express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता आईपीसीए लैबोरेटरीज
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 100.55
86.4714% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

टेनोरिक 50 टैबलेट एक एंटी-हाइपरटेंसिव दवा है जिसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है जब एक ही दवा ब्लड प्रेशर को पर्याप्त रूप से नियंत्रित नहीं कर पाती है। इसके सक्रिय तत्व के रूप में एटेनोलॉल और क्लोर्थलिडोन का कॉम्बिनेशन है। इसका इस्तेमाल हृदय और रक्त वाहिकाओं की अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। टेनोरिक 50 अपने दो घटकों की संयुक्त क्रिया द्वारा काम करता है। हाई ब्लड प्रेशर एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य स्थिति है और उचित आहार, व्यायाम और कुछ लाइफस्टाइल संशोधनों के साथ समय पर अपनी ब्लड प्रेशर को कम करने वाली दवाएं लेना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि यह व्यक्तियों में अलग-अलग होता है। इस दवा को लेते समय आपको अपने ब्लड प्रेशर और इलेक्ट्रोलाइट लेवल की निगरानी करने के लिए कहा जा सकता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹86.47
आप बचाएंगे₹14.08 (14% on MRP)
शामिल हैएटेनोलॉल (50.0 एमजी) + क्लोर्थालिडोन / क्लोर्टालिडोन(12.5 एमजी)
इस्तेमालहाई ब्लड प्रेशर
साइड इफेक्टजी मितलाना, सुस्ती, थकान,, चक्कर आना
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एटेनोलॉल (50.0 एमजी) + क्लोर्थालिडोन / क्लोर्टालिडोन(12.5 एमजी)
uses

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए
contraindications

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इस दवा के अटेनोलॉल, क्लोर्थेलिडोन या किसी भी तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आपको पहले से मौजूद कोई स्वास्थ्य समस्या है जैसे हृदय से संबंधित जटिलताएं आदि।
  • अगर आपको पेशाब करने में कठिनाई महसूस होती है या पेशाब नहीं करते हैं (अनुरिया)।
sideEffects

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • ब्रेडकार्डिया
  • ठंडे हाथ और पैर
  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • चकत्ते
  • थकान,
  • चक्कर आना
precautionsAndWarnings

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान टेनोरिक 50 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
टेनोरिक 50 टैबलेट को गर्भावस्था के दौरान सख्त रूप से टाला जाना चाहिए क्योंकि यह अजन्मे बच्चे पर गंभीर साइड इफेक्ट होते हैं क्योंकि यह प्लेसेंटा को पार करता है और कॉर्ड ब्लड तक पहुंचता है। इसके परिणामस्वरूप ग्रोथ रिटार्डेशन से लेकर फुटल डेथ तक की जटिलताएं होती हैं। हालांकि, अगर जोखिमों से अधिक लाभ होता है, तो आपका डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान इसे लेने की सलाह दे सकता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान टेनोरिक 50 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
इस दवा के घटक ब्रेस्टमिल्क में जा सकते हैं और नवजात शिशु को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, स्तनपान कराने वाली माता को केवल डॉक्टर की सिफारिश के तहत ही इस दवा का सेवन करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने टेनोरिक 50 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह दवा आपकी गाड़ी चलाने या मशीनरी का इस्तेमाल करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करती है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो आपको ड्राइविंग या मशीनों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं टेनोरिक 50 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि इस दवा के साथ शराब के साथ कोई पता नहीं है, लेकिन इलाज के दौरान शराब से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपका ब्लड प्रेशर कम है या आपको डिहाइड्रेशन होता है।
  • आपको किडनी की बीमारी है या आप कम नमक की डाइट पर हैं।
  • आपको इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की स्थिति है। क्योंकि टेनोरिक 50 टैबलेट के इस्तेमाल से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का स्तर कम हो सकता है। इसलिए, समय-समय पर इलेक्ट्रोलाइट की निगरानी करने की सलाह दी जाती है।
  • आपको पहले से मौजूद कोई अन्य मेडिकल स्थितियां हैं जैसे किडनी या लिवर संबंधी विकार, सांस लेने में समस्याएं या अस्थमा, ओवरऐक्टिव थायरॉइड ग्रंथि आदि।
  • आपको डायबिटीज है क्योंकि इससे ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है और ब्लड शुगर कम करने के लिए शरीर की प्रतिक्रिया भी बदल सकती है। आपको कम ब्लड शुगर के चेतावनी संकेतों का अनुभव नहीं हो सकता है, जैसे हार्ट ...
    अधिक पढ़ें
  • आपको छाती में दर्द, अनियमित दिल की धड़कन आदि जैसी किसी भी प्रकार की हृदय संबंधी स्थिति है।
  • आपका ब्लड सर्कुलेशन खराब है।
  • आपको तेज़ दिल की धड़कन या कमजोर दृष्टि का अनुभव होता है।
  • इस दवा को अपने आप शुरू न करें, बदलें या बंद न करें।
directionsForUse

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • टेनोरिक 50 टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • प्रभावी ब्लड प्रेशर नियंत्रण के लिए हर दिन इस दवा को एक ही समय पर लेने की कोशिश करें।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक का सेवन न करें।
storageAndDisposal

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • इसे 25°C से कम तापमान पर ठंडी, सूखी जगह पर रखें।
  • इसे सूरज की रोशनी और नमी से बचाएं।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की दृष्टि और पहुंच से बाहर रखें।
dosage

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

  • टेनोरिक 50 टेबल के ओवरडोज़ के लक्षणों में चक्कर आना, कमजोरी, मिचली, लेथार्जी, अनियमित हार्टबीट, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल आदि शामिल हैं।
  • अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है और ऐसे किसी भी प्रकार के असामान्य लक्षणों का अनुभव किया है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें या तुरंत नज़दीकी हॉस्पिटल से संपर्क करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना नियमित खुराक शिड्यूल बनाए रखें। मिस...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • टेनोरिक 50 टैबलेट एटेनोलॉल और क्लोर्थलिडोन की संयुक्त क्रिया द्वारा काम करता है। एटेनोलॉल बीटा-ब्लॉकर है। यह हार्ट रेट को धीमा करके और रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है और इस प्रकार ब्लड प्रेशर क...
    अधिक पढ़ें
  • क्लोर्थालिडोन शरीर से पानी और नमक की कमी को बढ़ाकर काम करता है, जिससे मूत्र का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।
interactions

टेनोरिक 50एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं टेनोरिक 50 टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप हृदय से संबंधित दवाएं जैसे एंटी-एरिथमिक, दर्द निवारक, अन्य एंटी-हाइपरटेंसिव दवाएं, मूड और नींद संबंधी विकारों के लिए दवाएं, इंसुलिन, इम्यूनोसप्रेसेंट आदि जैसी एंटीडायबेटिक दवाएं ल...
    अधिक पढ़ें
  • टेनोरिक 50 टैबलेट में अलग-अलग घटक होते हैं, इसलिए जब अकेले लिया जाता है तो उनके साथ कोई भी इंटरैक्शन इस कॉम्बिनेशन के साथ हो सकती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

नैंसी दीक्षित

बी. फार्म, एम. फार्म

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे टेनोरिक 50 टैबलेट कितने समय तक लेना चाहिए?

A: टेनोरिक 50 टैबलेट का कोर्स आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि के लिए है। आमतौर पर इसे लंबे समय तक लेने की सलाह दी जाती है। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा के कोर्स को पार न करें या बदलें।

Q: क्या मैं अपने खुद टेनोरिक 50 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: पहले अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना टेनोरिक 50 टैबलेट लेना बंद न करें, जो आपको अपनी खुराक को धीरे-धीरे कम करने की सलाह दे सकते हैं। बीटा-ब्लॉकर को अचानक बंद करने से सीने में दर्द, अनियमित हार्टबीट या हार्ट अटैक हो सकता है।

Q: मुझे टेनोरिक 50 टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: आप डॉक्टर द्वारा बताए गए दिन के किसी भी समय भोजन के साथ या बिना भोजन के टेनोरिक 50 टैबलेट ले सकते हैं। लेकिन अधिकतम परिणाम के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेना सबसे अच्छा है।
नवीनतम अपडेट: 7 जुलाई 2022 . 3:06 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg