express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

सुक्राफिल ओ जेल

निर्माता फोरर्ट्स इंडिया लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड
बोतल में 60एमएल सस्पेंशन
MRP 251.00*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

Sucrafil O gel is a combination medicine containing sucralfate and oxetacaine.। It is used to treat ulcers and prevent their recurrence in the stomach and intestine. यह एसिडिटी और हार्टबर्न से राहत भी प्रदान करता है.

Your doctor will decide on the dose and duration of this medicine; do not exceed the recommended dose or take it for too long. Your doctor may also recommend lifestyle and dietary changes for persons with ulcers until complete healing occurs.

Take Sucrafil O gel one hour before meals and avoid alcohol during treatment.। Inform your doctor of any health conditions before taking Sucrafil O. Do not take other antacid medication without consulting your doctor.। The most common side effect of Sucrafil O is constipation.। If you experience constipation, drink plenty of water and eat more high-fibre foods. Seek medical advice if it becomes severe or persistent.

सुक्राफिल ओ शुगर-फ्री जेल, मैक्रलफेट ओ शुगर-फ्री जेल और सुक्रेस ओ सस्पेंशन कुछ अन्य दवाएं हैं जिनमें सुक्रालफेट और ओक्सेटकेन उनके ऐक्टिव सामग्री के रूप में शामिल हैं। आपको स्वस्थ, संतुलित आहार खाना चाहिए, पेट में असुविधा का कारण बनने वाले भोजन से बचना चाहिए और शराब, तंबाकू और कैफीन का सेवन बंद करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹251.00
आप बचाएंगे
शामिल हैसुक्रालफेट (500.0 एमजी) + ऑक्सिटाकेन / ओक्सेथैज़ेन्सा (10.0 एमजी)
इस्तेमालअल्सर, सीने में जलन, एसिडिटी
साइड इफेक्टमुंह सूखना, दस्त (डायरिया), भूख घट जाना, अधिक प्यास लगना, सिरदर्द
थेरेपीएंटासिड और एंटी-फ्लैचुलेंट
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सुक्रालफेट (500.0 एमजी) + ऑक्सिटाकेन / ओक्सेथैज़ेन्सा (10.0 एमजी)
uses

सुक्राफिल ओ जेल के इस्तेमाल

सुक्राफिल ओ जेल का इस्तेमाल पेट के अल्सर, एसिडिटी और हार्टबर्न के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल अल्सर (जैसे एच. पायलोरी इन्फेक्शन) के अलावा अन्य कारणों से होने वाले गट की जलन के इल...
अधिक पढ़ें
contraindications

सुक्राफिल ओ जेल के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इस दवा के सुक्रालफेट, ओक्सेटकेन या किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

सुक्राफिल ओ जेल के साइड इफेक्ट

  • मुंह सूखना
  • दस्त (डायरिया)
  • भूख घट जाना
  • अधिक प्यास लगना
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
precautionsAndWarnings

सुक्राफिल ओ जेल के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सुक्राफिल ओ जेल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान सुक्राफिल ओ जेल का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि गर्भवती महिलाओं में इस दवा के इस्तेमाल के बारे में सीमित सुरक्षा जानकारी है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सुक्राफिल ओ जेल ले सकती हूं?
A:
स्तनपान करने वाली माताओं में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इस दवा को दूध में पास करने के संबंध में सीमित डेटा है। इसलिए, नवजात शिशु में किसी भी साइड इफेक्ट से बचने के लिए, स्तनपान कराते समय इसका इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सुक्राफिल ओ जेल का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा का सेवन करने के बाद ड्राइव करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि साइड इफेक्ट में चक्कर आना और सुस्ती होना शामिल है जो ड्राइव करने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सुक्राफिल ओ जेल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब के साथ कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है, लेकिन यह दर्द को और खराब कर सकता है और अल्सर की हीलिंग प्रोसेस में हस्तक्षेप कर सकता है। इसलिए, शराब से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी से संबंधित गंभीर विकार हैं।
  • आपको डायलिसिस हो रही है
  • आप लंबी अवधि के लिए मैग्नीशियम-कन्टेनिंग एंटासिड ले रहे हैं
  • एल्यूमिनियम विषाक्तता के कारण आपको हड्डियों की वृद्धि, मुलायम हड्डियों या मस्तिष्क से संबंधित विकारों का अनुभव होता है
  • आप मधुमेह रोगी हैं और रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का अनुभव करते हैं
directionsForUse

सुक्राफिल ओ जेल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इस दवा को अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार लें
  • उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं
  • सटीक मात्रा के लिए मापने वाले कप, चम्मच या ड्रॉपर का उपयोग करें
  • इसे सीधे बोतल से न लें
  • इसे खाली पेट लें
storageAndDisposal

सुक्राफिल ओ जेल के भंडारण और निपटान

  • कमरे के तापमान पर स्टोर
  • इसे सूरज की रोशनी और गर्मी से दूर रखें
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें
quickTips

सुक्राफिल ओ जेल के क्विक टिप्स

  • Sucrafil O gel is an antacid and antiflatulent used for instant relief from acidity, heartburn, and post-meal acid reflux pain.। It contains sucralfate and oxetacaine as active ingredients and can als...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को डॉक्टर या फार्मासिस्ट द्वारा निर्धारित सटीक खुराक और अवधि में लें। भोजन से पहले इसे लेना सबसे अच्छा है। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • सुक्राफिल ओ जेल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अपन...
    अधिक पढ़ें
  • मसालेदार भोजन से बचें क्योंकि वे अत्यधिक एसिडिटी का कारण बन सकते हैं।
  • मुंह सूखना, दस्त, सिरदर्द, चक्कर आना और भूख न लगना कुछ व्यक्तियों में सुक्राफिल ओ जेल के साइड इफेक्ट के रूप में हो सकता है। ये लक्षण आमतौर पर अपने आप दूर हो जाते हैं।
  • अगर आपको इस दवा को लेने के बाद चक्कर आने या नींद आने का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग से बचें, भारी मशीनरी चलाने या मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाले किसी भी कार्य को करने से बचें।
dosage

सुक्राफिल ओ जेल के खुराक

अधिक खुराक

सुक्राफिल ओ जेल की ओवरडोज़ से पेट दर्द, उल्टी, चक्कर आना और बेहोशी जैसे लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा की सुझाई गई खुराक से अधिक लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्यक्ति की ...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

सुक्राफिल ओ जेल के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • सुक्राफिल ओ जेल सुक्रालफेट और ओक्सेटकेन का मिश्रण है।
  • सुक्रालफेट पेट, शराब और एस्पिरिन जैसे औषधीय पदार्थों में एसिड के क्षतिग्रस्त प्रभावों से पाचन मार्ग की रक्षा करता है और अल्सर के उपचार को बढ़ावा देता है।
  • ओक्सेटकेन एक स्थानीय एनेस्थेटिक के रूप में काम करता है और अल्सर से जुड़े दर्द से राहत प्रदान करता है
interactions

सुक्राफिल ओ जेल के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • सुक्राफिल ओ जेल अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है और बदली हुई प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। अगर आप कोई अन्य दवा, ओवर-द-काउंटर दवाओं (जिसे आप प्रिस्क्रिप्शन के बिना खरीदते हैं) या हर्बल दवा का उपयोग...
    अधिक पढ़ें
  • सुक्राफिल ओ जेल के साथ सिमेटिडीन और रेनिटिडीन जैसी एंटी-अल्सर दवाओं का उपयोग एंटी-अल्सर दवाओं के प्रभाव को कम करता है।
  • Medicines used for heart failure, such as Digoxin, antibiotics, such as Ciprofloxacin, antifungal medicines, such as Ketoconazole, and medicine used to treat irregular heartbeats, like Quinidine, may ...
    अधिक पढ़ें
  • सुक्राफिल ओ जेल के साथ इस्तेमाल किए जाने पर लिवोथायरॉक्सिन का प्रभाव, थायरॉइड हार्मोन के स्तर को कम करने के मामले में इस्तेमाल की जाने वाली दवा कम हो जाती है।
  • इस दवा के साथ इस्तेमाल किए जाने पर टेट्रासाइक्लाइन और मिनोसाइक्लिन के नाम से जाने वाले एंटीबायोटिक्स का प्रभाव कम हो जाता है।
  • This medicine can decrease the effect of Theophylline, which is used for asthma and breathlessness when used concomitantly.
  • सुक्राफिल ओ एक साथ इस्तेमाल किए जाने पर फेनेटोइन (फिट को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) के प्रभाव को कम करता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या 7 वर्षीय बच्चे को सुक्राफिल ओ जेल दे सकते हैं?

A: नहीं, बच्चों को इसकी सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि बच्चों में सुक्राफिल ओ जेल के इस्तेमाल से संबंधित सीमित सुरक्षा जानकारी है।

Q: क्या मैं एसिडिटी के लिए सुक्राफिल ओ जेल का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: एसिडिटी तब होती है जब पेट का एसिड फूड पाइप में प्रवेश करता है। एसिडिटी का प्रमुख लक्षण हार्टबर्न होता है, जिसमें पेट और छाती के क्षेत्र में जलन और मुंह में कड़वाहट होती है। यह दवा हार्टबर्न और एसिडिटी से राहत प्रदान करती है।

Q: मैं डायबिटिक हूं। क्या मैं सुक्राफिल ओ जेल का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: हां, डायबिटीज के मरीज़ सुक्राफिल ओ जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इस दवा का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए क्योंकि यह ब्लड ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाता है। इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना और डायबिटीज की स्थिति के बारे में उन्हें सूचित करना महत्वपूर्ण है।

Q: मुझे सुक्राफिल ओ जेल कैसे लेना चाहिए?

A: सुक्राफिल ओ जेल को खाली पेट लें, भोजन के कम से कम 1 घंटे पहले या 2 घंटे बाद।

Q: क्या सुक्राफिल सिरप लेने के बाद पानी पी सकते हैं?

A: नहीं, आपको सिरप के तुरंत बाद पानी पीने या कुछ भी खाने से बचना चाहिए। यह सिरप के प्रभाव को कम कर सकता है।

Q: क्या लंबी अवधि के लिए सुक्राफिल सिरप ले सकते हैं?

A: नहीं, जब तक डॉक्टर द्वारा निर्धारित नहीं किया जाता है, तब तक आपको लंबे समय तक सुक्राफिल सिरप नहीं लेना चाहिए। अगर आपको इस सिरप को लेने के बाद भी कोई सुधार नहीं महसूस होता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। लेकिन, डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे अपने आप न लें।

Q: भोजन से पहले या बाद में सुक्राफिल ओ जेल कैसे ले सकते हैं?

A: बेहतर परिणामों के लिए आपको सुक्राफिल ओ को खाली पेट, भोजन के 2 घंटे बाद या 1 घंटे पहले लेना चाहिए। यह एक स्थानीय एनेस्थेटिक है जो एक सुन्न प्रभाव डालता है, जिससे पेट में अल्सर या एसिडिक चोट के कारण दर्द से राहत मिलती है।

Q: क्या मैं गले में इन्फेक्शन के लिए सुक्राफिल ओ जेल ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, यह गले के इन्फेक्शन में असरदार नहीं है। सुक्राफिल ओ जेल एक ओरल सस्पेंशन है जिसका इस्तेमाल अल्सर के इलाज में किया जाता है और पेट और आंत में अल्सर की पुनरावृत्ति को रोकता है।

Q: क्या सुक्राफिल ओ जेल गर्भावस्था में सुरक्षित है?

A: गर्भावस्था के दौरान सुक्राफिल ओ जेल का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि गर्भवती महिलाओं में इस दवा के इस्तेमाल के बारे में सीमित सुरक्षा जानकारी है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान इस जेल या किसी अन्य दवा को लेने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
नवीनतम अपडेट: 6 मई 2024 . 3:33 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg