express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
इकोनोर्म <n1>एमजी ओरल पाउडर का सैशे
इकोनोर्म <n1>एमजी ओरल पाउडर का सैशे

इकोनोर्म <n1>एमजी ओरल पाउडर का सैशे

निर्माता डोक्टर रेड्डीस लेबोरेटोरिस लिमिटेड
765एमजी ओरल पाउडर इन सैशे
MRP 62.70
53.9214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

इकोनोर्म 250 एमजी विवरण

इकोनोर्म सचेत एक दवा है जो तीव्र संक्रामक दस्त का इलाज करने में मदद करती है। यह एंटीबायोटिक्स के इस्तेमाल से जुड़े डायरिया को भी रोक सकता है। सैशे में सैकेरोमाइसिस बौलार्डी है, जो प्रोबायोटिक दवा है। आप पाउडर का सीधे सेवन कर सकते हैं या इसे पानी या किसी अन्य पेय के साथ मिला सकते हैं। हालांकि, इसे गर्म, ठंडे या शराब के पेय से मिलाने से बचें।

इस्तेमाल करने से पहले, कृपया लेबल पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। अगर आपकी डायरिया तीन दिनों से अधिक समय तक बनी रहती है, तो कृपया डॉक्टर से परामर्श लें। हमारे जीवनशैली के विकल्प, जैसे कि जंक फूड का उपयोग, सेडेंटरी लाइफस्टाइल होना, एंटीबायोटिक्स का उपयोग करना और प्रदूषण के संपर्क में आना, हमारे गट को लगातार चुनौती देना। इसलिए, इकोनोर्म पाउडर हमारे गट में लाभकारी बैक्टीरिया बनाए रखने और समग्र अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। इस दवा को लेते समय कृपया अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹53.92
आप बचाएंगे₹8.78 (14% on MRP)
शामिल हैसैकरोमाइसिस बोलार्डी (250.0 एमजी)
इस्तेमालएंटीबायोटिक-संबंधित कोलाइटिस और डायरिया
थेरेपीप्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सैकरोमाइसिस बोलार्डी (250.0 एमजी)
ingredients

इकोनोर्म 250 एमजी के सामग्री और लाभ

  • इकोनोर्म सचेत में सैकरोमाइसिस बुलार्डी होती है।
  • यह वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए डायरिया का इलाज करने में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोबायोटिक में से एक है।
  • यह चाइल्ड डायरिया, लूज़ मोशन और वॉटरी स्टूल में तेज़ प्रभाव दिखाता है।
  • इकॉनोर्म का इस्तेमाल करने के दो दिनों के भीतर मल निरंतरता और डायरिया की फ्रीक्वेंसी को नियंत्रित किया जाता है।
uses

इकोनोर्म 250 एमजी के इस्तेमाल

  • इकोनोर्म सचेत पाउडर का इस्तेमाल बच्चों और वयस्कों में तीव्र डायरिया या लूज़ मोशन के इलाज के लिए किया जाता है।
  • एंटीबायोटिक-संबंधित कोलाइटिस और डायरिया की रोकथाम और उपचार।
  • इसका इस्तेमाल क्लॉस्ट्रीडियम डिफिसाइल रोगों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए वैन्कोमाइसिन/मेट्रोनिडाजोल के साथ एडजुवेंट के रूप में किया जाता है।
precautionsAndWarnings

इकोनोर्म 250 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप एंटीफंगल दवा ले रहे हैं, दवा का एक साथ इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • इस फॉर्मूलेशन में लिविंग सेल्स होती है; इसलिए, इसे बहुत गर्म (50° से अधिक), आइस्ड या एल्कोहलिक ड्रिंक या भोजन के साथ मिलाया नहीं जाना चाहिए।
  • सैक्रोमाइसिस बोलार्डी रिहाइड्रेशन का विकल्प नहीं है।
  • रोगी को डायरिया, आयु और हेल्थ स्टेट की गंभीरता के आधार पर रिहाइड्रेट किया जाना चाहिए।
directionsForUse

इकोनोर्म 250 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित इकोनोर्म पाउडर सैशे को ठीक से लेना महत्वपूर्ण है। इसका सेवन करने के लिए, सैशे की सामग्री को थोड़ी मात्रा में पानी या मीठे पेय में डालें या इसे भोजन के साथ मिलाएं। हालांकि, इसे ...
    अधिक पढ़ें
  • इस्तेमाल से पहले लेबल पर निर्देश पढ़ें। अगर डायरिया के लक्षण 3 दिनों के बाद सब्साइड नहीं होते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
storageAndDisposal

इकोनोर्म 250 एमजी के भंडारण और निपटान

  • कमरे के तापमान पर स्टोर करें, सीधे सूरज की रोशनी, गर्मी और नमी से बचाएं।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

इकोनोर्म 250 एमजी के क्विक टिप्स

  • इकोनोर्म पाउडर एक प्रीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल वयस्कों और बच्चों (18 वर्ष से कम आयु वाले) में तीव्र इन्फेक्शन डायरिया का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल एंटीबायोटिक-संबंधित कोलाइटिस (इन्...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को ठीक से अनुशंसित के अनुसार लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • इकोनोर्म पाउडर शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अपनी...
    अधिक पढ़ें
  • इकोनोर्म पाउडर रिहाइड्रेशन थेरेपी को रिप्लेस नहीं करता है और इसका इस्तेमाल इसके विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।
  • डायरिया के कारण होने वाले तरल नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए आपको पर्याप्त पानी (नमकीन या शर्करा) पीकर खुद को रिहाइड्रेट करना चाहिए।
  • इस पाउडर को एक ऐसे तरल पदार्थ से मिलाएं न जो बहुत गर्म, बहुत ठंडा या शराब के साथ हो।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: इकॉनोर्म क्या है?

A: इकॉनोर्म एक प्रोबायोटिक पाउडर है जो पाचन में सुधार करता है, इम्यूनिटी को बढ़ाता है और एलर्जी को कम करता है।

Q: क्या इकॉनोर्म प्रोबायोटिक है?

A: हां, इकॉनोर्म एक प्रोबायोटिक है जो पेट में स्वस्थ माइक्रोबायोटा बैलेंस को रीस्टोर करने में मदद करता है।

Q: प्रोबायोटिक कैसे काम करता है?

A: शरीर अच्छे और हानिकारक बैक्टीरिया का प्राकृतिक संतुलन बनाए रखता है। प्रोबायोटिक्स पेट के बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने और पाचन प्रणाली में कोशिकाओं पर कार्य करने में मदद करते हैं।

Q: क्या इकॉनोर्म असरदार है?

A: इकॉनोर्म मल की फ्रीक्वेंसी को कम करता है और मल की निरंतरता को 2. दिन तक बढ़ाता है. प्रोबायोटिक्स की दैनिक खपत बहुत लाभदायक है। साक्ष्य यह सुझाव देता है कि समग्र संतुलित आहार और स्वस्थ जीवनशैली के रूप में प्रोबायोटिक्स को जोड़ने से प्रतिरक्षा और पाचन प्रणालियों को समर्थन मिलता है।

Q: इकॉनोर्म के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: इकॉनोर्म के कोई रिपोर्टेड साइड इफेक्ट नहीं हैं। अगर आपको इसके उपयोग के तुरंत बाद अवांछित लक्षणों का अनुभव होता है तो इसका इस्तेमाल बंद करें।

Q: इकॉनोर्म को कैसे लिया जाता है?

A: इकॉनोर्म का इस्तेमाल सीधे सैशे खोलकर या इसे लिक्विड या पसंद के भोजन के साथ मिलाकर किया जाता है। महत्वपूर्ण परिणाम दिखाने के लिए इकॉनोर्म के दो सैशे को 5 दिनों के लिए दिया जाना चाहिए।

Q: इकॉनोर्म लेने की आयु क्या है?

A: इकॉनोर्म सैशे 2 महीने से शुरू होने वाले सभी आयु वर्ग को दिए जाते हैं।

Q: मेरे बच्चे को दस्त क्यों मिलता है?

A: स्वस्थ बच्चे के शरीर में अच्छे और बुरे माइक्रोब्स होते हैं, अच्छे माइक्रोब्स को प्रोबायोटिक्स कहा जाता है। वे पाचन, मेटाबॉलिक और इम्यून फंक्शन में आवश्यक भूमिका निभाते हैं। अच्छे और खराब सूक्ष्मजीवों के असंतुलन के कारण डायरिया और लूज मोशन होता है।

Q: क्या मैं एंटीबायोटिक्स के साथ इकॉनोर्म ले सकता/सकती हूं?

A: हां, इकॉनोर्म एक प्रोबायोटिक दवा है और इसे एंटीबायोटिक्स के साथ लिया जा सकता है। इकॉनोर्म एक यीस्ट आधारित प्रोबायोटिक है जिसमें एंटीबायोटिक द्वारा मारा नहीं जाता है। आद (एंटीबायोटिक-संबंधित डायरिया) में मदद करता है।

Q: क्या इकॉनोर्म को भोजन से पहले या बाद में लिया जाना चाहिए?

A: आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार भोजन से पहले या बाद में इकॉनोर्म ले सकते हैं। आपको इसे अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई सटीक खुराक और अवधि में लेना चाहिए। डोज़ और फ्रीक्वेंसी आमतौर पर आपकी मेडिकल स्थिति और आपका शरीर दवा के प्रति कैसे प्रतिक्रिया देता है पर निर्भर करती है।

Q: क्या हम भोजन में इकॉनोर्म मिला सकते हैं?

A: आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित इकॉनोर्म का इस्तेमाल ठीक से करना चाहिए। हालांकि, आप इसे भोजन या अपनी पसंद के किसी भी तरल पेय के साथ मिलाकर ले सकते हैं। आपको इस प्रोबायोटिक दवा को कब और कैसे लेना है, इस बारे में कोई संदेह है, तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

Q: इकोनोर्म सचेत की रचना क्या है?

A: इकोनोर्म सचेत कम्पोजिशन में सैक्रोमाइसिस बुलारडी शामिल हैं। यह दवा एक प्रोबायोटिक दवा है जो शरीर के आंत में अच्छे बैक्टीरिया का स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करती है।

Q: क्या इकोनोर्म सचेत से गैस होता है?

A: इकोनोर्म सचेत अगर डॉक्टर द्वारा सुझाए गए सही तरीके से गैस नहीं लिया जाता है, तो गैस का कारण नहीं बनता है। हालांकि, अगर आपको गैस या पेट में किसी भी तरह की असुविधा का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या इकोनोर्म सचेत एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, इकोनोर्म सचेत एंटीबायोटिक दवा नहीं है। यह एक प्रोबायोटिक है, जिसमें सैक्रोमाइसिस बोलार्डी के स्पोर्स शामिल हैं। इकॉनोर्म किसी भी एंटीबायोटिक या किसी अन्य मेडिकल स्थिति के इस्तेमाल से जुड़े डायरिया को रोकता है।

Q: इकोनोर्म सचेत में कितना पानी जोड़ना है?

A: पीने के लिए इकोनोर्म सचेत में पर्याप्त पानी जोड़ें। बहुत गरम या ठंडे तरल में मिलाएं नहीं।

Q: क्या इकोनोर्म सचेत वजन बढ़ाता है?

A: हां, इकोनोर्म सचेत वजन बढ़ाने और बनाए रखने में मदद करता है।

Q: क्या इकॉनोर्म लूज़ मोशन के लिए अच्छा है?

A: हां, इकोनोर्म सचेत का इस्तेमाल इन्फेक्शन के कारण या बच्चों और वयस्कों दोनों में एंटीबायोटिक्स के इस्तेमाल के कारण होने वाले लूज़ मोशन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या इकॉनोर्म को रोजाना लिया जा सकता है?

A: हां, अगर आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह दी जाती है, तो इकोनोर्म सचेत को रोजाना लिया जा सकता है। आपको सलाह दी गई सटीक खुराक और अवधि में इस दवा को लेना चाहिए। सुझाई गई खुराक से अधिक न लें।

Q: क्या मैं बाउल रोग के लिए इकॉनोर्म ले सकता/सकती हूं?

A: इकोनोर्म सचेत का इस्तेमाल इरिटेबल बाउल डिज़ीज़ (IBD) के मैनेजमेंट के लिए किया जा सकता है। हालांकि, इसे आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार ही लिया जाना चाहिए।

Q: क्या इकॉनोर्म उल्टी के लिए अच्छा है?

A: इकोनोर्म सचेत का इस्तेमाल वायरल या बैक्टीरियल डायरिया और एंटीबायोटिक से जुड़े डायरिया के इलाज के लिए किया जाता है। उल्टी के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

Q: क्या इकॉनोर्म से कब्ज हो सकती है?

A: कुछ व्यक्ति इकोनोर्म सचेत के इस्तेमाल से कब्ज का अनुभव कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, बहुत सारा पानी पीने और फाइबर फूड लेने की सलाह दी जाती है। अगर यह प्रभाव बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
नवीनतम अपडेट: 20 मार्च 2024 . 4:11 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg