express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता जीनिक्स
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 95.00
81.7014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप विवरण

लाज़ीन एम टैब्लेट एक एंटीएलर्जिक दवा है। लाज़ीन एम टैब्लेट मोंटेलुकास्ट और लेवोसेट्रीज़ीन वाली दो दवाओं का मिश्रण है जिसका इस्तेमाल एलर्जी के लक्षणों जैसे कि बहती नाक और बंद नाक, नलियां में ब्लॉकेज,

छींक, खुजली, आंखों से पानी आना और अन्य एलर्जिक लक्षणों से राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है। यह दवा शरीर में एलर्जी पैदा करने वाले केमिकल पदार्थों की क्रिया को ब्लॉक करती है। आपको इस दवा को सोने के समय लेना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। यह दवा 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा नहीं ली जानी चाहिए और किडनी की बीमारियों वाले मरीजों द्वारा भी ली जानी चाहिए और डायलिसिस हो रही है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹81.70
आप बचाएंगे₹13.30 (14% on MRP)
शामिल हैलेवोसेट्रीज़ीन (5.0 एमजी) + मोंटेलुकास्ट (10.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जी की स्थिति
साइड इफेक्टसिरदर्द, मुंह सूखना, थकान,, बंद नाक, चक्कर आना
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी लेवोसेट्रीज़ीन (5.0 एमजी) + मोंटेलुकास्ट (10.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल

लाज़ीन एम टैब्लेट का इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों जैसे कि रनी या स्टफ नाक, नलियां में ब्लॉकेज, सांस लेने में कठिनाई, छींक और आंखों में पानी आना जैसे लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है।
contraindications

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इस दवा या इस दवा के किसी भी घटक जैसे लेवोसेट्रीज़ीन, सेट्रीजीन या मोंटेलुकास्ट से एलर्जी है।
  • अगर आपको किडनी की समस्याएं हैं या डायलिसिस हो रही हैं।
sideEffects

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • मुंह सूखना
  • थकान,
  • बंद नाक
  • चक्कर आना
  • सुस्ती
  • रैश
precautionsAndWarnings

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान लाज़ीन एम टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान लाज़ीन एम टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। जब तक आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह नहीं दी जाती है, तब तक इस दवा को लेने से बचने की सलाह दी जाती है। अपनी गर्भावस्था के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें या अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान लाज़ीन एम टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
  • लाज़ीन एम टैब्लेट का एक घटक ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाता है और नवजात शिशु में सुस्ती का कारण बन सकता है। स्तनपान कराते समय इस दवा को लेने से बचने की सलाह दी जाती है जब तक कि इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर...
    Read more
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने लाज़ीन एम टैब्लेट का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
लाज़ीन एम टैब्लेट लेने के बाद आपको चक्कर आना या सुस्ती महसूस हो सकती है। इसलिए इस दवा को लेने के बाद गाड़ी चलाते समय या किसी भी मशीनरी को चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं लाज़ीन एम टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इलाज के दौरान शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे आपकी अलर्टनेस में बदलाव हो सकता है और साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं। अगर आप अक्सर इसका सेवन करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप प्रेड्निसोन और प्रेडनिसोलोन जैसे एलर्जी (कोर्टिकोस्टेरॉइड्स) के लिए दवाएं ले रहे हैं।
  • आप पहले से ही एस्प्रिन जैसे पेनकिलर ले रहे हैं क्योंकि वे अस्थमा का जोखिम बढ़ा सकते हैं।
  • आपको सांस लेने में परेशानी या कठिनाई होती है।
  • आप मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं।
  • इस दवा से चिंता, आक्रमण, नींद की कमी और आत्महत्या के विचारों की कमी हो सकती है। अगर आपको इनमें से किसी का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • आप फेनिलकेटोनुरिया नामक आनुवंशिक विकार से पीड़ित हैं।
  • आप ब्लैडर को पूरी तरह से खाली नहीं कर पा रहे हैं।
  • लाज़ीन एम टैब्लेट एक्यूट अस्थमा से राहत के लिए नहीं है, एक्यूट अटैक में अस्थमा राहत के लिए अपने इनहेलर का इस्तेमाल करें।
modeOfAction

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • मोंटेलुकास्ट, ल्यूकोट्रीन नामक कुछ प्राकृतिक पदार्थों को ब्लॉक करता है, जिनकी वजह से एलर्जी हो सकती है। यह सूजन को कम करके काम करता है, नलियां को आराम देता है और सांस लेना आसान बनाने में मदद करता है।
  • लेवोसेट्रीज़ीन एक प्राकृतिक पदार्थ हिस्टामाइन को ब्लॉक करता है, जो एलर्जिक रिएक्शन के दौरान शरीर द्वारा बनाया जाता है।
directionsForUse

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

लाज़ीन एम टैब्लेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इसे रात में लेना चाहिए। अगर आप इसे उपयुक्त परिणामों के ...
अधिक पढ़ें
interactions

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • लाज़ीन एम टैब्लेट में लेवोसेटायराइजीन और मोंटेलुकास्ट शामिल हैं। इन दो घटकों में से किसी एक के साथ देखे गए कोई भी इंटरैक्शन, इस संयोजन के साथ भी हो सकते हैं।
  • लाज़ीन एम टैब्लेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है और बदली हुई प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।
  • कुछ दवाएं लाज़ीन एम टैब्लेट काम करने या लाज़ीन एम टैब्लेट के तरीके को बदल सकती हैं, जो खुद अन्य दवा की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • किसी भी इंटरैक्शन से बचने के लिए आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल प्रिपरेशन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • लाज़ीन एम टैब्लेट लेते समय फिट्स या मिर्गी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे फेनेटोइन, एंग्जायटी या अनिद्रा के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं (सीएनएस डिप्रेसेंट) जैसे फेनोबार्बि...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे प्रकाश और नमी से बचाने की कोशिश करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

लाज़ीन एम 10 टैबलेट की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

लाज़ीन एम टैब्लेट की ओवरडोज़ से ड्राउजिनेस, आक्रमण, बेचैनी, प्यास और सिरदर्द हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्प...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खुराक शेड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्यक्ति क...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ रवि ककरला

एमबीबीएस, एमबीए

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे डिप्रेशन है, क्या लाज़ीन एम टैब्लेट इसे और भी खराब कर सकता है?

A: लाज़ीन एम टैब्लेट को एंग्जायटी, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन और आत्महत्या के व्यवहार जैसे साइड इफेक्ट के कारण जाना जाता है। अगर आप सावधान हैं तो यह सबसे अच्छा होगा क्योंकि आत्महत्या के विचारों की बढ़ती आवृत्ति हो सकती है। अगर यह होता है, तो तुरंत अपने परिवार और डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या अस्थमा अटैक के दौरान मैं लाज़ीन एम टैब्लेट ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, लाज़ीन एम टैब्लेट अस्थमा के एक्यूट अटैक में मदद नहीं करेगा। अस्थमा के अटैक के दौरान आपके डॉक्टर द्वारा दिए गए इनहेलर जैसी उपयुक्त बचाव दवा लेने की सलाह दी जाती है। इस दवा को लेते रहें और इसे अचानक बंद न करें।

Q: क्या लाज़ीन एम टैब्लेट से मुझे नींद आ सकती है?

A: इच्छित प्रभावों के साथ-साथ दवाएं साइड इफेक्ट भी होती हैं, लेकिन सभी को प्रभावित नहीं होता है। हां, सुस्ती लाज़ीन एम टैब्लेट का एक सामान्य साइड इफेक्ट है। अगर ड्राउजीनेस आपके दैनिक जीवन को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें जो एक और एंटी-एलर्जी दवा का सुझाव दे सकता है जो नींद नहीं आती है।

Q: क्या लाज़ीन एम टैब्लेट का इस्तेमाल खांसी के लिए किया जा सकता है?

A: लाज़ीन एम टैब्लेट विभिन्न एलर्जिक स्थितियों से राहत प्रदान करने में मदद करता है। यह दवा म्यूकस को पतला नहीं करती है। इस प्रकार, इस दवा का इस्तेमाल खांसी के इलाज के लिए नहीं किया जाना चाहिए। आपका डॉक्टर आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर खांसी के लिए सबसे उपयुक्त दवा का सुझाव दे सकता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
लाज़ीन एम
Expires on or After
29/06/2026
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg