express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ड्रोटिन डीएस 80एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
ड्रोटिन डीएस 80एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

ड्रोटिन डीएस 80एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता वाल्टर बुशनेल लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 246.79
212.2414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी विवरण

ड्रोटिन डीएस टैबलेट एक एंटीस्पास्मोडिक दवा है। इसमें ड्रोटावेरिन होता है क्योंकि इसका सक्रिय तत्व होता है, जो स्पाज़्म के कारण दर्द से राहत प्रदान करता है। इस दवा का इस्तेमाल पेट और पेट दर्द, ऐंठन, ऐंठन और माहवारी के दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है।

स्पैम या ऐंठन मांसपेशियों के अनियंत्रित या अनियंत्रित संकुचन के परिणामस्वरूप होता है, जिससे दर्द और असुविधा होती है। ड्रोटिन डीएस टैबलेट में मौजूद ड्रोटावेरिन स्मूद मांसपेशियों को आराम देकर काम करता है। यह ऐंठन और दर्द से राहत प्रदान करता है। ड्रोटावेरिन वाली कुछ अन्य दवाएं हैं ड्रोटिकाइंड 80एमजी टैबलेट, डीवीएन 80एमजी टैबलेट, अवकान 80एमजी टैबलेट, बरालगन डी 80एमजी टैबलेट और ड्रोवट 80एमजी टैबलेट

अगर आप ड्रोटिन डीएस शुरू करने से पहले गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं. ड्रोटिन डीएस से इलाज की खुराक की अवधि और आवृत्ति आपकी स्थिति का आकलन करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाएगी। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ड्रोटिन डीएस टैब करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹212.24
आप बचाएंगे₹34.55 (14% on MRP)
शामिल हैड्रोटावेरिन (80.0 एमजी)
इस्तेमालदर्द, ऐंठन, स्पास्म
साइड इफेक्टजी मितलाना, कब्ज, सिरदर्द, चक्कर आना
थेरेपीएंटी-स्पैसमोडिक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ड्रोटावेरिन (80.0 एमजी)
uses

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के इस्तेमाल

ड्रोटिन डीएस टैबलेट एक एंटीस्पास्मोडिक दवा है जिसका इस्तेमाल मांसपेशियों में ऐंठन के कारण होने वाले दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर पेट दर्द, ऐंठन, ऐंठन और माहवारी के दर्...
अधिक पढ़ें
contraindications

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको ड्रोटावेरिन या ड्रोटिन डीएस टैबलेट के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर, किडनी या हार्ट से संबंधित समस्याएं हैं।
  • अगर आप बच्चे को स्तनपान करा रहे हैं।
  • 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
sideEffects

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के साइड इफेक्ट

कभी-कभी, आपको मिचली, कब्ज, सिरदर्द, चक्कर आना या रैश का अनुभव हो सकता है।
precautionsAndWarnings

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ड्रोटिन डीएस टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में ड्रोटिन डीएस टैबलेट की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए, इसका इस्तेमाल केवल तभी किया जाना चाहिए जब आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान ड्रोटिन डीएस टैबलेट ले सकती हूं?
A:
ड्रोटिन डीएस टैबलेट को स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर आप स्तनपान कराने वाली माता हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ड्रोटिन डीएस टैबलेट का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्रोटिन डीएस टैबलेट आपकी ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित करने की संभावना नहीं है। हालांकि, अगर आपको इस दवा को लेने के बाद चक्कर आने का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग करते समय सावधानी बरतें या ड्राइविंग से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ड्रोटिन डीएस टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ इस दवा के इंटरैक्शन के बारे में सीमित जानकारी है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपके लिवर, किडनी और हृदय से संबंधित बीमारी।
  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • आपको कम ब्लड प्रेशर समस्या है।
directionsForUse

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार पूरी तरह से लें, पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ।
storageAndDisposal

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे 30°C से कम से स्टोर करें प्रकाश और नमी से सुरक्षित।
  • इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के क्विक टिप्स

  • ड्रोटिन डीएस टैबलेट एक एंटीस्पास्मोडिक दवा है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, पित्ताशय और मूत्रमार्ग में स्मूद मांसपेशियों के संकुचन के कारण होने वाले पेट दर्द का इलाज करती है।
  • हार्ट फेलियर या गंभीर लिवर या किडनी रोग वाले मरीजों के लिए इसकी सलाह नहीं दी जाती है। अगर आपको शुगर असहिष्णुता या ब्लड प्रेशर कम है, तो ड्रोटिन डीएस टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें। गर्भ...
    अधिक पढ़ें
  • ड्रोटिन डीएस टैबलेट लेते समय, आपको मिचली, कब्ज, सिरदर्द, चक्कर आना, अनिद्रा और धड़कन जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो कृपया तुरंत अपने डॉक्टर से...
    अधिक पढ़ें
dosage

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है तो आपको कमजोरी, मलेज, चक्कर आना, उल्टी, सिरदर्द, ब्लड प्रेशर और नींद में गिरावट का अनुभव हो सकता है। तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप ड्रोटिन डीएस टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और निर्धारित समय पर अगली खुराक लें। छूटी हुई खुरा...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ड्रोटिन डीएस टैबलेट एंजाइम फॉस्फोडीएस्टरेज़ की क्रिया को रोककर काम करता है, इस प्रकार इसके परिणामस्वरूप खून की मांसपेशियों में आराम और रक्त वाहिकाओं में डाइलेशन होता है। इस प्रकार, ऐंठन और दर्द से राह...
अधिक पढ़ें
interactions

ड्रोटिन डीएस 80 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अगर इस दवा के साथ लिया जाता है तो लिवोडोपा जैसी पार्किंसन रोग के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं ठीक से काम नहीं कर सकती हैं और आपको कंपन, असंतुलन और कठोरता का अनुभव हो सकता है।
  • कुछ दवाएं ड्रोटिन डीएस टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे ड्रोटिन डीएस कितने समय तक लेना चाहिए?

A: आपको इस दवा को डॉक्टर द्वारा निर्धारित इलाज के लिए लेना चाहिए। हालांकि, अगर दर्द में कोई सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या ड्रोटिन डीएस टैबलेट पीरियड के दर्द के लिए अच्छा है?

A: हां, इसकी सलाह पीरियड के दर्द के लिए दी जाती है। हालांकि, इसे स्व-चिकित्सित नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपको अक्सर समय के दर्द का अनुभव होता है, तो कृपया पीरियड के दर्द का कारण जानने के लिए अपने गायनेकोलॉजिस्ट से परामर्श करें।

Q: ड्रोटिन डीएस टैबलेट का इस्तेमाल दांत के दर्द के लिए किया जा सकता है?

A: नहीं, इसका इस्तेमाल दांत के दर्द के लिए नहीं किया जाता है।

Q: क्या ड्रोटिन डीएस टैबलेट दर्दनिवारक है?

A: नहीं, ड्रोटिन डीएस एक एंटी-स्पैस्मोडिक दवा है। इसका इस्तेमाल मांसपेशियों में ऐंठन को दबाने के लिए किया जाता है। स्पाज़्म मांसपेशियों का एक अनियंत्रित या अचानक संकुचन है जो दर्दपूर्ण हो सकता है।

Q: क्या ड्रोटिन डीएस डायबिटीज के लिए सुरक्षित है?

A: डायबिटीज वाले मरीजों में ड्रोटिन डीएस के प्रभाव पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। यह सुरक्षित हो सकता है, लेकिन अगर आपको डायबिटीज है तो ड्रोटिन डीएस लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Q: क्या मैं अल्सर के लिए ड्रोटिन डीएस ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, ड्रोटिन डीएस एक एंटी-स्पैस्मोडिक दवा है। इसमें अल्सर के इलाज में कोई कार्रवाई नहीं है। अल्सर एसिड के अत्यधिक उत्पादन के कारण पेट या आंत की आंतरिक लाइनिंग में क्षति या घाव की स्थिति है।

Q: मुझे भोजन से पहले या बाद में ड्रोटिन डीएस कब लेना चाहिए?

A: ड्रोटिन डीएस टैबलेट्स को भोजन से पहले या बाद लिया जा सकता है। अगर आपको पेट में असुविधा होती है, तो इसे अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें।

Q: क्या ड्रोटिन डीएस डायरिया के लिए असरदार है?

A: नहीं, ड्रोटिन डीएस एक एंटीस्पास्मोडिक दवा है जो डायरिया को नियंत्रित करने में असरदार नहीं हो सकती है। डायरिया बार-बार होने वाले मलत्याग की एक स्थिति है जो किसी दवा के साइड इफेक्ट, इन्फेक्शन, एलर्जी या असहिष्णुता या पेट को खराब करने वाले भोजन जैसे कई कारणों से हो सकती है। इस प्रकार, मेडिकल सलाह लेना महत्वपूर्ण है और अपने आप खुद से मेडिकेट नहीं करना चाहते हैं।

Q: क्या मैं अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए ड्रोटिन डीएस ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, ड्रोटिन डीएस को अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए नहीं लिया जाना चाहिए। किसी अन्य स्थिति के लिए इस दवा को लेने से पहले मेडिकल सलाह लें। अल्सरेटिव कोलाइटिस एक सूजन की स्थिति है जो असामान्य इम्यून कार्रवाई के परिणामस्वरूप आपकी आंत की लाइनिंग में घाव पैदा करती है। इसकी विशेषता डायरिया, पेट दर्द आदि है।

Q: क्या मैं खाली पेट पर ड्रोटिन डीएस ले सकता/सकती हूं?

A: आप ड्रोटिन डीएस को खाली पेट या भोजन के साथ ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको पेट में कोई समस्या है, तो इसे भोजन के साथ लेना सबसे अच्छा होगा। इसे भोजन के साथ लेने से गैस्ट्रिक जलन की रोकथाम होगी।

Q: ड्रोटिन डीएस का साइड इफेक्ट क्या है?

A: इस दवा को लेने के बाद आप कभी-कभी मिचली, कब्ज, सिरदर्द, चक्कर आना या रैश का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि हर किसी को इसका अनुभव होना चाहिए।

Q: क्या ड्रोटिन डीएस एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, ड्रोटिन डीएस स्टेरॉयड नहीं है, यह एक एंटीस्पास्मोडिक दवा है।

Q: क्या ड्रोटिन डीएस एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, ड्रोटिन डीएस टैबलेट एंटीबायोटिक नहीं है।

Q: क्या ड्रोटिन डीएस, पीरियड के दौरान दर्द को कम करने में मदद करता है?

A: हां, ड्रोटिन डीएस पीरियड के दौरान दर्द को कम करने में मदद करता है। इस दवा का इस्तेमाल केवल तभी करें जब डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई है और खुद से दवा लेने से बचें।
नवीनतम अपडेट: 12 मार्च 2024 . 3:16 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg