express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

अजायनल 5एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता अलेम्बिक फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
29.40*
MRP 42.00
30% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
3 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

अजायनल 5 एमजी विवरण

अजायनल टैब्लेट एक ब्लड प्रेशर को कम करने वाली दवा है जिसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें एम्लोडिपिन, एंटीहाइपरटेंसिव होता है। इसका इस्तेमाल एंजाइना पेक्टोरिस के इलाज के

लिए भी किया जाता है (हृदय में रक्त प्रवाह कम होने के कारण छाती में दर्द)। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर और रक्त प्रवाह में सुधार करके काम करता है। इस दवा को सही खुराक और डॉक्टर द्वारा बताई गई सटीक अवधि के लिए लें। जीवनशैली में अन्य बदलावों के साथ अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित नियमित रूप से इस दवा को लेने से आपको अपने ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इलाज शुरू करने से पहले आपको अपने पूरे मेडिकल इतिहास के बारे में भी अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹29.40
आप बचाएंगे₹12.60 (30% on MRP)
शामिल हैएम्लोडिपिन(5.0 एमजी)
इस्तेमालहाई ब्लड प्रेशर और एंजाइना
साइड इफेक्टचक्कर आना, पेट खराब होना, सूजन, सिरदर्द
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एम्लोडिपिन(5.0 एमजी)
uses

अजायनल 5 एमजी के इस्तेमाल

अजायनल टैब्लेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर और छाती में दर्द (एंजाइना) के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

अजायनल 5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इस एम्लोडिपिन या इस दवा के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है
  • अगर आपको बहुत कम ब्लड प्रेशर या हार्ट से संबंधित बीमारियां जैसे स्टीनोसिस, कार्डियोजेनिक शॉक, हार्ट अटैक के बाद हार्ट फेलियर।
sideEffects

अजायनल 5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • विशेष रूप से इलाज की शुरुआत में नींद आना
  • टखने में सूजन
  • कमजोरी
  • पेट में गड़बड़ी
  • मांसपेशियों में मरोड़ आना
precautionsAndWarnings

अजायनल 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान अजायनल टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान अजायनल टैब्लेट की सुरक्षा के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। अगर आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं अजायनल टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
इस दवा के घटक मां के दूध में पास होते हैं। हालांकि, शिशुओं पर इस दवा का प्रभाव पता नहीं है। अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने अजायनल टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा को लेने के बाद आपको चक्कर आना, थकान या सिरदर्द महसूस हो सकता है, विशेष रूप से इलाज के शुरुआती दिनों में, ड्राइविंग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं अजायनल टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अत्यधिक शराब का सेवन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। इसलिए, सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्तियों को बड़ी शराब पीने से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • लिवर और किडनी से संबंधित कोई भी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है।
  • आपको हृदय से संबंधित बीमारियां हैं या हाल ही में हार्ट अटैक आया था या हार्ट फेलियर हुआ था।
  • आपको बुजुर्गों की सलाह दी जाती है, बुजुर्गों की खुराक बदलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
modeOfAction

अजायनल 5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

अजायनल टैब्लेट रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है, इस प्रकार रक्त वाहिकाओं को पास करना आसान बनाता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है। यह हृदय की मांसपेशियों को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार कर...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

अजायनल 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अजायनल टैब्लेट को भोजन के साथ या भोजन के बिना पर्याप्त पानी के साथ लिया जाना चाहिए।
  • इस दवा को अनुकूल ब्लड प्रेशर नियंत्रण के लिए एक निश्चित समय पर लें।
  • अगर आप इसे हर दिन एक निश्चित समय पर लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा।
interactions

अजायनल 5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं अजायनल टैब्लेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या अजायनल एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप एंटीबायोटिक्स, एंटीफंगल, अन्य एंटी-हाइपरटेंसिव दवाएं, कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाएं, हार्ट कंडीशन के लिए दवाएं और मसल रिलैक्सेंट आदि जैसी दवाएं ले रहे हैं।
  • सावधानी से इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं इम्यूनोसप्रेसेंट, एंटी-एचआईवी दवाएं आदि हैं।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

अजायनल टैब्लेट के साथ ग्रेपफ्रूट जूस और ग्रेपफ्रूट का सेवन नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इनसे आपके ब्लड प्रेशर में गिरावट आ सकती है।
storageAndDisposal

अजायनल 5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे सीधे सूरज की रोशनी से ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • किसी भी अप्रयुक्त या समाप्त हो चुकी दवा को ठीक से हटाएं।
dosage

अजायनल 5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

इस दवा के ओवरडोज़ के लक्षणों में चक्कर आना, सिर चकराना, कमजोरी, तेज़ हार्टबीट या ब्लड प्रेशर में अत्यधिक गिरावट आदि शामिल हैं. इस दवा की ओवरडोज़ के मामले में तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, अगर अगली निर्धारित खुराक के लिए पर्याप्त समय बचा है तो इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी आम खुराक का...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ अभिषेक बी एल

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मैं बेहतर महसूस करने लगूं और मेरे लक्षण दूर हो जाएं तो क्या मैं अजायनल टैब्लेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अचानक इस दवा को लेना बंद न करें। इसके बजाय, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और वह आपकी ज़रूरतों के अनुसार आपकी खुराक को एडजस्ट कर सकता है। नियमित रूप से अपने डॉक्टर से फॉलो-अप करें।

Q: मुझे अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए किन लाइफस्टाइल संशोधन करने चाहिए?

A: आपको एक ही समय पर नियमित रूप से अपनी दवा लेनी चाहिए। इसके अलावा, लाइफस्टाइल में बदलाव करने से आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी। इन परिवर्तनों में स्वस्थ आहार खाना, वसा और नमक में कम, स्वस्थ वजन बनाए रखना, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना और शराब का सेवन कम करना और धूम्रपान की आदतों पर विराम लगाना शामिल है। सफेद नमक को हिमालय या चट्टानी नमक से बदलना चाहिए।

Q: अगर मेरा हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं है, तो क्या जटिलताएं हैं?

A: शरीर के कई हिस्सों में अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर गंभीर जटिलताओं का कारण बनता है। हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट फेलियर गंभीर बीमारियां हैं, अगर इनका इलाज नहीं कराया जाता है, तो ये शरीर के अन्य अंगों, जैसे कि मस्तिष्क, किडनी और रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकती हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
अजायनल
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 24 जून 2021 . 10:13 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg