बीमारियों को रोक सकता है।
precautionsAndWarnings

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल को केवल गर्भवती महिलाओं में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए अगर आवश्यकता और जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल स्तन के दूध में मिल सकती है। कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल का इस्तेमाल केवल स्तनपान कराने वाली महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर आपके डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग क्षमता पर कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। अगर आप ऐसे किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव करते हैं जो आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग न करने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के साथ शराब के इंटरैक्शन के बारे में सीमित जानकारी है। कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के साथ शराब का सेवन करने की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको एक ऐसा विकार है जहां आपकी आंत पर्याप्त पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर सकती है।
  • आपको रक्त (ल्यूकेमिया), लिम्फेटिक सिस्टम (लिम्फोमा) का कैंसर या सार्कोइडोसिस नामक सूजन रोग है।
  • आपके शरीर के किसी भी हिस्से में पत्थर का निर्माण होता है।
  • आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की कोई समस्या है, इसलिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको इस सप्लीमेंट को नहीं लेना चाहिए।
  • आप किसी भी सर्जरी या ऑपरेशन से गुजरने की योजना बना रहे हैं। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • विटामिन/मिनेरल सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और इसे संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के इस्तेमाल करने का तरीका

  • हमेशा इस सप्लीमेंट को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित के अनुसार या निर्देश लीफलेट के अनुसार लें।
  • निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के भंडारण और निपटान

  • 25°C से कम के ठंडे, सूखे और गहरे स्थान पर स्टोर करें। प्रकाश और नमी से बचाएं।
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के खुराक

अधिक खुराक

कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के ओवरडोज़ के लक्षणों में मिचली, उल्टी, कमजोरी, थकान, अत्यधिक पेशाब, अत्यधिक प्यास शामिल हैं। अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल लिया है, तो तुर...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल शरीर में कुछ बदलाव करता है और कैल्सीट्रियोल नामक पदार्थ में बदलता है। कैल्सीट्रियोल विटामिन डी रिसेप्टर (वीडीआर) नामक कुछ प्रोटीन के साथ इंटरैक्शन करता है जो पेट/आंत से कैल...
    अधिक पढ़ें
interactions

कैल्सीक्विक डी3 60000 आईयू के इंटरैक्शन

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन

  • कुछ दवाएं कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल काम करने या कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, जो एक ही समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल जब मोटापा (ऑर्लिस्टैट), असामान्य/हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (कोलेस्टाइरामाइन, कोलेस्टिपॉल), मिनरल ऑयल और ओलेस्ट्रा के इलाज के लिए दवाओं के साथ एक साथ इस्तेमाल किया जाता है, तो शर...
    अधिक पढ़ें
  • फिट/दौरे (फेनेटोइन, प्रिमिडोन), एसिड रिफ्लक्स/अल्सर (सिमेटिडीन), फ्लूइड एक्यूमुलेशन (हाइड्रोक्लोरोथायज़ाइड, ट्यूबरकुलोसिस (रिफैम्पिन, आइसोनियाज़िड) के इलाज के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते समय विशेष केयर ...
    अधिक पढ़ें
  • जब कैल्शियम या फॉस्फेट के साथ कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल का इस्तेमाल किया जाता है, तो शरीर में कैल्शियम के उच्च स्तर का जोखिम बढ़ सकता है।
  • इन्फ्लेमेशन (प्रेडनिसोन) के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के प्रभाव को कम कर सकती हैं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: विटामिन डी में कौन से खाद्य पदार्थ समृद्ध हैं?

  • विटामिन डी के समृद्ध स्रोत वाले खाद्य उत्पादों में तेली मछली जैसे सैमन/सार्डिन/हेरिंग/मैकरेल, रेड मीट, लिवर, एग योल्क शामिल हैं।

Q: कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल जैसे विटामिन डी सप्लीमेंट क्यों लें?

A: वर्तमान लाइफस्टाइल के साथ, हम सभी घरों में एयर कंडीशन वाले ऑफिस, घर और कारों पर आधारित हैं, जिनमें धूप में कभी भी एक्सपोज़र नहीं होता है। यह अंततः सभी आयु वर्गों में विटामिन डी की कमी और अधिक फ्रैक्चर और मांसपेशियों में कमजोरी का कारण बन सकता है। विटामिन डी सप्लीमेंट जैसे डी3-एक्टिव सैशे ट्रीट और विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की कमी को रोकता है।

Q: क्या कैल्सीक्विक डी3 60k, हेल्थ सप्लीमेंट को कैप्सूल करता है? अगर मैं इसे बहुत ज्यादा ले जाऊं तो क्या यह हानिकारक है?

A: हां, कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल एक हेल्थ/न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है। डी3-एक्टिव सैशे में से अधिक लेने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अतिरिक्त विटामिन डी लीवर और फैट कोशिकाओं में जमा हो सकता है। इससे शरीर में कैल्शियम का स्तर, मिचली, उल्टी और किडनी की पथरी बढ़ सकती है। अगर आपको लगता है कि आपने इस सप्लीमेंट का बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल ले सकती हूं?

A: गर्भावस्था में कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल को केवल गर्भवती महिलाओं में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए अगर आवश्यकता और जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।

Q: विटामिन डी की कमी क्यों होती है?

A: विटामिन डी की कमी अपर्याप्त आहार सेवन, बढ़ती आवश्यकता या शरीर द्वारा विटामिन डी के अनुचित अवशोषण के कारण हो सकती है। विटामिन डी की कमी सूर्य की रोशनी के सीमित एक्सपोजर के कारण भी हो सकती है-उदाहरण के लिए, उन लोगों में जो अक्सर आउटडोर या बेडरिडन नहीं हैं। इसके बाद शरीर सूरज की रोशनी से विटामिन डी बनाने में असमर्थ है और कमी हो जाती है।

Q: क्या मैं रोज़ कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, रोज़ाना कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल न लें। कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल विटामिन डी की उच्च खुराक है और यह दैनिक खपत के लिए नहीं है। डी3-एक्टिव सैशे को आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार कुछ सप्ताह तक सप्ताह में एक बार लिया जाना चाहिए।

Q: क्या मैं दूध के साथ कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: हां, आप दूध के साथ कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल ले सकते हैं। अगर आपको इस सप्लीमेंट को कैसे लेने के बारे में कोई सवाल है तो आप डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

Q: अगर मैं कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल की 2 - 3 खुराक लेना भूल गया हूं, तो मुझे क्या करना चाहिए?

A: अगर आप कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। भूल गए डोज़ के लिए डबल डोज़ न लें।

Q: कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल की रचना क्या है?

A: कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल में विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल होता है।

Q: क्या मैं कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के साथ कैल्शियम सप्लीमेंट ले सकता/सकती हूं?

A: हां, आप कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के साथ कैल्शियम सप्लीमेंट ले सकते हैं। कैल्शियम और विटामिन डी कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल कैल्शियम की कमी के इलाज या रोकथाम के लिए किया जाता है। हालांकि, कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल के साथ कैल्शियम सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Q: कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की पोषण की कमी के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल पैराथायरॉइड विकारों के कारण कैल्शियम की कमी के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की कमी का इलाज करने के लिए किया जा सकता है जो भोजन या लिवर की बीमारियों से पोषक तत्वों के अवशोषण में कठिनाई के कारण होता है।

Q: कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल कब लिया जाना चाहिए?

A: कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल को भोजन से पहले या बाद लिया जा सकता है। हालांकि, भोजन के बाद कैल्सीक्विक डी3 60k कैप्सूल अधिक प्रभावी होता है।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg