express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
स्टोर्वास 40 एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

स्टोर्वास 40 एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता रैनबैक्सी प्रयोगशालाएं (सन फार्मा)
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 216.04
185.7914% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

स्टोर्वास 40 एमजी विवरण

स्टोर्वास 40 एमजी टैबलेट में अटोर्वास्टेटिन होता है, जो हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। इसका इस्तेमाल उन लोगों में किया जाता है जिनकी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं रहे हैं। स्टोर्वास 40 एमजी टैबलेट कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंजाइम को ब्लॉक करके काम करता है। यह आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है।

हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त में बहुत अधिक खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड होते हैं। इससे धमनियों में प्लेक का निर्माण हो सकता है, जो उन्हें संकुचित या ब्लॉक कर सकता है। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं।

स्टोर्वास 40 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल 10 वर्ष या उससे अधिक आयु के वयस्कों और बच्चों द्वारा किया जा सकता है। स्टोर्वास 40 एमजी टैबलेट लेने के साथ-साथ, आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले डाइट का पालन करना चाहिए, लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। एज़्टर 40एमजी टैबलेट,टोनेक्ट 40एमजी टैबलेट,स्टोर्वास एमजी टैबलेट और लिपवास 40एमजी टैबलेट अटोरवास्टेटिन के कुछ अन्य दवाएं हैं जिनकी ऐक्टिव दवाएं हैं।

स्टोर्वास 40 एमजी टैबलेट लेते समय शराब या ग्रेपफ्रूट के रस का सेवन न करें। ये स्टोर्वास 40 एमजी टैबलेट को कम प्रभावी बना सकते हैं।

स्टोर्वास 40 एमजी टैबलेट लेने से पहले, अपने डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं के बारे में बताएं, जिनमें ओवर-द-काउंटर दवाएं, विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट शामिल हैं। स्टोर्वास 40 एमजी टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकता है और साइड इफेक्ट का कारण बन सकता है। अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो स्टोर्वास 40 एमजी टैबलेट न लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹185.79
आप बचाएंगे₹30.25 (14% on MRP)
शामिल हैअटोर्वास्टेटिन (40.0 एमजी)
इस्तेमाललिपिड-लोअरिंग
साइड इफेक्टसिरदर्द, हाइपरग्लाइसेमिया, कब्ज, जी मितलाना
थेरेपीहायपोलिपिडेमिक ड्रग्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी अटोर्वास्टेटिन (40.0 एमजी)
4 Generic Alternate(s)
Contains same composition as स्टोर्वास 40 एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

स्टोर्वास 40 एमजी के इस्तेमाल

स्टोर्वास 40 टैबलेट का इस्तेमाल आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल (जैसे रक्त में फैट) को कम करने और हार्ट अटैक जैसी किसी भी हार्ट समस्या को रोकने के लिए किया जाता है।
contraindications

स्टोर्वास 40 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको अटोर्वास्टेटिन या स्टोर्वास टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर फंक्शन टेस्ट में कोई असामान्यता है या कभी भी कोई लिवर रोग है।
  • अगर आपको ग्लेकैपरविर/पिब्रेंटासविर जैसी हेपेटाइटिस सी की दवाओं के साथ इलाज किया जा रहा है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं।
sideEffects

स्टोर्वास 40 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • जी मितलाना
  • दस्त (डायरिया)
  • शरीर में दर्द (जोड़, पीठ, गले, मांसपेशियों)
  • नाक के मार्गों में सूजन और नाक से रक्तस्राव
  • एक असामान्य लिवर फंक्शन टेस्ट और क्रिएटिनिन के स्तर में वृद्धि
precautionsAndWarnings

स्टोर्वास 40 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान स्टोर्वास टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान स्टोर्वास टैबलेट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह लिपिड कम करने वाली दवा है जो गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है। आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, ऐसी महिलाओं को गर्भ निरोधन के तरीकों के महत्व और अजन्मे बच्चे को होने वाले संभावित खतरों के बारे में जानने के लिए अपने फिज़िशियन से बात करनी चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं या गर्भवती हो सकती हैं, तो इलाज बंद करें और सुरक्षित विकल्प प्राप्त करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं स्टोर्वास टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर आप स्तनपान करा रही हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं, क्योंकि स्तनपान के दौरान स्टोर्वास टैबलेट के इस्तेमाल से जुड़ी सीमित जानकारी उपलब्ध है। इस दवा को तब तक न लें जब तक इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो ताकि इसे आवश्यक और सुरक्षित न हो।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने स्टोर्वास टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइव करने या मशीनों का उपयोग करने की क्षमता पर सीमित जानकारी उपलब्ध है, हालांकि, अगर आप किसी भी साइड इफेक्ट को देखते हैं या अनुभव करते हैं, तो आपको ड्राइव न करने या मशीनों का उपयोग न करने की सलाह दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं स्टोर्वास टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
बहुत अधिक शराब पीने से खून में कुछ वसा का स्तर बढ़ सकता है। इस प्रकार, आपको स्टोर्वास टैबलेट के दौरान शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी से जुड़ी बीमारियां हैं।
  • अन्य लिपिड-लोअरिंग दवाओं के सेवन के बाद आपको मांसपेशियों में किसी भी समस्या का अनुभव हुआ।
  • आप फ्यूसिडिक एसिड जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लिए दवाएं ले रहे हैं, क्योंकि इससे मांसपेशियों की गंभीर चोट हो सकती है।
  • आपको रेस्पिरेटरी फेलियर की समस्या है।
  • आपको शराब का सेवन करना पड़ता है।
  • आपको थायरॉइड संबंधी कोई समस्या है।
  • आपको लैक्टोज (लैक्टोज इनटॉलरेंस) को पचाने में असमर्थता है।
directionsForUse

स्टोर्वास 40 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

अनुकूल लाभ प्राप्त करने के लिए स्टोर्वास टैबलेट को एक निश्चित समय पर एक गिलास पानी के साथ पूरा लिया जाना चाहिए। इसे तोड़ना, कुचलना या चबाना नहीं चाहिए। सोने से पहले इसे रात में लेने की सलाह दी जाती है...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

स्टोर्वास 40 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे ठंडी और सूखी जगह पर 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • इलाज शुरू करने से पहले इसकी समाप्ति तिथि चेक करें।
dosage

स्टोर्वास 40 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

स्टोर्वास टैबलेट से अधिक होने पर चक्कर आना, मांसपेशियों में खराबी, भूख न लगना और एलर्जिक रिएक्शन बढ़ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा की बहुत अधिक खुराक दी है, तो अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित क...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप दवा की एक खुराक लेना भूल गए हैं या भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। लेकिन अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो भूल गए डोज़ को छोड़ दें और नियमित डोज़िंग शिड्यूल जारी रखें। मि...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

स्टोर्वास 40 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

कोलेस्ट्रॉल एचएमजी-सीओए रिडक्टेज एंजाइम द्वारा बनाया जाता है। स्टोर्वास टैबलेट इस एंजाइम को रोकता है इस प्रकार बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल (एलडीएल लेवल), ट्राइग्लिसराइड लेवल और रक्त में अन्य लिपिड या फैट को ...
अधिक पढ़ें
interactions

स्टोर्वास 40 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • स्टोर्वास टैबलेट के साथ रिटोनाविर जैसी एचआईवी दवाओं के कारण गंभीर साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • स्टोर्वास टैबलेट के साथ लिए गए एरिथ्रोमायसिन (एंटीबायोटिक) के साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इस दवा के साथ फ्यूजिडिक एसिड को उचित अंतराल में लिया जाए, सात दिनों का न्यूनतम अंतर सलाह दी जाती है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए वर्तमान में ली जा रही किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रिपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

किसी भी साइड इफेक्ट से बचने के लिए, इस दवा के प्रिस्क्रिप्शन के दौरान ग्रेपफ्रूट जूस का सेवन सीमित होना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या स्टोर्वास टैबलेट से डायबिटीज होती है?

A: अगर आपको ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का अनुभव हुआ है, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। स्टोर्वास टैबलेट लेने के बाद शुगर के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। यदि आप इस इलाज में हैं तो नियमित रूप से अपने रक्त स्तर की जांच करें।

Q: क्या स्टोर्वास टैबलेट ब्लड थिनर है?

A: नहीं, स्टोर्वास टैबलेट ब्लड थिनर नहीं है। इस दवा में अटोर्वास्टेटिन में लिपिड-लोअरिंग एक्शन है।

Q: क्या स्टोर्वास टैबलेट कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा है?

A: हां, स्टोर्वास टैबलेट का इस्तेमाल बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने और रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर में सुधार करने के लिए किया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के कुल स्तर को कम करता है।

Q: क्या ऐसे कोई घरेलू उपचार हैं जो इलाज की प्रक्रिया को तेज़ कर सकते हैं?

  • फ्राइड और जंक फूड से बचें।
  • कार्बोनेटेड ड्रिंक से बचें।
  • रोज़ एक्सरसाइज़ करें।
  • सोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले दिन का अपना अंतिम भोजन करें।
नवीनतम अपडेट: 21 नवंबर 2023 . 3:55 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg