express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
स्टेमलो 5एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप
स्टेमलो 5एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

स्टेमलो 5एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता डोक्टर रेड्डीस लेबोरेटोरिस लिमिटेड
स्ट्रिप में 30 टैबलेट
71.31*
MRP 83.90
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

स्टेमलो 5 एमजी विवरण

स्टेमलो 5 टैबलेट ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा है। इसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें ऐक्टिव पदार्थ के रूप में एम्लोडिपाइन होता है। यह टैबलेट एंजाइना पेक्टोरिस के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है (हृदय में रक्त प्रवाह कम होने के कारण छाती में दर्द)। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर और रक्त प्रवाह में सुधार करके काम करता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

कृपया स्टेमलो 5 टैबलेट की खुराक और अवधि के संबंध में डॉक्टर की सलाह का पालन करें। इन टैबलेट को भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। अधिकतम प्रभावशीलता के लिए, उन्हें हर दिन एक ही समय पर लिया जाना चाहिए। पहले अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना दवा लेना बंद न करें। दवा को अचानक बंद करने से अवांछित साइड इफेक्ट हो सकते हैं या ब्लड प्रेशर में अचानक वृद्धि हो सकती है।

एम्लॉन्ग 5 टैबलेट, एम्लोकाइंड 5 टैबलेट, एम्लोडैक 5 टैबलेट, एम्लोपिन 5 टैबलेट, और अम्लोवास 5 टैबलेट मुख्य घटक के रूप में एम्लोडिपिन के कुछ अन्य दवाएं हैं। अगर आपको हाल ही में हार्ट अटैक आया है या आप हार्ट फेलियर की समस्या से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। अगर आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो भी दवा लेना कभी भी बंद न करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹71.31
आप बचाएंगे₹12.59 (15% on MRP)
शामिल हैएम्लोडिपिन(5.0 एमजी)
इस्तेमालहाई ब्लड प्रेशर, सीने में दर्द
साइड इफेक्टचक्कर आना, नींद आना, सूजन, सिरदर्द
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एम्लोडिपिन(5.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as स्टेमलो 5एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

स्टेमलो 5 एमजी के इस्तेमाल

स्टेमलो 5 टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर और छाती में दर्द (एंजाइना) के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

स्टेमलो 5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एम्लोडिपिन या स्टेमलो 5 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपका ब्लड प्रेशर बहुत कम है या हार्ट से संबंधित बीमारियां है, जैसे कि स्टेनोसिस, कार्डियोजेनिक शॉक या दिल का दौरा पड़ने के बाद हार्ट फेलियर।
sideEffects

स्टेमलो 5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • पैरों, टखनों और टांगों में सूजन
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • नींद आना
  • जी मितलाना
precautionsAndWarnings

स्टेमलो 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान स्टेमलो 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान स्टेमलो 5 टैबलेट के प्रभाव के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। अगर आप गर्भवती हैं या गर्भावस्था की योजना बना रही हैं तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय स्टेमलो 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्टेमलो 5 टैबलेट के घटक स्तन के दूध में पास होता है। अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने स्टेमलो 5 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
स्टेमलो 5 टैबलेट लेने के बाद आपको चक्कर, थकान या सिरदर्द महसूस हो सकता है। अगर आप इस दवा को लेने के बाद ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव करते हैं जो आपकी सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो आपको ड्राइविंग न करने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं स्टेमलो 5 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ स्टेमलो 5 टैबलेट्स के इंटरैक्शन के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। स्टेमलो 5 टैबलेट के साथ शराब का सेवन करने की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • लिवर और किडनी से संबंधित कोई भी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है।
  • आपको हृदय से संबंधित बीमारियां हैं या हाल ही में हार्ट अटैक आया था या हार्ट फेलियर हुआ था।
  • आप बुजुर्ग हैं।
directionsForUse

स्टेमलो 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • स्टेमलो 5 टैबलेट को भोजन के साथ या भोजन के बिना पर्याप्त पानी के साथ लिया जाना चाहिए।
  • इस दवा को अनुकूल ब्लड प्रेशर नियंत्रण के लिए एक निश्चित समय पर लें।
  • अगर आप इसे हर दिन एक निश्चित समय पर लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • टैबलेट को तोड़ना, चबाना या तोड़ना न भूलें।
storageAndDisposal

स्टेमलो 5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे सीधे सूरज की रोशनी से ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

स्टेमलो 5 एमजी के क्विक टिप्स

  • स्टेमलो 5एमजी टैबलेट एक एंटीहाइपरटेंसिव दवा है। इसका इस्तेमाल एंजाइना पेक्टोरिस के हाई ब्लड प्रेशर और लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें हृदय का ऑक्सीजन और ब्लड सप्लाई कम होती ह...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक खुराक पर लें। बेहतर ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें।
  • स्टेमलो 5एमजी टैबलेट को समय पर लेने के अलावा जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की सलाह दी जाती है। इनमें से कुछ बदलाव कम वसा, कम नमक आहार खा रहे हैं, स्वस्थ वजन बनाए रख रहे हैं, हर दिन 30 मिनट तक व्यायाम कर...
    अधिक पढ़ें
  • स्टेमलो 5एमजी टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपनी अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी मेडिकल ह...
    अधिक पढ़ें
  • स्टेमलो 5एमजी टैबलेट से इलाज के दौरान अपने डॉक्टर से कन्फर्म किए बिना अपनी खुद की कोई दवा न लें।
  • कुछ व्यक्ति इस दवा को लेने के बाद सिरदर्द, पेट दर्द, दस्त, पैर की सूजन और मिचली/उल्टी का अनुभव कर सकते हैं। अगर ये प्रभाव आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको स्टेमलो 5एमजी टैबलेट लेने के बाद चक्कर आने या नींद आने का अनुभव होता है, ड्राइविंग से बचना, भारी मशीनरी ऑपरेट करना या मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाले किसी भी कार्य को करने की सलाह दी जाती है।
dosage

स्टेमलो 5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

इस दवा के ओवरडोज़ के लक्षणों में चक्कर आना, सिर चक्कर आना और ब्लड प्रेशर में गिरावट शामिल हैं। इस दवा की ओवरडोज़ के मामले में तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

स्टेमलो 5 की खुराक छूटने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और इससे बचना चाहिए। अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर अगली खुराक के लिए समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें ...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

स्टेमलो 5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • स्टेमलो 5 टैबलेट रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है, इस प्रकार रक्त वाहिकाओं को पास करना आसान बनाता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है।
  • यह हृदय की मांसपेशियों को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार करता है और एंजाइना के कारण छाती में दर्द की रोकथाम करता है।
interactions

स्टेमलो 5 एमजी के इंटरैक्शन

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन

स्टेमलो 5 टैबलेट के साथ ग्रेपफ्रूट जूस और ग्रेपफ्रूट का सेवन नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इनसे आपके ब्लड प्रेशर में गिरावट आ सकती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मैं बेहतर महसूस करना शुरू करता हूं और मेरे लक्षण ठीक हो गए हैं तो क्या मैं स्टेमलो 5 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अचानक इस दवा को लेना बंद न करें। इसके बजाय, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और वह आपकी ज़रूरतों के अनुसार आपकी खुराक को एडजस्ट कर सकता है। नियमित रूप से अपने डॉक्टर से फॉलो-अप करें।

Q: मुझे अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए किन लाइफस्टाइल संशोधन करने चाहिए?

A: आपको एक ही समय पर नियमित रूप से अपनी दवा लेनी चाहिए। इसके अलावा, लाइफस्टाइल में बदलाव करने से आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी। इन परिवर्तनों में स्वस्थ आहार खाना, वसा और नमक में कम, स्वस्थ वजन बनाए रखना, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना और शराब का सेवन कम करना और धूम्रपान की आदतों पर विराम लगाना शामिल है। सफेद नमक को हिमालय या चट्टानी नमक से बदलना चाहिए।

Q: अगर मेरा हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं है, तो क्या जटिलताएं हैं?

A: शरीर के कई हिस्सों में अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर गंभीर जटिलताओं का कारण बनता है। हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट फेलियर गंभीर बीमारियां हैं, अगर इनका इलाज नहीं कराया जाता है, तो ये शरीर के अन्य अंगों, जैसे कि मस्तिष्क, किडनी और रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकती हैं।

Q: क्या स्टेमलो 5 टैबलेट से वजन बढ़ता है?

A: वजन बढ़ना स्टेमलो 5 टैबलेट का सामान्य साइड इफेक्ट नहीं है। पानी को बनाए रखने से पैरों और टखनों पर सूजन हो सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। अगर आपको लगता है कि दवा के दौरान आपका वजन बढ़ रहा है तो डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: स्टेमलो 5 का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: स्टेमलो 5 टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल एंजाइना पेक्टोरिस के इलाज के लिए भी किया जाता है (हृदय में रक्त प्रवाह कम होने के कारण छाती में दर्द)।

Q: क्या स्टेमलो 5 हृदय दर को कम करता है?

A: हां, स्टेमलो 5 टैबलेट हृदय दर को कम कर सकता है। अगर आपको सामान्य हृदय दर से कम जैसी कोई हृदय संबंधी स्थिति है तो अपने डॉक्टर से बात करें।
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2024 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg