express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

साल्सोल 2.5एमजी रेस्प्यूल्स 3एमएल

निर्माता की फार्मा
पैकेट में 1एमएल रेस्प्यूल
MRP 4.24*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

साल्सोल 2.5 एमजी विवरण

साल्सोल रेस्प्यूल का इस्तेमाल श्वसन संबंधी स्थितियों जैसे क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ (सीओपीडी) और अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें सांस लेते समय सांस लेने में कठिनाई, खांसी और व

्हिसलिंग ध्वनियां होती हैं। साल्सोल रेस्प्यूल में सैल्बटैमोल को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया गया है। सीओपीडी एक ऐसा विकार है जिसमें आपके फेफड़े खराब हो जाते हैं और फेफड़ों में हवा पास होना मुश्किल हो जाता है। यह एक अस्थमैटिक रोधी दवा है। ओरल स्वच्छता को बनाए रखने के लिए, इस इनहेलर का उपयोग करने के 15 मिनट बाद अपने मुंह को धोएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹4.24
आप बचाएंगे
शामिल हैसाल्बुटामोल / एल्ब्यूटेरोल (2.5 एमजी)
इस्तेमालअस्थमा, सीओपीडी
साइड इफेक्टसिरदर्द, बिट शेकी महसूस करना, दिल की धड़कन बढ़ जाना, सांस फूलना
थेरेपीएंटी-अस्थमेटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी साल्बुटामोल / एल्ब्यूटेरोल (2.5 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as साल्सोल 2.5एमजी रेस्प्यूल्स 3एमएल
generic_alterative_icon
View All
uses

साल्सोल 2.5 एमजी के इस्तेमाल

साल्सोल रेस्प्यूल का इस्तेमाल श्वसन संबंधी बीमारियों जैसे अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी रोग के इलाज और राहत देने के लिए किया जाता है, जिसमें सांस लेने, खांसी, व्हीजिंग ध्वनि और सीने में कठि...
अधिक पढ़ें
contraindications

साल्सोल 2.5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको साल्सोल 100 एमसीजी इनहेलर के सैल्बटैमोल या किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर जोखिम वाली गर्भावस्था या समय से पहले लेबर का जोखिम है।
sideEffects

साल्सोल 2.5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • बिट शेकी महसूस करना
  • दिल की धड़कन बढ़ जाना
  • सांस फूलना
  • चेहरे, होंठ, पलकों की सूजन
  • चकत्ते
precautionsAndWarnings

साल्सोल 2.5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान साल्सोल रेस्प्यूल का इस्तेमाल कर सकती हूं?
A:
आपको गर्भावस्था के दौरान साल्सोल के जवाब का इस्तेमाल तब तक नहीं करना चाहिए जब तक कि इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय साल्सोल रिस्प्यूल का इस्तेमाल कर सकती हूं?
A:
अगर आप अपने बच्चे को स्तनपान कराते हैं, तो आपको साल्सोल के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इस दवा का इस्तेमाल केवल तभी करें जब इसे आपके डॉक्टर द्वारा स्पष्ट रूप से निर्धारित किया गया हो।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने साल्सोल रेस्प्यूल का इस्तेमाल किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
साल्सोल का जवाब आपकी ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। अगर आप आरामदायक महसूस करते हैं तो आप ड्राइव कर सकते हैं।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं साल्सोल रिस्प्यूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब इस दवा के साथ इंटरैक्ट करने के लिए ज्ञात नहीं है। हालांकि, अगर आप अक्सर शराब का सेवन करते हैं, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, थायरॉइड, हाई ब्लड प्रेशर या हृदय रोग जैसी कोई पहले से मौजूद मेडिकल स्थिति है।
  • आप अपने फेफड़ों या वायुमार्गों में फंगल, बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन से पीड़ित हैं।
  • आपके रक्त में पोटेशियम का स्तर कम होता है।
  • आपको अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई गई फ्रीक्वेंसी से अधिक बार-बार इस इनहेलर का इस्तेमाल करना होगा।
  • इस इनहेलर का उपयोग करने के बाद आपको बिगड़ने वाले लक्षण दिखाई देते हैं।
  • आप किसी अन्य दवा या सप्लीमेंट पर हैं।
modeOfAction

साल्सोल 2.5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

साल्सोल रेस्प्यूल में एक क्विक-एक्टिंग एंटी-अस्थमेटिक दवा होती है। सलबुटामोल वायुमार्ग को चौड़ा करता है और अस्थमा और अन्य सांस लेने में कठिनाई वाले रोगियों में सांस लेना आसान बनाता है। इस प्रकार यह घर...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

साल्सोल 2.5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अगर संभव हो तो पहली बार इसका इस्तेमाल करें ताकि वे चेक कर सकें।
  • यह दवा इनहेलर में पैक की गई है और आपको इसे अपने मुंह से अपने एयरवेज़ में गहराई से डालना होगा।
  • एक काउंटर है जो प्रत्येक पफ के बाद 1 घटाता है ताकि आप अपनी शेष खुराक को ट्रैक कर सकें। काउंटर 000 दिखाने के बाद कभी भी अपने इनहेलर का इस्तेमाल न करें, यह समय एक नए इनहेलर के साथ डिस्पोज़ करने और शुरू ...
    अधिक पढ़ें
interactions

साल्सोल 2.5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • साल्सोल के साथ ब्लड प्रेशर को कम करने वाली दवाओं (प्रोप्रानोलोल, एटेनोलोल, वॉटर पिल्स) का उपयोग सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए।
  • मानसिक विकारों के लिए दवाएं सावधानीपूर्वक लगाई जानी चाहिए।
  • अगर अस्थमा या सैंथिन दवाओं (थियोफिलाइन, एमिनोफिलाइन) के लिए कोई अन्य दवा ब्लड पोटैशियम लेवल को डिस्टर्ब कर सकती है।
  • कुछ दवाएं साल्सोल रेस्प्यूल वर्क्स या साल्सोल के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, जो खुद को अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, उच्च/असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड थिनर, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-डायबेटिक्स, एंटी-अस्थमैटिक्स, पेन किलर, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी दवाएं या मस्तिष्क से संबं...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

साल्सोल 2.5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ठंडे और शुष्क स्थान पर रखें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

साल्सोल 2.5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल से संपर्क करें क्योंकि आपको कुछ गंभीर जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे साल्सोल रेस्प्यूल का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • अपने इनहेलर का उपयोग करते समय ठीक से खड़े रहें या बैठे रहें। माउथपीस कवर हटाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि माउथपीस साफ और ढीले वस्तुओं से मुक्त है, अंदर और बाहर चेक करें।
  • मुंह पीस के नीचे, आधार पर इनहेलर को अपने अंगूठे के साथ सीधे रखें। जहां तक आरामदायक है सांस लें। अपने दांतों के बीच अपने मुंह में माउथपीस रखें। इसके चारों ओर अपने होंठ बंद करें। काटना नहीं।
  • अपने मुंह को धीरे-धीरे और गहराई से सांस लें। सांस लेने के लिए शुरू करने के बाद, दवा के एक पफ जारी करने के लिए कैनिस्टर के शीर्ष पर दृढ़ता से नीचे दबाएं। अभी भी धीरे-धीरे और गहराई से सांस लेते समय ऐसा ...
    अधिक पढ़ें
  • अपनी सांस लेते रहें, इनहेलर को अपने मुंह और उंगली से इनहेलर के ऊपर से ले जाएं और कुछ सेकेंड तक या आरामदायक होने तक अपनी सांस लेना जारी रखें।
  • दवा के प्रत्येक पफ लेने और फिर दोहराने के चरणों के बीच लगभग आधे मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  • इसके बाद, अपने मुंह को पानी से धोएं और इसे बाहर निकालें और/या दांतों को ब्रश करें। इससे आपको गले में जलन होने और खराब होने से रोकने में मदद मिल सकती है।
  • इस्तेमाल के बाद हमेशा माउथपीस कवर को रिप्लेस करें और धूल को बाहर रखें। जब माउथपीस कवर सही तरीके से फिट किया जाता है तो यह ?क्लिक? स्थिति में हो जाएगा। अगर यह 'क्लिक' नहीं करता है, तो माउथपीस को दूसरे ...
    अधिक पढ़ें

Q: क्या साल्सोल के जवाब में स्टेरॉयड्स होते हैं?

A: नहीं, साल्सोल के जवाब में कोई स्टेरॉयड्स नहीं होता है, हालांकि, अस्थमा या श्वसन की पूरी स्थिति के इलाज के लिए आपका डॉक्टर आपको स्टेरॉयड दवा वाली अन्य मेंटेनेंस इनहेलर या टैबलेट दे सकता है।
नवीनतम अपडेट: 08 अप्रैल 2023 . 03:31 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg