express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सिलीबॉन 140एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

सिलीबॉन 140एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता माइक्रो लैब्स
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 198.00
170.2814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सिलीबॉन 140 एमजी विवरण

सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट में सिलीमेरिन ऐक्टिव तत्व के रूप में होता है जो दूध के थिसल बीजों से प्राप्त होता है। इसका इस्तेमाल लिवर के नुकसान के लिए सहायक इलाज के रूप में किया जाता है। यह फ्री रैडिकल से

बाध्य करके एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और यकृत को सुरक्षित रखने में मदद करने वाले फॉस्फोलिपिड्स और प्रोटीन के संश्लेषण को बढ़ाता है। सिलीबॉन 140 का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए। शराब का सेवन न करें, स्वस्थ भोजन खाएं। निर्धारित खुराक और अवधि के लिए इसे अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार लें। आपको मिचली, दस्त, सिरदर्द और पेट में गड़बड़ी का अनुभव हो सकता है। इन लक्षणों का समाधान समय के साथ हो सकता है, अगर यह अधिक खराब हो जाता है तो आपके डॉक्टर से परामर्श करें या नज़दीकी हॉस्पिटल या क्लीनिक पर जाएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹170.28
आप बचाएंगे₹27.72 (14% on MRP)
शामिल हैसिलीमेरिन(140.0 एमजी)
इस्तेमाललीवर संबंधी विकार
साइड इफेक्टजी मितलाना, पेट खराब होना, दस्त (डायरिया), सिरदर्द
थेरेपीहेपेटोप्रोटेक्टिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सिलीमेरिन(140.0 एमजी)
uses

सिलीबॉन 140 एमजी के इस्तेमाल

सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट का इस्तेमाल क्रॉनिक लिवर की बीमारी और सिरोसिस में सहायक इलाज के रूप में किया जाता है।
contraindications

सिलीबॉन 140 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सिलीमैरिन या सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं।
sideEffects

सिलीबॉन 140 एमजी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • पेट खराब होना
  • दस्त (डायरिया)
  • सिरदर्द
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • त्वचा में जलन
  • सांस लेने में कठिनाई (दुर्लभ)
  • चक्कर आना (दुर्लभ)
precautionsAndWarnings

सिलीबॉन 140 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान, यह अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट का इस्तेमाल तब तक करने की सलाह नहीं दी जाती है जब तक कि गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर द्वारा इसे सुरक्षित और आवश्यक न माना जाए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने के दौरान सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे नवजात शिशु को नुकसान पहुंच सकता है जब तक कि डॉक्टर द्वारा इसे सुरक्षित और विशेष रूप से स्तनपान के दौरान आवश्यक न माना जाए। अगर आप नर्सिंग मदर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट को ड्राइव करने की क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आने का अनुभव होता है, इस दवा को लेने के बाद सिरदर्द होता है, तो ड्राइविंग से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
नहीं, सिलीबॉन 140 लेते समय आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब लिवर को अधिक नुकसान पहुंचाएगा और उपचार प्रक्रिया को प्रभावित करेगा। शराब का सेवन न करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हार्मोनल विकार है।
  • आपको लिवर की सक्रिय बीमारी है।
  • सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।
modeOfAction

सिलीबॉन 140 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट लिवर कोशिकाओं से जुड़ने से विषाक्त पदार्थों की रोकथाम करता है। यह फ्री रैडिकल निर्माण, शरीर में अस्थिर अणुओं को कम करके और उनसे बचकर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो स्वस...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

सिलीबॉन 140 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • सिलीबॉन 140 को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • अगर आप इसे उपयुक्त परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा और आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।
interactions

सिलीबॉन 140 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट के साथ इस्तेमाल किए जाने पर एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोनल गोलियों का प्रभाव कम हो जाता है।
  • एक साथ इस्तेमाल किए जाने पर, सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट डायज़िपाम, अल्प्राज़ोलम (एंटीसाइकोटिक दवा), केटोकोनाज़ोल (एंटीफंगल), लोवास्टेटिन (लिपिड-लोअरिंग दवा) और वाइब्लास्टिन (कैंसर दवा) के प्रभाव को बढ़ाता ह...
    अधिक पढ़ें
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए वर्तमान में ली जा रही किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रेपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
storageAndDisposal

सिलीबॉन 140 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ठंडी सूखी जगह पर इसे 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

सिलीबॉन 140 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। अगर आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या ...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: जब मुझे बेहतर महसूस होता है तो क्या मैं सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट लेना बंद न करें। अगर आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो भी इलाज का पूरा कोर्स पूरा करें, अन्यथा आपको इलाज की विफलता और इन्फेक्शन के पुनरावृत्ति के जोखिम का अनुभव हो सकता है।

Q: क्या सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट बन रहा है या व्यसन कर रहा है?

A: नहीं, सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट आदत बनाने वाली दवा नहीं है, हालांकि, इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट फैटी लिवर का इलाज कर सकता है?

A: सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट फैटी लिवर का इलाज नहीं करता है, इसे लिवर की बीमारी के लिए सहायक इलाज के रूप में दिया जाता है। यह स्थिति के अवक्षयण को रोकता है।

Q: क्या सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट से मेरा ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है?

A: हाई ब्लड प्रेशर सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट का सामान्य और ज्ञात साइड इफेक्ट नहीं है।

Q: क्या सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट त्वचा की किसी भी स्थिति का इलाज करता है?

A: सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट का इस्तेमाल केवल लिवर की बीमारी के लिए सहायक इलाज के रूप में किया जाता है। इसलिए, इसे त्वचा की किसी भी स्थिति का इलाज करने के लिए नहीं जाना जाता है।

Q: सिलीबॉन का साइड इफेक्ट क्या है?

A: मिचली, पेट में गड़बड़ी, दस्त, सिरदर्द, त्वचा पर रैश, जलन कुछ साइड इफेक्ट हैं जो इलाज के दौरान देखे जा सकते हैं। हालाँकि ये हर किसी को नहीं होता। जैसे-जैसे आपके शरीर को दवा की आदत पड़ती है, साइड इफेक्ट अक्सर बढ़ते जाते हैं।

Q: सिलीबॉन टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: सिलीबॉन 140एमजी टैबलेट का इस्तेमाल क्रॉनिक लिवर की बीमारी और सिरोसिस में सहायक इलाज के रूप में किया जाता है। यह फ्री रैडिकल से बाध्य करके एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और यकृत को सुरक्षित रखने में मदद करने वाले फॉस्फोलिपिड्स और प्रोटीन के संश्लेषण को बढ़ाता है।

Q: सिलीबॉन टैब की खुराक क्या है?

A: डॉक्टर कंडीशन की गंभीरता के आधार पर किसी विशिष्ट अवधि के लिए विशिष्ट खुराक निर्धारित करेगा। डॉक्टर से परामर्श किए बिना सिलीबॉन को अपने खुद से टैब न करें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सिलीबॉन
Expires on or After
30/08/2026
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg