express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ज़िन्कोनिया सिरप 100एमएल

ज़िन्कोनिया सिरप 100एमएल

निर्माता झुवेंटस हेल्थ केयर लिमिटेड
बोतल में 200एमएल सिरप
MRP 127.75
109.8614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ज़िन्कोनिया 20 एमजी विवरण

ज़िन्कोनिया सिरप एक हेल्थ सप्लीमेंट है। इसका इस्तेमाल जिंक की कमी के इलाज के लिए किया जाता है। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसमें जिंक को इसके सक्रिय घटक के रूप में शामिल किया जाता है। जिंक कोशिकाओं के सामान्य विकास और कार्य के लिए आवश्यक है। यह घाव भरने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बचपन, किशोरावस्था और गर्भावस्था के दौरान सामान्य वृद्धि और विकास को भी सपोर्ट करता है और स्वाद और सूंघने की उचित भावना के लिए भी आवश्यक होता है। सिरप की बोतल को अच्छी तरह हिलाएं, प्रत्येक उपयोग से पहले। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सलाह के अनुसार ज़िन्कोनिया सिरप लें। इलाज शुरू करने से पहले अपने सभी मौजूदा मेडिकल और मेडिकेशन इतिहास के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹109.86
आप बचाएंगे₹17.89 (14% on MRP)
शामिल हैजिंक (20.0 एमजी)
इस्तेमालइम्यूनिटी एनहांसर, मिनरल सप्लीमेंट
थेरेपीन्यूट्रीशनल सप्लीमेंट
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी जिंक (20.0 एमजी)
uses

ज़िन्कोनिया 20 एमजी के इस्तेमाल

  • ज़िन्कोनिया सिरप का इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने वाले के रूप में किया जाता है।
  • जिंक की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए।
ingredients

ज़िन्कोनिया 20 एमजी के सामग्री और लाभ

  • ज़िन्कोनिया सिरप में जिंक होता है जो इसके मुख्य घटक के रूप में होता है। जिंक एक आवश्यक खनिज है जिसके लिए शरीर को महत्वपूर्ण शारीरिक कार्य करने की आवश्यकता होती है।
  • जिंक कई एंजाइम, डीएनए और प्रोटीन संश्लेषण के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यह बैक्टीरिया, वायरस और अन्य इन्फेक्शन पैदा करने वाले जीवों के खिलाफ लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।
  • यह थायरॉइड के उचित कार्य, सेलुलर कार्य, घाव भरने, वृद्धि और उचित दृष्टि बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
precautionsAndWarnings

ज़िन्कोनिया 20 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या किसी मौजूदा मेडिकल समस्या है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको ज़िन्कोनिया सिरप नहीं लेना चाहिए।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • आपको कोई सर्जरी या ऑपरेशन कराना होगा। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • मिनरल सप्लीमेंट्स का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

ज़िन्कोनिया 20 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • ज़िन्कोनिया सिरप को आपके डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक मिनरल सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

ज़िन्कोनिया 20 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ज़िन्कोनिया सिरप को साफ और सूखे स्थान पर कमरे के तापमान पर स्टोर किया जाना चाहिए, जो प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

ज़िन्कोनिया 20 एमजी के क्विक टिप्स

  • ज़िन्कोनिया सिरप एक न्यूट्रिशनल हेल्थ सप्लीमेंट है। इसका इस्तेमाल जिंक की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। यह बचपन, किशोरता और गर्भावस्था के दौरान सामान्य वृद्धि और विकास को बढ़ाने में भी मदद...
    अधिक पढ़ें
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • उपयोग करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं। सिरप को सटीक रूप से मापने के लिए मापने वाले कप या चम्मच का उपयोग करें।
  • सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • ज़िन्कोनिया सिरप शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार लें।
  • इसके अलावा, अपने डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं और जड़ी-बूटियों के बारे में सूचित करें जो आप लेते हैं और आपके पूरे मेडिकल इतिहास के बारे में बताएं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

शमन अंसारी

डी.फार्म, बी.फार्म

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर ज़िन्कोनिया सिरप का इस्तेमाल अधिक हो जाता है, तो क्या होगा?

A: ज़िन्कोनिया सिरप के अतिरिक्त सेवन से जिंक विषाक्तता हो सकती है जिससे गंभीर मिचली, उल्टी, भूख न लगना, पेट में ऐंठन, डायरिया और सिरदर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं। ज़िन्कोनिया सिरप का लंबे समय तक इस्तेमाल प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों के जोखिम को बढ़ा सकता है। इस प्रकार, इस सप्लीमेंट को सलाह से अधिक न लें।

Q: जिंक के लिए आहार के स्रोत क्या हैं?

A: ऑयस्टर, रेड मीट, पोल्ट्री, सीफूड जैसे क्रैब और लोबस्टर, और फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल, साबुत अनाज, बीन्स, नट्स और डेयरी प्रोडक्ट जिंक के कुछ आहार स्रोत हैं।

Q: क्या ज़िन्कोनिया सिरप को बच्चे को दिया जा सकता है?

A: हां, ज़िन्कोनिया सिरप को बच्चे को दिया जा सकता है, केवल अगर इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है। डॉक्टर बच्चे के वजन, आयु और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर खुराक निर्धारित करेगा।

Q: क्या ज़िंकोविट और ज़िन्कोनिया सिरप समान है?

A: नहीं, दोनों में अलग-अलग संरचनाएं हैं। ज़िन्कोनिया सिरप में जिंक होता है जो इसके मुख्य घटक के रूप में होता है। जबकि ज़िन्कोविट सिरप में बी विटामिन, मिनरल का कॉम्बिनेशन होता है।

Q: ज़िन्कोनिया का असर क्या है?

A: ज़िन्कोनिया में जिंक होता है, क्योंकि इसका ऐक्टिव घटक होता है। सही तरीके से काम करने के लिए शरीर के रक्षात्मक (इम्यून) सिस्टम के लिए जिंक की आवश्यकता होती है। यह बैक्टीरिया, वायरस और अन्य इन्फेक्शन पैदा करने वाले जीवों के खिलाफ लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। यह थायरॉइड के उचित कार्य, सेलुलर कार्य, घाव भरने, वृद्धि और उचित दृष्टि बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Q: ज़िन्कोनिया लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

A: पेट में गड़बड़ी या मिचली महसूस करने से बचने के लिए ज़िन्कोनिया को भोजन के साथ या उसके बाद लेने का सबसे अच्छा समय है।

Q: क्या ज़िन्कोनिया सिरप से वजन बढ़ जाता है?

A: नहीं, ज़िन्कोनिया एक हेल्थ सप्लीमेंट है। इससे वजन नहीं बढ़ता है। अगर इस सप्लीमेंट को लेते समय आपको वजन बढ़ने का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह किसी अन्य अंतर्निहित स्थिति का संकेत हो सकता है।

Q: क्या ज़िन्कोनिया बच्चे की इम्यूनिटी में सुधार करता है?

A: हां, ज़िन्कोनिया सिरप बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

Q: ज़िन्कोनिया का असर क्या है?

A: ज़िन्कोनिया सिरप में जिंक होता है जो इसके मुख्य घटक के रूप में होता है। यह बैक्टीरिया, वायरस और अन्य इन्फेक्शन पैदा करने वाले जीवों के खिलाफ लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। यह थायरॉइड के उचित कार्य, सेलुलर कार्य, घाव भरने, वृद्धि और उचित दृष्टि बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Q: ज़िन्कोनिया के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: ज़िन्कोनिया सिरप आमतौर पर सुझाई गई खुराक और अवधि में लिए जाने पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। हालांकि, अगर आपको ज़िन्कोनिया सिरप लेने के बाद किसी भी असामान्य लक्षण का अनुभव होता है, तो डॉक्टर को सूचित करें।
नवीनतम अपडेट: 12 मई 2023 . 12:24 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg