express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

फ्लुका 150एमजी 1 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता सिप्ला जीएक्स
स्ट्रिप में 1 कैप्सूल
12.51*
MRP 14.72
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
3 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

फ्लुका 150 एमजी विवरण

फ्लुका 150 कैप्सूल एक एंटीफंगल दवा है। इसका इस्तेमाल त्वचा, रक्त, मूत्रमार्ग, मुंह, गले और शरीर के अन्य भागों के फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें फ्लुकोनाज़ोल होता है क्योंकि इसके एक्टिव तत्व होते हैं। फ्लुकोनाज़ोल फंगल सेल की दीवार की वृद्धि को रोककर कार्य करता है, जिसके परिणामस्वरूप फंगल सेल की मृत्यु हो जाती है।

फ्लुका 150 कैप्सूल का इस्तेमाल गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। पेट की गड़बड़ी से बचने के लिए आप इस दवा को भोजन के साथ ले सकते हैं।

अगर आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो भी हमेशा इलाज का पूरा कोर्स पूरा करें। बीच में इलाज बंद करने से इन्फेक्शन को अपूर्ण हटा सकता है। जो पुनर्संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है। फ्लुका 150 कैप्सूल से इलाज शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹12.51
आप बचाएंगे₹2.21 (15% on MRP)
शामिल हैफ्लूकोनाजोल (150.0 एमजी)
इस्तेमालफंगल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टसिरदर्द, उल्टी, जी मितलाना, दस्त (डायरिया)
थेरेपीएंटी-फंगल
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी फ्लूकोनाजोल (150.0 एमजी)
uses

फ्लुका 150 एमजी के इस्तेमाल

फ्लुका 150 कैप्सूल का इस्तेमाल त्वचा, रक्त, मूत्रमार्ग, मुंह, गले और शरीर के अन्य भागों के फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

फ्लुका 150 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको फ्लुकोनाज़ोल या फ्लुका 150 कैप्सूल के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप एस्टेमिज़ोल, टेरफनाडिन, सिसाप्राइड, पिमोजाइड, क्यूनिडिन, एरिथ्रोमायसिन जैसी दवाएं ले रहे हैं।
sideEffects

फ्लुका 150 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
precautionsAndWarnings

फ्लुका 150 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान फ्लुका 150 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
फ्लुका 150 कैप्सूल को गर्भावस्था के दौरान नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि इससे अजन्मे बच्चे को संभावित नुकसान हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप उच्च खुराक पर जन्म दोष हो सकते हैं, जबकि सामान्य खुराक पर गर्भावस्था जोखिम में आ सकती है। इस प्रकार, गर्भावस्था के दौरान इससे बचना चाहिए। अगर आप इस दवा को लेते समय गर्भवती होती हैं या आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। दवा बंद करने के बाद भी कम से कम एक सप्ताह तक गर्भनिरोधन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान फ्लुका 150 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
फ्लुका 150 में फ्लुकोनाज़ोल कैप्सूल ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाता है। स्तनपान एक ही खुराक के बाद जारी रखा जा सकता है; हालांकि, अगर आप बार-बार या उच्च खुराक ले रहे हैं, तो स्तनपान कराने की सलाह नहीं दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने फ्लुका 150 कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
फ्लुका 150 कैप्सूल लेते समय आपको चक्कर आ सकते हैं या फिट हो सकते हैं। अगर आपको इनमें से किसी का अनुभव होता है, तो इस दवा को लेते समय आपको ड्राइव या किसी भी टूल या मशीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं फ्लुका 150 कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
फ्लुका 150 कैप्सूल लेते समय अतिरिक्त शराब से बचें, क्योंकि शराब चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट को और भी खराब कर सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपके लिवर की बीमारी या किडनी की बीमारी है।
  • आपके हृदय रोग और अनियमित हृदय लय।
  • आपके रक्त में असामान्य इलेक्ट्रोलाइट स्तर (पोटेशियम, कैल्शियम या मैग्नीशियम) है।
  • आपकी त्वचा की गंभीर प्रतिक्रियाएं हैं।
  • आपको एड्रीनल अपर्याप्तता है (ऐसी स्थिति जहां एड्रीनल ग्रंथि पर्याप्त स्टेरॉयड हार्मोन नहीं उत्पन्न करती है)।
directionsForUse

फ्लुका 150 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • फ्लुका 150 कैप्सूल को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें।
  • इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

फ्लुका 150 एमजी के भंडारण और निपटान

  • 25°C से कम तापमान पर फ्लुका 150 कैप्सूल को स्टोर करें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखें।
dosage

फ्लुका 150 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

फ्लुका 150 कैप्सूल के ओवरडोज़ के लक्षणों में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं जो वास्तविक नहीं हैं (मतिभ्रम और पैरानॉइड व्यवहार)। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक से अधिक समय लिया है, तो तुरंत ...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप फ्लुका 150 कैप्सूल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हु...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

फ्लुका 150 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

फ्लुका 150 कैप्सूल एंजाइम को रोककर फंगस की कोशिका झिल्ली के निर्माण को ब्लॉक करता है। इस प्रकार फंगल सेल की मृत्यु हो रही है।
interactions

फ्लुका 150 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • फ्लुका 150 कैप्सूल अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकता है और परिवर्तित प्रतिक्रिया प्रदान कर सकता है। अगर आप किसी अन्य दवा, ओवर-द-काउंटर दवाओं (जो आप प्रिस्क्रिप्शन के बिना खरीदते हैं) और हर्बल प्रिपर...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से अगर आप हृदय रोग, थियोफाइलिन, कैंसर, केटोकोनाज़ोल, एंटी-हाइपरटेंसिव दवाएं, एंटी-एचआईवी दवाएं, एंग्जायटी या मस्तिष्क से संबंधित विकारों के लिए फंगल इन्फेक्शन, वारफेरिन और एंटी-एपिलेप्टिक दव...
    अधिक पढ़ें
  • सावधानीपूर्वक इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं एसिडिटी, गाउट, ओवेरियन कैंसर आदि के लिए दवाएं हैं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मिस्ड डोज़ की भरपाई के लिए फ्लुका 150 कैप्सूल की दो खुराक ली जा सकती है?

A: नहीं, आपको एक बार में फ्लुका 150 कैप्सूल की दो खुराक लेने से बचना चाहिए। मिस्ड डोज़ को छोड़ दिया जाना चाहिए अगर यह आगामी डोज़ का समय है और नियमित शिड्यूल का पालन किया जाना चाहिए।

Q: क्या फ्लुका 150 कैप्सूल अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन दिखाता है?

A: फ्लुका 150 कैप्सूल निम्नलिखित दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकता है: टेरफनाडिन, वोरिकोनाज़ोल क्लैरीथ्रोमाइसिन, एरिथ्रोमायसिन, रेनोलाज़ीन, लोमिटापाइड, डोनपेजिल, पिमोज़ाइड और क्यूनिडिन।

Q: क्या फ्लुका 150 कैप्सूल एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, फ्लुका 150 कैप्सूल स्टेरॉयड नहीं है। यह एक एंटीफंगल दवा है जिसका इस्तेमाल फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या फ्लुका 150 कैप्सूल मूत्रमार्ग संक्रमण (यूटीआई) का इलाज करता है?

A: फ्लुका 150 कैप्सूल का इस्तेमाल मुख्य रूप से कैंडिडा फंगी के कारण होने वाले यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) के इलाज के लिए किया जा सकता है। अगर आपको लगता है कि आपको यूटीआई के लक्षण हैं, अपने डॉक्टर से परामर्श करें, तो वह इन्फेक्शन के मूल कारण की पहचान करेगा चाहे वह फंगल, बैक्टीरियल हो या किसी अन्य कारण हो। डायग्नोसिस के आधार पर वह आपको उपयुक्त दवा का सुझाव दे सकता है।

Q: क्या बेहतर महसूस करने पर मैं फ्लुका 150 कैप्सूल लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, निर्धारित अवधि से पहले फ्लुका 150 कैप्सूल लेना बंद न करें। इन्फेक्शन पूरी तरह से ठीक होने से पहले आपके लक्षणों में सुधार हो सकता है। आपको इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए अन्यथा इन्फेक्शन की पुनरावृत्ति की संभावनाएं हैं ।

Q: फ्लुका 150 कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: फ्लुका 150 कैप्सूल का इस्तेमाल त्वचा, रक्त, मूत्रमार्ग, मुंह, गले और शरीर के अन्य भागों के फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: फ्लुका 150 कैप्सूल किस तरह से लेते हैं?

  • फ्लुका 150 कैप्सूल को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • उचित परिणामों के लिए दवा को एक निश्चित समय पर लेने की सलाह दी जाती है।
  • आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 30 मई 2023 . 6:05 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg