express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
परकिटिडिन 100एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

परकिटिडिन 100एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 161.00
138.4614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

परकिटिडिन 100 एमजी विवरण

परकिटिडिन टैबलेट मस्तिष्क में कुछ रसायनों में सुधार करके पार्किंसन रोग से जुड़े कठोरता, कंपकंपी और कफ जैसे लक्षणों के इलाज में उपयोगी है। इसमें एमेंटाडीन के नाम से जानी जाने वाली दवा है। अगर आपको एलर

्जी है, आपको दौरे पड़ने का इतिहास है, पेट के अल्सर हैं, किडनी की समस्या है, गर्भावस्था में हैं और स्तनपान कराती हैं तो इस दवा का इस्तेमाल न करें। अगर आपको इलाज के दौरान चक्कर, बेहोशी या फिट महसूस हो रही है, तो तुरंत अपने नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹138.46
आप बचाएंगे₹22.54 (14% on MRP)
शामिल हैएमेंटाडीन(100.0 एमजी)
थेरेपीएंटी-पार्किन्सनियन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एमेंटाडीन(100.0 एमजी)
uses

परकिटिडिन 100 एमजी के इस्तेमाल

पार्किंसन रोग के इलाज में इम्पेयर्ड पोस्टर और संतुलन, कंपकपी, मांसपेशियों की अकड़न और शरीर के बुनियादी मूवमेंट करने में असमर्थता शामिल है।
contraindications

परकिटिडिन 100 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एमेंटाडीन या परकिटिडिन टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको मिर्गी (फिट) या इसका इतिहास है।
  • अगर आपको पेट या आंतों के अल्सर या उसका इतिहास है।
  • अगर आपको किडनी की समस्या है।
  • अगर आप गर्भावती हैं या स्तनपान कराती हैं।
sideEffects

परकिटिडिन 100 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सुस्ती
  • मूड स्विंग्स
  • मतिभ्रम
  • चक्कर आना
  • ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन
  • उलझन में हैं
  • अनिवार्य व्यवहार
precautionsAndWarnings

परकिटिडिन 100 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान परकिटिडिन टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह दवा बच्चे के रक्त में पहुंच सकती है और आपके बच्चे को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकती है। इसलिए यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो इस दवा का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। अगर आप गर्भवती हो जाती हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करना बंद कर दें और तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं परकिटिडिन टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह दवा मां के दूध में जा सकती है और आपके बच्चे को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकती है। अगर आप अपने बच्चे को स्तनपान करा रही हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने परकिटिडिन टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
यह दवा आपकी नज़र या एकाग्रता को प्रभावित कर सकती है, जिससे आपको चक्कर आ सकते हैं या भ्रमित हो सकते हैं इसलिए अगर आप गाड़ी चला रहे हैं या भारी मशीनरी चला रहे हैं तो इस दवा का इस्तेमाल करने से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं परकिटिडिन टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ इस्तेमाल किए जाने पर यह दवा साइड इफेक्ट की संभावनाओं को बढ़ाता है, जो घातक हो सकता है इसलिए शराब के साथ इसका इस्तेमाल न करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी या लिवर की कोई समस्या है।
  • आपको हृदय और रक्त वाहिकाओं से संबंधित कोई समस्या है।
  • आपको पंपिंग से संबंधित हृदय संबंधी समस्याएं हैं।
  • आपको सोचने, डिसओरिएंटेशन की भावना, ध्यान देने में कठिनाई, निर्णय लेने या याद रखने से संबंधित समस्याएं हैं।
  • आपको भ्रम की स्थिति (जो चीज़ें देखना और सुनने की आवाज आना) है।
  • आपको मानसिक बीमारी है।
  • आपकी नज़र में धुंधलापन या अन्य दृष्टि संबंधी समस्याएं हैं।
  • आपको ग्लूकोमा (आंखों में दबाव में वृद्धि) है।
  • अगर आपने या आपके परिवार के सदस्य ने नोटिस किया है कि आपको असामान्य व्यवहार करने की इच्छा हो रही है और आप ऐसी गतिविधियों को पूरा करने के लिए इम्पल्स या ड्राइव को नियंत्रित या रोक नहीं कर पा रहे हैं जो ...
    अधिक पढ़ें
  • आपका डॉक्टर दवा की खुराक को बंद या कम कर सकता है।
  • आपके मन में आत्महत्या या आत्महत्या के विचार आते हैं, अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।
  • 3 वर्ष से कम आयु के बच्चों में इस दवा का इस्तेमाल न करें।
  • कुछ बच्चे एमेंटाडीन के उपयोग से हाइपोथर्मिया विकसित करते हैं। हाइपोथर्मिया एक खतरनाक स्थिति है जिसमें 35 सी से कम शरीर के तापमान में गिरावट आती है. शुरुआती लक्षणों में ठंड और पीला त्वचा, अस्पष्ट बोलना...
    अधिक पढ़ें
  • अचानक इस दवा को लेना बंद न करें, क्योंकि अचानक बंद करने से लक्षणों और विड्रॉल प्रभावों की स्थिति बिगड़ सकती है।
modeOfAction

परकिटिडिन 100 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

पार्किंसनिज्म एक मूवमेंट डिसऑर्डर है जो मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में कुछ रसायनों (डोपामाइन) में कमी के कारण उत्पन्न होता है। एमेंटाडीन मस्तिष्क में इस रासायनिक के स्तर को बढ़ाता है और मांसपेशियों के ...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

परकिटिडिन 100 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • परकिटिडिन टैबलेट को पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ पूरा लें।
  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसे हर दिन एक निश्चित समय पर लेने की कोशिश करें।
  • अगर आपको बेहतर महसूस होने लगा है तो भी खुराक न छोड़ें।
interactions

परकिटिडिन 100 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं परकिटिडिन टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या यह दवा खुद ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • इस दवा के साथ पार्किंसन रोग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाओं जैसे प्रोसायक्लिडीन, ऑरफेनाड्रिन के साथ इस्तेमाल से साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।
  • इरिटेबल बाउल सिंड्रोम के लिए दवा जैसे डायसायक्लोवेरिन, हायोसाइन, प्रोपैनथीलिन, अस्थमा और क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के लिए दवाएं जैसे आइप्राट्रोपियम, टायोट्रोपियम, संयम के इलाज के ...
    अधिक पढ़ें
  • क्लोरप्रोमाजाइन, फ्लूपेंथिक्सोल, ज़ुक्लोपेंटहिक्सोल, हैलोपेरिडोल, क्वेटियापाइन, रिस्पेरिडोन जैसे मस्तिष्क से संबंधित रोगों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के साथ इस्तेमाल इस दवा के साइड इफेक्ट को ब...
    अधिक पढ़ें
  • वॉटर पिल्स यानी ऐसी दवाएं जो अतिरिक्त पानी को शरीर के बाहर निकालती है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करती हैं, जैसे कि हाइड्रोक्लोरोथायज़ाइड, एमिलोराइड या ट्रायमटेरीन का इस्तेमाल एक साथ करने इस दवा के प्रभा...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

परकिटिडिन 100 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को बच्चों की दृष्टि से दूर रखें।
  • समाप्ति तिथि के बाद इस दवा का इस्तेमाल न करें। मूल पैकेज में 30°C से नीचे स्टोर करें।
  • किसी भी दवा को अपशिष्ट जल या घरेलू कचरे के माध्यम से न फेंकें।
dosage

परकिटिडिन 100 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक में लें। ओवरडोज़ दवा के साइड इफेक्ट को बढ़ा सकती है। अगर आपको लगता है कि आपने आवश्यकता से अधिक समय लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और निर्धारित समय पर अगली खुराक लें। छूटी हुई खुराक की भरपाई कर...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: किस स्थिति के लिए परकिटिडिन टैबलेट का इस्तेमाल किया जाता है?

A: यह मस्तिष्क में कुछ केमिकल में सुधार करके पार्किंसनिज्म से जुड़े कठोरता, कंपकंपी और कफ जैसे लक्षणों का इलाज करने में उपयोगी है।

Q: क्या पार्किंसन रोग एमेंटाडीन के साथ इलाज किया जा सकता है?

A: पार्किंसन रोग आमतौर पर एक आयु से संबंधित डीजनरेटिव विकार है जिसे दवाओं के साथ बनाए रखा जा सकता है। इस दवा के साथ स्थायी इलाज संभव नहीं हो सकता है। हालांकि, अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या हम परकिटिडिन टैबलेट लेना बंद कर सकते हैं?

A: नहीं, अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना परकिटिडिन टैबलेट लेना बंद न करें। इस दवा को अचानक बंद करने से विड्रॉल लक्षण हो सकते हैं और आपकी स्थिति और भी खराब हो सकती है। इसलिए, अगर आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो भी आपको इस दवा को लेना बंद नहीं करना चाहिए।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
परकिटिडिन
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/11/2025
नवीनतम अपडेट: 24 अप्रैल 2021 . 12:57 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg