express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल
एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल

निर्माता ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स
100एमएल एक्स्पेक्टोरान्ट इन बोतल
MRP 209.00
179.7414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल विवरण

एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट का इस्तेमाल नलियां, फेफड़ों और गले जैसे ब्रोंकाइटिस के इन्फेक्शन के कारण गीले खांसी के मैनेजमेंट में किया जाता है। गीली खांसी के साथ आमतौर पर छाती में जकड़न, स्पास्म, म्य

ूकस बिल्ड-अप, व्हीजिंग और खांसी को बाहर निकालने में कठिनाई होती है। इसमें ब्रोमहेक्सिन, ग्वाइफेनेसिन, मेंथोल और टर्ब्यूटलाइन जैसे तत्व शामिल हैं। ब्रोमहेक्सिन एक म्यूकोलिटिक एजेंट के रूप में कार्य करता है, ग्वाइफेनेसिन एक एक्सपेक्टोरेंट, कूलिंग या सूथिंग इफेक्ट का मेंथोल है और टर्ब्यूटलाइन एक ब्रोंकोडाइलेटर है। सामूहिक रूप से ये तत्व आपकी सांस को आसान बनाने में मदद करते हैं जब आपकी नाक, फेफड़ों को मोटे म्यूकस से भरा जाता है। एस्कोरिल प्लस सिरप का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹179.74
आप बचाएंगे₹29.26 (14% on MRP)
शामिल हैटर्ब्यूटलाइन (1.25 एमजी) + मेंथोल (0.5 एमजी) + Bromhexine(2.0 एमजी) + गुएफेनेसिन / गुआइफेनसिन(50.0 एमजी)
इस्तेमालफुफ्फुस के साथ खांसी
साइड इफेक्टजी मितलाना, सिरदर्द, सुस्ती, उल्टी, अपच
थेरेपीखांसी और सर्दी की दवा
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी टर्ब्यूटलाइन (1.25 एमजी) + मेंथोल (0.5 एमजी) + Bromhexine(2.0 एमजी) + गुएफेनेसिन / गुआइफेनसिन(50.0 एमजी)
uses

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल के इस्तेमाल

एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट का इस्तेमाल फेफड़ों, गले और वायुमार्गों में इन्फेक्शन या इन्फ्लेमेशन से जुड़ी गीली खांसी को मैनेज करने के लिए किया जाता है।
contraindications

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल के प्रतिबन्ध

अगर आपको एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट में मौजूद किसी भी सामग्री से एलर्जी है। क्योंकि यह विभिन्न घटकों का कॉम्बिनेशन है, इनमें से किसी के साथ किसी भी प्रकार की परिस्थिति को इस कॉम्बिनेशन के लिए प्रतिक...
अधिक पढ़ें
sideEffects

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • सिरदर्द
  • सुस्ती
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
  • अपच
  • घबराहट
precautionsAndWarnings

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट ले सकती हूं?
A:
एस्कोरिल प्लस सिरप को इसकी सुरक्षा पर उपलब्ध सीमित जानकारी के कारण गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस दवा को केवल तभी लें जब इसे स्पष्ट रूप से आवश्यक माना जाए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने वाली माताओं में एस्कोरिल प्लस सिरप के इस्तेमाल के बारे में सीमित सुरक्षा डेटा उपलब्ध है। इसलिए, स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
किसी व्यक्ति की ड्राइविंग क्षमता पर एस्कोरिल प्लस सिरप के प्रभाव पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो आपको ड्राइविंग या मशीनों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
एस्कोरिल प्लस सिरप के साथ-साथ शराब का सेवन आपको अधिक सुस्ती या चक्कर आ सकता है। इलाज के दौरान शराब से बचने की कोशिश करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपका इतिहास रहा है या पहले से मौजूद कोई स्वास्थ्य स्थिति है जैसे कि पेप्टिक अल्सर, किसी भी प्रकार की त्वचा संबंधी विकार, श्वसन संबंधी समस्या, डायबिटीज, हृदय संबंधी विकार, अधिक सक्रिय थायरॉइड या फिट आद...
    अधिक पढ़ें
  • आप पहले से ही खांसी के लिए कोई अन्य दवा ले रहे हैं।
  • यह सिरप बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए।
  • आप गर्भवती या नर्सिंग महिला हैं।
  • इस दवा से उपचार के दौरान आपको कोई असामान्य संकेत और लक्षण दिखाई देते हैं।
modeOfAction

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • ब्रोमहेक्सिन श्वसन मार्ग में फ्लेगम के उत्पादन को बढ़ाकर म्यूकस को कम करने में मदद करता है और म्यूकस थिनर और कम चिपचिपा बनाने में मदद करता है। इसलिए, यह खांसी के निकास को आसान बनाता है।
  • ग्वाइफेनेसिन एक एक्सपेक्टोरेंट है, यह वायुमार्गों में म्यूकस को पतला करने में मदद करता है और वायुमार्गों को खांसने और साफ करने में मदद करता है।
  • टर्ब्यूटलाइन एक ब्रोंकोडाइलेटर है जो नलियां की मांसपेशियों को आराम देकर कार्य करता है और जलन पैदा करने वाले रासायनिक पदार्थों के स्त्राव को रोकता है, इसलिए यह फेफड़ों में हवाई प्रवाह को बेहतर बनाता है...
    अधिक पढ़ें
  • मेंथोल को एक्सपेक्टोरेंट के रूप में भी वर्गीकृत किया जाता है और वायुमार्गों में आरामदायक और कूलिंग प्रभाव में आपकी मदद करता है।
directionsForUse

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • इस्तेमाल से पहले बोतल को हिलाएं।
  • अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित सटीक मात्रा के लिए मापन कप का उपयोग करें।
interactions

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है। अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बार...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप डिज़ीप्रामाइन, एमिट्रिपटाइलीन, प्रेडनिसोन, एंटी-सिकनेस दवाएं, ग्लूकोमा आदि जैसी आंखों की स्थितियों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं जैसे मनोवैज्ञानिक या मस्तिष्क से...
    अधिक पढ़ें
  • किसी भी अन्य कफ सप्रेसेंट का एक साथ उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट की क्रिया में बदलाव हो सकता है।
  • इसके अलावा, अगर आपके बच्चे या आपकी प्लान की गई सर्जरी या टीकाकरण शिड्यूल है तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
storageAndDisposal

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल के भंडारण और निपटान

  • एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट को सूखी जगह पर स्टोर करें, प्रकाश, गर्मी और नमी से सुरक्षित रखें।
  • समाप्ति के बाद इस दवा को न लें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

एस्कोरिल प्लस 200एमएल एक्सपेक्टोरेंट की बोतल के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपने एस्कोरिल प्लस सिरप का बहुत अधिक सेवन किया है तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

आपको अपनी दवाओं की कोई खुराक लेना नहीं भूलना चाहिए। अगर आप एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी ह...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ अभिषेक बी एल

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मैं एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट को एक दिन में कितनी बार ले सकता/सकती हूं?

A: आपकी मेडिकल स्थिति पर विचार करने के बाद डोज़ और फ्रीक्वेंसी का सुझाव आपके डॉक्टर द्वारा दिया जाएगा। इसलिए, इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।

Q: मैं एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट कब ले सकता/सकती हूं?

A: एस्कोरिल प्लस सिरप को आपके भोजन के साथ या बाद लिया जा सकता है। इस दवा को लेने के लिए आपका डॉक्टर आपको सर्वश्रेष्ठ समय का सुझाव देगा। इस प्रकार, अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।

Q: क्या एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट से सुस्ती होती है?

A: हां, एस्कोरिल प्लस सिरप से सुस्ती हो सकती है। अगर आपको ऐसे लक्षणों का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग या ऐसे किसी भी काम से बचें जिसमें एकाग्रता और ध्यान की आवश्यकता होती है।

Q: क्या हम एस्कोरिल प्लस एक्सपेक्टोरेंट को बुजुर्गों को दे सकते हैं?

A: वृद्ध रोगियों को इस दवा के साइड इफेक्ट की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा, ग्लूकोमा, प्रोस्टेट की समस्याएं, लिवर और किडनी से जुड़ी बीमारियां बुजुर्गों में अधिक प्रचलित हैं, जिससे इस दवा के साइड इफेक्ट में वृद्धि होती है। इसलिए, बुजुर्गों को इसे देने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: आप एस्कोरिल प्लस किस तरह से लेते हैं?

A: एस्कोरिल प्लस को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित सटीक खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। इसे दिन के किसी भी समय भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। अगर आपको इस सिरप को लेने के एक सप्ताह के बाद भी कोई सुधार नहीं महसूस होता है, तो डॉक्टर को सूचित करें लेकिन डॉक्टर से परामर्श किए बिना खुराक और अवधि को बदलें या उससे अधिक न करें।

Q: क्या एस्कोरिल प्लस सूखी खांसी के लिए अच्छा है?

A: एस्कोरिल प्लस का इस्तेमाल गीली खांसी के मैनेजमेंट में किया जाता है। इस सिरप का उपयोग इसके लिए निर्धारित किसी अन्य स्थिति के लिए न करें।

Q: क्या एस्कोरिल को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: एस्कोरिल प्लस को भोजन के साथ या बिना भोजन के या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जा सकता है। इसे केवल सटीक खुराक में लेने की सलाह दी जाती है। सटीक मात्रा के लिए मापने वाली चम्मच या कप का उपयोग करें। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Q: एस्कोरिल प्लस की रचना क्या है?

A: एस्कोरिल प्लस की रचना में ब्रोम्हेक्सिन, ग्वाइफेनेसिन, मेंथोल और टर्ब्यूटलाइन शामिल हैं, क्योंकि इसके सक्रिय तत्व हैं। सामूहिक रूप से ये तत्व आपकी सांस को आसान बनाने में मदद करते हैं जब आपकी नाक, फेफड़ों को मोटे म्यूकस से भरा जाता है।

Q: एस्कोरिल प्लस सिरप के क्या उपयोग हैं?

A: एस्कोरिल प्लस सिरप का इस्तेमाल फेफड़ों, गले और वायुमार्गों में इन्फेक्शन या इन्फ्लेमेशन से जुड़ी गीली खांसी को मैनेज करने के लिए किया जाता है।

रिफरेंस

View All
प्रोडक्ट विवरण
Brand
एस्कोरिल
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/03/2025
नवीनतम अपडेट: 14 दिसंबर 2022 . 08:08 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg