express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
विट्कोफोल 30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

विट्कोफोल 30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता एफडीसी लिमिटेड
स्ट्रिप में 30 कैप्सूल
MRP 108.90
93.6514% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

विट्कोफोल कैप्सूल्स का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। यह आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी12, विटामिन बी6, और जिंक की कमी को रोकने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन B9 (फोलिक एसिड), विटामिन B12, आयरन, जिंक और विटामिन B6 सक्रिय तत्व के रूप में शामिल हैं। शरीर के अनुकूल स्वास्थ्य के लिए यह आवश्यक है। इसे डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार लिया जाना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹93.65
आप बचाएंगे₹15.25 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (1.5 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (0.75 एमजी) + जिंक सल्फेट मोनोहाइड्रेट(20.6 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(7.5 एमसीजी) + फेरस फ्यूमरेट (300.0 एमजी)
इस्तेमालएनीमिया
थेरेपीहीमेटिनिक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (1.5 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (0.75 एमजी) + जिंक सल्फेट मोनोहाइड्रेट(20.6 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(7.5 एमसीजी) + फेरस फ्यूमरेट (300.0 एमजी)
uses

विट्कोफोल 30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • विट्कोफोल कैप्सूल्स का इस्तेमाल एनीमिया के विभिन्न रूपों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • यह गर्भावस्था, स्तनपान, सर्जरी के बाद या न्यूट्रीशनल मेलेबसॉर्प्शन की स्थितियों में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी12, विटामिन बी6 और जिंक की कमी में सहायता करता है।
  • इसका इस्तेमाल डाइटरी सप्लीमेंट के रूप में भी किया जाता है।
ingredients

विट्कोफोल 30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • विट्कोफोल टैबलेट में विटामिन B6, विटामिन B9 (फोलिक एसिड), विटामिन B12, आयरन और जिंक शामिल हैं।
  • विटामिन B9 या फोलिक एसिड: यह एक आवश्यक विटामिन है जो DNA में वाइटल भूमिका निभाता है और अमीनो एसिड का संश्लेषण करता है। इसका इस्तेमाल कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए किया जाता है। गर्भाव...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन B12: यह लाल रक्त कोशिकाओं और DNA संश्लेषण के उत्पादन के लिए मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के लिए आवश्यक है। यह प्रोटीन और फैट मेटाबॉलिज्म, फर्टिलिटी और हार्मोन के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता ह...
    अधिक पढ़ें
  • आयरन: यह शरीर के लिए आवश्यक खनिज है। यह हीमोग्लोबिन (एचबी) निर्माण के लिए आवश्यक है (लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद)। एचबी फेफड़ों से शरीर तक ऑक्सीजन लेता है। यह मायोग्लोबिन का एक हिस्सा है जो मांसपेशियो...
    अधिक पढ़ें
  • जिंक: यह इम्यून फंक्शन, घाव की हीलिंग, रक्त के थक्के, थायरॉइड फंक्शन, अच्छी दृष्टि और बचपन, किशोरता और गर्भावस्था के दौरान उचित वृद्धि और विकास के लिए है। इसका इस्तेमाल शरीर में इंसुलिन उत्पादन के लिए...
    अधिक पढ़ें
  • पाइरिडॉक्सिन या विटामिन बी6: यह शरीर द्वारा प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से ऊर्जा का उपयोग और भंडारण करने के लिए आवश्यक है। रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी यह आवश्यक है।
precautionsAndWarnings

विट्कोफोल 30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्याओं जैसी मौजूदा मेडिकल स्थिति है।
  • आप दवाएं, सप्लीमेंट ले रहे हैं या कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको विट्कोफोल कैप्सूल के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपको प्रोसीज़र से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले प्रोडक्ट लेना बंद कर देना पड़ सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

विट्कोफोल 30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार विट्कोफोल कैप्सूल लें।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • चाय या कॉफी के साथ इसे लेने से बचें।
storageAndDisposal

विट्कोफोल 30 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • विट्कोफोल कैप्सूल को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर किया जाना चाहिए।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मैं सुझाए गए विट्कोफोल कैप्सूल से अधिक लेता हूं, तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, अतिरिक्त विट्कोफोल कैप्सूल लेना हानिकारक है। एक गलत धारणा है कि अतिरिक्त विटामिन लेना हानिकारक नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपने सप्लीमेंट का बहुत अधिक समय लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: विट्कोफोल कैप्सूल कैसे लें?

A: विट्कोफोल कैप्सूल सप्लीमेंट को दिन या रात के दौरान डॉक्टर की सलाह के अनुसार सटीक खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। अगर आप इसे हर दिन अधिकतम लाभ के लिए एक ही समय पर लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा।
नवीनतम अपडेट: 18 जुलाई 2022 . 1:05 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg