express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
बायो डी3 प्लस 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

बायो डी3 प्लस 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता मैक्लिओड्स फार्मास्यूटिकल्स
स्ट्रिप में 15 कैप्सूल
MRP 301.00
264.8812% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

BIO-D3 प्लस कैप्सूल एक हेल्थ सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल कैल्शियम और विटामिन डी की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों के लिए सहायक थेरेपी के रूप में भी किया जाता है, जहां कैल्शियम के कम स्तर के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। BIO-D3 प्लस कैप्सूल में सक्रिय तत्व के रूप में कैल्शियम और कैल्सीट्रिओल (विटामिन डी3 का एक रूप) होता है।

तंत्रिकाओं, कोशिकाओं, मांसपेशियों और हड्डियों के सामान्य कार्य के लिए कैल्शियम आवश्यक है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस को अवशोषित करने में मदद करता है। विटामिन डी का सर्वोत्तम स्तर बनाए रखना, हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है। शेलकेल एचडी टैबलेट, जेमकैल डी3 टैबलेट, कोरैलियम डी3 टैबलेट, सिपकल एचडी टैबलेट और कैल्टेन डी टैबलेट कैल्शियम और कैल्सीट्रियोल (विटामिन डी3 का एक प्रकार) के सक्रिय घटक के रूप में कुछ अन्य दवाएं हैं।

जब हम सूरज के संपर्क में आते हैं तो हमारी त्वचा के तहत लगभग 90% विटामिन डी बनाया जाता है। इसलिए आहार और सप्लीमेंट के साथ, 10-15 मिनट के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार सन एक्सपोजर विटामिन डी की कमी को रोकने में मदद कर सकता है। BIO-D3 प्लस कैप्सूल को डॉक्टर द्वारा या निर्देश लीफलेट के अनुसार लिया जाना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹264.88
आप बचाएंगे₹36.12 (12% on MRP)
शामिल हैकैल्शियम (200.0 एमजी) + विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल (0.25 एमसीजी)
इस्तेमालविटामिन डी/कैल्शियम की कमी
थेरेपीकैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंटेशन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी कैल्शियम (200.0 एमजी) + विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल (0.25 एमसीजी)
uses

बायो डी3 प्लस 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • BIO-D3 प्लस कैप्सूल का इस्तेमाल कैल्शियम और विटामिन डी की कमी वाले राज्यों जैसे रिकेट, ऑस्टियोमैलेसिया, ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • BIO-D3 प्लस कैप्सूल का इस्तेमाल विशेष आबादी जैसे बुजुर्गों और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में कैल्शियम सप्लीमेंटेशन के लिए भी किया जाता है जिन्हें विटामिन डी और कैल्शियम सप्लीमेंट की आवश्यकत...
    अधिक पढ़ें
ingredients

बायो डी3 प्लस 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • हड्डियों की ताकत और दांतों और हड्डियों के निर्माण जैसे कुछ शरीर के कार्यों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है। यह तंत्रिका और मांसपेशियों की कोशिकाओं के कार्य के लिए भी आवश्यक है।
  • शरीर में हड्डी, मांसपेशियों के संकुचन और सामान्य सेलुलर फंक्शन के लिए रक्त में कैल्शियम और फॉस्फेट स्तर के रखरखाव के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है।
  • शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा वयस्कों और बच्चों में बुजुर्गों और रिकेट में ऑस्टियोपोरोसिस या ऑस्टियोमेलेसिया (सॉफ्ट/ब्रिटल बोन) की रोकथाम कर सकती है।
  • विटामिन डी पैराथायरॉइड हार्मोन को भी कम करता है, क्योंकि इसका अधिक स्तर हड्डियों और किडनी को प्रभावित कर सकता है।
precautionsAndWarnings

बायो डी3 प्लस 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको BIO-D3 प्लस कैप्सूल नहीं लेना चाहिए।
  • आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं या डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मौजूदा मेडिकल समस्या है, अपने डॉक्टर से परामर्श करना न भूलें।
  • आप पहले से ही विटामिन डी या कैल्शियम वाले कोई अन्य प्रोडक्ट ले रहे हैं।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको इस सप्लीमेंट को नहीं लेना चाहिए।
  • आप किसी भी सर्जरी या ऑपरेशन से गुजरने की योजना बना रहे हैं। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • विटामिन/मिनेरल सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और इसे संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • आपका किडनी स्टोन का इतिहास है।
  • रक्त में आपके कैल्शियम का उच्च स्तर है या आपको इमोबिलाइज़ किया जाता है।
directionsForUse

बायो डी3 प्लस 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • BIO-D3 प्लस कैप्सूल को आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार या निर्देश लीफलेट के अनुसार ही लिया जाना चाहिए।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

बायो डी3 प्लस 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • BIO-D3 प्लस कैप्सूल को डायरेक्ट सूर्य की रोशनी से सुरक्षित एक ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

बायो डी3 प्लस 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • BIO-D3 प्लस कैप्सूल एक विटामिन डी और कैल्शियम सप्लीमेंट है। कैल्शियम और विटामिन डी3 हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए दो आवश्यक पोषक तत्व हैं। इन दो पोषक तत्वों की कमी से हड्डी और जोड़ों की समस्य...
    अधिक पढ़ें
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करने के लिए हैं और यह संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली का विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • BIO-D3 प्लस कैप्सूल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिनों और खनिजों से भरपूर एक स्वस्थ आहार लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: कौन से खाद्य विटामिन डी और कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं?

  • विटामिन डी सन एक्सपोजर के दौरान त्वचा के नीचे स्वाभाविक रूप से बनाया जाता है। विटामिन डी का सबसे सामान्य स्रोत कम से कम 15 मिनट के लिए सुबह 10 से शाम 3 बजे के बीच धूप से संपर्क होता है।
  • विटामिन डी और कैल्शियम के अच्छे स्रोत वाले फूड प्रोडक्ट दूध और दूध के प्रोडक्ट, मशरूम, सीओडी लिवर ऑयल, चीज़, अंडे का योक, ग्रीन लीफी वेजिटेबल, योगर्ट, चीज़ आदि हैं।

Q: BIO-D3 प्लस कैप्सूल से इलाज शुरू करने से पहले मुझे क्या सावधानी बरतनी होगी?

  • अगर आप पहले से ही कैल्शियम और विटामिन डी वाली कोई अन्य दवाएं या सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो आपको इस सप्लीमेंट को नहीं लेना चाहिए।
  • आप हाइपरविटामिनोसिस D (विटामिन D के उच्च स्तर) से पीड़ित हैं
  • आपको किडनी की पथरी आदि जैसी किसी भी तरह की किडनी की समस्याएं हैं।

Q: क्या मैं BIO-D3 प्लस कैप्सूल के साथ अपनी अन्य दवाएं ले सकता/सकती हूं?

  • आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें, जिसमें सभी निर्धारित या गैर-निर्धारित हर्बल दवाएं, डाइटरी सप्लीमेंट और अन्य उपचार शामिल हैं, अगर आप किसी भी विकार के लिए...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप लेवोथायरॉक्सीन जैसे अंडरऐक्टिव थायरॉइड के लिए दवाएं ले रहे हैं। इन दो खुराकों के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर होना चाहिए।
  • सावधानी से इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं क्लोरामफेनिकोल, वॉटर पिल्स, एंटी-एपिलेप्टिक दवाएं, एंटी-ट्यूबरकुलोसिस दवाएं आदि हैं।

Q: अगर मैं अधिकतम BIO-D3 प्लस कैप्सूल लेता हूं, तो क्या होगा?

A: जब अधिक या उच्च खुराक बहुत लंबे समय तक लिया जाता है, तो अत्यधिक विटामिन डी और कैल्शियम के कारण ओवरडोज़ हो सकती है। ओवरडोज़ से मिचली, उल्टी, कब्ज, किडनी की पथरी, हड्डी में दर्द, अत्यधिक प्यास, रक्त में कैल्शियम बढ़ना, मूत्र, मांसपेशियों में कमजोरी, अनियमित हार्टबीट आदि हो सकते हैं।

Q: विटामिन डी की कमी का कारण क्या हो सकता है?

A: विटामिन डी की कमी का मुख्य कारण सूर्य की रोशनी में अपर्याप्त संपर्क, विटामिन डी को सक्रिय रूप में बदलने में किडनी की असमर्थता और आंत से खराब अवशोषण, अपर्याप्त आहार लेने और किडनी या लिवर की समस्याओं, पेट संबंधी विकारों आदि जैसी कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के कारण होता है। दूध के प्रोडक्ट, लैक्टोज असहिष्णु के लिए एलर्जी वाले व्यक्तियों में भी यह आम है।

Q: ऑस्टियोमलेशिया क्या है?

A: यह वयस्कों में हड्डियों को मुलायम बनाने की स्थिति है। यह हड्डियों के खनिजकरण और कठोरता को कम करता है। बच्चों की एक ही स्थिति रिकेट के रूप में जानी जाती है।

Q: वयस्कों में विटामिन डी और कैल्शियम के निम्न स्तर के सामान्य लक्षण क्या हैं?

A: विटामिन डी की कमी के कारण, आपको फ्रैक्चर, मांसपेशियों में दर्द, हड्डी और पीठ में दर्द, जोड़ों में दर्द, कमजोर और नाज़ुक नाखून, कमजोरी आदि का अनुभव हो सकता है।

Q: क्या गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान BIO-D3 प्लस कैप्सूल दिया जा सकता है?

A: हां, गर्भावस्था के दौरान यह सुरक्षित है। हालांकि, डॉक्टर से परामर्श करने और केवल सुझाई गई खुराक लेने के बाद इस सप्लीमेंट को लेने की सलाह दी जाती है। कैल्शियम और विटामिन डी मां के दूध में पास होता है और आमतौर पर यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है लेकिन स्तनपान करने वाले बच्चे को अतिरिक्त विटामिन डी सावधानी से दिया जाना चाहिए।

Q: क्या BIO-D3 प्लस कैप्सूल एक हेल्थ सप्लीमेंट है? अगर मैं इसे बहुत ज्यादा ले तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, इसे अधिकतर सप्लीमेंट लेना हानिकारक हो सकता है। ओवरडोज पेट में असुविधा और आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी3 के स्तर में वृद्धि कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने इस सप्लीमेंट का बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: BIO-D3 प्लस कैप्सूल का इस्तेमाल क्या है?

  • BIO-D3 प्लस कैप्सूल का इस्तेमाल कैल्शियम और विटामिन डी की कमी वाले राज्यों जैसे रिकेट, ऑस्टियोमैलेसिया, ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • BIO-D3 प्लस कैप्सूल का इस्तेमाल विशेष आबादी जैसे बुजुर्गों और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में कैल्शियम सप्लीमेंटेशन के लिए भी किया जाता है जिन्हें विटामिन डी और कैल्शियम सप्लीमेंट की आवश्यकत...
    अधिक पढ़ें

Q: मुझे BIO-D3 प्लस कैप्सूल कब लेना चाहिए?

A: आप भोजन से पहले या बाद में BIO-D3 प्लस कैप्सूल ले सकते हैं। हालांकि, आपको हमेशा डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवा का सेवन करना चाहिए। ऑक्सेलिक एसिड (पालक, सोरेल और रहुबर्ब) और फाइटिक एसिड (पूरे अनाज) में खाने के दो घंटों के भीतर आपको BIO-D3 प्लस कैप्सूल नहीं लेना चाहिए।
नवीनतम अपडेट: 5 मई 2023 . 1:25 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg