express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

थाइरोनॉर्म 12.5एमसीजी 120 टैबलेट्स की बोतल

निर्माता एबॉट इन्डीया लिमिटेड
बोतल में 120 टैबलेट
MRP 196.95
169.3814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी विवरण

थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट का इस्तेमाल हाइपोथाइरॉइडिज़्म को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। हाइपोथायरॉइडिज़्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉइड ग्रंथि पर्याप्त थायरॉइड हार्मोन उत्पन्न करना बंद कर

देती है। थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट में सक्रिय घटक के रूप में लेवोथायरॉक्सीन होता है। लेवोथायरॉक्सीन थायरॉइड हार्मोन थायरॉक्सीन का एक सिंथेटिक रूप है जो स्वाभाविक रूप से थायरॉइड ग्रंथि द्वारा उत्पन्न होता है। इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सटीक खुराक और अवधि में लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें। इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, स्तनपान करा रही हैं और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹169.38
आप बचाएंगे₹27.57 (14% on MRP)
शामिल हैथायरोक्सिन / लेवोथायरॉक्सीन सोडियम (37.5 एमसीजी)
इस्तेमालहाइपोथायरॉइडिज़्म
साइड इफेक्टसिरदर्द, दस्त (डायरिया), उल्टी, चकत्ते
थेरेपीहाइपोथायरॉइडिज़्म के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी थायरोक्सिन / लेवोथायरॉक्सीन सोडियम (37.5 एमसीजी)
uses

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी के इस्तेमाल

थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट का इस्तेमाल हाइपोथायरॉइडिज़्म (थायरॉइड हार्मोन के कम स्तर) को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।
contraindications

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको लेवोथायरॉक्सीन या थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको एड्रिनल ग्रंथियों से संबंधित कोई विकार है।
  • अगर आपको ओवरएक्टिव थायरॉइड ग्रंथि है जो बहुत अधिक थायरॉइड हार्मोन (थायरोटॉक्सिकोसिस) उत्पन्न करती है।
sideEffects

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी के साइड इफेक्ट

  • दस्त (डायरिया)
  • उल्टी
  • सिरदर्द
  • चकत्ते
  • थकान,
precautionsAndWarnings

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। इस दवा का इस्तेमाल केवल गर्भवती महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर आवश्यकता और जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट स्तन के दूध में पहुंच सकती है। इस दवा को डॉक्टर द्वारा सुझाई गई स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा ही लिया जाना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट का ड्राइविंग क्षमता पर लगभग कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, अगर आपको इस दवा को लेने के बाद कोई प्रभाव पड़ता है जो सुरक्षित रूप से ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग से बचने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट के साथ शराब के इंटरैक्शन के बारे में सीमित जानकारी है। इस दवा के साथ शराब के इस्तेमाल की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप एक बुजुर्ग रोगी हैं (50 वर्ष से अधिक आयु)।
  • आपको हार्मोन से संबंधित विकार है जिसे पैनहाइपोपिट्यूटैरिज़म कहा जाता है।
  • आपको हृदय से संबंधित विकार हैं, जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, एंजाइना, हार्ट फेलियर, दिल की अनियमित धड़कन आदि।
  • आप डायबिटीज के मैनेजमेंट के लिए दवाएं ले रहे हैं।
  • आपको फिट/दौरे का अनुभव होता है।
modeOfAction

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

थायरॉक्सीन नामक थायरॉइड हार्मोन थायरॉइड ग्रंथि द्वारा प्राकृतिक रूप से बनाया जाता है। हाइपोथायरॉइडिज़्म तब होता है जब थायरॉइड ग्रंथि थायरॉइड हार्मोन उत्पन्न नहीं कर पाती है। थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबल...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
interactions

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की कार्रवाई को प्रभावित किया जा सकता है।
  • हमेशा अपने डॉक्टर को किसी अन्य दवा, हर्बल या सप्लीमेंट के बारे में सूचित करें जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप एंटीसाइकोटिक दवाएं, एंटी-एपिलेप्टिक दवाएं जैसे फेनिटोइन ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव आदि जैसी कुछ दवाएं ले रहे हैं।
  • एंटी-डायबिटिक दवाओं, ब्लड थिनर और हार्ट फेलियर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं की खुराक में बदलाव करना आवश्यक है, अगर इनका इस्तेमाल थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट के साथ किया जा रहा है। अगर आ...
    अधिक पढ़ें
  • एंटासिड, एंटी-अल्सर दवाएं, आयरन की दवाएं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाओं जैसे कि कोलेस्ट्रमाइन का इस्तेमाल थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट के साथ न्यूनतम 4 - 5 घ...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी के भंडारण और निपटान

  • थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट को 25°C से कम के ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

थाइरोनॉर्म 37.5 एमसीजी के खुराक

अधिक खुराक

  • थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट के ओवरडोज़ के लक्षणों में बुखार, छाती में दर्द, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंग्जायटी, पसीना, डायरिया, नींद न आना आदि शामिल हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

  • अगर आप थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें।
  • अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपने नियमित शिड्यूल के साथ जारी रखें।
  • दवा की छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए इस दवा की दोहरी खुराक न लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं वजन कम करने के लिए थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट वजन घटाने की दवा नहीं है। इसका इस्तेमाल हाइपोथाइरॉइडिज़्म को नियंत्रित करने और मैनेज करने के लिए किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल केवल तभी किया जाना चाहिए जब इसे थायरॉइड से संबंधित विकारों के लिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है। खुद से दवा न लें और अन्य किसी बीमारी के लिए इसका इस्तेमाल न करें।

Q: मुझे थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी कब लेना चाहिए?

A: थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट को डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लिया जाना चाहिए। हालांकि, इसे नाश्ते या दिन के पहले भोजन से पहले लिया जा सकता है। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।

Q: क्या मैं थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी को रोक सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप डॉक्टर से परामर्श किए बिना बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो भी आपको अपने आप थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट लेना बंद नहीं करना चाहिए। डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि तक इसे लेना चाहिए। इस दवा को अचानक बंद करने से आपके लक्षण वापस आ सकते हैं।

Q: थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट का इस्तेमाल हाइपोथायरॉइडिज़्म (थायरॉइड हार्मोन के कम स्तर) को नियंत्रित करने और मैनेज करने के लिए किया जाता है।

Q: क्या मैं अन्य दवाओं के साथ थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी ले सकता/सकती हूं?

A: अगर आप अन्य दवाओं के साथ थाइरोनॉर्म 37.5एमसीजी टैबलेट ले सकते हैं तो आपका डॉक्टर सुझाव देगा। किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए आपको हमेशा अपने डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में सूचित करना चाहिए। अपने डॉक्टर को सूचित किए बिना इस दवा को अपने आप न लें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
थाइरोनॉर्म
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/04/2025
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg