express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डी3 मस्ट 15एमएल ड्रॉप्स की बॉटल
डी3 मस्ट 15एमएल ड्रॉप्स की बॉटल
डी3 मस्ट 15एमएल ड्रॉप्स की बॉटल
डी3 मस्ट 15एमएल ड्रॉप्स की बॉटल
डी3 मस्ट 15एमएल ड्रॉप्स की बॉटल

डी3 मस्ट 15एमएल ड्रॉप्स की बॉटल

निर्माता मैनकाइंड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
बॉटल में 15एमएल ओरल ड्रॉप
MRP 43.84
37.7014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

डी3 मस्ट 400 आईयू/एमएल विवरण

डी3 मस्ट ओरल ड्रॉप एक सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन डी3 को इसके मुख्य घटक के रूप में शामिल किया जाता है, जिसे "सनशाइन विटामिन" या "कोलिकैल्सीफेरोल" भी कहा जाता है"। विटामिन डी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, और विटामिन डी3 विटामिन डी का पसंदीदा रूप है जो शरीर की वृद्धि और विकास में मदद करता है। जब सूरज की रोशनी त्वचा पर पड़ती है, तो यह प्राकृतिक रूप से विटामिन डी3 का उत्पादन करता है। यह विटामिन कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो रक्तधारा में परिसंचरित होने वाले हार्मोन में खुद को बदलता है। कैल्शियम और फास्फोरस दोनों हड्डियों की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं। विटामिन डी के निम्न स्तर कमजोरी, थकान और नाजुक या कमजोर हड्डियों का कारण बन सकते हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹37.70
आप बचाएंगे₹6.14 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल (400.0 आईयू/एमएल
इस्तेमालविटामिन डी की कमी, रिकेट
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल (400.0 आईयू/एमएल
uses

डी3 मस्ट 400 आईयू/एमएल के इस्तेमाल

  • बच्चों में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए।
  • बच्चों में रिकेट के इलाज के लिए। रिकेट एक ऐसी स्थिति है जिसमें बढ़ते बच्चों में विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियां नरम और कमजोर हो जाती हैं। इससे बच्चों में दर्द, विकास में देरी और विकास में देरी हो स...
    अधिक पढ़ें
  • सप्लीमेंट के रूप में, जब शरीर की विटामिन डी आवश्यकता अधिक होती है, बढ़ते बच्चों और बच्चों में जो अक्सर सूर्य की रोशनी के संपर्क में नहीं आते हैं।
ingredients

डी3 मस्ट 400 आईयू/एमएल के सामग्री और लाभ

  • विटामिन डी3 आंत से कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हड्डियों के निर्माण, विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यह मजबूत हड्डियों और दांतों के निर्माण में मदद करता है और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए इम्यूनिटी में सुधार करता है।
  • अगर आपके बच्चे को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, तो वे हड्डियों से संबंधित समस्याओं जैसे फ्रैक्चर और कमजोरी का अनुभव करने की संभावना अधिक होती है।
  • शरीर में विटामिन डी का पर्याप्त स्तर बच्चों में रिकेट नामक हड्डियों से संबंधित रोग को रोक सकता है, जो मुलायम और कमजोर हड्डियों की स्थिति है।
precautionsAndWarnings

डी3 मस्ट 400 आईयू/एमएल के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपके बच्चे की कोई मौजूदा मेडिकल स्थिति है या वह प्रिमेच्योर पैदा हुआ है।
  • आपका बच्चा वर्तमान में अन्य दवाओं पर है, सप्लीमेंट क्योंकि विटामिन डी उनसे इंटरैक्ट कर सकता है।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको अपने बच्चे को यह सप्लीमेंट नहीं देना चाहिए।
  • आपके बच्चे को आगामी वैक्सीनेशन या डायग्नोस्टिक शिड्यूल है। आपको किसी भी डायग्नोस्टिक प्रक्रिया या टीकाकरण शिड्यूल के दौरान या उसके बाद इस सप्लीमेंट को देना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • इस सप्लीमेंट को लेते समय आपके बच्चे को विटामिन डी वाला कोई अन्य प्रोडक्ट न दें। इससे शरीर में विटामिन डी के स्तर बढ़ सकते हैं।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

डी3 मस्ट 400 आईयू/एमएल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपने बच्चे को डी3 मस्ट ओरल ड्रॉप दें।
  • आपको बताई गई दैनिक खुराक से अधिक अपने बच्चे को सप्लीमेंट नहीं देना चाहिए।
storageAndDisposal

डी3 मस्ट 400 आईयू/एमएल के भंडारण और निपटान

  • डी3 मस्ट ओरल ड्रॉप को कमरे के तापमान पर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

A: सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। जब हम सूरज के संपर्क में आते हैं तो त्वचा के नीचे विटामिन डी बनता है। सप्ताह में कम से कम दो बार सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक 10-30 मिनट के लिए धूप में रहने से आपके बच्चे में विटामिन डी का पर्याप्त निर्माण सुनिश्चित होता है और विटामिन डी की कमी और संबंधित बीमारियों से बचाव होता है।

Q: विटामिन डी का अच्छा स्रोत कौन से खाद्य पदार्थ हैं?

A: समुद्री भोजन, कॉड लिवर तेल, पनीर, अंडे की जर्दी और मशरूम विटामिन डी के कुछ अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, विटामिन डी से भरपूर कुछ खाद्य उत्पाद भी विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं।

Q: बच्चों में विटामिन डी की कमी क्यों होती है?

A: विटामिन डी सन एक्सपोजर पर त्वचा के अंतर्गत संश्लेषित है। शिशुओं और बच्चों के सूर्य की रोशनी में सीमित एक्सपोजर के परिणामस्वरूप विटामिन डी की कमी होती है। यह अपर्याप्त डाइटरी सेवन, बढ़ती आवश्यकता, शरीर द्वारा कमजोर अवशोषण के कारण भी होता है। दूध के प्रोडक्ट या लैक्टोज असहिष्णु होने के लिए बच्चों के एलर्जिक में यह आम है।

Q: बच्चों के लिए विटामिन डी आवश्यक क्यों है?

A: हड्डियों और दांतों के स्वस्थ कार्य और विकास के लिए विटामिन डी आवश्यक है। यह सर्वोत्तम विकास, इम्यूनिटी और मस्तिष्क के कार्यों के लिए भी आवश्यक है।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg