express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सी यूडीपी 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

सी यूडीपी 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता यूनिसन फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 28.50
24.5114% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सी यूडीपी 10 एमजी विवरण

सी यूडीपी 10 टैबलेट ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा है। इसमें सिल्निडिपिन एक सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) के इलाज के लिए किया जाता है। यह रक्त वाहिकाओं के स

ंकुचन को दबाकर काम करता है और इस प्रकार ब्लड प्रेशर को कम करता है। इस दवा की खुराक और अवधि आपकी स्थिति का आकलन करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाती है। बेहतर परिणाम के लिए आपको इस दवा को एक निश्चित समय पर लेना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य स्थिति है, अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो मस्तिष्क, किडनी और रक्त वाहिकाओं जैसे अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है। जीवनशैली में अन्य बदलावों के साथ अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित नियमित रूप से इस दवा को लेने से आपको अपने ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इनमें से कुछ बदलावों में कम वसा और नमक का आहार खाना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, नियमित व्यायाम, शराब का सेवन सीमित करना और धूम्रपान से बचें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹24.51
आप बचाएंगे₹3.99 (14% on MRP)
शामिल हैसिल्निडिपिन (<n1> एमजी)
इस्तेमालहाई ब्लड प्रेशर
साइड इफेक्टसिरदर्द, फ्लूसिंग, लो ब्लड प्रेशर
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सिल्निडिपिन (<n1> एमजी)
uses

सी यूडीपी 10 एमजी के इस्तेमाल

हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए।
contraindications

सी यूडीपी 10 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको सिल्निडिपिन या इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी है।
sideEffects

सी यूडीपी 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • फ्लशिंग
  • सिरदर्द
  • लो ब्लड प्रेशर
  • सूजन
precautionsAndWarnings

सी यूडीपी 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सी यूडीपी 10 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं में इस दवा की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। इस दवा से इलाज के दौरान अगर आप गर्भवती हो जाती हैं, तो अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और तुरंत मेडिकल सलाह लें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय सी यूडीपी 10 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि अगर यह दवा मां के दूध में चली जाती है या नहीं। यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि क्या आप इस दवा का सेवन करते समय स्तनपान करा सकती हैं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सी यूडीपी 10 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि यह दवा आपकी ड्राइविंग क्षमताओं को बदल सकती है। हालांकि, इस दवा को लेने से आपकी मानसिक सतर्कता में कमी आ सकती है। ड्राइविंग या किसी भी मशीनरी का संचालन करने जैसी गतिविधियों से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेने की सलाह हमेशा दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सी यूडीपी 10 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और सी यूडीपी 10 टैबलेट के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो शराब का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है। अपने शराब की आदतों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और उसके अनुसार, वह सुझाव दे सकता है कि आपके लिए क्या काम करेगा।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हृदय से संबंधित कोई समस्या है, जैसे कम ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर आदि।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको सीने में दर्द होता है।
  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
modeOfAction

सी यूडीपी 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सी यूडीपी 10 टैबलेट रक्त वाहिकाओं के संकुचन के लिए जिम्मेदार रक्त वाहिकाओं पर कुछ रिसेप्टरों को रोककर काम करता है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और चौड़ा करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है।
directionsForUse

सी यूडीपी 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

इस दवा को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। प्रभावी ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए आपको इस दवा का इस्तेमाल एक निश्चित समय पर करने की कोशिश करनी चाहिए।
interactions

सी यूडीपी 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं सी यूडीपी 10 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित करती हैं या सी यूडीपी एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, मस्तिष्क से संबंधित विकारों के लिए दवाएं और असमान हृदय रिदम के इलाज के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं।
  • दवा के इस कॉम्बिनेशन के साथ किसी भी तरह के इंटरैक्शन से बचने के लिए, किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रिपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या आगे ले सकते हैं।
storageAndDisposal

सी यूडीपी 10 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें। किसी भी इस्तेमाल न की गई दवा को ठीक से नष्ट करें।
dosage

सी यूडीपी 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ को तुरंत आपके इलाज करने वाले डॉक्टर या नज़दीकी हॉस्पिटल को रिपोर्ट किया जाना चाहिए। ओवरडोज की गंभीरता का आसान मूल्यांकन करने के लिए हमेशा अपने साथ टैबलेट का पैकेज साथ रखें।

खुराक मिस हो गई है

आपको इस दवा की खुराक कभी भी छूटनी चाहिए और जल्द से जल्द छूटी हुई खुराक लेना चाहिए। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए कभी भी दो खुराक न लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अलोक नचाने

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सी यूडीपी 10 टैबलेट कैसे काम करता है?

A: यह एक दवा है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करती है ताकि हृदय रक्त को अधिक आसानी से पंप कर सके, इससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

Q: सी यूडीपी 10 टैबलेट लेते समय क्या आहार में कुछ खास बदलाव किए जाने चाहिए?

A: आपको नमक, मिठाइयां और चीनी युक्त पेय पदार्थों को कम करना चाहिए, वसायुक्त और संसाधित भोजन से बचना चाहिए, अपने आहार में स्वस्थ पोषक भोजन शामिल करें और शराब का सेवन सीमित करें। डाइटरी मॉडिफिकेशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: मुझे सी यूडीपी 10 टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: निर्धारित अवधि के लिए अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित सी यूडीपी 10 टैबलेट लें। आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं, लेकिन अच्छी तरह से दिन में और अनुकूल लाभ प्राप्त करने के लिए एक निश्चित समय पर भी ले सकते हैं।

Q: क्या सी यूडीपी 10 टैबलेट एक ब्लड थिनर दवा है?

A: नहीं, सी यूडीपी 10 टैबलेट ब्लड थिनर दवा नहीं है। यह कैल्शियम चैनल ब्लॉकर के नाम से जानी जाने वाली दवाओं की एक श्रेणी से संबंधित है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, जो रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

Q: सी यूडीपी 10 टैबलेट में मौजूद कंटेंट क्या है?

A: सी यूडीपी 10 टैबलेट में मौजूद सामग्री सिल्निडिपिन है, जो एक एंटी-हाइपरटेंसिव दवा है।

Q: सी यूडीपी 10 टैबलेट की खुराक क्या है?

A: डॉक्टर अंतर्निहित स्थिति और इलाज के प्रति आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, के आधार पर सी यूडीपी 10 टैबलेट की खुराक निर्धारित करेगा।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सी यूडीपी
Expires on or After
30/07/2026
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg