express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
फेरिअम एक्सटी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

फेरिअम एक्सटी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता एम्क्युअर फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 189.45
166.7212% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

फेरिअम एक्सटी टैब्लेट में विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) और आयरन, शरीर द्वारा अनुकूल स्वास्थ्य और इसके कार्य के लिए आवश्यक दो महत्वपूर्ण घटक शामिल हैं। यह आयरन स्टोर में सुधार करता है और शरीर में आयरन और फ

ोलिक एसिड के स्तर को बनाए रखता है। इसे आयरन रिप्लेसमेंट प्रोडक्ट के रूप में जाना जाता है, इम्यूनिटी, मांसपेशियों को ऑक्सीजन सप्लाई, ऊर्जा के स्तर, समग्र स्वास्थ्य और किसी व्यक्ति की खुशहाली में सुधार करने में मदद करता है। फेरिअम एक्सटी टैब्लेट का इस्तेमाल आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया, फोलिक एसिड या फोलेट की कमी के लिए किया जाता है। इन कमियों का कारण बीमारी, गर्भावस्था, खराब पोषण, पाचन संबंधी विकार और अन्य स्थितियां हैं। डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवा लें। दवा की खुराक लेने से बचें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹166.72
आप बचाएंगे₹22.73 (12% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + फेरस एस्कॉर्बेट (100.0 एमजी)
इस्तेमालआयरन की कमी से होने वाला एनीमिया, फोलेट की कमी
थेरेपीहीमेटिनिक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.5 एमजी) + फेरस एस्कॉर्बेट (100.0 एमजी)
7 Generic Alternate(s)
Contains same composition as फेरिअम एक्सटी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

फेरिअम एक्सटी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • फेरिअम एक्सटी का इस्तेमाल आयरन और फोलिक एसिड की कमी जैसे एनीमिया, कमजोरी, थकान, सांस लेने में कठिनाई, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और एकाग्रता में कठिनाई के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • यह गर्भावस्था के दौरान पोषण की कमी, सर्जरी या न्यूट्रिशनल मेलेब्सॉर्प्शन के बाद स्तनपान कराने की रोकथाम करता है।
ingredients

फेरिअम एक्सटी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • फेरिअम एक्सटी में विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) और आयरन होता है, क्योंकि इसके एक्टिव घटक होते हैं।
  • विटामिन बी9 या फोलिक एसिड: यह एक विटामिन है जो डीएनए और अमीनो एसिड सिंथेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका इस्तेमाल कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास में किया जाता है। यह गर्भावस्था के दौ...
    अधिक पढ़ें
  • आयरन: शरीर के लिए आवश्यक खनिज। इसका इस्तेमाल हीमोग्लोबिन (एचबी) के निर्माण के लिए किया जाता है (लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद)। यह फेफड़ों से शरीर तक ऑक्सीजन लेता है। यह मायोग्लोबिन का हिस्सा है जो मांस...
    अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

फेरिअम एक्सटी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी मौजूदा मेडिकल स्थिति है।
  • आप दवाएं, सप्लीमेंट ले रहे हैं या कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको सप्लीमेंट के घटक से एलर्जी है, तो आपको सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपको प्रोसीज़र से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले प्रोडक्ट लेना बंद कर देना पड़ सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के डाइट को सप्लीमेंट करना है और इसे संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

फेरिअम एक्सटी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार फेरिअम एक्सटी टैब्लेट लें।
  • इसे खाने से एक घंटे पहले लें और चाय या कॉफी लेने से बचें।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक आहार सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

फेरिअम एक्सटी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • ठंडी और सूखी जगह पर फेरिअम एक्सटी टैब्लेट को स्टोर करें।
  • इसे बच्चों से दूर रखें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: आयरन और फोलिक एसिड में कौन से खाद्य पदार्थ समृद्ध हैं?

A: समुद्री भोजन, पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, नट, बीन, मटर, संतरा, किशमिश आदि फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर हैं।

Q: फेरिअम एक्सटी टैब्लेट से जुड़े साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: साइड इफेक्ट त्वचा पर चकत्ते, पेट में परेशानी, डायरिया और उल्टी होती है यदि अधिक मात्रा में उपभोग किया जाता है। अतिरिक्त फेरिअम एक्सटी लेने से जिंक और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण में हस्तक्षेप होता है।

Q: क्या फेरिअम एक्सटी टैब्लेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट करता है?

  • एंटासिड, क्लोरामफेनिकोल जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं और बिस्फोस्फोनेट जैसी हड्डियों की समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं को न्यूनतम दो घंटों क...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप फेनेटोइन (मिर्गी के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है), मेथोट्रेक्सेट (कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) और सल्फासालाज़िन(अल्सर के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) जैसी दवाएं ले रहे...
    अधिक पढ़ें

Q: फोलिक एसिड की कमी में क्या होता है?

A: यह मुंह, डायरिया और फ्लैच्युलेंस में एनीमिया, अल्सर विकसित कर सकता है। गंभीर मामलों में, यह बांझपन का कारण बनता है।

Q: फेरिअम एक्सटी टैब्लेट क्या है?

A: फेरिअम एक्सटी टैब्लेट एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) और आयरन जैसे तत्व शामिल हैं। यह तत्व किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी, एनर्जी स्टोर, कोशिकाओं को ऑक्सीजन आपूर्ति और खुशहाली में सुधार करते हैं। यह दवा आयरन की कमी के दौरान आयरन और फोलिक एसिड स्टोर की पूर्ति और फोलेट की कमी के दौरान सहायता करती है।

Q: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान फेरियम-एक्सटी टैबलेट ले सकती हूं?

A: हां, यह दवा फोलिक एसिड (विटामिन बी9) और आयरन वाली न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है। भ्रूण के विकास के लिए सप्लीमेंट महत्वपूर्ण हैं। इस प्रकार, यह डॉक्टर के अनुसार निर्धारित खुराक और निर्धारित अवधि में गर्भावस्था के दौरान हो सकता है।

Q: फेरियम एक्सटी की रचना क्या है?

A: फेरियम एक्सटी की रचना में शामिल है- विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) और आयरन।

Q: अगर मैं फेरियम एक्सटी की 2-3 खुराक लेना भूल गया हूं, तो मुझे क्या करना चाहिए?

A: अगर आप फेरियम एक्सटी की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। भूल गए डोज़ के लिए डबल डोज़ न लें।

Q: क्या ओरोफर एक्सटी और फेरिअम एक्सटी एक ही है?

A: हां, दोनों सप्लीमेंट में विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) और आयरन का कॉम्बिनेशन होता है। इनका इस्तेमाल आमतौर पर आयरन और फोलिक एसिड की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है, जैसे एनीमिया, जिसमें कमजोरी, थकान, सांस लेने में कठिनाई, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और एकाग्रता में कठिनाई जैसी समस्या होती है।

Q: फेरिअम एक्सटी के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: मिचली, ब्लोटिंग, भूख न लगना, कब्ज फेरिअम एक्सटी के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और समय के साथ दूर हो जाते हैं।

Q: मुझे फेरिअम एक्सटी टैब्लेट कब खाना चाहिए?

A: आपको भोजन से एक घंटे पहले फेरिअम एक्सटी खाना चाहिए और कॉफी लेने से बचना चाहिए या डॉक्टर की सलाह के अनुसार। आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक आहार सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Q: फेरिअम एक्सटी की खुराक क्या है?

A: आपका डॉक्टर आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर इच्छित अवधि के लिए एक विशिष्ट खुराक में इस सप्लीमेंट की सलाह दे सकता है। अधिकतम दैनिक खुराक और उपचार की अवधि से अधिक न लें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
फेरिअम एक्सटी
Expires on or After
30/01/2025
नवीनतम अपडेट: 11 अप्रैल 2022 . 8:58 AM (IST)
अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg