express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
कैल्सिरॉल 60000 आईयू सैशे 1ग्राम
कैल्सिरॉल 60000 आईयू सैशे 1ग्राम
कैल्सिरॉल 60000 आईयू सैशे 1ग्राम
कैल्सिरॉल 60000 आईयू सैशे 1ग्राम
कैल्सिरॉल 60000 आईयू सैशे 1ग्राम

कैल्सिरॉल 60000 आईयू सैशे 1ग्राम

निर्माता कैडिला फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड
सैशे में 1जी ग्रेन्यूल्स
MRP 38.06
33.4912% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

कैल्सिरॉल 60000 आईयू विवरण

कैल्सिरॉल 60000 आईयू ग्रेन्यूल का इस्तेमाल विटामिन डी की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसमें विटामिन डी3 होता है, जिसे कोलेकैल्सिफेरॉल या कोलेकैल्सिफेरॉल भी कहा जाता है। कैल्सिरोल सैशे का इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों के लिए सहायक थेरेपी के रूप में भी किया जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस में कैल्शियम के कम स्तर के कारण हड्डियां नाजुक हो जाती हैं।

विटामिन डी मुख्य रूप से रक्त में फॉस्फोरस और सीरम कैल्शियम के सामान्य स्तर को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है और इन खनिजों को आहार से अवशोषित करने की छोटी आंत की क्षमता में सुधार करता है। यह प्रोसेस को तेज़ करता है और किडनी से कैल्शियम अवशोषण को बढ़ाता है।

अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार कैल्सिरोल सैशे लें। दूध में या अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित कैल्सिरोल सैशे के कंटेंट का इस्तेमाल करें। अगर इसका उपयोग करने के बाद आपको कोई एलर्जिक रिएक्शन है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इसका इस्तेमाल उन मरीजों में नहीं किया जाना चाहिए जिनमें हाइपरकैल्सीमिया, मेलेब्सॉर्प्शन सिंड्रोम, विटामिन डी या हाइपरविटामिनोसिस डी के विषाक्त प्रभावों के लिए असामान्य संवेदनशीलता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹33.49
आप बचाएंगे₹4.57 (12% on MRP)
शामिल हैविटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
इस्तेमालविटामिन डी की कमी
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
uses

कैल्सिरॉल 60000 आईयू के इस्तेमाल

  • विटामिन डी की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए।
  • ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए एक सहायक के रूप में।
  • एक सप्लीमेंट के रूप में जब शरीर की विटामिन डी की आवश्यकताएं अधिक होती हैं जैसे कि बुजुर्गों में, सर्जरी के बाद और बढ़ते बच्चों में।
ingredients

कैल्सिरॉल 60000 आईयू के सामग्री और लाभ

विटामिन डी3 आंत से कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हड्डियों के निर्माण, विकास और पुनर्निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। यह हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाता है। यह...
अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

कैल्सिरॉल 60000 आईयू के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मौजूदा मेडिकल समस्या है,।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको कैल्सिरॉल 60000 आईयू ग्रेन्यूल नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और इसे अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के लिए विकल्पित नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

कैल्सिरॉल 60000 आईयू के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार कैल्सिरॉल 60000 आईयू ग्रेन्यूल लें।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

कैल्सिरॉल 60000 आईयू के भंडारण और निपटान

  • प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित एक ठंडी और सूखी जगह पर कैल्सिरॉल 60000 आईयू दानों को स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

कैल्सिरॉल 60000 आईयू के क्विक टिप्स

  • कैल्सिरॉल 60000 आईयू सैशे एक विटामिन डी सप्लीमेंट है। विटामिन डी3 एक आवश्यक पोषक तत्व है जिसका इस्तेमाल विटामिन डी की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसकी कमी से हड्डी और संयुक्त समस्याएं ज...
    अधिक पढ़ें
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। सुझाई गई खुराक से अधिक न लें।
  • कैल्सिरॉल 60000 आईयू सैशे की सामग्री को एक ग्लास पानी के साथ मिलाएं और मिलाने के तुरंत बाद इसे पीएं।
  • विटामिन सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और इसे अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के लिए विकल्पित नहीं किया जाना चाहिए।
  • कैल्सिरॉल 60000 आईयू शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: विटामिन डी का अच्छा स्रोत कौन से खाद्य पदार्थ हैं?

  • बहुत कम खाद्य उत्पाद विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है जैसे सीओडी लिवर ऑयल, चीज़, अंडे का योक आदि।
  • विटामिन डी हमारी त्वचा के नीचे बना होता है जब हम धूप के संपर्क में आते हैं।
  • 10-30 मिनट के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक धूप में आना विटामिन की कमी को रोकने में मदद कर सकता है।

Q: आपको विटामिन डी क्यों लेना चाहिए?

A: वर्तमान लाइफस्टाइल के साथ, हम सभी घरों में एयर कंडीशन वाले ऑफिस, घर और कारों पर आधारित हैं, जिनमें धूप में कभी भी एक्सपोज़र नहीं होता है। यह अंततः सभी आयु वर्गों में विटामिन डी की कमी और अधिक फ्रैक्चर और मांसपेशियों में कमजोरी का कारण बन सकता है। ऐसे बहुत से अनुसंधान होते हैं जो यह सुझाव देते हैं कि विटामिन डी डायबिटीज की शुरुआत, कोलन, स्तन जैसे कैंसर को रोकने में भूमिका निभा सकता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

Q: क्या यह हेल्थ सप्लीमेंट है? अगर मैं इसे बहुत ज्यादा ले तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, इस सप्लीमेंट को बहुत अधिक लेना हानिकारक हो सकता है। ओवरडोज़ से पेट में असुविधाएं हो सकती हैं और शरीर में कैल्शियम का स्तर बढ़ सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने इस सप्लीमेंट का बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं यह सप्लीमेंट ले सकती हूं?

A: इस सप्लीमेंट को गर्भवती महिला द्वारा चिकित्सकीय देखरेख में लिया जाना चाहिए। गर्भावस्था में विटामिन डी की उच्च खुराक नहीं ली जानी चाहिए।

Q: विटामिन डी की कमी क्यों होती है?

A: विटामिन डी की कमी शरीर द्वारा अपर्याप्त आहार सेवन, आवश्यकता में वृद्धि और कम अवशोषण के कारण होती है। यह धूप के सीमित एक्सपोज़र, विटामिन डी को सक्रिय रूप में बदलने में किडनी की अक्षमता और आंत से खराब अवशोषण के कारण हो सकता है। यह दूध के उत्पादों से एलर्जी वाले व्यक्तियों में भी सामान्य है, लैक्टोज असहिष्णु है और ओवो-वेजीटेरिज्म और वीगनिज्म जैसे कुछ विशिष्ट आहार का पालन करता है।

Q: क्या मैं रोज़ कैल्सिरॉल 60000 आईयू ग्रेन्यूल ले सकता/सकती हूं?

A: कैल्सिरॉल 60000 आईयू ग्रेन्यूल्स विटामिन डी की उच्च खुराक है और दैनिक खपत के लिए नहीं है। आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार विटामिन डी की उच्च खुराक सप्ताह में एक बार ली जानी चाहिए।

Q: कैल्सिरोल सैशे 60000 कैसे लें?

  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार आवश्यक मात्रा में ग्रेन्यूल्स को मिटाएं।
  • इसे अच्छी तरह से हटाएं और इसका सेवन करें।

Q: कैल्सिरोल सैशे 60000 IU की खुराक क्या है?

A: डॉक्टर अंतर्निहित मेडिकल स्थितियों का आकलन करने के बाद खुराक निर्धारित करेगा। सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: कैल्सिरोल सैशे के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: कभी-कभी, आपको इस दवा के किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है जैसे मिचली, उल्टी, पेट में गड़बड़ी, भूख न लगना, कमजोरी, शरीर में कैल्शियम का बढ़ा लेवल आदि।

Q: क्या कैल्सिरोल सैशे को बच्चों को दिया जा सकता है?

A: नहीं, कैल्सिरोल सैशे को बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए, क्योंकि इस दवा में कैल्सिट्रियल की उच्च खुराक होती है। बच्चों और बच्चों के लिए आवश्यक खुराक वयस्कों की तुलना में अलग है। इस प्रकार, अपने बच्चे को कोई दवा देने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: कैल्सिरोल लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

A: कैल्सिरोल को भोजन के बाद या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए। कैल्सिरोल में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी भोजन की उपस्थिति में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाते हैं। ताकि आप इसे सुबह पहले भोजन के बाद ले सकें। भी। सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से लेने की सलाह दी जाती है।

Q: कैल्सिरोल सैशे 60000 IU की खुराक क्या है?

A: डॉक्टर अंतर्निहित स्थिति के आधार पर कैल्सिरॉल 60000 आईयू की खुराक निर्धारित करेगा। कैल्सिरॉल 60000 में विटामिन डी की उच्च खुराक होती है और यह दैनिक खपत के लिए नहीं होती है। इसलिए, इसे आमतौर पर सप्ताह में एक बार निर्धारित किया जाता है।

Q: कैल्सिरोल के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: आमतौर पर, अगर सुझाई गई खुराक में लिया जाता है तो कैल्सिरोल के पास कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। हालांकि, कभी-कभी विटामिन डी की अधिक मात्रा लेने से कमजोरी, मुंह सूखना, मिचली, उल्टी, विटामिन डी और कैल्शियम का स्तर बढ़ना आदि जैसे लक्षण हो सकते हैं। आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Q: क्या 60000 आईयू विटामिन डी3 सुरक्षित है?

A: हां, विटामिन डी3 के कम स्तर के रोगियों में, आमतौर पर कैल्सिरॉल 60000 आईयू का सेवन करना सुरक्षित होता है। हालांकि, पहले से ही अपने रक्त में विटामिन डी3 के उच्च स्तर वाले मरीजों में, अगर इस दवा को लिया जाता है, तो इससे विषाक्तता उत्पन्न हो सकती है। केवल अपने डॉक्टर की सलाह पर कैल्सिरोल लें।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg