express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ट्रैपिक 500एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

ट्रैपिक 500एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
192.72*
MRP 194.67
1% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ट्रैपिक 500 एमजी विवरण

ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट एक एंटी-फाइब्रिनोलाइटिक दवा है जिसमें ट्रैनेक्सैमिक एसिड को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया जाता है। यह दवा ब्लड क्लॉट के तेजी से ब्रेकडाउन को रोककर काम करती है और इसका

इस्तेमाल शरीर से अत्यधिक ब्लीडिंग होने वाली बीमारियों या स्थितियों में ब्लीडिंग को रोकने के लिए किया जाता है। अगर आपको इससे एलर्जी है, किडनी या ब्लड डिज़ीज़ है या फिट का इतिहास है, तो इस दवा का इस्तेमाल न करें। इस दवा को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। ट्रैपिक टैबलेट को सही खुराक में और निर्धारित अवधि के लिए लें। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, और इस दवा को शुरू करने से पहले, आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं और सप्लीमेंट और आपकी सभी स्थितियों या बीमारियों के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹192.72
आप बचाएंगे₹1.95 (1% on MRP)
शामिल हैट्रेनेक्सामिक एसिड(500.0 एमजी)
इस्तेमालअत्यधिक ब्लीडिंग
साइड इफेक्टपीठ दर्द, हड्डी में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, नजर धुंधलाना, रैशेज जैसी एलर्जिक रिएक्शन, खुजली
थेरेपीहेमोस्टैटिक्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ट्रेनेक्सामिक एसिड(500.0 एमजी)
uses

ट्रैपिक 500 एमजी के इस्तेमाल

  • ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट का इस्तेमाल मासिक धर्म (पीरियड के दौरान) में अत्यधिक ब्लीडिंग को कम करने के लिए किया जाता है।
  • सर्जिकल प्रोसीज़र के दौरान या उसके बाद असामान्य ब्लड लॉस का इलाज करने के लिए।
  • एपिस्टैक्सिस नामक नाक से ब्लीडिंग को कम करना।
  • असामान्य ब्लड क्लॉटिंग तंत्रों के कारण शरीर में आंतरिक ब्लीडिंग को नियंत्रित करना।
contraindications

ट्रैपिक 500 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको ट्रैनेक्सैमिक एसिड या ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट के किसी अन्य तत्व से एलर्जी है। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई बीमारी है। अगर आपको कन्वल्शन या फिट का इतिहास है। अगर आपको ब्लड क्लॉटिंग टेंडेंसी बढ़ा...
अधिक पढ़ें
sideEffects

ट्रैपिक 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • दस्त (डायरिया)
  • उल्टी
  • जी मितलाना
precautionsAndWarnings

ट्रैपिक 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
ट्रैपिक टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। अगर जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको केवल इस दवा की सलाह देगा।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह दवा कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में जाती है। अगर स्तनपान कराने वाली मां को ट्रैनेक्सामिक एसिड की आवश्यकता होती है, तो स्तनपान बंद करने का कारण नहीं है। हालांकि, जब तक इसकी सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं हो जाती है, तब तक स्तनपान किए गए शिशु की घनिष्ठ निगरानी और मेडिकल निगरानी की सलाह दी जाती है। स्तनपान के दौरान दवा शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
यह दवा सीधे अलर्टनेस लेवल को प्रभावित नहीं करती है। हालांकि, इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में दिखाई देने वाली दृष्टि या रंग की दृष्टि खोने के संकेतों को देखना चाहिए। इसलिए, ट्रैनेक्सैमिक एसिड के साथ लॉन्ग-टर्म ट्रीटमेंट लेने वाले मरीजों को नियमित आई चेक-अप की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा और शराब के बीच इंटरैक्शन के संबंध में कोई डेटा नहीं है। हालांकि, यह इंटरैक्शन की संभावनाओं को नियमित नहीं करता है और शराब के सेवन से बचना बेहतर है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं।
  • आप मूत्र में रक्त पास कर रहे हैं।
  • आप ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का सेवन कर रहे हैं।
  • आपको रक्त वाहिकाओं या परिवार के इतिहास में रक्त के थक्के होने का इतिहास है।
  • आप अत्यधिक पीरियड ब्लीडिंग या अनियमित पीरियड की समस्या से पीड़ित हैं।
  • अगर आपको विजुअल डिस्टर्बेंस का अनुभव होता है, तो आपको दवाएं बंद करनी चाहिए और तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • अगर आप डॉक्टर के पर्चे पर लंबे समय तक इस दवा का सेवन कर रहे हैं, तो आपको नियमित आंखों की जांच की आवश्यकता पड़ सकती है।
modeOfAction

ट्रैपिक 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ब्लीडिंग के जवाब में शरीर में रक्त के थक्के बनते हैं। यह दवा इन थक्कों को तोड़ने वाले एंजाइम को रोककर इन रक्त के थक्के के तेजी से ब्रेकडाउन को रोककर काम करती है। इसलिए, यह अत्यधिक ब्लीडिंग को रोकने मे...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

ट्रैपिक 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इस दवा को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। दवा को काटें, कुचलें या चबाएं नहीं। आपको इस दवा को नियमित रूप से, एक ही समय पर और अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित विफ...
    अधिक पढ़ें
interactions

ट्रैपिक 500 एमजी के इंटरैक्शन

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन

  • अगर आप कोई अन्य दवाएं, हर्बल औषधि और सप्लीमेंट ले रहे हैं तो आपको हमेशा डॉक्टर को बताना चाहिए ताकि आप किसी भी इंटरैक्शन से बच सकें।
  • अगर ब्लड थिनर (जैसे वारफेरिन, हेपरिन) के साथ लिया जाता है तो ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट का प्रभाव कम हो जाएगा जो क्लॉट निर्माण को रोकने वाली दवाएं हैं।
  • अगर रोगी रक्त के थक्के बनने (जैसे एप्रोटिनिन) को बढ़ाने वाली दवाएं ले रहा है, तो इसका अतिरिक्त प्रभाव देखा जा सकता है।
  • ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां, जब ठहराव के साथ ली जाती हैं, तो ब्लड क्लॉट निर्माण को बढ़ावा दे सकती हैं जो हानिकारक हो सकती है, जिससे असामान्य क्लॉट निर्माण द्वारा रक्त वाहिकाओं को ब्लॉक किया जा सकता है...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

ट्रैपिक 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें।
  • उपयोग न की गई सभी दवा को ठीक से नष्ट करें, इसे टॉयलेट में फ्लश न करें या इसे नाली में न फेंकें।
dosage

ट्रैपिक 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

  • अगर आप गलती से निर्धारित खुराक से अधिक लेते हैं, तो आपको बीमार, मिचली और उल्टी जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है या खड़े होने पर चक्कर आ सकते हैं या हल्के सिर पर हो सकते हैं। इसके साथ सिरदर्द भी हो सकत...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक से अधिक ले लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

  • इस दवा की खुराक छूटने से इलाज की प्रभावशीलता कम हो सकती है।
  • अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें।
  • अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खुराक शेड्यूल के साथ जारी रखें।
  • मिस्ड व्यक्ति की भरपाई करनेके लिए इस दवा की दोहरी खुराक न लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: पुरुषों के दौरान भारी रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए कौन सी दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है?

A: ट्रैपिक टैबलेट आमतौर पर भारी ब्लीडिंग के लिए मैनेजमेंट की पहली लाइन होगी। हालांकि, ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल, इंट्रॉटेरिन कॉन्ट्रासेप्टिव डिवाइस या हार्मोन जैसे अन्य ट्रीटमेंट विकल्प भी नियमित साइकिल के लिए दिए जा सकते हैं। डॉक्टर आपके लिए सबसे उपयुक्त मैनेजमेंट लाइन का निर्णय लेने के लिए आपकी आयु, फैमिली प्लानिंग स्टेटस, सोनोग्राफी रिपोर्ट और हार्मोन लेवल जैसे विभिन्न कारकों पर विचार करेगा।

Q: क्या मैं प्रोजेस्टेरोन और ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट को एक साथ ले सकता/सकती हूं?

A: ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट को आमतौर पर माहवारियों के दौरान अत्यधिक ब्लीडिंग को नियंत्रित करने के लिए निर्धारित किया जाता है। आपके लक्षणों की गंभीरता के आधार पर आपकी खुराक बढ़ाई जाएगी। हालांकि, जिन महिलाओं ने भारी साइकिल और हार्मोनल असंतुलन के अन्य लक्षण दोहराए हैं, उनके लिए प्रोजेस्टेरोन गोलियां हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करने के लिए शुरू की जा सकती हैं। यह आपके मासिक धर्म चक्र, मेडिकल हिस्ट्री और हार्मोन लेवल का मूल्यांकन करने के बाद आपके गायनेकोलॉजिस्ट द्वारा किया जाएगा।

Q: क्या मैं ट्रैपिक टैबलेट का सेवन करने से बचने के लिए कर सकता/सकती हूं?

A: मासिक धर्म चक्र एस्ट्रोजन, प्रोजेस्ट्रोन और ल्यूटीनाइजिंग हार्मोन जैसे विभिन्न महिला हार्मोन द्वारा नियंत्रित किया जाता है। प्रोलैक्टिन और थायरॉइड हार्मोन जैसे अन्य हार्मोन भी मासिक धर्म चक्रों को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करते हैं। यह दवा केवल माहवारी के दौरान अत्यधिक ब्लीडिंग को नियंत्रित करने में प्रभावी है और नियमित माहवारी चक्रों को नियंत्रित करने या रोकने के लिए इसकी सलाह नहीं दी जाती है। पुरुषों को नियंत्रित करने के लिए अपने स्त्रीरोग विज्ञानी से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Q: ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट को कितने साइकिल के लिए लिया जा सकता है?

A: अगर आप बार-बार भारी मासिक धर्म चक्रों से पीड़ित हैं, तो गायनेकोलॉजिस्ट से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। हालांकि यह दवा अत्यधिक रक्त प्रवाह को नियंत्रित करेगी, लेकिन यह अत्यधिक प्रवाह करने के लिए जिम्मेदार हॉर्मोनल असंतुलन या अन्य स्थितियों को ठीक नहीं करती है। इसलिए, अपने गायनेकोलॉजिस्ट से परामर्श करना और चेक-अप करवाना बेहतर है।

Q: क्या ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट मुझे माहवारी के दौरान पेट दर्द से राहत पाने में मदद कर सकता है?

A: पुरुषों के दौरान पेट में दर्द होता है क्योंकि गर्भाशय के अनुबंध गर्भाशय के ऐंठन को मजबूती से बढ़ाते हैं। पुरुषों के परिणामस्वरूप आंतरिक गर्भाशय की लाइनिंग शेडिंग होती है जिससे विभिन्न रासायनिक मध्यस्थों का निर्माण होता है। ये मध्यस्थ पेट में ऐंठन को बढ़ाते हैं। यह दवा इन मध्यस्थों की क्रिया को रोकती नहीं है और इसलिए इसका सीधा दर्द निवारक प्रभाव नहीं पड़ता है। इस दवा का इस्तेमाल मूल रूप से ब्लीडिंग को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। हालांकि, जैसा कि ब्लीडिंग सब्सिड होता है, दर्द धीरे-धीरे कम हो जाता है।

Q: क्या ट्रैपिक 500एमजी टैबलेट का इस्तेमाल मेनोपॉजल के बाद ब्लीडिंग को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है?

A: मेनोपॉज के बाद होने वाली ब्लीडिंग को कभी सामान्य नहीं माना जाता है। हमेशा एक अंतर्निहित विकार होता है जो मेनोपॉसल के बाद रक्तस्राव का कारण बनता है। पहले विकार का पता लगाना और इसके लिए इलाज करना महत्वपूर्ण है। मेनोपॉजल के बाद ब्लीडिंग को कभी भी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए और गायनेकोलॉजिस्ट से तुरंत परामर्श किया जाना चाहिए।

Q: क्या ट्रैपिक एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, ट्रैपिक टैबलेट एंटीबायोटिक नहीं है। यह दवा के एंटीफाइब्रिनोलिटिक वर्ग से संबंधित है जिसका इस्तेमाल अत्यधिक ब्लीडिंग को कम करने के लिए किया जाता है।

Q: क्या मैं ट्रैपिक को खाली पेट ले सकता/सकती हूं?

A: ट्रैपिक को खाली पेट या डॉक्टर द्वारा बताए गए भोजन के साथ लिया जा सकता है। लेकिन आपको एक ही समय पर और अधिकतम परिणामों के बिना दवा लेनी चाहिए।

Q: ट्रैपिक को कितने समय तक लिया जा सकता है?

A: जब तक डॉक्टर ने आपको इसे लेने के लिए कहा है, तब तक आपको ट्रैपिक लेना चाहिए। आमतौर पर इसे छोटी अवधि के लिए निर्धारित किया जाता है। निर्धारित अवधि से अधिक न लें।

Q: ट्रैपिक टैबलेट के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: दस्त, उल्टी, उबकाई ट्रैपिक टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण नहीं है कि हर कोई इसे अनुभव करे।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
ट्रैपिक
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/05/2026
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg