express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल
डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल
डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल
डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल
डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल
डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल
डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल
डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल
डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल

डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल

निर्माता फ्रैंको इंडियन फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
बोतल में 200एमएल सिरप
MRP 174.74
150.2814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

डेक्सोरेंज सिरप एक हेमेटिनिक है जो आयरन, विटामिन बी12, और फोलिक एसिड की कमी के कारण एनीमिया की रोकथाम और इलाज करता है। इसका इस्तेमाल गर्भावस्था और लैक्टेशन के दौरान एनीमिया की रोकथाम और इलाज के लिए भी किया जाता है और क्रॉनिक ब्लड लॉस या हुकवर्म इन्फेस्टेशन के कारण आयरन की कमी के एनीमिया के कारण होता है। इसमें फोलिक एसिड (विटामिन बी<n1>), साइनोकोबालामिन (विटामिन बी<n2>) और आयरन (फेरिक अमोनियम साइट्रेट) का मिश्रण होता है।

डेक्सोरेंज एक डाइटरी सप्लीमेंट है जो फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन बी12 के कम स्तर की पूर्ति में मदद करता है। फोलिक एसिड, विटामिन B12 और आयरन रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं, और उनकी कमी से एनीमिया हो सकती है। लैरस ट्रायो सिरप की यही रचना डेक्सोरेंज सिरप के समान है।

आपको अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार डेक्सोरेंज सिरप लेना चाहिए। प्रभावी परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से लें। डेक्सोरेंज सिरप को चाय या कॉफी के साथ नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह आयरन के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है। अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं, और साथ ही अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹150.28
आप बचाएंगे₹24.46 (14% on MRP)
शामिल हैफेरिक अमोनियम साइट्रेट (160.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(7.5 एमसीजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (0.5 एमजी)
इस्तेमालएनीमिया, पोषण की कमी
थेरेपीहीमेटिनिक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी फेरिक अमोनियम साइट्रेट (160.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(7.5 एमसीजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (0.5 एमजी)
uses

डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल के इस्तेमाल

  • डेक्सोरेंज सिरप का इस्तेमाल आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी12 की कमी के कारण होने वाले विभिन्न प्रकार के एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • यह सर्जरी या ऑपरेशन के बाद रिकवरी में मदद करता है।
  • यह भूख में सुधार करता है और कमजोरी और थकान को कम करता है।
  • यह सिरप गर्भावस्था, स्तनपान के दौरान, सर्जरी के बाद या पोषक तत्वों की कमी की स्थिति में न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट के रूप में भी उपयोगी है।
ingredients

डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल के सामग्री और लाभ

  • डेक्सोरेंज सिरप में विटामिन बी9 (फोलिक एसिड), विटामिन बी12 (सायनोकोबालामिन) और आयरन (फेरिक अमोनियम साइट्रेट) होता है।
  • विटामिन B9, या फोलिक एसिड, एक आवश्यक विटामिन है जो DNA में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अमीनो एसिड का संश्लेषण करता है। यह कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह बढ़ते शिशु...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन B12, या सायनोकोबालामिन, मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के कार्य के लिए आवश्यक है, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन और DNA संश्लेषण। यह प्रोटीन और फैट मेटाबोलिज्म, फर्टिलिटी और हार्मोन फंक्शन में भी एक प्र...
    अधिक पढ़ें
  • आयरन या फेरिक अमोनियम साइट्रेट एक महत्वपूर्ण मिनरल है, जिसकी शरीर को आवश्यकता होती है। यह हीमोग्लोबिन (एचबी) निर्माण (लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद) के लिए महत्वपूर्ण है, जो फेफड़ों से पूरे शरीर तक ऑक्सी...
    अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कोई मौजूदा मेडिकल कंडीशन या किसी भी मेडिकल कंडीशन का फैमिली हिस्ट्री है।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है तो आपको यह सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए।
  • अगर आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन प्लान है, तो आपको प्रोसीज़र से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।
directionsForUse

डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार डेक्सोरेंज सिरप लें।
  • सटीक मात्रा के लिए ड्रॉपर, चम्मच या मापक कप का उपयोग करें।
  • चाय या कॉफी के साथ डेक्सोरेंज सिरप लेने से बचें।
storageAndDisposal

डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल के भंडारण और निपटान

  • डेक्सोरेंज को सीधे प्रकाश से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

डेक्सोरेंज सिरप 200एमएल के क्विक टिप्स

  • डेक्सोरेंज सिरप का इस्तेमाल आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी12 की कमी के कारण होने वाले विभिन्न प्रकार के एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार डेक्सोरेंज सिरप लें। इसे चाय या कॉफी के साथ लेने से बचें क्योंकि यह आयरन के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में सूचित करें जिन्हें आप लेते हैं और आपके पूरे मेडिकल इतिहास के बारे में बताएं।
  • अगर आपको आयरन या इसके किसी भी तत्व से एलर्जी है या आयरन ओवरलोड विकार है, तो डेक्सोरेंज न लें।
  • शरीर को आयरन को अवशोषित करने और कब्ज को रोकने में मदद करने के लिए खूब पानी पिएं, यह आयरन सप्लीमेंट का एक सामान्य साइड इफेक्ट है।
  • अपने दैनिक आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें।
  • यह सिरप गर्भावस्था, स्तनपान के दौरान, सर्जरी के बाद या पोषक तत्वों के अवशोषण की स्थिति में न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट के रूप में भी उपयोगी है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन बी<n1> से भरपूर भोजन क्या है?

A: मांस, समुद्री भोजन, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, नट्स, बीन्स, मटर, नारंगी, रास आदि फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर हैं। विटामिन बी<n1> प्राकृतिक रूप से पशु उत्पादों जैसे मछली, मांस, मुर्गी, अंडे, दूध और दूध में पाया जाता है।

Q: क्या डेक्सोरेंज सिरप अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट करता है?

  • दवाएं एंटासिड जैसे अपच का इलाज करती हैं, दवाएं क्लोरामफेनिकॉल जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती हैं और हड्डियों की समस्याओं जैसे कि बिस्फोस्फेनेट के इलाज के लिए इस्तेमाल की जात...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप फेनेटोइन (मिर्गी का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), मिथोट्रेक्सेट (कैंसर का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), सल्फासालाज़िन (अल्सर का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है), वॉटर पिल, म...
    अधिक पढ़ें

Q: डेक्सोरेंज सिरप के क्या लाभ हैं?

A: डेक्सोरेंज सिरप शरीर में आयरन, फोलिक एसिड और सायनोकोबालामीन के निम्न स्तरों की स्थितियों में सुधार करता है जैसे एनीमिया, न्यूट्रीशनल अवशोषण और ब्लड लॉस।

Q: क्या डेक्सोरेंज सिरप गर्भावस्था में सुरक्षित है?

A: हां, आप गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने पर ही डेक्सोरेंज सिरप ले सकते हैं।

Q: क्या डेक्सोरेंज सिरप का इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है?

A: नहीं, डेक्सोरेंज सिरप वजन बढ़ने के लिए नहीं है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: डेक्सोरेंज सिरप का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

A: डेक्सोरेंज सिरप का इस्तेमाल फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन बी12 की कमी से होने वाले एनीमिया के मैनेजमेंट के लिए किया जाता है। गर्भावस्था और सर्जरी के बाद पोषण की कमी और पोषण संबंधी आवश्यकताओं में वृद्धि।

Q: त्वचा के लिए डेक्सोरेंज सिरप के क्या लाभ हैं?

A: डेक्सोरेंज सिरप में फोलिक एसिड और विटामिन बी12 होता है। ये दोनों बी-विटामिन स्वस्थ त्वचा को सपोर्ट करने के लिए जाने जाते हैं। फोलिक एसिड अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाता है। विटामिन बी12 सूजन, सूखापन और मुंहासे को कम कर सकता है। हालांकि, इस पर बहुत ही सीमित जानकारी उपलब्ध है। स्वस्थ त्वचा और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों वाले संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।

Q: क्या डेक्सोरेंज सिरप शुगर-फ्री है?

A: नहीं, डेक्सोरेंज सिरप शुगर-फ्री नहीं है। इस सप्लीमेंट को लेने से पहले डायबिटीज के मरीजों को अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Q: क्या डेक्सोरेंज सिरप अनियमित पीरियड के लिए उपयोगी है?

A: डेक्सोरेंज सिरप शरीर में रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। अनियमित पीरियड होने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें कुछ चिकित्सकीय समस्या, बहुत ज़्यादा वज़न बढ़ना/कम होना, तनाव, प्यूबर्टी के दौरान, गर्भावस्था के दौरान और कुछ कॉन्ट्रासेप्टिव इस्तेमाल करना शामिल है। डेक्सोरेंज सिरप अनियमित माहवारी की समस्या को ठीक नहीं करता है। खुद से कोई दवाई/सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Q: क्या डेक्सोरेंज सिरप को भोजन से पहले या बाद में लिया जाना चाहिए?

A: आपको डॉक्टर के निर्देशानुसार डेक्सोरेंज सिरप लेना चाहिए। वह इसे भोजन से पहले या बाद में लेने का सुझाव देगा।

Q: क्या मैं पीडिएट्रिक रोगी को डेक्सोरेंज सिरप दे सकता/सकती हूं?

A: बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के डॉक्टर के पर्चे के बिना कोई दवा नहीं दी जानी चाहिए। बच्चे अपने सभी लक्षणों के बारे में बता नहीं पाते, इसलिए माता-पिता को अपने आप से निदान के बारे में नहीं सोचना चाहिए। इसके अलावा, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बच्चों में वयस्कों विशेष रूप से उनके लिवर और किडनी के रूप में विकसित शारीरिक कार्य नहीं होते हैं। इसलिए वयस्कों की दवा बच्चों के लिए दी जाने वाली दवा नहीं है। एक सामान्य वयस्क खुराक के परिणामस्वरूप बच्चे की ओवरडोज हो सकती है और इसलिए बच्चे को कोई दवा देने से पहले पीडियाट्रिशियन की सलाह लेनी चाहिए

Q: डेक्सोरेंज लेने का सही समय क्या है?

A: आप दिन के किसी भी समय, खासकर भोजन से पहले या डॉक्टर की सलाह के अनुसार डेक्सोरेंज ले सकते हैं। लेकिन बेहतर परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या मैं रोजाना डेक्सोरेंज का उपयोग कर सकता/सकती हूं?

A: हां, आप डेक्सोरेंज को रोजाना ले सकते हैं, लेकिन केवल निर्धारित अवधि के लिए। डॉक्टर से परामर्श किए बिना बताई गई खुराक और अवधि से अधिक न लें।

Q: क्या डेक्सोरेंज पीरियड के लिए अच्छा है?

A: डेक्सोरेंज सिरप शरीर में रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इसलिए पीरियड के दौरान इस सप्लीमेंट का नियमित इस्तेमाल शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बनाए रखने में प्रभावी हो सकता है। हालांकि, इसे केवल डॉक्टर की सलाह पर लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या डेक्सोरेंज बालों के लिए अच्छा है?

A: डेक्सोरेंज एक हेमेटिनिक दवा है। इसमें फोलिक एसिड (विटामिन बी<n1>), साइनोकोबालामिन (विटामिन बी<n2>) और आयरन (फेरिक अमोनियम साइट्रेट) होता है। ये तत्व बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं।

Q: क्या डेक्सोरेंज सिरप सुरक्षित है?

A: डेक्सोरेंज सिरप आमतौर पर सुरक्षित है। हालांकि, व्यक्ति को केवल डॉक्टरों के सुझावों के अनुसार ही यह दवा लेनी चाहिए।

Q: डेक्सोरेंज सिरप बनाम कैप्सूल, क्या वे समान हैं?

A: डेक्सोरेंज सिरप और कैप्सूल की रचना में थोड़ा अंतर है। डेक्सोरेंज सिरप में फोलिक एसिड (विटामिन बी9), सायनोकोबालामिन (विटामिन बी12) और आयरन का कॉम्बिनेशन होता है, जो इसके ऐक्टिव सामग्री के रूप में होता है। इसके विपरीत, डेक्सोरेंज कैप्सूल में विटामिन बी12 (मिथाइलकोबालामिन), फोलिक एसिड (विटामिन बी9), आयरन और जिंक शामिल हैं। अपने डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई सप्लीमेंट लें और सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।
नवीनतम अपडेट: 28 मार्च 2024 . 12:53 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg