express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
फ्यूसिडिन क्रीम 15जीएम
फ्यूसिडिन क्रीम 15जीएम

फ्यूसिडिन क्रीम 15जीएम

निर्माता रैनबैक्सी प्रयोगशालाएं (सन फार्मा)
ट्यूब में 100g क्रीम
MRP 165.14
142.0214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

फ्यूसिडिन 2 % विवरण

फ्यूसिडिन क्रीम एक टॉपिकल एंटीबायोटिक है जिसमें फ्यूजिडिक एसिड को इसके ऐक्टिव सामग्री के रूप में शामिल किया जाता है। इसका इस्तेमाल बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्मजीवों के कारण त्वचा के इन्फेक्शन (जैसे एक्जिमा या डर्मेटाइटिस) के इलाज में किया जाता है। यह फंगल और वायरल इन्फेक्शन के खिलाफ प्रभावी नहीं है।

अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित किसी अन्य त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए इस दवा का इस्तेमाल न करें। इसका मतलब केवल बाहरी एप्लीकेशन के लिए है और इसे आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार ही लगाया जाना चाहिए। आप साइड इफेक्ट के रूप में कुछ एप्लिकेशन साइट प्रतिक्रियाओं का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन वे आम तौर पर समय के साथ खत्म हो जाते हैं।

अगर आपको साइड इफेक्ट बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर को रिपोर्ट करें। अगर आप इस दवा को 7 दिनों के लिए अप्लाई करने के बाद अपनी स्थिति में कोई सुधार नहीं देखते हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। फुडिक क्रीम, सोफिनॉक्स क्रीम, सुदिफ क्रीम, एफयूसिवाल क्रीम और चितोमेश एसएफ क्रीम उनके सक्रिय घटक के रूप में फ्यूजिडिक एसिड वाले क्रीम के कुछ अन्य उदाहरण हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹142.02
आप बचाएंगे₹23.12 (14% on MRP)
शामिल हैफ्यूजिडिक एसिड (2.0 %)
इस्तेमालत्वचा पर बैक्टीरिया से होने वाला संक्रमण
साइड इफेक्टअनुप्रयोग स्थल पर जलन, खुजली, रैशेस या हाइव्स
थेरेपीटॉपिकल एंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी फ्यूजिडिक एसिड (2.0 %)
uses

फ्यूसिडिन 2 % के इस्तेमाल

  • फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल साइकोसिस बार्बा, इम्पेटिगो, नेल इन्फेक्शन और फॉलिक्युलाइटिस जैसे त्वचा के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए स्थानीय इलाज के रूप में किया जाता है।
  • यह ग्रेज़, संक्रमित डर्मेटाइटिस, स्पॉट और कट के इलाज में भी लाभदायक है।
contraindications

फ्यूसिडिन 2 % के प्रतिबन्ध

अगर आपको इस दवा या फ्यूसिडिन क्रीम के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

फ्यूसिडिन 2 % के साइड इफेक्ट

  • अनुप्रयोग स्थल पर जलन।
  • खुजली, चकत्ते या हाइव्स।
  • आवेदन के क्षेत्र में दर्द या जलन संवेदना।
  • स्किन ब्लिस्टरिंग, सूजन, लाल और चुभन की संवेदना।
precautionsAndWarnings

फ्यूसिडिन 2 % के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हूं?
A:
इसका इस्तेमाल केवल मेडिकल सुझावों के तहत किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें सीमित सुरक्षा जानकारी उपलब्ध है। अगर आपको इस दवा की सलाह दी जाती है, तो लंबे समय तक त्वचा के बड़े क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल न करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने वाली महिला में फ्यूसिडिन क्रीम के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। हालांकि, इस दवा का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए और आपको लंबे समय तक स्तन या स्तन के पास या शरीर के किसी भी बड़े क्षेत्र में इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने फ्यूसिडिन क्रीम लगाया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा के ड्राइव या मशीनों का इस्तेमाल करने की आपकी क्षमता पर बहुत कम प्रभाव पड़ते हैं। हालांकि, अगर आपको अपनी ड्राइविंग क्षमता को रोकने वाली दवा का इस्तेमाल करते समय किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो ड्राइव न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं फ्यूसिडिन क्रीम के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और फ्यूसिडिन क्रीम के बीच कोई प्रत्यक्ष इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब को इन्फेक्शन और जलन को और भी खराब करने के लिए जाना जाता है; जब आपको इस दवा की सलाह दी जाती है तो शराब का सेवन न करना बेहतर होता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • कृपया याद रखें कि फुसिडिन केवल बाहरी एप्लीकेशन के लिए है।
  • अपने चेहरे पर ऑइंटमेंट लगाते समय सावधान रहें क्योंकि यह आपके मुंह या आंखों के अंदर आता है।
  • केवल निर्धारित समय के लिए ऑइंटमेंट लगाएं। इन्फेक्शन के इलाज के बाद इसका इस्तेमाल न करें।
  • फुसिडिन की केवल छोटी मात्रा का इस्तेमाल करें, एप्लीकेशन को बड़ी मात्रा में ऑइंटमेंट की सलाह नहीं दी जाती है।
directionsForUse

फ्यूसिडिन 2 % के इस्तेमाल करने का तरीका

  • क्रीम लगाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हो गए हैं।
  • अपने क्लीन हैंड पर क्रीम का थोड़ा हिस्सा लें और इसे हल्के से प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। पूरे क्षेत्र में समान रूप से पतली परत में क्रीम फैलाएं।
  • क्रीम लगाने के बाद अपने हाथों को रिवॉश करें, ताकि आप शरीर के अन्य क्षेत्रों में इन्फेक्शन न फैलाएं।
storageAndDisposal

फ्यूसिडिन 2 % के भंडारण और निपटान

  • इसे 25°C से कम तापमान पर स्वच्छ और सूखे स्थान पर रखें, नमी, सूरज की रोशनी और गर्मी से सुरक्षित।
  • दवा को बच्चों की पहुंच से बाहर रखें।
quickTips

फ्यूसिडिन 2 % के क्विक टिप्स

  • फ्यूसिडिन क्रीम एक टॉपिकल एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल इम्पेटिगो, नेल इन्फेक्शन, फॉलिक्युलाइटिस, एक्जिमा और डर्मेटाइटिस जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
  • यह दवा केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है और इसे इन्जेस्ट नहीं किया जाना चाहिए।
  • इस दवा की निर्धारित मात्रा से अधिक का इस्तेमाल न करें या अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए समय से अधिक समय के लिए इसका इस्तेमाल न करें।
  • इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोएं जब तक कि आपके हाथों का इलाज न किया जाए। आंखों के संपर्क में आने से बचें।
  • फ्यूसिडिन क्रीम लगाने से पहले प्रभावित क्षेत्र को साफ करके सुखा लें।
  • प्रभावित क्षेत्र में क्रीम की पतली परत लगाएं।
  • फ्यूसिडिन क्रीम शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में सूचित ...
    अधिक पढ़ें
  • अगर किसी और को आपके जैसी ही समस्याएं हैं, तो भी उनके साथ ये दवाएं शेयर न करें।
  • इस क्रीम से त्वचा में लाली और खुजली हो सकती है। हालांकि, इस क्रीम का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के पास इन साइड इफेक्ट होते हैं।
dosage

फ्यूसिडिन 2 % के खुराक

अधिक खुराक

क्योंकि फ्यूसिडिन क्रीम बाहरी एप्लीकेशन के लिए है, इसलिए ओवरडोज़ के मामले असंभव हैं। हालांकि, गलती से लेने पर, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं। अगर आपने इसे अधिक लागू किय...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप फ्यूसिडिन क्रीम को लगाना भूल गए हैं, तो जल्द से जल्द इसे लगाएं। मिस्ड एप्लीकेशन की भरपाई करने के लिए इस दवा को लागू न करें।
modeOfAction

फ्यूसिडिन 2 % के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

यह दवा बैक्टीरियल सेल में प्रोटीन निर्माण की प्रक्रिया को रोकती है। इसलिए, बैक्टीरिया बढ़ने में असमर्थ है। इससे बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है और इन्फेक्शन का इलाज हो जाता है।
interactions

फ्यूसिडिन 2 % के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • चूंकि फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल त्वचा पर बाहर से किया जाना है, इसलिए अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन करने की संभावना कम होती है। हालांकि, अगर आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए अन्य दवाएं ले रहे ...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, कोई अन्य टॉपिकल क्रीम या ऑइंटमेंट।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल बुजुर्गों और बच्चों के लिए किया जा सकता है?

A: फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल आयु के बावजूद हर किसी में बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल केवल मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत करें।

Q: फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल शुरू करने से पहले मुझे अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर के साथ किन जानकारी शेयर करनी होगी?

A: किसी भी दवा या फ्यूसिडिन क्रीम के साथ किसी भी एलर्जी या रिएक्शन के बारे में अपने हेल्थकेयर प्रदाता को सूचित करें। इसके अलावा, डॉक्टर को पूरी मेडिकल हिस्ट्री दें और उन्हें पहले आपकी सर्जरी के बारे में बताएं। उन्हें किसी भी हर्बल या मेडिकल सप्लीमेंट के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं।

Q: मैंने अपने बच्चे की त्वचा पर रैश देखा और मुझे रैश के प्रकार का अनिश्चित नहीं है। क्या मैं इसका इलाज करने के लिए फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: अगर आप अपने बच्चे की त्वचा पर चकत्ते का कारण होने वाले इन्फेक्शन के प्रकार के बारे में अनिश्चित हैं, तो कृपया फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह विशेष रूप से केवल बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए है।

Q: फ्यूसिडिन क्रीम को एक दिन में कितनी बार लगाने की सलाह दी जाती है?

A: आप दिन में लगभग 2-3 बार क्रीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपका चिकित्सक अन्यथा निर्धारित करता है, तो उनके निर्देशों का पालन करें।

Q: आप फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल कितने समय तक कर सकते हैं?

A: फ्यूसिडिन क्रीम या ऑइंटमेंट के साथ इलाज आमतौर पर 1 या 2 सप्ताह के लिए होता है, हालांकि कभी-कभी यह त्वचा की गंभीरता के आधार पर अधिक समय तक हो सकता है। इसलिए, डॉक्टर से परामर्श किए बिना, निर्धारित अवधि से अधिक समय तक इसका इस्तेमाल न करें।

Q: क्या फुसिडिन फंगल इन्फेक्शन का इलाज कर सकता है?

A: नहीं, फुसिडिन फंगल स्किन इन्फेक्शन के लिए प्रभावी नहीं है। इसका उद्देश्य नाखूनों, कट, ग्रेज़, स्पॉट और एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, इम्पेटिगो जैसी विभिन्न त्वचा की स्थितियों के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए है।

Q: क्या फुसिडिन एंटीफंगल क्रीम है?

A: नहीं, फुसिडिन एंटीफंगल दवा नहीं है। इसमें एक्टिव सामग्री के रूप में फ्यूजिडिक एसिड होता है, जो एक टॉपिकल एंटीबायोटिक दवा है।

Q: क्या फुसिडिन बॉयल के लिए अच्छा है?

A: फ्यूसिडिन क्रीम का इस्तेमाल बॉयलिंग के कारण होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकने के लिए किया जा सकता है। डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाने पर ही आपको इस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।
नवीनतम अपडेट: 10 मई 2023 . 1:12 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg