express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सिप्ला लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 86.95
74.7814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

डायटोर प्लस 5 टैबलेट एक डायरेटिक दवा है जिसे पानी के गोली के रूप में भी जाना जाता है। इसमें टोर्सेमाइड और स्पाइरोनोलैक्टोन का एक कॉम्बिनेशन होता है जो इसके सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल विभिन्न स्थितियों में लिवर सिरोसिस, हार्ट फेलियर, किडनी से संबंधित विकारों और हाई ब्लड प्रेशर के कुछ मामलों में ओएडिमा (शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थों के कारण सूजन) के इलाज के लिए किया जाता है।

डायटोर प्लस शरीर से अतिरिक्त पानी और नमक को दूर करके काम करता है। डायटोर प्लस को 5 टैबलेट अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराकों और अवधि के अनुसार लें। अगर आपको डायटोर प्लस 5 टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले लिवर, किडनी या हृदय संबंधी कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

डायटोर प्लस 5 टैबलेट लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि इससे पोस्चर शिफ्ट करते समय चक्कर आ सकते हैं या बेहोशी आ सकती है। डायटोर प्लस लेते समय पोटैशियम से भरपूर आहार या पोटैशियम सप्लीमेंट का सेवन करने से 5 टैबलेट आपके पोटैशियम के स्तर बढ़ सकते हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹74.78
आप बचाएंगे₹12.17 (14% on MRP)
शामिल हैस्पिरोनोलैक्टोन (50.0 एमजी) + टोर्सेमाइड / टोर्सेमाइड(5.0 एमजी)
इस्तेमालसूजन
साइड इफेक्टचक्कर आना, सिरदर्द, जी मितलाना, कमजोरी
थेरेपीडाइयूरेटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी स्पिरोनोलैक्टोन (50.0 एमजी) + टोर्सेमाइड / टोर्सेमाइड(5.0 एमजी)
uses

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

डायटोर प्लस का इस्तेमाल लिवर सिरोसिस, कंजेस्टिव हार्ट फेलियर, किडनी से संबंधित विकारों और हाई ब्लड प्रेशर के कुछ मामलों से संबंधित ओएडिमा के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको टोर्सेमाइड, स्पाइरोनोलैक्टन या डायटोर प्लस टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आप पेशाब नहीं कर पा रहे हैं या ब्लड प्रेशर कम है।
  • अगर आपको लिवर, किडनी या हृदय से संबंधित कोई विकार है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • अगर आप वर्तमान में स्ट्रेप्टोमाइसिन, जेंटामायसिन जैसे एंटीबायोटिक्स पर हैं या दवाओं की एक सेफलोस्पोरिन श्रेणी पर हैं।
  • अगर आपकी किडनी पहले कुछ दवा के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती है।
  • अगर आपके खून में पोटैशियम के उच्च स्तर का पता चलता है या आप पहले से ही कोई वॉटर पिल (ऐप्लेरिनोन जैसी दवा) ले रहे हैं, जो पोटैशियम को शरीर में बरकरार रखती है।
  • अगर आपको एडिसन की बीमारी है (लक्षण पेट दर्द, कमजोरी, वजन कम होना, त्वचा का काला होना और ब्लड प्रेशर कम होना, उल्टी करना, पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना और चेतना का नुकसान होना है)।
sideEffects

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • कब्ज
  • दस्त (डायरिया)
  • अपच
  • कमजोरी
precautionsAndWarnings

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान डायटोर प्लस 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
डायटोर प्लस 5 टैबलेट का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि मानव गर्भावस्था में इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। अगर आप गर्भवती हैं, आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती है या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो इस दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान डायटोर प्लस 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
उपलब्ध सीमित सुरक्षा डेटा के कारण स्तनपान कराते समय डायटोर प्लस 5 टैबलेट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने डायटोर प्लस 5 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
डायटोर प्लस 5 टैबलेट लेने के दौरान खड़े होने के तुरंत बाद सुस्ती और चक्कर आ सकते हैं। इसलिए, इस टैबलेट के साथ इलाज के दौरान गाड़ी न चलाने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं डायटोर प्लस 5 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
डायटोर प्लस 5 टैबलेट को शराब के रूप में लेते समय आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, जब इस दवा के साथ सेवन किया जाता है तो स्टैंडिंग पोजीशन में ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है, जिससे चेतना का नुकसान हो सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर, किडनी या हार्ट से संबंधित समस्याएं हैं।
  • आपको कानों में घंटी बजने की अनुभूति महसूस हो सकती है, सुनने की क्षमता कम हो सकती है या नहीं।
  • रक्त में पोटेशियम के उच्च स्तर के साथ आपको डायबिटीज, हृदय रोग है।
  • आपको इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के बारे में सावधानी बरतनी चाहिए जो अनियमित या तेज धड़कन, थकान, ऊर्जा की कमी, फिट्स, मिचली, उल्टी, दस्त, कब्ज, पेट या मांसपेशियों में ऐंठन और कमजोरी, चिड़चिड़ापन, भ्रम, सिरदर...
    अधिक पढ़ें
  • आपकी आयु 65 वर्ष से अधिक है और इस दवा का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि गंभीर प्रतिकूल प्रभाव होने का जोखिम बढ़ सकता है।
  • डायटोर प्लस 5 टैबलेट रक्त में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • इस दवा को लेते समय पुरुष रोगियों को स्तन में सूजन हो सकती है।
  • डायटोर प्लस 5 टैबलेट बच्चों के लिए सुझाव नहीं दिया जाता है क्योंकि इसकी सुरक्षा और कुशलता के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
directionsForUse

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

डायटोर प्लस 5 टैबलेट को पर्याप्त पानी के साथ आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। आपको इस दवा को नियमित रूप से एक ही समय पर और अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए।
storageAndDisposal

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • ठंडी और सूखी जगह पर डायटोर प्लस 5 टैबलेट स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

डायटोर प्लस के ओवरडोज़ के लक्षण कमजोरी, डीहाइड्रेशन, चक्कर आना, लेग क्रैंप, ड्राउजिनेस, रैश, मिचली, उल्टी, भ्रम, चक्कर आना, डायरिया आदि हैं। अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या ओवरडोज क...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

  • डायटोर प्लस की खुराक छूट जाने पर 5 टैबलेट इलाज की प्रभावशीलता को कम कर सकता है और इससे इलाज विफल हो सकता है। इसलिए, बेहतर परिणामों के लिए निर्धारित शिड्यूल का पालन करना बेहतर है।
  • अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें।
  • छूटी हुई की भरपाई करने के लिए दवा की दोहरी खुराक न लें।
modeOfAction

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

टोर्समाइड और स्पाइरोनोलैक्टोन किडनी के विभिन्न भागों पर कार्य करता है और सोडियम और क्लोराइड जैसे तरल पदार्थ और नमक को हटाता है और ओएडिमा को कम करता है। यह पोटेशियम के नुकसान को भी रोकता है और रक्त में...
अधिक पढ़ें
interactions

डायटोर प्लस 10एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कोलेस्टायरामाइन (ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है), दर्दनिवारक (प्रोबेनेसिड और इंडोमेथेसिन) या कार्बेनोक्सोलोन (पेट के अल्सर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) के साथ ड...
    अधिक पढ़ें
  • लिथियम (मानसिक रोगों के इलाज के लिए) के साथ डायटोर प्लस का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे लिथियम टॉक्सिसिटी हो सकती है।
  • यह दवा, जब कुछ ब्लड प्रेशर को कम करने वाली दवाओं के साथ ली जाती है, तो ब्लड प्रेशर को अत्यधिक कम कर सकती है और आपको गिड्डी महसूस हो सकती है, इस प्रकार सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • हेपारिन जैसे ब्लड थिनर, कुछ एंटीबायोटिक्स और दर्दनिवारक के साथ इस टैबलेट का उपयोग ब्लड पोटैशियम के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है।
  • मस्तिष्क से संबंधित विकारों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाओं के साथ डायटोर प्लस 5 टैबलेट का इस्तेमाल अचानक ब्लड प्रेशर में गिरावट का कारण बन सकता है, जिससे बेहोशी हो सकती है।
  • इस टैबलेट को डिजॉक्सिन (हार्ट फेलियर के मामले में इस्तेमाल किया जाता है) के साथ उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि इसके परिणामस्वरूप रक्त में इसका स्तर बढ़ सकता है और दवा के प्रति हृदय को अधिक संवेदनशील ...
    अधिक पढ़ें
  • डायटोर प्लस 5 अगर लेने लगे तो एंटीडायबेटिक दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकता है।
  • कुछ एंटीबायोटिक्स, सिस्प्लेटिन, स्टेरॉयड और मसल रिलेक्सेंट जैसी एंटीकैंसर दवाओं के साथ इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए या सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ अभिषेक बी एल

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मेरे डॉक्टर डायटोर प्लस 5 टैबलेट के साथ थेरेपी के दौरान या उससे पहले मुझे कौन से टेस्ट कराएंगे?

A: डॉक्टर आपको किडनी फंक्शन टेस्ट' नामक ब्लड टेस्ट करने की सलाह दे सकता है'। यह रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर का आकलन करता है और किडनी के फिल्टरेशन कार्य के बारे में जानकारी देता है। आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति और अन्य दवाओं के आधार पर, आपका डॉक्टर एक साथ अधिक टेस्ट करवाने की सलाह दे सकता है।

Q: डायटोर प्लस 5 टैबलेट कैसे लें?

A: आपको डॉक्टर द्वारा निर्देशित खुराक और अवधि के अनुसार डायटोर प्लस 5 टैबलेट लेना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ निगलें, तोड़ें, काटें या टैबलेट को चबाएं नहीं।

Q: डायटोर 10 टैबलेट और डायटोर प्लस 5 टैबलेट के बीच क्या अंतर है?

A: डायटोर 10 टैबलेट में टोर्सेमाइड होता है जबकि डायटोर प्लस 5 टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमें टोर्सेमाइड और स्पाइरोनोलैक्टोन होता है।

Q: डायटोर प्लस के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: डायटोर प्लस टैबलेट के कुछ साइड इफेक्ट चक्कर आना, सिरदर्द, मिचली, कमजोरी, उल्टी हैं। ये साइड इफेक्ट आमतौर पर समय के साथ दूर हो जाते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि वे बने रहते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Q: डायटोर और डायटोर प्लस के बीच क्या अंतर है?

A: डायटोर टैबलेट में टॉर्समाइड होता है और इसका इस्तेमाल हार्ट फेलियर, किडनी या लिवर की बीमारियों के कारण शरीर में अतिरिक्त फ्लूइड रिटेंशन की हाई ब्लड प्रेशर और स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है। डायटोर प्लस टैबलेट में टोर्सेमाइड और स्पाइरोनोलैक्टोन का कॉम्बिनेशन है और इसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। दोनों टैबलेट डायरेटिक्स के रूप में जाने जाते हैं और इनका इस्तेमाल शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ हटाने के लिए किया जाता है। बीमारी और आपके टेस्ट परिणामों के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको उपयुक्त दवा दे देगा। सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: मुझे डायटोर प्लस कब लेना चाहिए?

A: डायटोर प्लस को डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लिया जाना चाहिए। रात को बार-बार पेशाब करने से बचने के लिए इसे सुबह भोजन के साथ लिया जाना चाहिए।

Q: क्या डायटोर प्लस बीपी को कम करता है?

A: हां, डायटोर प्लस हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) के कुछ मामलों में बीपी को कम करने में मदद करता है। हालांकि, अगर आपको ब्लड प्रेशर है, तो आपको खुद इस दवा को लेना शुरू नहीं करना चाहिए। इसे केवल तभी लें जब डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो।

Q: डायटोर प्लस के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: मिचली, उल्टी, चक्कर आना, विशेष रूप से जब आप खड़े होते हैं (कम ब्लड प्रेशर के कारण), मुंह सूखना इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट होते हैं। हालांकि, ये लक्षण अक्सर नई दवा लेने के पहले कुछ दिनों में सुधार करते हैं लेकिन अगर इनमें से कोई लगातार रहता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: डायटोर प्लस को कितना समय लगता है?

A: डायटोर प्लस 1 घंटे के भीतर काम करना शुरू करता है लेकिन इसका पूरा प्रभाव दिखाने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। हालांकि, यह व्यक्तियों में अलग-अलग हो सकता है जो उनकी शारीरिक विज्ञान और अन्य जैविक मापदंडों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं।

Q: क्या डायटोर प्लस को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: आप डायटोर प्लस को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। लेकिन अधिकतम प्रभावशीलता के लिए इसे नियमित रूप से एक ही समय पर लेना महत्वपूर्ण है।
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2023 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg