express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता माइक्रो लैब्स
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 80.00
68.8014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

एलरसेट-डीसी टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमें सिट्रेज़िन और फिनाइलफ्राइन होते हैं। सिट्रेज़िन में एंटी एलर्जिक गुण हैं और फिनाइलफ्राइन एक डिकंजेस्टेंट है। एलरसेट-डीसी टैबलेट का इस्तेमाल सामान्य जुकाम, एलर्जी, हे बुखार, पराग एलर्जी और धूल की एलर्जी के लक्षणों के इलाज और प्रबंधन के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल नाक बहने, छींकने, आंखों में खुजली, नाक या गले, लाल आंखों और आंखों से पानी से राहत देने के लिए भी किया जाता है। यह नेज़ल कंजेशन को भी कम करता है। इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा सटीक खुराक और अवधि के अनुसार लें। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अभी आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं सहित अपने विस्तृत मेडिकल इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹68.80
आप बचाएंगे₹11.20 (14% on MRP)
शामिल हैफेनिलेफ्रिन (10.0 एमजी) + सेट्रीजीन(10.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जी की स्थिति
साइड इफेक्टजी मितलाना, नींद आना, सिरदर्द, थकान,, उल्टी
थेरेपीखांसी और सर्दी की दवा
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी फेनिलेफ्रिन (10.0 एमजी) + सेट्रीजीन(10.0 एमजी)
uses

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • एलरसेट-डीसी टैबलेट का इस्तेमाल सामान्य जुकाम, एलर्जी, हे बुखार, धूल और पराग की एलर्जी के इलाज और मैनेजमेंट के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल नाक बहने, छींकने, आंखों में खुजली, नाक या गले, लाल आंखों और आंखों से पानी से राहत देने के लिए भी किया जाता है।
  • यह नाक के ब्लॉकेज को भी कम करता है।
contraindications

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एलरसेट-डीसी टैबलेट के सिट्रेज़िन, फिनाइलफ्राइन या किसी अन्य तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आपको किडनी की बीमारी, हार्ट डिज़ीज़, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, आंखों की स्थिति को एंगल-क्लोज़र ग्लूकोमा, हाइपरेक्टिव थायरॉइड, एनलार्जड प्रोस्टेट ग्रंथि या फियोक्रोमोसाइटोमा (एड्रिनल ग्रंथि का ट्य...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप मोनोमाइन ऑक्सीडेज़ इनहिबिटर (MAOI) जैसी कोई मस्तिष्क से संबंधित दवाएं ले रहे हैं या इसे 14 दिनों के भीतर ले रहे हैं। अगर आपको यह नहीं पता है कि ये दवाएं क्या हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से कन्फर्...
    अधिक पढ़ें
sideEffects

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • नींद आना
  • सिरदर्द
  • थकान,
precautionsAndWarnings

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान एलरसेट-डीसी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं में एलरसेट-डीसी टैबलेट के प्रभाव पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। इस दवा का इस्तेमाल केवल गर्भावस्था में ही किया जाना चाहिए अगर डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय एलरसेट-डीसी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
एलरसेट-डीसी टैबलेट स्तन के दूध में जाता है या नहीं, इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा सुझाई गई स्तनपान कराने वाली महिलाओं में ही किया जाना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने एलरसेट-डीसी टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
एलरसेट-डीसी टैबलेट के कारण चक्कर आ सकते हैं या नींद आ सकती है। अगर आपको इस दवा को लेने के बाद ऐसे किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है जो सुरक्षित रूप से ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग से बचने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं एलरसेट-डीसी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
एलरसेट-डीसी टैबलेट के साथ शराब का सेवन करने से नींद, चक्कर आना और कोन्सान्ट्रेशैन में कठिनाई हो सकती है। इस दवा का सेवन करते समय शराब का सेवन न करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • पेशाब में आपको कठिनाई है।
  • आपको कोई पहले से मौजूद मेडिकल स्थिति है जैसे फिट/दौरे, ब्लड डिसऑर्डर आदि।
  • आपको कुछ चीनियों के साथ अपच है।
  • इस दवा को लेना बंद करने के बाद आप शरीर पर खुजली या रैश विकसित करते हैं।
  • आप इस दवा को 7 दिनों से अधिक समय तक ले रहे हैं।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको राहत नहीं मिलती है।
directionsForUse

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित भोजन के साथ या बिना भोजन के लें।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • इसे ठंडी और सूखी जगह पर 25°C से अधिक तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • एलरसेट-डीसी को एलर्जी से जुड़े लक्षणों जैसे छींक, नाक बहना, नेज़ल कंजेशन, नाक बंद होना, आंखों से पानी आना आदि का इलाज करने के लिए बताया गया है।
  • अगर आपको लगता है कि आपने अधिकतम एलरसेट डीसी लिया है और किसी भी लक्षण या साइड इफेक्ट का अनुभव किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।
  • कुछ दवाएं एलरसेट-डीसी की क्रिया को प्रभावित कर सकती हैं या एलरसेट डीसी एक ही समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को किसी भी दवा, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या लेने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा, अगर आपको दवाओं या ...
    अधिक पढ़ें
dosage

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

एलरसेट-डीसी टैबलेट की ओवरडोज़ के लक्षणों में लूज़ मोशन, चक्कर आना, थकान, सिरदर्द, कमजोरी, खुजली, नींद आना, मिचली/उल्टी आना और प्यास शामिल हैं। अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो अपने डॉक्टर...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खुराक शेड्यूल का पालन करें। छूटी हुई खुराक की भरपाई क...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • एलरसेट-डीसी टैबलेट में सक्रिय पदार्थों के रूप में सिट्रेज़िन और फिनाइलफ्राइन होता है।
  • सिट्रेज़िन हिस्टामाइन नामक पदार्थ की क्रिया का विरोध करके काम करता है, जो शरीर में कुछ एलर्जिक परिस्थितियों में बनाया गया एक केमिकल है।
  • फिनाइलफ्राइन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके नेज़ल कंजेशन में राहत देता है।
interactions

एलरसेट डीसी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं एलरसेट-डीसी टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • अगर आप हृदय और मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों में इस्तेमाल की जाने वाली अन्य डिकंजेस्टेंट दवाएं और दवाएं ले रहे हैं, तो विशेष केयर की जानी चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या एलरसेट-डीसी टैबलेट मुझे नींद आ सकती है?

A: हां, एलरसेट-डीसी टैबलेट के कारण आपको नींद आ सकती है। इस दवा में नींद आती है, इसके सामान्य साइड इफेक्ट के रूप में सुस्ती आती है, हालांकि हर किसी को इस साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं होता है। ड्राइविंग और ऑपरेटिंग मशीनों के दौरान सावधानी से बचने या सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या एलरसेट-डीसी टैबलेट खांसी से राहत देने में मदद करता है?

A: एलरसेट-डीसी टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जो सामान्य सर्दी, नाक की एलर्जी और नेज़ल कंजेशन से राहत पाने में मदद करती है। यह खांसी से राहत पाने में मदद नहीं करता है।

Q: अगर मैं अलर्टनेस और अधिक कोन्सान्ट्रेशैन की आवश्यकता वाले काम में लगा रहा हूं, तो क्या मुझे एलरसेट-डीसी टैबलेट लेना चाहिए?

A: एलरसेट-डीसी टैबलेट नींद का कारण बन सकता है, इसलिए इसे उन लोगों द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए जिन्हें अलर्टनेस और अधिक कोन्सान्ट्रेशैन की आवश्यकता होती है।

Q: क्या मैं लंबी अवधि के लिए एलरसेट-डीसी टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: एलरसेट-डीसी टैबलेट को लंबे समय तक नहीं लिया जाना चाहिए। अगर इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपके लक्षणों से राहत नहीं मिलती है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इस दवा को लगातार 7 दिनों से अधिक समय तक नहीं लिया जाना चाहिए।

Q: क्या एलरसेट-डीसी सुरक्षित है?

A: हां, डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक खुराक और अवधि में एलरसेट-डीसी का इस्तेमाल सुरक्षित है। हालांकि, अगर आपको किडनी की बीमारी, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज मेलिटस, आंखों की स्थिति, हाइपरेक्टिव थायरॉइड आदि जैसी कोई अंतर्निहित मेडिकल स्थिति है तो डॉक्टर को सूचित करने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर कंडीशन की गंभीरता के आधार पर किसी विशिष्ट अवधि के लिए विशिष्ट खुराक निर्धारित करेगा।

Q: एलरसेट-डीसी की रचना क्या है?

A: एलरसेट-डीसी की रचना में इसके सक्रिय घटक के रूप में सिट्रेज़िन और फिनाइलफ्राइन शामिल हैं।

Q: एलरसेट-डीसी का इस्तेमाल क्या है?

  • एलरसेट-डीसी टैबलेट का इस्तेमाल सामान्य जुकाम, एलर्जी, हे बुखार, धूल और पराग की एलर्जी के इलाज और मैनेजमेंट के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल नाक बहने, छींकने, आंखों में खुजली, नाक या गले, लाल आंखों और आंखों से पानी से राहत देने के लिए भी किया जाता है।
  • यह नाक के ब्लॉकेज को भी कम करता है।

Q: क्या एलरसेट-डीसी का इस्तेमाल जुकाम के लिए किया जा सकता है?

A: हां, एलरसेट-डीसी टैबलेट का इस्तेमाल राहत प्रदान करने और जुकाम के लक्षणों का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, डॉक्टर द्वारा निर्धारित अगर आपको इस दवा को लेना चाहिए। इस दवा को अपने आप न लें।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 6 मई 2023 . 5:18 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg