express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ऐज़ेक्स500एमजी 3 टैबलेट्स की स्ट्रिप
ऐज़ेक्स500एमजी 3 टैबलेट्स की स्ट्रिप
ऐज़ेक्स500एमजी 3 टैबलेट्स की स्ट्रिप

ऐज़ेक्स500एमजी 3 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता रैनबैक्सी प्रयोगशालाएं (सन फार्मा)
स्ट्रिप में 3 टैबलेट
MRP 79.16
68.0814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ऐज़ेक्स00 एमजी विवरण

ऐज़ेक्स00 टैबलेट का इस्तेमाल शरीर के विभिन्न भागों से जुड़े बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक एंटीबायोटिक दवा है। इस टैबलेट में एक ऐक्टिव दवा के रूप में एज़िथ्रोमायसिन होता है। एज़िथ्रोमायसिन संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है, इस प्रकार संक्रमण के प्रसार को रोकता है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। पेट की गड़बड़ी से बचने के लिए ऐज़ेक्स00 को भोजन के साथ लें। इस दवा से हमेशा इलाज का कोर्स पूरा करें, अन्यथा इलाज विफल हो सकता है। टैब ऐज़ेक्स00 का इस्तेमाल करते समय सिरदर्द, पेट दर्द, मिचली, रैश और कमजोरी जैसे कुछ साइड इफेक्ट का अनुभव किया जा सकता है। अगर आपको इस दवा का इस्तेमाल करते समय कोई असुविधा या बहुत सारे साइड इफेक्ट होते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो ऐज़ेक्स00 टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर को सूचित करें, साथ ही अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में भी बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹68.08
आप बचाएंगे₹11.08 (14% on MRP)
शामिल हैएज़िथ्रोमायसिन(500.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टचक्कर आना, सिरदर्द, दस्त (डायरिया)
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एज़िथ्रोमायसिन(500.0 एमजी)
uses

ऐज़ेक्स00 एमजी के इस्तेमाल

  • ऐज़ेक्स00 टैबलेट कान, फेफड़ों, गले, टॉन्सिल, एयरवे और नाक के मार्ग में बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • क्लैमिडिया, त्वचा और सॉफ्ट टिशू इन्फेक्शन जैसी यौन संचारित बीमारियां।
  • संक्रमित व्यक्ति (सीएपी) के संपर्क में आने के कारण न्यूमोनिया या फेफड़ों में संक्रमण।
  • महिलाओं में मूत्रमार्ग और जननांग भागों का संक्रमण।
contraindications

ऐज़ेक्स00 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको एरिथ्रोमायसिन या एरिथ्रोमाइसिन जैसे किसी अन्य एंटीबायोटिक से एलर्जी है या ऐज़ेक्स00 टैबलेट के किसी भी तत्व से एलर्जी है।
sideEffects

ऐज़ेक्स00 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • पेट में दर्द
  • भूख की कमी
precautionsAndWarnings

ऐज़ेक्स00 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ऐज़ेक्स00 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान ऐज़ेक्स00 टैबलेट की सुरक्षा से संबंधित सीमित जानकारी है। इसलिए, अगर आप गर्भवती हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न की जाए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय ऐज़ेक्स00 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
एज़िथ्रोमायसिन कम मात्रा में स्तनपान में जाता है। जब आप ऐज़ेक्स00 टैबलेट ले रहे हैं तो स्तनपान की सलाह नहीं दी जाती है। अगर आपको इस दवा का सेवन करना है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। जोखिम और मिलने वाले लाभों का आकलन करने के बाद आपका डॉक्टर दवा बदल सकता है या आपको स्तनपान बंद करने या बच्चे की निगरानी करने के लिए कह सकता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ऐज़ेक्स00 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
ऐज़ेक्स00 टैबलेट को गाड़ी चलाने की क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आना या चक्कर आना जैसे किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो आपको ड्राइव या मशीनों का उपयोग नहीं करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ऐज़ेक्स00 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
आपको ऐज़ेक्स00 टैबलेट के साथ शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि शराब पेट में गड़बड़ी, चक्कर आना और सुस्ती जैसे साइड इफेक्ट को बढ़ा सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हृदय संबंधी समस्याएं या असामान्य हृदय की लय होती हैं।
  • ऐज़ेक्स00 टैबलेट लेने के बाद आपको गंभीर और लगातार डायरिया का अनुभव होता है।
  • आपको किडनी या लिवर संबंधी समस्याएं हैं।
  • आपकी मांसपेशियों में कमजोरी (मायस्थेनिया ग्रेविस) है।
  • आपको न्यूरोलॉजिकल या मनोवैज्ञानिक या मानसिक समस्याएं हैं।
  • आपके खून में पोटेशियम या मैग्नीशियम का लेवल कम होना।
  • आपको गले में सूजन, चेहरा, चकत्ते, बुखार, सांस लेने में कठिनाई या किसी अन्य इन्फेक्शन जैसी कोई एलर्जिक रिएक्शन होती है।
directionsForUse

ऐज़ेक्स00 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • ऐज़ेक्स00 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • इसे भोजन के साथ लिया जाना चाहिए।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित इस एंटीबायोटिक दवा का कोर्स पूरा करें।
storageAndDisposal

ऐज़ेक्स00 एमजी के भंडारण और निपटान

ऐज़ेक्स00 टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर किया जाना चाहिए, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी या गर्मी से दूर रखना चाहिए और इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। लेबल पर उल्लिखित समाप्ति तिथ...
अधिक पढ़ें
quickTips

ऐज़ेक्स00 एमजी के क्विक टिप्स

  • ऐज़ेक्स00 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल छाती, नाक, गले, कान, त्वचा, सॉफ्ट टिशू और कुछ यौन संचारित संक्रमण के बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। जब तक डॉक्टर द्वारा निर्दिष्ट नही...
    अधिक पढ़ें
  • आपको हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए। कोई खुराक न भूलें और निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो ऐज़ेक्स00 टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इसके अलावा, आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • ऐज़ेक्स00 टैबलेट के इलाज के दौरान अपने डॉक्टर से कन्फर्म किए बिना अपनी खुद की दवा न लें। एंटासिड को एंटीबायोटिक के कम से कम 1 घंटे पहले या 2 घंटे बाद लिया जाना चाहिए।
  • इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में दस्त, पेट में दर्द, मिचली और हवा (फ्लैट्यूलेंस) हो सकती है। अगर एंटीबायोटिक कोर्स पूरा करने के बाद भी साइड इफेक्ट का समाधान नहीं होता है तो अपने डॉक्टर को बताएं।
dosage

ऐज़ेक्स00 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण अतिसार, श्रवण की हानि, बीमार महसूस करना और उल्टी महसूस करना हो सकता है। अगर आपने ऐज़ेक्स00 टैबलेट का बहुत अधिक सेवन किया है, तो मेडिकल सहायता लें।

खुराक मिस हो गई है

अपनी एंटीबायोटिक दवा को कभी मिस न करें क्योंकि इससे इलाज विफल हो सकता है और इन्फेक्शन तेज़ी से बढ़ सकता है। अगर आप ऐज़ेक्स00 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगल...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

ऐज़ेक्स00 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एज़िथ्रोमायसिन बैक्टीरिया के प्रोटीन संश्लेषण की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करके काम करता है, जिससे बैक्टीरिया के विकास को रोकता है।
interactions

ऐज़ेक्स00 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं ऐज़ेक्स00 टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • एंटासिड जैसे पेट एसिड को मैनेज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं को ऐज़ेक्स00 टैबलेट के साथ कम से कम एक घंटे के अंतराल के साथ लिया जाना चाहिए।
  • माइग्रेन और सिरदर्द के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे एर्गोटामाइन का इस्तेमाल एक साथ नहीं किया जाना चाहिए।
  • अगर आप सिसाप्राइड जैसी दवाएं ले रहे हैं जिनका इस्तेमाल गैस्ट्रिक रिफ्लक्स रोगों के इलाज के लिए किया जाता है, तो आपको अनियमित हार्ट रिदम का अनुभव हो सकता है।
  • डिजॉक्सिन जैसी हार्ट फेलियर के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली दवा, गाउट जैसी कोल्चिसिन, साइक्लोस्पोरिन जैसी इम्यून सिस्टम में बदलाव, वारफेरिन जैसी रक्त के थक्के बंद करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाए...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस हो रहा है तो क्या मैं ऐज़ेक्स00 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, यह इलाज की प्रभावशीलता को कम कर सकता है और बैक्टीरिया के प्रतिरोध को बढ़ाएगा। अगर आप इलाज बंद करना चाहते हैं, तो हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: मुझे क्लैरिथ्रोमाइसिन से एलर्जी है, क्या मैं एजिथ्रोमाइसिन ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आपको क्लैरिथ्रोमाइसिन से एलर्जी है तो आपको इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। आपको एंटीबायोटिक्स (मैक्रोलाइड्स) जैसे क्लैरिथ्रोमाइसिन, एरिथ्रोमाइसिन, रॉक्सिथ्रोमाइसिन, एजिथ्रोमाइसिन और फिडाक्सोमाइसिन के एक ही वर्ग से अन्य दवाएं भी नहीं लेनी चाहिए।

Q: ऐज़ेक्स00 के सामान्य साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: ऐज़ेक्स00 टैबलेट के सामान्य साइड इफेक्ट में मिचली, उल्टी, डायरिया, पेट में गड़बड़ी आदि शामिल हैं।

Q: ऐज़ेक्स00 का इस्तेमाल क्या है?

A: इसका इस्तेमाल आंखों, कान, फेफड़ों, गले, नलियां और सॉफ्ट टिश्यू के गंभीर बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल कम्युनिटी-अक्वायर्ड न्यूमोनिया के इलाज के लिए भी किया जाता है।

Q: क्या मैं बुखार के लिए ऐज़ेक्स00 ले सकता/सकती हूं?

A: यह एक एंटीबायोटिक दवा है और सामान्य बुखार को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी नहीं है। हालांकि, इसका इस्तेमाल सैल्मोनेला नामक बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण एंटेरिक या टाइफाइड बुखार के इलाज में किया जाता है।

Q: क्या मैं गले के इन्फेक्शन या खांसी के लिए ऐज़ेक्स00 टैबलेट का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: जीवाणु या वायरल संक्रमण के कारण गले में संक्रमण हो सकता है। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा को न लें।

Q: क्या ऐज़ेक्स00 से थ्रश होता है?

A: इस दवा को लेने के बाद, कुछ व्यक्तियों को फंगल या यीस्ट इन्फेक्शन भी कहा जा सकता है। अगर आपको इस एंटीबायोटिक लेने के बाद सफेद मुंह या जीभ या ऐसे किसी भी प्रकार के असामान्य लक्षण दिखते हैं तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए।

Q: क्या ऐज़ेक्स00 एक मजबूत एंटीबायोटिक है?

A: ऐज़ेक्स00 एक प्रभावी एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल विभिन्न बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। अन्य एंटीबायोटिक्स की तुलना में इसमें लंबी शेल्फ-लाइफ होती है और शरीर में लंबे समय तक रहती है। इस प्रकार, इसे आमतौर पर डॉक्टर द्वारा निर्धारित दिन में एक बार और थोड़े समय के लिए दिया जाता है।

Q: क्या ऐज़ेक्स00 टैबलेट का इस्तेमाल दांत के इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जा सकता है?

A: हां, ऐज़ेक्स00 टैबलेट विभिन्न बैक्टीरियल जीवों के कारण होने वाले दांतों के इन्फेक्शन के इलाज में मदद कर सकता है। स्वयं चिकित्सा न करें। आपका डॉक्टर आपको आपकी स्थिति के आधार पर उपयुक्त डॉक्टर की सलाह देगा।

Q: मुझे ऐज़ेक्स00 कब लेना चाहिए?

A: पेट की गड़बड़ी से बचने के लिए ऐज़ेक्स00 टैबलेट को भोजन के साथ लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, आप इस दवा को खाने के साथ या बिना खाए ले सकते हैं, लेकिन अनुकूल लाभ प्राप्त करने के लिए एक निश्चित समय पर ले सकते हैं।

Q: क्या ऐज़ेक्स और एज़िथ्रोमायसिन एक ही हैं?

A: हां, ऐज़ेक्स में एज़िथ्रोमायसिन होता है, क्योंकि इसका सक्रिय तत्व है। यह दवाओं के एंटीबायोटिक वर्ग से संबंधित है जिसका इस्तेमाल शरीर के विभिन्न भागों से जुड़े बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या मैं गले में इन्फेक्शन के लिए ऐज़ेक्स00 ले सकता/सकती हूं?

A: जीवाणु या वायरल संक्रमण के कारण गले में संक्रमण हो सकता है। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा को लेने से बचें। किसी भी मामले में सेल्फ-मेडिकेट एंटीबायोटिक दवा न लें।

Q: क्या हम ऐज़ेक्स00 को 3 दिनों के लिए ले सकते हैं?

A: आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक खुराक और अवधि में ऐज़ेक्स00 लेना चाहिए। डॉक्टर इन्फेक्शन की गंभीरता और इलाज के प्रति आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं इसके आधार पर इलाज की अवधि निर्धारित करेगा। स्व-निर्धारित न करें।
नवीनतम अपडेट: 12 जुलाई 2023 . 6:49 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg