express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता फाईजर लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 131.00
112.6614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

आट्रिन एक्सटी टैबलेट एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसमें मल्टीविटामिन और मल्टी-मिनरल होते हैं। इसमें विटामिन B9 (फोलिक एसिड), विटामिन B12, आयरन और जिंक और अन्य आवश्यक पोषक तत्व शामिल हैं। आट्रिन एक्सटी का इस्तेमाल आयरन की कमी, विटामिन बी की कमी और अन्य संबंधित स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। यह किसी व्यक्ति की मांसपेशियों, ऊर्जा स्तर, स्वास्थ्य और खुशहाली में इम्यूनिटी, ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार करने में मदद करता है।

बीमारी, गर्भावस्था, खराब पोषण, पाचन संबंधी विकार आदि के कारण अधिकांश कमी होती है। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार आट्रिन एक्सटी लें। आट्रिन एक्सटी टैबलेट के साथ, पोषक तत्वों से भरपूर आहार बनाए रखें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹112.66
आप बचाएंगे₹18.34 (14% on MRP)
शामिल हैएलिमेंटल जिंक (22.5 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + एलिमेंटल आयरन (100.0 एमजी)
इस्तेमालआयरन की कमी से होने वाला एनीमिया, विटामिन बी की कमी
थेरेपीहीमेटिनिक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एलिमेंटल जिंक (22.5 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + एलिमेंटल आयरन (100.0 एमजी)
uses

आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • एनीमिया के विभिन्न रूपों के इलाज और रोकथाम के लिए।
  • गर्भावस्था, स्तनपान, सर्जरी के बाद या न्यूट्रीशनल मेलेबसॉर्प्शन की स्थिति में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी12 और जिंक की कमी की रोकथाम के लिए।
  • डाइटरी सप्लीमेंट के रूप में।
ingredients

आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • आट्रिन एक्सटी टैबलेट में विटामिन B9 (फोलिक एसिड), विटामिन B12, आयरन और जिंक शामिल हैं।
  • विटामिन B9 या फोलिक एसिड - आवश्यक विटामिन में से एक जो DNA में वाइटल भूमिका निभाता है और अमीनो एसिड का संश्लेषण करता है। यह कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। बढ़ते बच्चे के...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन बी12 - यह लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए संश्लेषण के उत्पादन के लिए मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के कार्य के लिए आवश्यक है। यह प्रोटीन और फैट मेटाबोलिज्म, फर्टिलिटी और हार्मोन के कार्यकरण में भी एक प्रम...
    अधिक पढ़ें
  • आयरन - यह एक वाइटल खनिज निकाय है। यह हीमोग्लोबिन (एचबी) के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है (लाल रक्त कोशिकाओं में प्रस्तुत)। एचबी, ऑक्सीजन को फेफड़ों से पूरे शरीर में पहुंचाता है। यह मायोग्लोबिन का भी हि...
    अधिक पढ़ें
  • जिंक - यह बचपन, किशोरता और गर्भावस्था के दौरान इम्यून फंक्शन, घाव हीलिंग, रक्त के थक्के, थायरॉइड फंक्शन, उचित विजन और उचित विकास के लिए आवश्यक है। शरीर में इंसुलिन उत्पादन के लिए इसकी आवश्यकता है। गर्...
    अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्याओं जैसी कोई मौजूदा मेडिकल स्थिति है।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है तो आपको यह सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपसे प्रक्रिया से कम से कम 2 - 3 सप्ताह पहले इन उत्पादों को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार आट्रिन एक्सटी टैबलेट लें।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • चाय या कॉफी के साथ इसे लेने से बचें।
storageAndDisposal

आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • आट्रिन एक्सटी टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर किया जाना चाहिए।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

आट्रिन एक्सटी की 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • आट्रिन एक्सटी टैबलेट एक आयरन और फोलिक एसिड सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर आयरन की कमी के इलाज या रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • आपके हेल्थकेयर प्रोफेशनल या पैकेजिंग पर उल्लिखित खुराक के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।
  • अपने हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा निर्देशित आट्रिन एक्सटी टैबलेट को भोजन के साथ या बिना भोजन के लिए लें।
  • आट्रिन एक्सटी टैबलेट लेने से पहले या बाद में दो घंटों के भीतर कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ या सप्लीमेंट लेने से बचें, क्योंकि कैल्शियम आयरन अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • एंटासिड, चाय, कॉफी या डेयरी प्रोडक्ट के साथ आट्रिन एक्सटी टैबलेट न लें, क्योंकि वे आयरन अवशोषण को भी प्रभावित कर सकते हैं।
  • अवशोषण को बढ़ाने के लिए आट्रिन एक्सटी टैबलेट को एक ग्लास पानी या जूस के साथ लेने की सलाह दी जाती है।
  • अगर आपको आट्रिन एक्सटी टैबलेट लेते समय किसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा या साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अपने डॉक्टर को अन्य दवाओं या सप्लीमेंट के बारे में सूचित करें, क्योंकि वे आट्रिन एक्सटी टैबलेट से इंटरैक्ट कर सकते हैं।
  • अपनी प्रगति की निगरानी करने और आवश्यकता होने पर ट्रीटमेंट प्लान को एडजस्ट करने के लिए अपने हेल्थकेयर प्रोफेशनल के साथ नियमित चेक-अप और फॉलो-अप करने की सलाह दी जाती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ रवि ककरला

एमबीबीएस, एमबीए

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: आट्रिन एक्सटी बनाम ऑट्रिन, अंतर क्या है?

A: आट्रिन एक्सटी और ऑट्रिन दोनों ही पोषक सप्लीमेंट हैं जिनका इस्तेमाल आयरन की कमी एनीमिया और विटामिन बी की कमी जैसी स्थितियों को संबोधित करने के लिए किया जाता है। आट्रिन एक्सटी में फोलिक एसिड, विटामिन बी12, आयरन और जिंक सहित मल्टीविटामिन और मल्टी-मिनरल का कॉम्बिनेशन है। इसका उद्देश्य इम्यूनिटी, मसल ऑक्सीजनेशन, ऊर्जा स्तर और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना है। ऑट्रिन, दूसरी ओर, फोलिक एसिड, विटामिन बी12, और आयरन का मिश्रण है, जो समान कमी को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करता है। दोनों के बीच का विकल्प व्यक्तिगत पोषण आवश्यकताओं पर निर्भर करता है, जैसा कि हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा निर्धारित किया गया है।

Q: आट्रिन एक्सटी टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: आट्रिन एक्सटी टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल आयरन की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसमें आयरन और फोलिक एसिड होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और फोलिक एसिड की कमी की रोकथाम के लिए आवश्यक होता है। खराब डाइटरी सेवन, रक्त हानि, गर्भावस्था या कुछ मेडिकल स्थितियों के कारण टैबलेट को आमतौर पर कम आयरन लेवल वाले व्यक्तियों के लिए निर्धारित किया जाता है। डॉक्टर द्वारा निर्देशित आट्रिन एक्सटी टैबलेट लेने से आयरन स्टोर को पूरा करने और ब्लड हेल्थ में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

Q: फोलिक एसिड, आयरन, जिंक और विटामिन B12 से कौन सा भोजन समृद्ध है?

A: मीट, सीफूड, ग्रीन लीफी वेजिटेबल्स जैसे पालक, नट्स, बीन्स, पीस, ऑरेंज, रेजिन आदि फोलिक एसिड, आयरन, जिंक और विटामिन B12 से भरपूर हैं। लॉबस्टर, क्रैब्स और ऑयस्टर्स जैसे कुछ सीफूड जिंक का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन बी<n1> प्राकृतिक रूप से पशु उत्पादों जैसे मछली, मांस, मुर्गी, अंडे, दूध और दूध में पाया जाता है।

Q: क्या आट्रिन एक्सटी टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट करता है?

  • दवाएं एंटासिड जैसे अपच का इलाज करती हैं, दवाएं क्लोरामफेनिकॉल जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती हैं और हड्डियों की समस्याओं जैसे कि बिस्फोस्फेनेट के इलाज के लिए इस्तेमाल की जात...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप फेनेटोइन (मिर्गी का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), मिथोट्रेक्सेट (कैंसर का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), सल्फासालाज़िन (अल्सर का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), वॉटर पिल, म...
    अधिक पढ़ें

Q: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान आट्रिन एक्सटी टैबलेट ले सकती हूं?

A: आट्रिन एक्सटी टैबलेट को गर्भवती महिला द्वारा चिकित्सकीय देखरेख में लिया जाना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के भ्रूण और खुशहाली के समग्र विकास के लिए यह पूरक आवश्यक है। इस सप्लीमेंट की हाई-डोज़ खपत हानिकारक हो सकती है। इस प्रकार, आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है।

Q: मुझे आट्रिन एक्सटी कब लेना चाहिए?

A: आपको भोजन के बाद या डॉक्टर की सलाह के अनुसार आट्रिन एक्सटी लेना चाहिए। सप्लीमेंट को हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें।

Q: मुझे आट्रिन एक्सटी कितने समय तक लेना चाहिए?

A: आट्रिन एक्सटी को इसके प्रभावी परिणाम दिखाने में सप्ताह लग सकते हैं। इस प्रकार इसे डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए।

Q: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ऑट्रिन ले सकती हूं?

A: आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही आट्रिन एक्सटी या कोई अन्य सप्लीमेंट लेना चाहिए। स्व-निर्धारित न करें। डॉक्टर आपको अंतर्निहित स्थिति के आधार पर किसी विशिष्ट अवधि के लिए उपयुक्त सप्लीमेंट निर्धारित करेगा।

Q: क्या ऑट्रिन के कारण कब्ज होता है?

A: हां, आट्रिन एक्सटी कभी-कभी साइड इफेक्ट के रूप में कब्ज का कारण बन सकता है। अगर यह लंबे समय तक बना रहता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। डॉक्टर आपको इस सप्लीमेंट के साथ कुछ स्टूल सॉफ्टनर और भी सलाह दे सकता है।

Q: क्या आट्रिन एक्सटी एक अच्छा आयरन सप्लीमेंट है?

A: आट्रिन एक्सटी टैबलेट में विटामिन B9 (फोलिक एसिड), विटामिन B12, आयरन और जिंक होता है जो हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है। यह दवा आयरन की कमी का इलाज करने में मदद करती है।
नवीनतम अपडेट: 2 अगस्त 2023 . 6:06 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg