express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
न्यूरोकाइंड ओडी 1500एमसीजी 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप
न्यूरोकाइंड ओडी 1500एमसीजी 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप
न्यूरोकाइंड ओडी 1500एमसीजी 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप
न्यूरोकाइंड ओडी 1500एमसीजी 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप
न्यूरोकाइंड ओडी 1500एमसीजी 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप

न्यूरोकाइंड ओडी 1500एमसीजी 20 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता मैनकाइंड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 20 टैबलेट
MRP 187.00
160.8214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

न्यूरोकाइंड ओडी 1500 एमसीजी विवरण

न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट एक विटामिन सप्लीमेंट है। इसमें मेकोबालामिन या मिथाइलकोबालामिन एक सक्रिय घटक के रूप में शामिल है। यह विटामिन बी12 सप्लीमेंट टैबलेट है, जो पानी में घुलनशील है। इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल विटामिन B12 की कमी, जैसे एनीमिया, न्यूरोपैथी आदि के कारण होने वाली विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

एमबीएसओएन-एसएल टैबलेट, न्यूरोडे टैबलेट, मेकन्यूरॉन ओडी टैबलेट, बीवीगर टैबलेट और वाइटेंशियल टैबलेट में मेकोबालामिन या मिथाइलकोबालामिन भी शामिल हैं

न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट लाल रक्त कोशिकाओं के संश्लेषण को बढ़ाने में मदद करता है, इस प्रकार एनीमिया की रोकथाम करता है। यह मस्तिष्क, तंत्रिकाओं और डीएनए संश्लेषण के कार्य के लिए आवश्यक है। आपकी मेडिकल स्थिति के आधार पर, न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट को तब तक लेना चाहिए जब तक आपके डॉक्टर ने इसे आपके लिए बताया है। आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹160.82
आप बचाएंगे₹26.18 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1500.0 एमसीजी)
इस्तेमालविटामिन बी12 सप्लीमेंट
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1500.0 एमसीजी)
uses

न्यूरोकाइंड ओडी 1500 एमसीजी के इस्तेमाल

  • न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट का इस्तेमाल विटामिन बी12 की कमी से होने वाला एनीमिया के इलाज और रोकथाम में किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल गर्भावस्था, स्तनपान के दौरान, सर्जरी के बाद या पोषक तत्वों की कमी की स्थिति में विटामिन बी12 की कमी को रोकने के लिए भी किया जाता है।
ingredients

न्यूरोकाइंड ओडी 1500 एमसीजी के सामग्री और लाभ

  • न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट में विटामिन बी12 को मिथाइलकोबालामिन या मेकोबालामेन के नाम से भी जाना जाता है।
  • लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए संश्लेषण के उत्पादन के लिए मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के कार्य के लिए विटामिन बी12 आवश्यक है।
  • यह प्रोटीन और फैट मेटाबोलिज्म, फर्टिलिटी और विभिन्न हार्मोन के कार्य में भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह सायनोकोबालामिन, मिथाइलकोबालामिन और एडिनोसिलकोबालामिन जैसे विभिन्न रूपों में मौजूद है।
  • विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया, न्यूरोलॉजिकल बदलाव और न्यूरोपैथी हो सकती है।
precautionsAndWarnings

न्यूरोकाइंड ओडी 1500 एमसीजी के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मौजूदा मेडिकल समस्या है,।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

न्यूरोकाइंड ओडी 1500 एमसीजी के इस्तेमाल करने का तरीका

अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट लें। आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय या कॉफी के साथ इसे लेने से बचें।
storageAndDisposal

न्यूरोकाइंड ओडी 1500 एमसीजी के भंडारण और निपटान

  • न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट को ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर किया जाना चाहिए
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें
quickTips

न्यूरोकाइंड ओडी 1500 एमसीजी के क्विक टिप्स

  • न्यूरोकाइंड ओडी 1500 टैबलेट एक विटामिन सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल विटामिन B12 की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में मददगार है और मस्तिष्क, तंत्रिकाओं और डीएन...
    अधिक पढ़ें
  • इस सप्लीमेंट को लेते समय निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है और सुझाई गई दैनिक खुराक से अधिक नहीं है। ध्यान रखें कि विटामिन सप्लीमेंट कुछ व्यक्तियों के आहार को पूरा करने के उद्देश्य से हैं और स्वस्थ,...
    अधिक पढ़ें
  • न्यूरोकाइंड ओडी 1500 टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं तो कृपया अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट को लेने के अलावा, यह सुझाव दिया जाता है कि आप आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिनों और खनिजों से भरपूर आहार का सेवन करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मेकोबालामीन बनाम मिथाइलकोबालामीन, क्या वे एक ही हैं?

A: हां, मिथाइलकोबालामिन जो विटामिन बी12 का एक रूप है, को मेकोबालामिन भी कहा जाता है। मेकोबालामिन मिथाइलकोबालामिन का एक पर्यायवाचक है; इसलिए दोनों एक ही हैं।

Q: विटामिन बी12 से कौन सा भोजन भरपूर है?

A: मछली, मांस, मुर्गीपालन, अंडे, दूध और दूध के उत्पाद विटामिन B12 से भरपूर होते हैं।

Q: क्या न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट करता है?

  • दवाएं एंटासिड जैसे अपच का इलाज करती हैं, दवाएं क्लोरामफेनिकॉल जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती हैं और हड्डियों की समस्याओं जैसे कि बिस्फोस्फेनेट के इलाज के लिए इस्तेमाल की जात...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप फेनेटोइन (मिर्गी का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), मिथोट्रेक्सेट (कैंसर का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), सल्फासालाज़िन (अल्सर का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), वॉटर पिल, म...
    अधिक पढ़ें

Q: विटामिन बी12 की कमी के कारण क्या होता है?

A: विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया हो सकता है जिसमें थकान, कमजोरी, कब्ज, भूख न लगना, वजन कम होना और न्यूरोलॉजिकल बदलाव जैसे हाथों और पैरों में सुन्नता और झुनझुनी हो सकती है। इसके अतिरिक्त, इससे संतुलन बनाए रखने, कम महसूस होने, भ्रम, डिमेंशिया, खराब मेमोरी और मुंह या जीभ की चिंता बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है।

Q: न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट के क्या उपयोग हैं?

A: न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट का इस्तेमाल विटामिन बी12 की कमी के कारण होने वाली विटामिन बी12 की कमी और पोषण की कमी को रोकने के लिए किया जाता है।

Q: क्या मैं साइटिका दर्द में न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: हां, आप इसका इस्तेमाल केवल तभी कर सकते हैं जब डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो। साइटिका दर्द एक प्रकार का तंत्रिका दर्द है जो विटामिन B12 की कमी के कारण हो सकता है। इसे सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: अगर मेरा विटामिन बी12 अधिक है तो क्या होगा?

A: विटामिन बी12 के बढ़े हुए स्तर से सिरदर्द, चक्कर आना, मिचली और उल्टी हो सकती है। अगर आप गलती से इस दवा की अधिक खुराक का सेवन करते हैं या अगर आपका विटामिन B12 का स्तर अधिक है, तो विटामिन की अधिकता मूत्र में छोड़ दी जाती है और किसी व्यक्ति के लिए कोई बड़ा खतरा नहीं है।

Q: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट ले सकती हूं?

A: इस दवा को केवल डॉक्टर की सलाह के तहत लेने की सलाह दी जाती है। अगर आप गर्भवती हैं तो सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: क्या न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट के कारण डायरिया होता है?

A: कभी-कभी इस सप्लीमेंट को लेने के बाद आपको डायरिया का अनुभव हो सकता है। खोए हुए तरल पदार्थों को बदलने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखें।

Q: पेरिफेरल न्यूरोपैथी क्या है?

A: पेरिफेरल न्यूरोपैथी विटामिन बी12 की कमी के कारण होने वाली एक स्थिति है। यह तंत्रिका क्षति की एक स्थिति है, जहां मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी और शरीर के बाकी भागों तक संदेशों का परिवहन बदल सकता है। अगर स्थिति का इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे स्थायी तंत्रिका क्षति हो सकती है।

Q: न्यूरोकाइंड ओडी कितने समय तक ले सकते हैं?

A: प्रभावी परिणामों के लिए आपको नियमित रूप से न्यूरोकाइंड ओडी कैप्सूल लेना चाहिए। इस सप्लीमेंट को लेने की आदर्श अवधि और फ्रीक्वेंसी व्यक्तियों में अलग-अलग होती है और इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है। जब तक आपका डॉक्टर आपको अन्यथा नहीं बता देता है तब तक इसे लें।

Q: मुझे न्यूरोकाइंड ओडी टैबलेट्स कब लेना चाहिए?

A: न्यूरोकाइंड ओडी टैबलेट्स को भोजन के बाद या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसके अलावा, अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए खुराक छोड़ने के बिना इसे नियमित रूप से लेने की कोशिश करें। सही समय पर सप्लीमेंट को नियमित रूप से लेने से इसका प्रभाव बढ़ जाता है।

Q: न्यूरोकाइंड ओडी क्या है?

A: न्यूरोकाइंड-ओड टैबलेट एक विटामिन सप्लीमेंट है। इसका इस्तेमाल विटामिन बी12 की कमी से होने वाले एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल गर्भावस्था, स्तनपान के दौरान, सर्जरी के बाद या पोषक तत्वों की कमी की स्थिति में विटामिन बी12 की कमी को रोकने के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या वनस्पति-भौतिक में विटामिन B12 की कमी आम है?

A: सख्त शाकाहारी विटामिन बी12 की कमी का खतरा अधिक होता है।

Q: न्यूरोकाइंड ओडी के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: सिरदर्द, मिचली, उल्टी, दस्त, कमजोरी, पैरों में झनझनाहट और हाथ कुछ साइड इफेक्ट हैं जिन्हें इस सप्लीमेंट को लेते समय अनुभव किया जा सकता है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि हर किसी को इसका अनुभव हो।
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2024 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg