express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सी फ्यूरो 250 एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

सी फ्यूरो 250 एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता हेटेरो हेल्थकेयर लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 218.00*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सी फ्यूरो 250 एमजी विवरण

सी-फ्यूरो 250 टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है। सी-फ्यूरो टैबलेट का इस्तेमाल शरीर के विभिन्न भागों के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें सेफ्यूरॉक्सिम होता है क्योंकि इसका सक्रिय तत्

व होता है। सी-फ्यूरो 250 टैबलेट टॉन्सिल, गले, साइनस, कान, श्वसन मार्ग, मूत्रमार्ग, त्वचा और मुलायम ऊतकों के इन्फेक्शन के लिए प्रभावी है। यह बैक्टीरिया की सेल वॉल सिंथेसिस को रोककर काम करता है, जो अंततः बैक्टीरिया की मृत्यु का कारण बनता है। आपको फ्लू, ठंडी और मौसमी एलर्जी के लिए एंटीबायोटिक्स लेने से बचना चाहिए क्योंकि ये रोग वायरस के कारण होते हैं और एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ प्रभावी नहीं होते हैं। जब अत्यधिक सेवन की आवश्यकता नहीं होती है तो आपको एंटीबायोटिक्स लेने से भी बचना चाहिए और भविष्य के इन्फेक्शन के लिए एंटीबायोटिक्स को अप्रभावी बना सकता है। इसके अलावा, लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि यह हानिकारक बैक्टीरिया के साथ शरीर में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को भी प्रभावित कर सकता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹218.00
आप बचाएंगे
शामिल हैसेफरोक्सिम (250.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, दस्त (डायरिया), जी मितलाना, पेट में दर्द
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सेफरोक्सिम (250.0 एमजी)
uses

सी फ्यूरो 250 एमजी के इस्तेमाल

नलियां, फेफड़ों, गले, त्वचा, मूत्रमार्ग और स्त्रीरोग संक्रमण के इन्फेक्शन के इलाज के लिए।
contraindications

सी फ्यूरो 250 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सी-फ्यूरो टैबलेट के सेफुरोक्सिम या अन्य तत्वों से एलर्जी है।
  • अगर आपको कुछ एंटीबायोटिक्स (पेनिसिलिन, मोनोबैक्टम, कार्बापेनम या अन्य बीटा-लैक्टम एंटीबायोटिक्स) के उपयोग पर एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है। अगर आपको इन एंटीबायोटिक्स के बारे में पता नहीं है तो अपने...
    अधिक पढ़ें
sideEffects

सी फ्यूरो 250 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • पेट में दर्द
  • लीवर एंजाइम बढ़ जाना
precautionsAndWarnings

सी फ्यूरो 250 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सी-फ्यूरो 250 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं में सी-फ्यूरो 250 की सुरक्षा के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है और इसलिए इसे केवल तभी इस्तेमाल किया जाना चाहिए जब इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सी-फ्यूरो 250 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सीफ्यूरॉक्सिम छोटे मात्रा में स्तन के दूध में जाता है और स्तनपान किए गए शिशु के माइक्रोबियल फ्लोरा में बदलाव कर सकता है। स्तनपान कराए गए शिशु में डायरिया और थ्रश के लक्षणों को देखें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सी-फ्यूरो 250 टैबलेट का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
सी-फ्यूरो 250 टैबलेट के साथ इलाज करते समय आपको चक्कर आ सकते हैं। ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनों के दौरान सावधानी की आवश्यकता होती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सी-फ्यूरो 250 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और सी-फ्यूरो 250 टैबलेट के साथ कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से पीने की आदत है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • इस टैबलेट को लेने के बाद आप ब्लिस्टर और त्वचा के पीलिंग के साथ रैशेस विकसित करते हैं।
  • आपको किडनी या लिवर की बीमारी है; डोज़ एडजस्ट करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इस टैबलेट के सेवन के बाद आप अपने मुंह पर सफेद पैच विकसित करते हैं।
  • आपको लगातार डायरिया का अनुभव होता है। इसे तुरंत लेना बंद करें और हॉस्पिटल में रिपोर्ट करें।
  • इस दवा को लेने के बाद सांस लेने, चकत्ते, चेहरे या मुंह में सूजन आने में आपको कठिनाई होती है।
  • सी-फ्यूरो 250 कुछ ब्लड टेस्ट के परिणाम को बदल सकता है, अपने डॉक्टर या लैब कर्मचारियों को इसके बारे में सूचित कर सकता है।
modeOfAction

सी फ्यूरो 250 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सी-फ्यूरो 250 टैबलेट बैक्टीरियल सेल वॉल सिंथेसिस को रोककर काम करता है, बैक्टीरियल सेल वॉल की अनुपस्थिति से बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाएगी।
directionsForUse

सी फ्यूरो 250 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • सी-फ्यूरो 250 टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • पेट की किसी भी असुविधा से बचने के लिए भोजन के बाद इसे लिया जाना चाहिए।
  • प्रभावी संक्रमण नियंत्रण के लिए हमेशा एंटीबायोटिक्स का कोर्स पूरा करें।
interactions

सी फ्यूरो 250 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं सी-फ्यूरो 250 टैबलेट काम करने या सी-फ्यूरो के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, जो कुछ दवाओं की कार्रवाई को एक ही समय पर प्रभावित कर सकती हैं।
  • अपने डॉक्टर को उन दवाओं, हर्बल या सप्लीमेंट के बारे में बताएं जिन्हें आप ले रहे हैं या हाल ही में ले रहे हैं या किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप एसिडिटी की समस्या, गर्भनिरोधक गोलियां, गाउट और ब्लड थिनर के लिए दवाएं ले रहे हैं। अगर आप इस दवा से इलाज करते समय गर्भनिरोधक गोलियां ले रहे हैं, तो आपको अतिरिक्त फिजिकल गर्भनिरोधक ...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

सी फ्यूरो 250 एमजी के भंडारण और निपटान

  • सी-फ्यूरो को ठंडे और सूखे स्थान पर 250 टैबलेट स्टोर करें और उन्हें सूरज की रोशनी से बचाएं।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

सी फ्यूरो 250 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने सी-फ्यूरो 250 की अत्यधिक खुराक ली है, तो आपातकालीन मेडिकल केयर प्राप्त करें। सी-फ्यूरो 250 की ओवरडोज़ आपके मस्तिष्क को प्रभावित कर सकती है और आपको फिट या कोमा भी हो सकता है।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप सी-फ्यूरो 250 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं निर्धारित अवधि से पहले सी-फ्यूरो 250 लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, भले ही आपको बेहतर महसूस हो, आपको इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना होगा। दवा बंद करने से इन्फेक्शन का इलाज करना मुश्किल हो सकता है।

Q: क्या मैं यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) के लिए सी-फ्यूरो 250 ले सकता/सकती हूं?

A: हां, सी-फ्यूरो 250 का इस्तेमाल यूटीआई के इलाज के लिए किया जा सकता है। हालांकि, आपको एंटीबायोटिक के साथ स्व-चिकित्सा नहीं करनी चाहिए और हमेशा इसका उपयोग मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत करना चाहिए।

Q: क्या सी-फ्यूरो एक एंटीबायोटिक है?

A: हां, सी-फ्यूरो एक एंटीबायोटिक है। इसमें सेफ्यूरॉक्सिम होता है क्योंकि इसके सक्रिय तत्व होते हैं, जो एक उच्च एंटीबायोटिक होता है और सेफालोस्पोरिन वर्ग से संबंधित होता है।

Q: मुझे सी-फ्यूरो 250 टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: पेट की गड़बड़ी से बचने के लिए सी-फ्यूरो 250 को भोजन के साथ लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, आप इस दवा को खाने के साथ या बिना खाए ले सकते हैं, लेकिन अनुकूल लाभ प्राप्त करने के लिए एक निश्चित समय पर ले सकते हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सी फ्यूरो
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/11/2025
नवीनतम अपडेट: 14 मार्च 2022 . 11:13 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg