express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

एज़ी 500 एमजी ड्राई सीरप 15 एमएल

निर्माता सिप्ला लिमिटेड
बोतल में 30एमएल ड्राय सिरप
MRP 41.71
35.8714% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
Out of Stock
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

एज़ी 500 एमजी विवरण

एज़ी ड्राई सिरप एक एंटीबायोटिक है जिसमें एज़िथ्रोमायसिन को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया जाता है। यह दवा केवल बच्चों के इस्तेमाल के लिए डिज़ाइन की गई है। इसका इस्तेमाल शरीर के विभिन्न भागों जै

से कान, गले, फेफड़े, त्वचा, मुलायम ऊतक, मूत्रमार्ग आदि के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। यह इन्फेक्शन के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारकर काम करता है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित इस एंटीबायोटिक दवा का कोर्स पूरा करना बहुत महत्वपूर्ण है। डॉक्टर द्वारा सुझाई गई खुराक से अधिक न लें या इसका सेवन न करें। इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें क्योंकि इससे एंटीबायोटिक प्रतिरोध और संक्रमण की पुनरावृत्ति हो सकती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹35.87
आप बचाएंगे₹5.84 (14% on MRP)
शामिल हैएज़िथ्रोमायसिन(500.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टसिरदर्द, दस्त (डायरिया), उल्टी, जी मितलाना, चक्कर आना
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एज़िथ्रोमायसिन(500.0 एमजी)
uses

एज़ी 500 एमजी के इस्तेमाल

  • एज़ी ड्राई सिरप कान, फेफड़ों, गले, टॉन्सिल, एयरवेज, नेज़ल पैसेज, त्वचा और सॉफ्ट टिशू में बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल संक्रमित व्यक्ति (सीएपी) के संपर्क में आने के कारण एंटरिक बुखार और न्यूमोनिया या फेफड़ों के इन्फेक्शन के इलाज के लिए भी किया जाता है।
contraindications

एज़ी 500 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर इस दवा या किसी अन्य एंटीबायोटिक के कारण आपके बच्चे को एलर्जिक रिएक्शन हुआ है, तो उसी क्लास से एज़िथ्रोमायसिन के रूप में।
sideEffects

एज़ी 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • उल्टी
precautionsAndWarnings

एज़ी 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपके बच्चे को किडनी की किसी भी प्रकार की बीमारी या किडनी फेल हो गई है।
  • आपके बच्चे को इस दवा को लेने के बाद स्टीवन्स-जॉनसन सिंड्रोम जैसी त्वचा की गंभीर एलर्जी का अनुभव होता है, एनसेफेलोपैथी नामक साइड इफेक्ट का अनुभव करता है, जो आपको भ्रमित, अचेत, कम अलर्ट महसूस करता है और...
    अधिक पढ़ें
  • आपका बच्चा हीमोलाइटिक एनीमिया नामक स्थिति से पीड़ित है (एनीमिया का एक प्रकार जहां लाल रक्त कोशिकाएं निर्मित से तेजी से टूट जाती हैं)।
modeOfAction

एज़ी 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

यह दवा संक्रमण पैदा करने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया की वृद्धि और मार को रोककर काम करती है।
directionsForUse

एज़ी 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इसे अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार अपने बच्चे को दें, इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना दिया जा सकता है।
  • इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से हिलाएं। सटीक मात्रा के लिए मापने वाले कप, चम्मच या ड्रॉपर का उपयोग करें।
  • बोतल से सीधे अपने बच्चे को यह दवा न दें।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवा का कोर्स पूरा करें।
interactions

एज़ी 500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • इस दवा के साथ एंटासिड को न्यूनतम एक घंटे के अंतर के साथ लिया जाना चाहिए।
  • माइग्रेन और सिरदर्द के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे एर्गोटामाइन का इस्तेमाल एक साथ नहीं किया जाना चाहिए।
  • आपका बच्चा वर्तमान में किसी भी अन्य दवा, सप्लीमेंट या हर्बल दवा ले रहा है, तो किसी भी इंटरैक्शन से बचने के लिए के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। क्योंकि कभी-कभी एज़ी ड्राई सिरप अन्य दवाओं के काम करने क...
    अधिक पढ़ें
  • सावधानी से इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं साइक्लोस्पोरिन, हार्ट फेलियर के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे डिजॉक्सिन, कोल्चिसिन रोधी दवाएं, ब्लड थिनर जैसे वारफेरिन आदि हैं।
storageAndDisposal

एज़ी 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे कमरे के तापमान पर स्टोर किया जाना चाहिए, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी या गर्मी से दूर रखा जाना चाहिए।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • दवा पर उल्लिखित अपनी समाप्ति तिथि के बाद इस दवा को न लें।
dosage

एज़ी 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण डायरिया, उल्टी, बीमार महसूस करना हो सकते हैं। तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें या नज़दीकी हॉस्पिटल से संपर्क करें।

खुराक मिस हो गई है

आपको इस एंटीबायोटिक दवा की खुराक कभी नहीं छूटनी चाहिए और प्रभावी इलाज के लिए पूरा कोर्स पूरा नहीं करना चाहिए। अगर आप अपने बच्चे को इस दवा की कोई खुराक देना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे उन्हें दें। अग...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ अभिषेक बी एल

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर कुछ दिनों के बाद वह बेहतर महसूस करता है, तो क्या मैं एज़ी ड्राई सिरप को अपने बच्चे को देना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, यह इलाज की प्रभावशीलता को कम कर सकता है और बैक्टीरिया के प्रतिरोध को बढ़ाएगा। हमेशा एंटीबायोटिक दवा का कोर्स पूरा करें और अगर आपका बच्चा बेहतर महसूस कर रहा है तो भी इलाज को मिड वे से बंद न करें।

Q: क्या मैं एज़ी ड्राई सिरप को बुखार के लिए अपने बच्चे को दे सकता/सकती हूं?

A: यह एक एंटीबायोटिक दवा है और सामान्य बुखार को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी नहीं है। हालांकि, इसका इस्तेमाल सैल्मोनेला नामक बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण एंटेरिक या टाइफाइड बुखार के इलाज में किया जाता है। अपने बच्चे को कोई दवा देने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: क्या मैं गले में इन्फेक्शन या खांसी के लिए एज़ी ड्राई सिरप को अपने बच्चे को दे सकता/सकती हूं?

A: जीवाणु या वायरल संक्रमण के कारण गले में संक्रमण हो सकता है। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना अपने बच्चे को यह दवा न दें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
एज़ी
Expires on or After
02/08/2024
नवीनतम अपडेट: 11 मई 2022 . 07:50 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg