express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
लाइरिका 75एमजी 14 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
लाइरिका 75एमजी 14 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

लाइरिका 75एमजी 14 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता मायलैन फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड - ए वायट्रिस कंपनी
स्ट्रिप में 14 कैप्सूल
MRP 884.10
760.3314% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

लाइरिका 75 एमजी विवरण

लाइरिका 75 कैप्सूल एक दवा है जिसका इस्तेमाल स्पाइनल कॉर्ड की चोट, आघात या अन्य डीजनरेटिव विकारों से जुड़े न्यूरोपैथिक दर्द का इलाज करने के लिए किया जाता है। इसमें प्रेगाबालिन को इसके मुख्य घटक के रूप में शामिल किया गया है, जो तंत्रिका फाइबर की रक्षा करने और क्षतिग्रस्त तंत्रिका कोशिकाओं के पुनरुज्जीवन में मदद करता है। निर्धारित खुराक और अवधि में डॉक्टर द्वारा निर्देशित दवा लेना महत्वपूर्ण है। अपने आप दवा को बंद न करें। इस दवा को लेने से पहले, अपने विस्तृत मेडिकल इतिहास के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें, जिसमें आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं। 18 वर्ष से कम आयु के मरीजों में लाइरिका कैप्सूल का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹760.33
आप बचाएंगे₹123.77 (14% on MRP)
शामिल हैप्रेगाबेलिन (75.0 एमजी)
इस्तेमालनर्व डैमेज के कारण दर्द
साइड इफेक्टचक्कर आना, नींद आना, सिरदर्द, जी मितलाना
थेरेपीपेरिफेरल न्यूरोपैथी के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी प्रेगाबेलिन (75.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as लाइरिका 75एमजी 14 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

लाइरिका 75 एमजी के इस्तेमाल

  • पेरिफेरल न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए, मस्तिष्क के एक हिस्से में क्षति के कारण शरीर के विभिन्न भागों में असामान्य दर्द की स्थिति।
  • फाइब्रोमिलजिया सिंड्रोम नामक क्रॉनिक बीमारी के मैनेजमेंट के लिए मांसपेशियों, जोड़ों और टेंडन में दर्द और अकड़न से जाना जाता है।
  • आंशिक ऑन्सेट दौरे वाले वयस्क रोगियों के लिए सहायक चिकित्सा के रूप में।
contraindications

लाइरिका 75 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको प्रेगाबेलिन या लाइरिका कैप्सूल के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
sideEffects

लाइरिका 75 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • सुस्ती
  • जी मितलाना
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

लाइरिका 75 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान लाइरिका कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान लाइरिका कैप्सूल के इस्तेमाल के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। अगर आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है तो ही इस दवा का इस्तेमाल करें। अगर आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं और इस दवा को ले रही हैं, तो गर्भनिरोधन के प्रभावी तरीके इस्तेमाल करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं लाइरिका कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
लाइरिका कैप्सूल मां के दूध में जा सकती है। इस प्रकार, स्तनापान कराने वाली मां के लिए दवा के लाभों के आधार पर आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि स्तनपान बंद करना है या इस दवा के साथ इलाज को बंद करना है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने लाइरिका कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
लाइरिका कैप्सूल से आपको धुंधला दिख सकता है और आपको चक्कर और नींद आ सकती है। अगर आपको इस दवा को लेने के बाद ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव होता है जो सुरक्षित रूप से ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग से बचने का सुझाव दिया जाता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं लाइरिका कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और लाइरिका कैप्सूल के बीच इंटरैक्शन की कोई जानकारी नहीं है। इस दवा के साथ शराब के सेवन की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लाइरिका कैप्सूल लेने के बाद अपने चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों में दाने, खुजली, सूजन या सांस लेने में कठिनाई जैसे एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं।
  • आपको हृदय की समस्या है, आपको डायबिटीज है, या किडनी फंक्शन की समस्या है।
  • आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है या आपको सांस की कोई बीमारी है।
  • आप बुजुर्ग रोगी हैं।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको दृष्टि संबंधी समस्याएं या चक्कर आना और नींद आना, पेट में परेशानी और कब्ज का अनुभव होता है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको आत्महत्या के विचार आते हैं।
  • आपका फिट्स का इतिहास है।
directionsForUse

लाइरिका 75 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • लाइरिका कैप्सूल को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • दवा काटना, तोड़ना या चबाना न भूलें।
  • इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

लाइरिका 75 एमजी के भंडारण और निपटान

  • लाइरिका कैप्सूल को प्रकाश और नमी से सुरक्षित 30°C से नीचे स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

लाइरिका 75 एमजी के क्विक टिप्स

  • लाइरिका 75 कैप्सूल में प्रीगाबलिन होता है, वयस्कों के लिए न्यूरोपैथिक दर्द, विशिष्ट प्रकार के मिर्गी और एंग्जायटी विकारों को मैनेज करने के लिए निर्धारित किया जाता है। न्यूरोपैथिक दर्द, या तंत्रिका दर्...
    अधिक पढ़ें
  • लाइरिका 75 कैप्सूल का इस्तेमाल करने से पहले, अपने डॉक्टर को किसी भी फेफड़ों, लिवर, किडनी या हृदय संबंधी समस्याओं के बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है। अगर आपको डायबिटीज, कोई अन्य तंत्रिका या मस्तिष्क ...
    अधिक पढ़ें
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाले व्यक्तियों को लाइरिका 75 कैप्सूल का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, ऐसी महिलाओं को इलाज के दौरान उचित गर्भनिरोधक उपायों का उपयोग करना चाहिए। वृद्ध रोगियों, विशेष रूप से किडनी की समस्याओं वाले लाइरिका 75 कैप्सूल...
    अधिक पढ़ें
  • लाइरिका 75 कैप्सूल के सामान्य साइड इफेक्ट में चक्कर आना, बेहोशी, सिरदर्द, मुंह सूखना, धुंधला दिखाई देना और शरीर के हिस्सों में सूजन शामिल हैं। अगर इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट और भी खराब हो जाता है, तो...
    अधिक पढ़ें
dosage

लाइरिका 75 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

लाइरिका 75 कैप्सूल की ओवरडोज़ के लक्षण नींद, बेचैनी और जलन हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप लाइरिका 75 कैप्सूल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना नियमित खुराक शिड्यूल बनाए रखें। छ...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

लाइरिका 75 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

लाइरिका कैप्सूल दर्द की अनुभूति के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में केमिकल के रिलीज को कम करके काम करता है।
interactions

लाइरिका 75 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कभी-कभी लाइरिका कैप्सूल अन्य दवाओं के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है और अन्य दवाएं प्रभावित कर सकती हैं कि अगर इसे एक ही समय पर लिया जाता है तो लाइरिका कैप्सूल कैसे काम करता है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप मस्तिष्क से संबंधित विकारों के लिए दवाएं ले रहे हैं, क्योंकि इससे नींद या चक्कर आ सकते हैं।
  • ऑक्सीकोडोन जैसी दवाओं, जो गंभीर दर्दनाक स्थितियों के लिए इस्तेमाल की जाती हैं को इस दवा के साथ लेने पर याददाश्त कमज़ोर हो सकती है और सामान्य शारीरिक गतिविधियां करने की क्षमता खो सकती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या लाइरिका कैप्सूल एक सामान्य दर्दनिवारक है?

A: नहीं, लाइरिका कैप्सूल एंटी-सीज़र दवा की श्रेणी से संबंधित है और केमिकल मैसेंजर गाबा का स्ट्रक्चरल डेरिवेटिव है। इसका इस्तेमाल नर्व डैमेज से जुड़े दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इस प्रकार के दर्द से सामान्य दर्द निवारक से राहत नहीं मिलती है।

Q: क्या मैं अपने आप लाइरिका कैप्सूल लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप बेहतर महसूस करने लगे हैं, तो भी आपको अपने आप लाइरिका कैप्सूल लेना बंद नहीं करना चाहिए। आपका डॉक्टर निर्णय लेगा कि इसे कब रोकना है या खुराक को कम करना है। इसके अलावा, आपका डॉक्टर इसे बंद करने से पहले धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा।

Q: न्यूरोपैथिक दर्द क्या है और यह मांसपेशियों के दर्द से कैसे अलग है?

  • त्वचा, मांसपेशियों और अन्य बॉडी पार्ट्स से मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड में जानकारी ट्रांसफर करने के लिए जिम्मेदार नसों को नुकसान या चोट के कारण न्यूरोपैथिक दर्द होता है। आमतौर पर दर्द, जलन, चुभन और शूटि...
    अधिक पढ़ें

Q: लाइरिका कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

  • लाइरिका कैप्सूल का इस्तेमाल पेरिफेरल न्यूरोपैथिक दर्द, मस्तिष्क के एक हिस्से में नुकसान के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों में असामान्य दर्द वाली संवेदना की स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल फाइब्रोमियलजिया सिंड्रोम नामक क्रॉनिक स्थिति के प्रबंधन के लिए भी किया जाता है, यह मांसपेशियों, जोड़ों और टेंडन में दर्द और अकड़न से होता है।
  • लाइरिका कैप्सूल का इस्तेमाल आंशिक ऑन्सेट दौरे वाले वयस्क रोगियों के लिए सहायक चिकित्सा के रूप में किया जाता है।

Q: लाइरिका कैप्सूल कब लेना चाहिए?

A: लाइरिका कैप्सूल को भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। हालांकि, आपको अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इस दवा को लेना चाहिए। यह सुझाव दिया जाता है कि आप उपयुक्त लाभ के लिए इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लें।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg