express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
टेनडिया 20एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स
टेनडिया 20एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स
टेनडिया 20एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स
टेनडिया 20एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स

टेनडिया 20एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स

निर्माता एरिस लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
176.83*
MRP 186.14
5% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

टेंडिया 20 एमजी विवरण

टेंडिया टैबलेट एक एंटी-डायबिटिक दवा है। इसमें टेनेलिग्लिपटिन होता है। इस दवा का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के इलाज के लिए किया जाता है। दवा की खुराक और अवधि इलाज करने वाले डॉक्टर द्वारा तय की जा

एगी। भोजन के साथ या भोजन के बिना लें। दवा के साथ इलाज शुरू करने से पहले आपको डॉक्टर को पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताना चाहिए। हाई ब्लड शुगर या डायबिटीज वाले व्यक्ति आंख, किडनी और तंत्रिका संबंधी समस्याएं, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य जटिलताएं प्राप्त करने का जोखिम रखते हैं, अगर उन्हें अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं किया जाता है। डॉक्टर द्वारा बताई गई डायबिटीज की दवाएं लेने के साथ-साथ आपको लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे। नियमित व्यायाम करें, कम कार्ब वाली डाइट लें, धूम्रपान से बचें, शराब का सेवन सीमित करें और स्वस्थ वजन बनाए रखें। आपको अपने ब्लड शुगर लेवल चेक करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹176.83
आप बचाएंगे₹9.31 (5% on MRP)
शामिल हैटेनेलिग्लिपटिन (20.0 एमजी)
इस्तेमालटाइप II डायबिटीज मेलिटस
साइड इफेक्टलो ब्लड शुगर, सिरदर्द, कब्ज, दस्त (डायरिया)
थेरेपीएंटी-डायबिटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी टेनेलिग्लिपटिन (20.0 एमजी)
4 Generic Alternate(s)
Contains same composition as टेनडिया 20एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स
generic_alterative_icon
View All
uses

टेंडिया 20 एमजी के इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के इलाज के लिए आहार और व्यायाम के साथ किया जाता है।
contraindications

टेंडिया 20 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको टेनेलिग्लिप्टिन या दवा के अन्य तत्वों से एलर्जी है।
  • अगर डायबिटीज अनियंत्रित है और केटोसिस (गंभीर मेटाबोलिज्म से संबंधित समस्या), डायबिटीज कोमा या प्री-कोमा जैसी जटिलताएं विकसित होती हैं।
  • अगर आपकी सर्जरी हो रही है या आपको गंभीर शारीरिक चोट लग रही है और इंसुलिन इन्जेक्शन का इस्तेमाल ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।
sideEffects

टेंडिया 20 एमजी के साइड इफेक्ट

  • लो ब्लड शुगर
  • चक्कर आना
  • दस्त (डायरिया)
  • सिरदर्द
  • शरीर का तापमान बढ़ जाना
precautionsAndWarnings

टेंडिया 20 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान टेंडिया टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में दवा की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। अगर दवा से इलाज के दौरान प्रेग्नेंसी का पता चलता है तो डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं टेंडिया टैबलेट ले सकती हूं?
A:
इस दवा को लेते समय स्तनपान बंद कर देनी चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने टेंडिया टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग करते समय लो ब्लड शुगर के लक्षणों से हमेशा सावधान रहना चाहिए। अगर आपको चक्कर, सुस्ती, देखने में परेशानी और पसीना आने का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग बंद करें और शुगर/जूस का सेवन करें। जब आप ऐसी घटनाओं का अनुभव करते हैं, तो शुगर-फ्री खाने से बचें, गाड़ी चलाते समय अपनी कार में शुगर, जूस या चॉकलेट बार रखें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं टेंडिया टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अगर आप अत्यधिक या बार-बार शराब का सेवन करते हैं तो इसकी देखभाल करना आवश्यक है। दवा लेते समय शराब का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज कम हो जाता है। अपने डॉक्टर को अपनी शराब की आदतों के बारे में सूचित करें और उसके अनुसार, वह सुझाव दे सकता है कि आपके लिए क्या काम करेगा।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर और किडनी संबंधी विकार हैं।
  • आपका पैनक्रियाटाइटिस का एक ज्ञात इतिहास है या आपको पेट या पीठ में दर्द होता है, दवा बंद कर दें और हॉस्पिटल को रिपोर्ट करें।
  • अगर आप कुपोषित हैं, डाइट पर हैं, अनियमित भोजन करते हैं, मांसपेशियों की बहुत ज़्यादा एक्ससाइज़ करते हैं और बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं, तो आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।
  • आपके पेट या आंत पर सर्जरी हुई है।
  • आप अनियमित हृदय गति और हार्ट फेलियर जैसी हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, क्योंकि इससे लक्षण और बढ़ सकते हैं।
  • आप इंसुलिन और ग्लिमेपिराइड जैसे डायबिटीज के इलाज के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं, ब्लड ग्लूकोज में गिरावट के कारण सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।
modeOfAction

टेंडिया 20 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • जब हम खाते हैं, तो शरीर में ग्लूकोज का कंसन्ट्रेशन बढ़ जाता है। इसकी प्रतिक्रिया में, छोटी आंत इंक्रिटिन नामक केमिकल की रिलीज को बढ़ा देती है। ये ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करते हैं। इन्हें डीपीपीपी-4 ...
    अधिक पढ़ें
  • यह अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन संश्लेषण को बढ़ाता है और ग्लूकोगन के स्तर को कम करता है जो इंसुलिन का काउंटर-हॉर्मोन है, ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है।
directionsForUse

टेंडिया 20 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

इसे पानी की पर्याप्त मात्रा के साथ पूरा लिया जाना चाहिए। खाने के बाद हर दिन एक ही समय पर लें।
interactions

टेंडिया 20 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • यदि आप डायबिटीज के लिए अन्य दवाएं, मानसिक बीमारी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं, बुखार और दर्द के लिए दवाएं (सैलिसिलेट जैसे एस्पिरिन) और हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाल...
    अधिक पढ़ें
  • थायरॉक्सिन जैसे थायरॉइड विकारों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्टेरॉइड्स, एड्रिनलिन और दवाएं ब्लड शुगर को बढ़ाती हैं।
  • दवा लेते समय हार्ट रिदम डिसऑर्डर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए। संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए आपके द्वारा ली जा रही दवाओं, हर्बल्स, सप्लीमेंट्...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

टेंडिया 20 एमजी के भंडारण और निपटान

  • नमी, धूप और गर्मी से सुरक्षित 25°C से नीचे स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

टेंडिया 20 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

टेंडिया टैबलेट के ओवरडोज के लक्षणों में ब्लड शुगर के कम स्तर शामिल हैं और चक्कर आना, बेहोशी, पसीना आना और कंपकंपी, भ्रम आदि जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। ऐसी स्थिति में अगर आपके साथ ब्लड ग्लूकोमीट...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

खुराक न लेने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव आएगा। अगर आप दवा की खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर अगली खुराक के लिए समय है, तो छूटी हुई खुरा...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए मुझे लाइफस्टाइल में कौन से बदलाव करने की आवश्यकता है?

  • बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता। आपको कुछ लाइफस्टाइल संशोधन करके इसे नियंत्रित करना होगा।
  • अपने आहार को प्लान करें, कार्बोहाइड्रेट और शुगर इंटेक को सीमित करें, नियमित रूप से व्यायाम करें और नियमित रूप से ब्लड ग्लूकोज की निगरानी करें।
  • इसके साथ-साथ एंटी-डायबिटिक दवा और प्रभावी ब्लड ग्लूकोज नियंत्रण के लिए एक ही समय पर लें।

Q: हाइपोग्लाइसेमिया क्या है?

A: हाइपोग्लाइसीमिया से ब्लड शुगर लेवल गिर जाता है। यह 70 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (एमजी/dL) या उससे कम है। यह किसी व्यक्ति के लिए अलग हो सकता है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर के साथ चेक करें।

Q: हाइपोग्लाइसेमिया के लक्षण और लक्षण क्या हैं?

A: हाइपोग्लाइसेमिया के सामान्य लक्षणों में सिरदर्द, चक्कर आना, धुंधली दृष्टि, कंपन, भूख लगना, प्यास लगना और पसीना शामिल हैं। आपको इरिटेटेड, ट्रबल कॉन्सेंट्रेटिंग, कॉन्फ्यूज्ड या डिसोरिएंटेड भी महसूस हो सकता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
टेन्डिया
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/06/2026
नवीनतम अपडेट: 25 अगस्त 2021 . 08:01 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg