express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल
30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल
30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल
30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल
30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल
30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल

30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल

निर्माता फ्रैंको इंडियन फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
बॉटल में 30 कैप्सूल
MRP 170.30
146.4614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

डेक्सोरेंज कैप्सूल एक डाइटरी सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन B12 (मिथाइलकोबालामिन), फोलिक एसिड (विटामिन B9), आयरन (फेरिक अमोनियम सिट्रेट) और जिंक जैसे आवश्यक विटामिन और मिनरल शामिल हैं। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से आयरन-डेफिशिएंसी एनीमिया के इलाज के लिए किया जाता है, जो आयरन की कमी के कारण शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होने पर होता है।

डेक्सोरेंज एक हेमेटिनिक कैप्सूल है जो एनीमिया का इलाज करने और विटामिन बी12, आयरन या फोलिक एसिड की पोषण की कमी को रोकने में मदद करता है। लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद हीमोग्लोबिन (एचबी) के निर्माण में आयरन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दूसरी ओर, विटामिन B9 और विटामिन B12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण हैं, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार हैं।

इसके अलावा, ये सप्लीमेंट तंत्रिका कोशिकाओं के कार्य में और डीएनए जैसी आनुवंशिक सामग्री के संश्लेषण में भी आवश्यक हैं। डेक्सोरेंज कैप्सूल्स लेते समय आपके दैनिक आहार में आयरन, विटामिन बी9, और विटामिन बी12 से भरपूर भोजन शामिल करने की सलाह दी जाती है। हमेशा की तरह, कैप्सूल लेने की खुराक और आवृत्ति के संबंध में आपके डॉक्टर द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹146.46
आप बचाएंगे₹23.84 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (0.5 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(7.5 एमसीजी) + फेरिक अमोनियम साइट्रेट (160.0 एमजी) + जिंक (20.61 एमजी)
इस्तेमालफोलिक एसिड और विटामिन बी12 की कमी
थेरेपीहीमेटिनिक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (0.5 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(7.5 एमसीजी) + फेरिक अमोनियम साइट्रेट (160.0 एमजी) + जिंक (20.61 एमजी)
ingredients

30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल के सामग्री और लाभ

  • डेक्सोरेंज कैप्सूल में फोलिक एसिड (विटामिन बी9), आयरन (फेरिक अमोनियम साइट्रेट), विटामिन बी12 (मिथाइलकोबालामिन) और जिंक होता है
  • फोलिक एसिड (विटामिन बी9) का इस्तेमाल डीएनए और अमीनो एसिड सिंथेसिस में किया जाता है। इसका इस्तेमाल बढ़ते बच्चे के मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड के विकास के लिए किया जाता है। गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड ...
    अधिक पढ़ें
  • आयरन हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आवश्यक एक मिनरल है। हीमोग्लोबिन की मुख्य भूमिका, फेफड़ों से शरीर के हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाना है। आयरन की कमी से आयरन की कमी वाला एनीमिया हो सकता है।
  • विटामिन बी12 का इस्तेमाल लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) और डीएनए संश्लेषण के उत्पादन के लिए मस्तिष्क और नसों में किया जाता है। अगर आरबीसी कम होगा, तो पूरे शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाएगी और इसस...
    अधिक पढ़ें
  • जिंक: इसका इस्तेमाल हड्डियों के निर्माण और खनिजकरण में किया जाता है। यह हड्डियों को ठीक करने और मरम्मत के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।
uses

30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल के इस्तेमाल

  • डेक्सोरेंज कैप्सूल का इस्तेमाल आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • यह गर्भावस्था, स्तनपान के दौरान आयरन, जिंक, फोलिक एसिड और विटामिन बी12 की कमी होने से रोकता है।
precautionsAndWarnings

30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप दवाएं, सप्लीमेंट ले रहे हैं या कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • आपको किसी मेडिकल स्थिति या फैमिली हिस्ट्री है।
  • अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको डेक्सोरेंज कैप्सूल नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के डाइट को सप्लीमेंट करना है और इसे संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार डेक्सोरेंज कैप्सूल लें।
  • इसे खाने से एक घंटे पहले लें।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक डाइटरी सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल के भंडारण और निपटान

  • डेक्सोरेंज कैप्सूल्स को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल के क्विक टिप्स

  • डेक्सोरेंज कैप्सूल एक डाइटरी सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • इस सप्लीमेंट को रोजाना निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • डेक्सोरेंज कैप्सूल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • डेक्सोरेंज कैप्सूल के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वस्थ आहार लें।
interactions

30 कैप्सूल की डेक्सोरेंज बोतल के बातचीत

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

  • डेक्सोरेंज कैप्सूल के साथ चाय, कॉफी या अन्य डेयरी उत्पादों को कम से कम 2 घंटे पहले या बाद लेने से बचें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: डेक्सोरेंज कैप्सूल का इस्तेमाल क्या है?

A: डेक्सोरेंज कैप्सूल का इस्तेमाल एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल गर्भावस्था, स्तनपान के दौरान आयरन, जिंक, फोलिक एसिड और विटामिन बी12 की कमी को रोकने या पोषण की कमी की स्थिति में किया जाता है।

Q: मैं फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन बी<n1> के लिए किस भोजन का सेवन कर सकता/सकती हूं?

A: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, नट्स, बीन्स, मटर, संतरा, रास, समुद्री भोजन, मांस आदि फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर हैं।

Q: क्या मैं डेक्सोरेंज कैप्सूल के साथ अपनी अन्य दवाएं भी ले सकता/सकती हूं?

A: डॉक्टर को उस दवा के बारे में सूचित करें जो आप ले रहे हैं, जिसमें निर्धारित या बिना डॉक्टर द्वारा पर्ची में लिखी गई हर्बल दवाएं, आहार सप्लीमेंट के साथ-साथ अन्य उपचार शामिल हैं जो आप डिसऑर्डर के लिए ले रहे हैं।

Q: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान डेक्सोरेंज कैप्सूल ले सकती हूं?

A: डेक्सोरेंज कैप्सूल को गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही लिया जाना चाहिए।

Q: मुझे डेक्सोरेंज कैप्सूल कितने समय तक लेना चाहिए?

A: डेक्सोरेंज कैप्सूल को इसके प्रभावी परिणाम दिखाने में सप्ताह लग सकते हैं। इस प्रकार इसे डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए।

Q: मुझे डेक्सोरेंज कैप्सूल कब लेना चाहिए?

A: आप इस कैप्सूल को खाने के बाद या डॉक्टर की सलाह के अनुसार ले सकते हैं।

Q: अगर मैं डेक्सोरेंज कैप्सूल की खुराक लेना भूल गया हूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

A: अगर आप डेक्सोरेंज कैप्सूल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं तो याद आते ही इसे लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। भूल गए डोज़ के लिए डबल डोज़ न लें।

Q: क्या डेक्सोरेंज कैप्सूल को मेंस के दौरान लिया जा सकता है?

A: हां, आप डेक्सोरेंज कैप्सूल को पीरियड में भी ले सकती हैं। यह एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल विटामिन बी और आयरन की विभिन्न कमी के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या मैं डायबिटीज के लिए डेक्सोरेंज कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, डेक्सोरेंज कैप्सूल एंटीडायबिटिक दवा नहीं है। हालांकि, अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो भी आप डॉक्टर द्वारा पर्ची में लिखे जाने पर इस कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं।

Q: क्या मुझे डेक्सोरेंज कैप्सूल्स से काला मल का अनुभव होगा?

A: हां, डेक्सोरेंज कैप्सूल्स लेने के बाद आपको गहरे रंग का मल महसूस हो सकता है। इसमें एक आयरन सप्लीमेंट है, जिससे स्टूल गहरे रंग का, करीब-करीब काले रंग का हो जाता है और ऐसा होना सामान्य है। यह कैप्सूल लेने के दौरान गहरे मल में आंतरिक या आंतों में रक्तस्राव होने का संकेत नहीं मिलता। अगर काला मल लंबे समय तक बना रहता है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या कोई सामान्य व्यक्ति डेक्सोरेंज ले सकता है?

A: हां, डेक्सोरेंज कैप्सूल को सामान्य व्यक्ति भी ले सकता है, लेकिन निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जा सकता है। इसके अलावा, डेक्सोरेंज कैप्सूल के साथ चाय, कॉफी या अन्य डेयरी उत्पादों को कम से कम 2 घंटे पहले या बाद लेने से बचना चाहिए।

Q: क्या मैं रोज़ाना डेक्सोरेंज का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: हां, आप रोज़ डेक्सोरेंज कैप्सूल ले सकते हैं। लेकिन डॉक्टर द्वारा बताई गई अधिकतम दैनिक खुराक और इलाज की अवधि से अधिक न लें।

Q: क्या डेक्सोरेंज का अधिक सेवन करने से डायरिया, मिचली या उल्टी हो सकती है?

A: डेक्सोरेंज कैप्सूल को बहुत ज़्यादा मात्रा या डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा से ज़्यादा मात्रा में लेने पर डायरिया, मिचली या उल्टी हो सकती है। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।

Q: डेक्सोरेंज बनाम बीकाडेक्सामिन जो एक बेहतर सप्लीमेंट है?

  • डेक्सोरेंज और बीकाडेक्सामिन दोनों पोषक सप्लीमेंट हैं, लेकिन वे विभिन्न कार्य करते हैं। डेक्सोरेंज का इस्तेमाल मुख्य रूप से आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के इलाज या रोकथाम के लिए किया जाता है क्योंक...
    अधिक पढ़ें
  • दोनों के बीच का विकल्प व्यक्ति की आवश्यकताओं के अनुसार निर्धारित किया जाता है। अगर आपको आयरन सप्लीमेंट की आवश्यकता है, तो डेक्सोरेंज बेहतर विकल्प हो सकता है। हालांकि, अगर उन्हें विटामिन और मिनरल्स की ...
    अधिक पढ़ें

Q: डेक्सोरेंज बनाम ओरोफर एक्सटी, क्या ये समान हैं?

  • डेक्सोरेंज और ओरोफर एक्सटी दोनों आयरन सप्लीमेंट हैं जिसका इस्तेमाल आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के इलाज के लिए किया जाता है। डेक्सोरेंज में आयरन, विटामिन बी12, और फोलिक एसिड होता है और यह कैप्सूल ...
    अधिक पढ़ें
  • ओरोफर एक्सटी एक कैप्सूल है जिसमें आयरन (फेरस एस्कॉर्बेट) और फोलिक एसिड होता है। डेक्सोरेंज में विटामिन बी12 होता है, जबकि ओरोफर एक्सटी नहीं होता है।
  • इन दोनों सप्लीमेंट के बीच का चुनाव हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा दी गई विशिष्ट आवश्यकताओं पर आधारित होता है। आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया के लिए सर्वश्रेष्ठ उपचार विकल्प को निर्धारित करने के लिए, हेल...
    अधिक पढ़ें

Q: डेक्सोरेंज बनाम सेफस्टार्ट, गर्भावस्था में मुझे किसका इस्तेमाल करना चाहिए?

A: गर्भावस्था के दौरान कोई नया सप्लीमेंट शुरू करने से पहले, हमेशा अपने हेल्थकेयर प्रोफेशनल या ओब्सटेट्रिशियन से परामर्श लें। वे आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति का मूल्यांकन करेंगे और आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के आधार पर पर्सनलाइज़्ड सलाह प्रदान करेंगे। डेक्सोरेंज और सेफस्टार्ट दोनों न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट हैं और डॉक्टर द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 9 जनवरी 2024 . 11:56 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg