express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

बीकोसूल सिरप 120एमएल

निर्माता फाईजर लिमिटेड
बोतल में 200एमएल सिरप
41.42*
MRP 44.54
7% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

बीकोसूल सिरप एक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है। इसमें विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स शामिल है जिसमें थायामिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नायसीन (बी3), कैल्शियम पैंटोथेनेट (बी5), पाइरिडॉक्सिन (बी6), बायोटिन (बी7), फोलिक एसिड (बी9), कोबालामिन (बी12) विटामिन सी. सिरप के साथ बेकोसूल्स आमतौर पर त्वचा, बालों, मांसपेशियों और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी से संबंधित कमियों के विकारों का इलाज और रोकथाम करने में मदद करता है। यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, चयापचय को बढ़ाने, भूख में सुधार करने और थकान से राहत देने में भी मदद करता है। कृपया बीकोसूल सिरप लेने से पहले अपने स्वास्थ्य के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। प्रत्येक उपयोग से पहले बीकोसूल सिरप की बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹41.42
आप बचाएंगे₹3.12 (7% on MRP)
शामिल हैएस्कॉर्बिक एसिड [वीआईटी सी] + विटामिन बी कॉम्पलेक्स
इस्तेमालविटामिन बी कॉम्पलेक्स एंड विटामिन सी डेफिशिएंसी
थेरेपीमल्टीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एस्कॉर्बिक एसिड [वीआईटी सी] + विटामिन बी कॉम्पलेक्स
uses

बीकोसूल सिरप 120एमएल के इस्तेमाल

  • विटामिन सी और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की कमी के इलाज के लिए
  • स्वस्थ इम्यून सिस्टम के लिए और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए
  • एनीमिया की रोकथाम में मदद करता है
  • एक सप्लीमेंट के रूप में जब शरीर की विटामिन आवश्यकताएं अधिक होती हैं जैसे कि पोषक तत्व के अवशोषण, सर्जरी के बाद, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान
ingredients

बीकोसूल सिरप 120एमएल के सामग्री और लाभ

  • विटामिन बी कॉम्प्लेक्स: ये मांसपेशियों, तंत्रिकाओं, रक्त कोशिकाओं और आंखों के सामान्य कार्यों के लिए आवश्यक हैं। ये एनीमिया को कम करने और अच्छे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन सी: यह एक एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्टर है। यह शरीर के टिश्यू की वृद्धि, विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। यह कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ावा देकर घाव को ठीक करने में मदद करता है और आयरन अवशोषण ...
    अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

बीकोसूल सिरप 120एमएल के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मौजूदा मेडिकल समस्या है,।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको बीकोसूल सिरप नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

बीकोसूल सिरप 120एमएल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • बीकोसूल सिरप को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें, खासकर भोजन के बाद।
  • उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • उपयोग करने से पहले सिरप की समाप्ति तिथि चेक करें।
storageAndDisposal

बीकोसूल सिरप 120एमएल के भंडारण और निपटान

कमरे के तापमान पर बीकोसूल सिरप को स्टोर करें, अगर इसकी समाप्ति तिथि पारित हो गई है, तो इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें
quickTips

बीकोसूल सिरप 120एमएल के क्विक टिप्स

  • बीकोसूल सिरप एक मल्टीविटामिन है। इसका इस्तेमाल सर्जरी, गर्भावस्था, स्तनपान और प्रमुख रक्त हानि के बाद आयरन की कमी को रोकने और इलाज करने के लिए किया जाता है। यह शरीर को नुकसान से बचाने और इम्यूनिटी, मे...
    अधिक पढ़ें
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • उपयोग करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं। सिरप को सटीक रूप से मापने के लिए मापने वाले कप या चम्मच का उपयोग करें।
  • विटामिन/मिनरल सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • बीकोसूल सिरप शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिनों और खनिजों से भरपूर एक स्वस्थ आहार लें।
  • इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और जड़ी-बूटियों और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

शमन अंसारी

डी.फार्म, बी.फार्म

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मैं इस सप्लीमेंट का अतिरिक्त सेवन करता हूं तो क्या होगा?

A: इस दवा का अधिकतर सेवन करना शरीर के भागों के मूवमेंट के नियंत्रण में कमी, ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव, लिवर फंक्शन की समस्या, पेट में गड़बड़ी आदि से संबंधित है।

Q: बीकोसूल सिरप के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: बीकोसूल सिरप एक मल्टीविटामिन फॉर्मूलेशन है जो आपकी समग्र खुशहाली को बनाए रखने में मदद करता है। आपको त्वचा पर रैश, डायरिया, हार्टबर्न, उल्टी और ऐंठन जैसे कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। ये आमतौर पर छोटे और प्रबंधित होते हैं।

Q: विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी के लक्षण क्या हैं?

A: विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: कमजोरी, थकान, त्वचा और बालों की समस्याएं, सूजन, एनीमिया, सोचने और संतुलन में कठिनाई, समन्वय में असमर्थता, हाथ और पैरों में सुन्नपन। क्योंकि विटामिन बी कॉम्प्लेक्स विटामिन का एक बड़ा समूह है, इसलिए विटामिन के प्रत्येक प्रकार के लिए विशिष्ट कमी के लक्षण हो सकते हैं। कृपया इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या हम बीकोसूल सिरप रोजाना ले सकते हैं?

A: अगर आपको विटामिन बी का स्तर कम है और लाल रक्त कोशिकाओं (एनीमिया) में कमी है, तो आप रोज़ बीकोसूल सिरप ले सकते हैं। आपका डॉक्टर आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर इच्छित अवधि के लिए इस सप्लीमेंट की सलाह दे सकता है।

Q: क्या गर्भावस्था के दौरान बीकोसूल सिरप सुरक्षित है?

A: बीकोसूल सिरप को गर्भवती महिला द्वारा चिकित्सकीय देखरेख में लिया जाना चाहिए। हालांकि, इस दवा को सामान्य खुराक में लेने से अजन्मे बच्चे को नुकसान नहीं हो सकता है।

Q: बच्चे के लिए बीकोसूल सिरप की खुराक क्या है?

A: बीकोसूल सिरप बच्चे की आयु और शरीर के वजन और अंतर्निहित मेडिकल स्थिति के आधार पर आपके बच्चे के डॉक्टर द्वारा बच्चे की खुराक निर्धारित की जाएगी। स्व-निर्धारित न करें।

Q: मुझे बीकोसूल सिरप कब लेना चाहिए?

A: बीकोसूल सिरप को भोजन के बाद सुबह लेना चाहिए। अधिकतम परिणामों के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 8 मई 2023 . 5:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg