express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
विटामिन सी 500एमजी 10 च्यूएबल टैबलेट की स्ट्रिप
विटामिन सी 500एमजी 10 च्यूएबल टैबलेट की स्ट्रिप

विटामिन सी 500एमजी 10 च्यूएबल टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता जैक्सन लैबोट्रीज प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
32.90*
MRP 47.00
30% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
गैर-वापसीयोग्‍यअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

विटामिन सी 500 एमजी विवरण

विटामिन सी 500 टैबलेट में विटामिन सी को एसकॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है। यह एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है। विटामिन सी टैबलेट का इस्तेमाल शरीर में विटामिन सी की कमी के लिए किया जाता है। एसकॉर्

बिक एसिड (विटामिन सी) एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है और सेल के नुकसान को कम करके या कम करके मदद करता है। शरीर के टिश्यू और इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखना आवश्यक है। विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस के लिए आवश्यक है और त्वचा, बालों और नाखूनों को ठीक करने और बेहतर बनाने में मदद करता है। वे लोहे के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी 500 दवा को डॉक्टर या फार्मसिस्ट द्वारा सुझाए गए अनुसार लिया जाना चाहिए। दवा चबानी चाहिए और निगला नहीं जाना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹32.90
आप बचाएंगे₹14.10 (30% on MRP)
शामिल हैविटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (500.0 एमजी)
इस्तेमालविटामिन सी की कमी, इम्युनिटी
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (500.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as विटामिन सी 500एमजी 10 च्यूएबल टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

विटामिन सी 500 एमजी के इस्तेमाल

  • विटामिन सी की कमी के इलाज के लिए।
  • स्कर्वी का इलाज करने के लिए, शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण त्वचा पर कमजोरी, एनीमिया, ब्लीडिंग गम और ब्लड स्पॉट की विशेषता होती है।
  • फ्लू और मौसमी एलर्जी के खिलाफ इम्यूनिटी को बढ़ाने और लड़ने के लिए सप्लीमेंट के रूप में।
precautionsAndWarnings

विटामिन सी 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मेडिकल स्थिति है, डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या अन्य कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको सप्लीमेंट के घटक से एलर्जी है, तो आपको सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए।
  • आप किसी भी सर्जरी या ऑपरेशन से गुजरने जा रहे हैं, आपसे प्रोसेस से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले प्रोडक्ट लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • विटामिन सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और यह अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं हो सकता है।
ingredients

विटामिन सी 500 एमजी के सामग्री और लाभ

  • विटामिन सी सभी शरीर के टिश्यू की वृद्धि, विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है।
  • यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाता है।
  • इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर को रोगों, एलर्जी और पर्यावरण से संबंधित बीमारी से बचाता है।
  • यह कोलेजन सिंथेसिस, एक प्रोटीन को बढ़ावा देता है जो घाव भरने, त्वचा की मरम्मत, कार्टिलेज और हड्डियों की मजबूती में मदद करता है।
  • यह स्वस्थ त्वचा, नाखून और बालों को भी बढ़ावा देता है और भोजन से आयरन अवशोषण में सुधार करता है।
directionsForUse

विटामिन सी 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार विटामिन सी 500 टैबलेट लें।
  • निर्धारित खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट न लें।
storageAndDisposal

विटामिन सी 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • विटामिन सी दवा को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ अभिषेक बी एल

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: विटामिन सी का कौन सा भोजन अच्छा स्रोत हो सकता है?

A: विटामिन सी के समृद्ध और प्राकृतिक स्रोत हैं जैसे आमला, ऑरेंज, कीवी, नींबू, गुआवा, ग्रेपफ्रूट, पपीता, स्ट्रॉबेरी और सब्जियां।

Q: विटामिन सी 500 टैबलेट एक हेल्थ सप्लीमेंट है और अगर मैं इसे बहुत अधिक लेता हूं, तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, बहुत अधिक लेना हानिकारक हो सकता है। एक गलत धारणा है कि बहुत सारे विटामिनों का सेवन करना हानिकारक नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक विटामिन सी 500 टैबलेट लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: क्या विटामिन सी 500 दवा से संबंधित कोई साइड इफेक्ट हैं?

A: विटामिन सी 500 के साइड इफेक्ट की संभावना बहुत कम होती है, अगर निर्धारित अनुसार उपयोग किया जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में, आपको सिरदर्द, थकान, मिचली, उल्टी, दस्त, खुजली, सूजन और अक्सर पेशाब का अनुभव हो सकता है।

Q: किन स्थितियों में, आपको विटामिन सी 500 दवा का सेवन नहीं करना चाहिए?

A: अगर आपको हाइपरॉक्सलूरिया नामक किडनी स्टोन की समस्या है और अगर आप एंटासिड ले रहे हैं और किडनी की बीमारी है तो विटामिन सी 500 दवा न लें।

Q: क्या विटामिन सी 500 त्वचा के लिए अच्छा है?

A: हां, विटामिन सी 500 चबाने योग्य दवा आपको एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकती है। यह कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ावा देता है, इसलिए त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत और पुनर्जनन में मदद कर सकता है।

Q: क्या मैं रोजाना विटामिन सी 500 टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: हां, विटामिन सी 500 चबाने योग्य दवा को स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर दैनिक लिया जा सकता है। इसे सलाह से अधिक न लें। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ स्वस्थ भोजन खाने के लिए आपको अभी भी फॉलो करना चाहिए। यह दवा केवल तभी निर्धारित की जाती है जब आपके द्वारा खाने वाले भोजन द्वारा आवश्यक आहार आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है।

Q: अगर मुझे किडनी की समस्या है, तो क्या मैं विटामिन सी च्यूएबल टैबलेट 500 एमजी ले सकता/सकती हूं?

A: विटामिन सी च्यूएबल टैबलेट 500एमजी का इस्तेमाल किसी भी प्रकार की किडनी की समस्या वाले व्यक्तियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे स्थिति और भी खराब हो सकती है। अगर इलाज शुरू करने से पहले आपको किडनी से संबंधित कोई समस्या है, तो कृपया अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या मैं विटामिन सी 500 से इलाज के दौरान धूम्रपान कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको विटामिन सी 500 लेते समय धूम्रपान से बचना चाहिए क्योंकि यह इस सप्लीमेंट की गतिविधि को प्रभावित कर सकता है।

Q: आप विटामिन सी 500एमजी टैबलेट कैसे लेते हैं?

A: डॉक्टर की सलाह के अनुसार विटामिन सी 500 टैबलेट लें। हालांकि, इसे पहले भोजन से पहले सुबह लेना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन सी है, जो पानी में घुलनशील विटामिन है और खाली पेट पर सबसे अच्छा काम करता है। निर्धारित खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट न लें।

Q: विटामिन सी चेहरे पर क्या करता है?

A: विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है जो यूवी एक्सपोज़र के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव नुकसान से शरीर की कोशिकाओं को सुरक्षित करता है। यह त्वचा में मेलानिन उत्पादन को रोककर हाइपरपिगमेंटेशन और ब्राउन स्पॉट्स को हल्का करने में भी मदद करता है, अंततः इवनिंग स्किन टोन को बाहर निकालता है और त्वचा में चमक बढ़ाता है।

Q: क्या विटामिन सी आपके बालों को बढ़ाने में मदद करता है?

A: हां, विटामिन सी स्वस्थ त्वचा और नाखूनों के साथ स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है। विटामिन सी कोलेजन प्रोटीन के संश्लेषण में मदद करता है, जो आपके बालों की गुणवत्ता पर बहुत प्रभाव डालता है। यह बालों को कमजोर, ब्रिटल और थिन बढ़ने से भी रोकता है।

Q: क्या मैं रात में विटामिन सी ले सकता/सकती हूं?

A: आप अपने डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई तरीके से सुझाई गई खुराक ले सकते हैं। हालांकि, निर्धारित खुराक में दिन के किसी भी समय लिया जाना सुरक्षित है। खुद से दवा न लें।

Q: विटामिन सी की कमी के लक्षण क्या हैं?

A: अगर मरीज़ पूरी तरह से भोजन नहीं कर रहा है, तो इससे विटामिन सी की कमी हो सकती है। इस कमी से किसी व्यक्ति को थकान, कमजोर और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
विटामिन सी
Expires on or After
02/08/2024
नवीनतम अपडेट: 12 अप्रैल 2022 . 11:29 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg