express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सेंटॉर फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 109.88
94.5014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

सिनारेस्ट न्यू टैबलेट अस्थायी रूप से खांसी, गले में जलन, बुखार, छींक और एलर्जी या ठंडे के कारण नाक से राहत देता है। यह एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमें पैरासिटामोल, क्लोरफेनिरामाइन और फिनाइलफ्राइन अपने सक्रिय तत्व हैं। सिनारेस्ट न्यू टैबलेट इसके घटकों को जोड़कर काम करता है। पैरासिटामोल बुखार, दर्द और जलन को कम करता है; क्लोरफेनिरामाइन एक एंटी-एलर्जिक दवा है, और फिनाइलफ्राइन नेज़ल कंजेशन या ब्लॉकेज से राहत देने में मदद करता है।

सिनारेस्ट न्यू टैबलेट को सही समय के लिए लें और अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक के लिए लें। एक ग्लास पानी के साथ, इसे पूरी तरह निगलें। आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। अगर सुझाई गई खुराक से अधिक मात्रा में लिया जाता है, तो यह दवा लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है या एलर्जिक रिएक्शन को ट्रिगर कर सकती है। इसी तरह की कंपोजीशन वाली कुछ अन्य दवाएं हैं विकोरिल 10एमजी टैबलेट, फेब्रेक्स प्लस टैबलेट और न्यू कोरिमिनिक पी टैबलेट

इस दवा को शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं, या नर्सिंग कर रही हैं, तो डॉक्टर को बताएं और अपनी मेडिकल हिस्ट्री का पूरा विवरण प्रदान करें। इसके अलावा, डॉक्टर को अपनी सभी दवाओं और डाइटरी सप्लीमेंट की पूरी लिस्ट दें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹94.50
आप बचाएंगे₹15.38 (14% on MRP)
शामिल हैक्लोरफेनीरामाइन / क्लोरफेनैमाइन (2.0 एमजी) + फेनिलेफ्रिन (10.0 एमजी) + पैरासिटामोल / एसिटामिनोफेन(500.0 Mg)
इस्तेमालजुकाम और खांसी
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, जी मितलाना, डर महसूस होना, चिंता
थेरेपीखांसी और सर्दी की दवा
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी क्लोरफेनीरामाइन / क्लोरफेनैमाइन (2.0 एमजी) + फेनिलेफ्रिन (10.0 एमजी) + पैरासिटामोल / एसिटामिनोफेन(500.0 Mg)
uses

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

सिनारेस्ट टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल सर्दी, एलर्जी और फ्लू के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है। यह सिरदर्द, बुखार, शरीर में दर्द, नाक बहने या बंद होने, छींकने, खुजली और आंखों में पा...
अधिक पढ़ें
contraindications

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इस दवा या इसके किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं।
sideEffects

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • तेजी से दिल की धड़कन
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • जी मितलाना
  • डर महसूस होना
  • चिंता
  • बेचैनी
precautionsAndWarnings

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सिनारेस्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में सिनारेस्ट के इस्तेमाल के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इसका इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सिनारेस्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सिनारेस्ट टैबलेट का इस्तेमाल स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इस दवा के घटक स्तनपान में जा सकते हैं। इसलिए, स्तनपान कराने वाली माता को इस दवा को केवल डॉक्टर की सिफारिश के तहत लेना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सिनारेस्ट टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
सिनारेस्ट लेने के बाद किसी भी मशीनरी को चलाने या ड्राइविंग की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे आपकी ड्राइविंग क्षमता प्रभावित हो सकती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सिनारेस्ट टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालाँकि सिनारेस्ट के साथ अल्कोहल के साथ कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, इलाज के दौरान शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे साइड इफेक्ट और भी खराब हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • सिनारेस्ट लेने के बाद आपको किसी भी त्वचा पर चकत्ते और एलर्जिक लक्षणों का अनुभव होता है, डॉक्टर से बात करें और परामर्श करें।
  • आप पहले से ही पैरासिटामॉल वाली कोई अन्य दवाएं ले रहे हैं।
  • आपके लिवर या किडनी की बीमारियां, डायबिटीज, थायरॉइड, हाइपरटेंशन, आंखों के अंदर दबाव बढ़ाना (ग्लूकोमा) या हृदय से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आदि जैसी पहले से मौजूद मेडिकल स्थितियां हैं।
directionsForUse

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार सिनारेस्ट न्यू टैबलेट लें।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
storageAndDisposal

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • सिनारेस्ट को 30?C से कम स्टोर करें
  • इसे गहरे और सूखे स्थान पर रखें
quickTips

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • सिनारेस्ट न्यू टैबलेट एलर्जी या जुकाम के कारण होने वाली खांसी, सर्दी, गले में जलन, बुखार, छींक और नेज़ल स्टफिनेस का इलाज करता है।
  • आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक समय और खुराक के लिए सिनारेस्ट न्यू टैबलेट लें। आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। सुझाए गए डोज़ से कभी भी अधिक नहीं होना चाहिए।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रहे हैं, या नर्सिंग कर रहे हैं, तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं। इसके अलावा, उन्हें अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताएं। दो वर्ष से क...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको लिवर या किडनी की बीमारी, डायबिटीज, थायरॉइड रोग, हाइपरटेंशन, आंखों के भीतर बढ़ती दबाव (ग्लूकोमा) या हृदय की किसी भी प्रकार की समस्या जैसी कोई पहले से मौजूद मेडिकल स्थिति है तो अपने डॉक्टर को स...
    अधिक पढ़ें
  • सिनारेस्ट न्यू टैबलेट लेने के बाद कुछ लोगों को चक्कर आना या मिचली आ सकती है। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप दूर हो जाते हैं। अगर ये साइड इफेक्ट समय के साथ बने रहते हैं या बिगड़ ज...
    अधिक पढ़ें
  • लगातार सात दिनों से अधिक समय तक न लें। अगर आपको अभी भी तीन दिनों के उपयोग के बाद बुखार या दर्द है, तो कृपया दवा लेना बंद करें और तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, अगर आपके लक्षण और भी खराब...
    अधिक पढ़ें
dosage

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

अगर सिनारेस्ट न्यू टैबलेट का इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जाता है, तो आपके लक्षणों के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप सिनारेस्ट न्यू टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हुई ...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सिनारेस्ट न्यू टैबलेट में एंटी-एलर्जिक, एंटीपायरेटिक और डिकंजेस्टेंट गुण हैं। पैरासिटामोल प्रोस्टाग्लैंडिन के संश्लेषण को रोकता है और शरीर की गर्मी को कम करता है। क्लोरफेनिरामाइन एक एंटी-एलर्जिक एजेंट...
अधिक पढ़ें
interactions

सिनारेस्ट न्यू 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अगर कुछ दवाएं एक ही समय पर ली जाती हैं, तो सिनारेस्ट न्यू टैबलेट की क्रिया में हस्तक्षेप कर सकती हैं।
  • हमेशा अपने डॉक्टर को आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं के बारे में सूचित करें, जिसमें निर्धारित या गैर-निर्धारित हर्बल दवाएं, डाइटरी सप्लीमेंट और अन्य उपचार शामिल हैं, जिन्हें आप किसी भी विकार के लिए...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप मस्तिष्क और हृदय संबंधी विकारों के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो नलियां (बीटा-एड्रेनर्जिक एजेंट), एंटी-हाइपरटेंसिव जैसे रेसेरपीन, मेथाइलडोपा आदि को आराम देने के लिए इस्तेमाल की जाने वा...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मुझे हाई ब्लड प्रेशर है तो क्या मैं सिनारेस्ट टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो सिनारेस्ट टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: सिनारेस्ट लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

A: आप सिनारेस्ट को दिन या रात के दौरान किसी भी समय आवश्यकतानुसार या डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार ले सकते हैं। इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।

Q: सिनारेस्ट टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: सिनारेस्ट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल सिरदर्द, बुखार, शरीर में दर्द, नेज़ल कंजेशन, छींक, खुजली, आंखों से पानी आना और एलर्जी, जुकाम या फ्लू के कारण होने वाले साइनस कंजेशन जैसे लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है।

Q: क्या सिनारेस्ट टैबलेट से नींद आती है?

A: हां, सिनारेस्ट टैबलेट से आपको सुस्ती और नींद आ सकती है। अगर आपको दवा लेने के बाद ऐसे लक्षणों का अनुभव होता है, तो आराम करें। ऐसी गतिविधियां न करें जिन्हें ड्राइविंग या कॉम्प्लेक्स मशीनरी ऑपरेट करने जैसी मानसिक सतर्कता की आवश्यकता होती है। किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या मैं ब्लॉक नाक के लिए सिनारेस्ट ले सकता/सकती हूं?

A: सिनारेस्ट को ठंड और एलर्जी के कारण नाक में बदलाव के लिए लिया जा सकता है। डॉक्टर से परामर्श करना और उनके द्वारा निर्धारित दवा लेना बेहतर होता है। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।

Q: क्या सिनारेस्ट टैबलेट को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए लिया जा सकता है?

A: सिनारेस्ट टैबलेट का इस्तेमाल खांसी और एलर्जिक लक्षणों से अस्थायी राहत के लिए किया जाता है, इसका इस्तेमाल लंबे समय तक नहीं किया जाना चाहिए।

Q: क्या सिनारेस्ट खांसी के लिए अच्छा है?

A: हां, सिनारेस्ट टैबलेट का इस्तेमाल खांसी, गले में जलन से राहत देने के लिए किया जाता है। हालांकि, डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे लिया जाना चाहिए। सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: सिनारेस्ट की रचना क्या है?

A: सिनारेस्ट टैबलेट में पैरासिटामॉल, क्लोरफेनिरामाइन और फिनाइलफ्राइन का कॉम्बिनेशन होता है जो इसके सक्रिय तत्व के रूप में होता है।

Q: क्या सिनारेस्ट एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, सिनारेस्ट एंटीबायोटिक नहीं है। यह एक खांसी और सर्दी की दवा है जिसका इस्तेमाल सर्दी के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है।

Q: सिनारेस्ट टैबलेट बनाम फेब्रेक्स प्लस टैबलेट, क्या वे समान हैं?

A: हां, दोनों दवाओं में सक्रिय तत्व समान हैं: पैरासिटामॉल, क्लोरफेनिरामाइन और फिनाइलेफ्राइन। इन दवाओं का इस्तेमाल आमतौर पर बुखार से जुड़े सर्दी और खांसी के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है। यह बुखार, सूखी खांसी, नेज़ल कंजेशन और नाक, गले और नलियां के एलर्जिक लक्षणों के इलाज में भी सहायता करता है। आपको केवल आपके डायग्नोसिस और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं लेनी चाहिए।

Q: सिनारेस्ट बनाम ऐलेग्रा, क्या वे समान हैं?

A: नहीं, सिनारेस्ट और ऐलेग्रा दो अलग-अलग दवाएं हैं जो विभिन्न कार्यों की सेवा करती हैं। सिनारेस्ट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल एलर्जी या सर्दी की खांसी, गले में जलन, बुखार, छींक और नेज़ल कंजेशन से अस्थायी राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है। इसमें ऐक्टिव सामग्री पैरासिटामॉल, क्लोरफेनिरामाइन और फिनाइलेफ्राइन शामिल हैं। अलेग्रा, जिसे फेक्सोफेनाडीन भी कहा जाता है, एक एंटीहिस्टामाइन है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से एलर्जी के लक्षणों जैसे छींक, नाक बहना, खुजली या आंखों में पानी आना और नाक या गले में खुजली के इलाज के लिए किया जाता है। जबकि दोनों दवाएं एलर्जी के लक्षणों का इलाज करती हैं, उनकी रचनाएं और कार्रवाई के तंत्र अलग-अलग होते हैं। आपकी विशिष्ट ज़रूरतों के लिए सर्वश्रेष्ठ दवाएं निर्धारित करने के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल से परामर्श करना आवश्यक है।

Q: सिनारेस्ट टैबलेट बनाम सेटिरिजीन, मुझे आम सर्दी के लिए कौन सा इस्तेमाल करना चाहिए?

A: सिनारेस्ट टैबलेट और सेटिराइज़ीन दो अलग-अलग दवाएं हैं जिनके उपयोग विशिष्ट हैं। सिनारेस्ट न्यू टैबलेट का इस्तेमाल आमतौर पर खांसी, गले में जलन, छींक, आंखों से पानी आना, नाक बहना, बुखार या सर्दी या एलर्जी के कारण होने वाली नाक के इलाज के लिए किया जाता है। सेटिराइजीन का इस्तेमाल एलर्जी के इलाज के लिए किया जाता है जो नलियां (एलर्जिक राइनाइटिस) और त्वचा (उर्टिकेरिया) को प्रभावित करते हैं। आपको केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लेनी चाहिए, जो आपके डायग्नोसिस और मेडिकल इतिहास के आधार पर होगी।
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2024 . 11:45 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg