express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

नेबिकार्ड 5एमजी 5 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 184.00
158.2414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

नेबिकार्ड 5 एमजी विवरण

नेबिकार्ड 5 टैबलेट में सक्रिय तत्व के रूप में नेबिवोलोल होता है। यह दवा हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है, इस प्रकार गंभीर हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करती है। यह छाती के दर्द से राहत देता है और दिल की धड़कन को नियमित बनाता है। यह दवा बुजुर्ग रोगियों को हृदय की पंपिंग संबंधी समस्याओं (गंभीर हार्ट फेलियर) के लिए कॉम्बिनेशन थेरेपी के रूप में भी दी जाती है।

यह दवा गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं दी जाती है। यह दवा आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि में ली जानी चाहिए। अगर आप पहले से ही ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा, डायबिटीज या ओवरएक्टिव थायरॉइड के इलाज के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो इस दवा को सावधानीपूर्वक लेना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में नेबिकार्ड 5 टैबलेट शुरू करने से पहले डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹158.24
आप बचाएंगे₹25.76 (14% on MRP)
शामिल हैनेबिवोलोल (5.0 एमजी)
इस्तेमालहाइपरटेंशन
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, त्वचा की संवेदनाएं, कमजोरी, जी मितलाना
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी नेबिवोलोल (5.0 एमजी)
4 Generic Alternate(s)
Contains same composition as नेबिकार्ड 5एमजी 5 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

नेबिकार्ड 5 एमजी के इस्तेमाल

  • नेबिकार्ड 5 टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है।
  • 70 वर्ष से अधिक आयु के मरीजों में, इसका इस्तेमाल स्टैंडर्ड थेरेपी के साथ कम से मध्यम स्तर के गंभीर हार्ट फेलियर (एक ऐसी स्थिति जिसमें हृदय के अन्य अंगों तक पर्याप्त मात्रा में रक्त पंप नहीं कर पाता है...
    अधिक पढ़ें
contraindications

नेबिकार्ड 5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इस टैबलेट के सक्रिय तत्व नेबिवोलोल या किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको पहले से मौजूद कोई स्वास्थ्य समस्या है, जैसे लिवर या किडनी की समस्या, किसी भी प्रकार का हृदय विकार, सांस लेने में समस्या जैसे अस्थमा, लो ब्लड प्रेशर आदि।
  • अगर आप नियमित (ब्रेडीकार्डिया) से कम हार्टबीट का अनुभव कर रहे हैं।
  • अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन खराब है।
  • अगर आप अन्य दवाओं का इस्तेमाल सामग्री फ्लॉकटैफेनिन (एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट) और सुल्टोप्राइड (मस्तिष्क से संबंधित विकार के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है) और हृदय की दवाओं के साथ कर रहे हैं।
  • यदि आप शरीर के एसिड-बेस स्तरों (मेटाबोलिक एसिडोसिस) में एसिड/इम्बैलेंस को बाहर निकालने में असमर्थता के कारण शरीर में अत्यधिक एसिड उत्पादन से पीड़ित हैं।
sideEffects

नेबिकार्ड 5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • खुजली, टिकलिंग, जलन आदि जैसी त्वचा से जुड़ी संवेदनाएं।
  • कमजोरी
  • जी मितलाना
  • पेट में दर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • सूजन
precautionsAndWarnings

नेबिकार्ड 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान नेबिकार्ड 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान नेबिकार्ड 5 टैबलेट की सलाह तब तक नहीं दी जाती है जब तक कि डॉक्टर ने सलाह न दी हो, क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे शिशु पर कोई अनचाहे प्रभाव पड़ सकता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय नेबिकार्ड 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान के दौरान नेबिकार्ड 5 टैबलेट की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि दवा मां के दूध के ज़रिए नवजात शिशु को पहुंच सकती है जिससे अनचाहे प्रभाव हो सकते हैं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने नेबिकार्ड 5 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह दवा आपकी गाड़ी चलाने या मशीनरी का इस्तेमाल करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करती है, हालांकि, अगर आपको चक्कर या थकान जैसे साइड इफेक्ट महसूस होते हैं, तो आपको ड्राइविंग या मशीनों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं नेबिकार्ड 5 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि इस दवा के साथ शराब का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। इसलिए अगर आप अक्सर पीते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कोई भी प्रकार की पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थिति है जैसे हार्ट से संबंधित विकार, लिवर की समस्या, कम ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि।
  • आप पहले से ही नियमित आधार पर कोई दवा ले रहे हैं।
  • आपको किसी भी एलर्जी, धीमी हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर में गिरावट, फ्लूइड रिटेंशन, दिल की खराब स्थिति आदि का अनुभव होता है, तुरंत इलाज बंद कर देता है। डॉक्टर आवश्यकता के अनुसार खुराक को कम कर सकता है।
  • आपको डायबिटीज है, तो ग्लूकोज के स्तर की नियमित रूप से निगरानी करें, क्योंकि इससे ब्लड शुगर के कम स्तर के लक्षण छिप सकते हैं।
  • आपको नॉन-एलर्जिक अस्थमा या श्वसन संबंधी समस्या है, फिर डॉक्टर सबसे कम प्रभावी खुराक के साथ इलाज शुरू कर सकता है।
  • अपने खुद के इलाज को अचानक बंद न करें।
directionsForUse

नेबिकार्ड 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई गई खुराक के अनुसार नेबिकार्ड 5 टैबलेट लें।
  • एक गिलास पानी के साथ टैबलेट को निगलें।
  • सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए हर दिन एक निश्चित समय पर दवा लेने की सलाह दी जाती है।
storageAndDisposal

नेबिकार्ड 5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • नेबिकार्ड टैबलेट्स को कमरे के तापमान पर 10°C से 30°C के बीच नमी और गर्मी से दूर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

नेबिकार्ड 5 एमजी के क्विक टिप्स

  • नेबिकार्ड 5एमजी टैबलेट हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, इस प्रकार गंभीर हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
  • इस दवा को ठीक वैसे ही लें जैसा कि डॉक्टर ने बताया है। बेहतर ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं, या स्तनपान कराती हैं, तो नेबिकार्ड 5 टैबलेट शुरू करने से पहले अपने विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • आपकी ब्लड प्रेशर दवा की खुराक छूटने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप कोई खुराक लेना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें।
  • यह सलाह दी जाती है कि, इस दवा को समय पर लेने के अलावा, आप लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर सकते हैं। इनमें से एक बदलाव कम वसा, कम नमक आहार, स्वस्थ वजन बनाए रखना, हर दिन 30 मिनट तक व्यायाम करना, धूम्रपान नह...
    अधिक पढ़ें
dosage

नेबिकार्ड 5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज के लक्षणों से ब्लड प्रेशर में कमी, दिल की धड़कन धीमी आदि जैसे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं. ओवरडोज की गंभीरता का आसानी से आकलन करने के लिए हमेशा अपने साथ टैबलेट का पैकेज साथ रखें। अगर आपको लगता...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप नेबिकार्ड 5 की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें।
modeOfAction

नेबिकार्ड 5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

नेबिकार्ड 5 टैबलेट दवा के बीटा-ब्लॉकर्स की श्रेणी से संबंधित है जो रक्त वाहिकाओं में एक विशिष्ट रिसेप्टर को ब्लॉक करता है, रक्त वाहिकाओं का विस्तार करता है और हृदय की दर को कम करता है जिसके कारण रक्तच...
अधिक पढ़ें
interactions

नेबिकार्ड 5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं नेबिकार्ड 5 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह कॉम्बिनेशन दवा अपने आप ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्जरी या टीकाकरण निर्धारित ह...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप हृदय की समस्याओं के इलाज के लिए कोई दवा ले रहे हैं, ट्रांसप्लांट किए गए अंग को अस्वीकार करने की रोकथाम, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, दर्द, एलर्जिक रिएक्शन या सूजन रिएक्शन, बैक्टीरियल इन...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ अभिषेक बी एल

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या नेबिकार्ड 5 एमजी टैबलेट एंग्जायटी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है?

A: नहीं, नेबिकार्ड 5 टैबलेट को आमतौर पर सीने में दर्द और अनियमित हार्टबीट जैसे लक्षणों के साथ बढ़े हुए ब्लड प्रेशर से राहत देने की सलाह दी जाती है। यह एंग्जायटी में लक्षण से राहत प्रदान कर सकता है लेकिन लंबे समय तक इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें, सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।

Q: क्या नेबिकार्ड 5 टैब लेने के बाद सांस की कमी का अनुभव करना सामान्य है?

A: नहीं। सामान्य परिस्थितियों में नेबिकार्ड 5 टैबलेट से सांस लेने में तकलीफ नहीं होती है। अगर आपको सांस की तकलीफ या चक्कर आना, विशेष रूप से चेहरे, होंठ, पलकों, हाथों और पैरों पर सूजन जैसे अन्य लक्षणों का अनुभव होता है; सीने में दर्द और बेचैनी, सांस लेने में कठिनाई (स्तरीयता), अनियमित हृदयगति, भ्रम, मतिभ्रम और असामान्य विचार, यह सलाह दी जाती है कि आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या अपने नज़दीकी हॉस्पिटल से संपर्क करें।

Q: मुझे अपने हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कौन से प्रिवेंटिव उपाय करने चाहिए?

  • अपने आहार में नमक का सेवन प्रतिबंधित करें। कम कार्ब, कम वसा वाले भोजन, अधिक फल खाएं और पत्तेदार सब्जियों का पालन करें।
  • पैकेज किए गए भोजन से बचें।
  • हर दिन 30- 40 मिनट के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें। डॉक्टर द्वारा निर्धारित उचित दवा लें।

Q: क्या नेबिकार्ड टैबलेट लेते समय दर्द निवारक लेना ठीक है?

A: कुछ पेनकिलर नेबिकार्ड 5 टैबलेट के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं। अपने डॉक्टर से सही दर्द-किलर के लिए पूछें, आप इस टैबलेट को लेते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: क्या मैं अपने खुद नेबिकार्ड 5 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: आमतौर पर डॉक्टर द्वारा सुझाई गई खुराक और अवधि में इस दवा को लेने की सलाह दी जाती है। इस दवा को अचानक बंद करने से ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ सकता है जो हार्ट और सर्क्युलेटरी सिस्टम पर गंभीर प्रभाव डालता है।

Q: नेबिकार्ड 5 एमजी टैब लेने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय कब है?

A: नेबिकार्ड को डॉक्टर की सलाह के अनुसार सुबह और रात में लिया जाना चाहिए। लेकिन बेहतर परिणामों के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेना बेहतर होता है।

Q: क्या नेबिकार्ड और नेबिवोलोल समान है?

A: हां, नेबिकार्ड में अपने सक्रिय घटक के रूप में नेबिवोलोल होता है।

Q: नेबिकार्ड के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: सिरदर्द, चक्कर आना, त्वचा की असामान्य संवेदना, कमजोरी, मिचली और पेट में दर्द नेबिकार्ड के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं, हालाँकि ये हर किसी को नहीं होता। इन साइड इफेक्ट में अक्सर सुधार होता है क्योंकि आपके शरीर को दवा की आदत पड़ जाती है।

Q: क्या नेबिकार्ड को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: नेबिकार्ड को डॉक्टर की सलाह के अनुसार भोजन के साथ या बिना भोजन के लिया जा सकता है। लेकिन अधिकतम परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से एक ही समय पर लेना महत्वपूर्ण है।

Q: क्या नेबिकार्ड ब्लड थिनर है?

A: नहीं, नेबिकार्ड ब्लड थिनर नहीं है। यह दवा बीटा-ब्लॉकर्स की श्रेणी से संबंधित है जो रक्त वाहिकाओं में एक विशिष्ट रिसेप्टर को ब्लॉक करता है, रक्त वाहिकाओं का विस्तार करता है और हृदय की दर को कम करता है जिसके कारण रक्तचाप कम होता है।
नवीनतम अपडेट: 16 अगस्त 2023 . 6:00 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg