express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
इरबान 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
इरबान 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
इरबान 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
इरबान 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

इरबान 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 131.00
112.6614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

इरबान 5 एमजी विवरण

इरबान 5 टैबलेट एक एंटीएंजाइनल दवा है। इसमें ऐक्टिव सामग्री के रूप में इवैब्रैडाइन होता है। इरबान 5 टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों में हृदय से संबंधित छाती में दर्द (एंजाइना पेक्टोरिस) को मैनेज करने के लि

ए किया जाता है। एंजाइना तब होता है जब हृदय को ब्लड सप्लाई कम हो जाती है। लक्षणों में छाती में कठोर दर्द या असुविधा हो सकती है, जो गर्दन या बांह के क्षेत्र में रेडिएट हो सकती है। इरबान 5 टैबलेट का इस्तेमाल क्रॉनिक हार्ट फेलियर को मैनेज करने के लिए भी किया जाता है। क्रॉनिक हार्ट फेलियर एक हृदय विकार है जहां हृदय शरीर के शेष भाग में पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पा रहा है। यह दवा हृदय दर को कम करके काम करती है, जो हृदय की ऑक्सीजन मांग को कम करती है। यह एंजाइना हमलों की संख्या को नियंत्रित करने और कम करने में मदद करता है। इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सटीक खुराक और अवधि में लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें। इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, स्तनपान कराती हैं और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में इरबान 5 टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों और किशोरों में इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹112.66
आप बचाएंगे₹18.34 (14% on MRP)
शामिल हैइवैब्रैडाइन (5.0 एमजी)
इस्तेमालहार्ट फेलियर, सीने में दर्द
साइड इफेक्टसिरदर्द, नजर धुंधलाना, ब्लड प्रेशर में बदलाव
थेरेपीएंटी-एंजिनल
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी इवैब्रैडाइन (5.0 एमजी)
uses

इरबान 5 एमजी के इस्तेमाल

  • इरबान 5 टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों में हृदय से संबंधित छाती में दर्द (एंजाइना पेक्टोरिस) के प्रबंधन के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल वयस्कों में क्रॉनिक हार्ट फेलियर को मैनेज करने के लिए भी किया जाता है।
contraindications

इरबान 5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इवैब्रैडाइन या इरबान 5 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको हृदय रोग या लो ब्लड प्रेशर है।
  • अगर आपको लिवर की कोई समस्या है।
  • अगर आप गर्भवती हैं, तो गर्भवती या स्तनपान कराने की योजना बना रहे हैं।
  • अगर आप अपने फंगल इन्फेक्शन (केटोकोनाजोल, इट्राकोनाजोल आदि), एंटीबायोटिक्स (क्लैरीथ्रोमाइसिन, एरिथ्रोमायसिन), एचआईवी इन्फेक्शन (नेल्फिनावीर, रिटोनावीर आदि) का इलाज करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल कर रहे ...
    अधिक पढ़ें
sideEffects

इरबान 5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • नजर धुंधलाना
  • ब्लड प्रेशर के उतार-चढ़ाव
  • तारे दिखना/धुंधली दृष्टि हो जाना
precautionsAndWarnings

इरबान 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान इरबान 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान आपको इरबान 5 टैबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि गर्भवती महिलाओं पर इसके प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। गर्भवती होने में सक्षम महिलाओं को इस दवा के साथ इलाज के दौरान प्रभावी गर्भ निरोधक उपायों का उपयोग करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय इरबान 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
इरबान 5 टैबलेट मानव स्तन के दूध में उत्सर्जित हो सकता है। इस प्रकार, स्तनपान कराते समय इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा से इलाज करने वाली महिलाओं को स्तनपान बंद करना चाहिए और अपने बच्चे को खाने का दूसरा तरीका चुनना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने इरबान 5 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
इरबान 5 टैबलेट के कारण चक्कर आना या विजुअल डिस्टर्बेंस जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आप इस दवा को लेने के बाद ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव करते हैं जो आपकी सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो आपको ड्राइविंग न करने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं इरबान 5 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इरबान 5 टैबलेट के साथ शराब के इंटरैक्शन के बारे में सीमित जानकारी है। इस दवा के साथ शराब के इस्तेमाल की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको अनियमित दिल की धड़कन, स्ट्रोक आदि जैसे हृदय से संबंधित कोई समस्या है।
  • आपको थकान, चक्कर आना या सांस फूलना जैसे लक्षणों का अनुभव होता है।
  • आपका ब्लड प्रेशर कम या अनियंत्रित है।
  • आपको लिवर या किडनी की कोई समस्या है।
  • आप किसी भी आंखों की बीमारी से पीड़ित हैं।
modeOfAction

इरबान 5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

इरबान 5 टैबलेट प्रति मिनट कुछ बीट द्वारा हृदय दर को कम करके काम करता है जो हृदय की ऑक्सीजन मांग को कम करता है। यह एंजाइना हमलों की संख्या को नियंत्रित करने और कम करने में मदद करता है।
directionsForUse

इरबान 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार इरबान 5 टैबलेट लें।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
interactions

इरबान 5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं इरबान 5 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा खुद अन्य दवाओं के काम को प्रभावित कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, हर्बल या सप्लीमेंट के बारे में सूचित करें जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ले सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्जरी या टीक...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को क्विनीडाइन, एमियोडारोन (हृदय रोगों में इस्तेमाल किया जाता है), पिमोज़ाइड (मानसिक स्वास्थ्य का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) और पेंटामिडीन (न्यूमोनिया में इस्तेमाल किया जाता है) जैसी...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा के साथ हाइड्रोक्लोरोथायज़ाइड इंडापेमाइड, फ्यूरोसेमाइड और बूमेटानाइड जैसी वॉटर पिल्स का इस्तेमाल करते समय आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि इससे दिल की धड़कन कम हो सकती है।
  • इरबान 5 टैबलेट का इस्तेमाल केटोकोनाजोल (एंटी-फंगल), रिटोनावीर (एचआईवी इन्फेक्शन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए), क्लैरीथ्रोमाइसिन (एंटीबायोटिक), नेफाजोडोन (मानसिक स्वास्थ्य का इलाज करने के लिए इस्तेमाल ...
    अधिक पढ़ें
  • फ्लूकोनाजोल, रिफैम्पिसिन, फेनिटोइन, ओमप्राज़ोल, सिम्वास्टेटिन, एम्लोडिपिन, डिजॉक्सिन और वारफेरिन जैसी दवाओं का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक इस दवा के साथ किया जाना चाहिए।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

इरबान 5 टैबलेट के साथ इलाज के दौरान आपको ग्रेपफ्रूट जूस लेने से बचना चाहिए।
storageAndDisposal

इरबान 5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इरबान 5 टैबलेट को नमी और गर्मी से सुरक्षित कमरे के तापमान पर स्टोर किया जाना चाहिए।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच और नज़र से दूर रखें।
dosage

इरबान 5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

  • इरबान 5 टैबलेट की अधिकता से हृदय गति धीमी होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • अगर आपको ऐसे किसी लक्षण का अनुभव होता है या आपको इस दवा का बहुत अधिक से अधिक लेना पड़ता है तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

  • अगर आप इरबान 5 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें।
  • अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें।
  • छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक लेने से बचें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या इरबान 5 टैबलेट को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: इरबान 5 टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार ही लिया जाना चाहिए। हालांकि, आपको इष्टतम लाभ प्राप्त करने के लिए भोजन के दौरान इस दवा को लेना चाहिए।

Q: क्या इरबान 5 ब्लड थिनर है?

A: नहीं, इरबान 5 टैबलेट ब्लड थिनर दवा नहीं है। यह एक एंटी-एंजाइनल दवा है जिसका इस्तेमाल वयस्कों में हृदय से संबंधित सीने में दर्द (एंजाइना पेक्टोरिस) और क्रॉनिक हार्ट फेलियर के मैनेजमेंट के लिए किया जाता है।

Q: मुझे इरबान 5 कब लेना चाहिए?

A: इरबान 5 टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार ही लिया जाना चाहिए। हालाँकि, इसे दिन में दो बार मुंह से लेना चाहिए, एक बार सुबह और एक बार शाम को भोजन के दौरान। इष्टतम लाभ के लिए इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लें।

Q: इरबान 5 का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

  • इरबान 5 टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों में हृदय से संबंधित छाती में दर्द (एंजाइना पेक्टोरिस) के प्रबंधन के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल वयस्कों में क्रॉनिक हार्ट फेलियर को मैनेज करने के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या मैं अन्य दवाओं के साथ इरबान 5 ले सकता/सकती हूं?

A: आपका डॉक्टर सुझाव देगा कि आप अन्य दवाओं के साथ इरबान 5 टैबलेट ले सकते हैं। आपको हमेशा अपने डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में सूचित करना चाहिए जिन्हें आप वर्तमान में किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ले रहे हैं। अपने डॉक्टर को सूचित किए बिना इस दवा को अपने आप न लें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
इरबान
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/10/2024
नवीनतम अपडेट: 22 मार्च 2021 . 02:27 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg