express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
साज़ 500एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

साज़ 500एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता आईपीसीए लैबोरेटरीज
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 52.86
45.4614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

साज़ 500 एमजी विवरण

साज़ 500एमजी टैबलेट में सल्फासालाज़िन इसके सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल सूजन आंत्र रोगों जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोन रोग के इलाज के लिए किया जाता है। साज़ 500 का इस्तेमाल रूमेटॉइड आर्थराइटिस के इलाज में भी किया जाता है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। इस दवा से इलाज के दौरान आपको बहुत ज़्यादा तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। आपको इस दवा के साथ पूरा इलाज करना चाहिए और पहले अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे अपने आप बंद नहीं करना चाहिए। साज़ 500 से इलाज शुरू करने से पहले, अपने मौजूदा कंडीशन, दवा और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹45.46
आप बचाएंगे₹7.40 (14% on MRP)
शामिल हैसल्फासालाज़िन (500.0 एमजी)
इस्तेमालआंतों में सूजन संबंधी रोग, क्रोन की बीमारी, रूमेटॉइड आर्थराइटिस
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, बुखार, उल्टी, पेट में दर्द, सीने में जलन, खांसी, त्वचा में खुजली, जोड़ों में दर्द
थेरेपीइन्फ्लेमेटरी बाउल डिज़ीज़ के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सल्फासालाज़िन (500.0 एमजी)
uses

साज़ 500 एमजी के इस्तेमाल

  • साज़ 500एमजी टैबलेट का इस्तेमाल सूजन आंत्र रोगों जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोन रोग (एक ऐसी चिकित्सा स्थिति जो आपके पाचन मार्ग में सूजन और अल्सर का कारण बनती है) के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल रूमेटॉइड आर्थराइटिस (एक ऐसी स्थिति जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनती है) के इलाज में भी किया जाता है।
contraindications

साज़ 500 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सल्फासालाज़िन या साज़ 500एमजी टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको अन्य सैलिसिलेट्स जैसे एस्पिरिन या सल्फोनामाइड जैसे सल्फामेथीज़ोल, सल्फाडायज़िन आदि नामक एंटीबायोटिक से एलर्जी है।
  • अगर आप पोर्फिरिया नामक दुर्लभ स्थिति से पीड़ित हैं।
  • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इस दवा का इस्तेमाल न करें।
sideEffects

साज़ 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • बुखार
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • अपच
  • दस्त (डायरिया)
  • सीने में जलन
  • खांसी
  • त्वचा में खुजली
  • जोड़ों में दर्द
precautionsAndWarnings

साज़ 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान साज़ 500एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
  • अगर आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि गर्भवती हो सकती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो साज़ 500एमजी टैबलेट शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • अगर जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको केवल इस दवा की सलाह देगा।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं साज़ 500एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
आपको साज़ 500एमजी टैबलेट लेते समय स्तनपान से बचना चाहिए, क्योंकि सल्फासालाज़िन कम मात्रा में स्तन के दूध में पास होता है और इससे स्तनपान करने वाले शिशुओं को डायरिया या स्टूल में खून की शिकायत हुई है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने साज़ 500एमजी टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग पर साज़ 500एमजी टैबलेट के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है, लेकिन इस दवा के कारण चक्कर आ सकते हैं, इसलिए अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं साज़ 500एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और साज़ 500एमजी टैबलेट के साथ कोई पता नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित शराब पीने की आदत है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी में समस्या है।
  • आपमें ब्लड एंजाइम (ग्लूकोज़-6-फॉसफेट डिहाईड्रोजनेज़ डिफिशियंसी) की कमी है।
  • आपको अस्थमा था या है।
  • इस दवा से इलाज से पहले और इलाज के दौरान आपकी स्थिति चेक करने के लिए आपका डॉक्टर अक्सर आपके ब्लड और अन्य टेस्ट जैसे लिवर फंक्शन टेस्ट या यूरिन टेस्ट प्राप्त करने के लिए कह सकता है।
  • साज़ 500एमजी टैबलेट को जुवेनाइल रूमेटॉइड आर्थराइटिस से पीड़ित बच्चों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
directionsForUse

साज़ 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

साज़ 500एमजी टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे पानी के साथ पूरा निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इस दवा को लेते समय खूब पानी पिएं। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

साज़ 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • साज़ 500एमजी टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • समाप्त हो चुकी दवाओं का उपयोग न करें। उपयोग न की गई सभी दवा को ठीक से नष्ट करें, इसे टॉयलेट में फ्लश न करें या इसे नाली में न फेंकें।
quickTips

साज़ 500 एमजी के क्विक टिप्स

  • साज़ 500एमजी टैबलेट एक एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा है जिसका इस्तेमाल इन्फ्लेमेटरी बाउल डिज़ीज़ और रूमेटॉइड आर्थराइटिस के इलाज में किया जाता है। इस दवा में सल्फासालाज़िन मुख्य तत्व के रूप में है। जब तक डॉक्टर ...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को सटीक खुराक और अवधि के अनुसार लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें। पेट में परेशानी से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लेने की सलाह दी जाती है।
  • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और जुवेनाइल रूमेटॉइड आर्थराइटिस से पीड़ित बच्चों के लिए इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • अगर आपको सैलिसिलेट्स (एस्पिरिन), सल्फोनामाइड (सल्फाडायज़िन) या किसी अन्य दवा से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। अगर आपको अस्थमा, ब्लड एंजाइम की कमी है, या किडनी या लिवर में समस्या है।
  • अगर एंटी-डायबिटिक दवाओं, मेथोट्रेक्सेट, डिजॉक्सिन आदि जैसी अन्य दवाओं के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो आपको कुछ साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है। इसका इस्तेमाल आपके डॉक्टर की सलाह के साथ किया जाना चाहिए...
    अधिक पढ़ें
  • उल्टी, बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना, सीने में जलन और पेट या जोड़ों में दर्द को इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में देखा जा सकता है, अगर साइड इफेक्ट आपको परेशान करते हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो साज़ 500 टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपनी अन्य सभी दवाओं और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री...
    अधिक पढ़ें
dosage

साज़ 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक साज़ 500एमजी टैबलेट लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप साज़ 500एमजी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक लेने से बचें।
modeOfAction

साज़ 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

साज़ 500एमजी टैबलेट में सल्फासालाज़िन शरीर को सूजन पैदा करने वाले कुछ पदार्थों के उत्पादन से रोककर या उन्हें ब्लॉक करके काम करता है।
interactions

साज़ 500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • साज़ 500एमजी टैबलेट अन्य दवाइयों के साथ इंटरैक्ट सकता है, अपने डॉक्टर को आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाइयों, सप्लीमेंट या हर्बल प्रिपरेशन के बारे में बताएं। इसके अलावा, अगर आपकी सर्जरी या टीकाकरण का ...
    अधिक पढ़ें
  • ग्लिपिज़ाइड, मेटफॉर्मिन और पायोग्लिटाज़ोन जैसी कुछ एंटी-डायबिटिक दवाओं के साथ साज़ 500एमजी टैबलेट का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है, और इसलिए सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • मेथोट्रेक्सेट (रुमेटॉयड आर्थराइटिस का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है) के साथ इस्तेमाल करने पर मिचली जैसे साइड इफेक्ट के जोखिम बढ़ सकता है।
  • अन्य दवाओं जैसे कि डिजॉक्सिन (हार्ट फेलियर का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है), एज़ाथियोप्राइन और मरकैप्टोप्यूरिन (ऑर्गन ट्रांसप्लांट में उपयोग की जाती है) का उपयोग साज़ 500एमजी टैबलेट के साथ सावधानी...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: साज़ 500एमजी टैबलेट को कितने समय तक लेना चाहिए?

A: साज़ 500एमजी टैबलेट की खुराक और अवधि इलाज के प्रति प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: क्या साज़ 500एमजी टैबलेट से एडिक्शन होता है?

A: नहीं, साज़ 500एमजी टैबलेट किसी एडिक्शन से युक्त दवा नहीं है। हालांकि, इसका इस्तेमाल आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार किया जाना चाहिए।

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस हो रहा है तो क्या मैं साज़ 500एमजी टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको अपने डॉक्टर की सलाह तक साज़ 500एमजी टैबलेट लेना बंद नहीं करना चाहिए, भले ही आप अच्छा महसूस कर रहे हों। अगर आपको इस दवा को लेने में कोई समस्या है तो कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या साज़ 500एमजी टैबलेट असरदार है?

A: हां, साज़ 500एमजी टैबलेट आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के अनुसार लिया जाता है। सभी निर्देशों का ध्यान से पालन करें और कोई खुराक लेना न भूलें।

Q: क्या साज़ एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, यह स्टेरॉयड नहीं है। यह एक सूजन रोधी दवा है।

Q: मुझे साज़ कितने समय तक लेने की आवश्यकता है?

A: डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि तक इसे लेना चाहिए। जब तक आपका डॉक्टर आपको ऐसा करने के लिए न कहे तब तक दवा लेना बंद न करें।

Q: साज़ 500 एमजी के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: सिरदर्द, चक्कर आना, बुखार, मिचली, पेट की तकलीफ, खांसी आदि साज़ 500 के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण नहीं है कि हर कोई इसे अनुभव करे।

Q: साज़ 500 का इस्तेमाल क्या है?

A: साज़ 500एमजी टैबलेट का इस्तेमाल सूजन आंत्र रोगों जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोन रोग (एक ऐसी चिकित्सा स्थिति जो आपके पाचन मार्ग में सूजन और अल्सर का कारण बनती है) के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल रूमेटॉइड आर्थराइटिस (एक ऐसी स्थिति जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनती है) के इलाज में भी किया जाता है।

Q: क्या मैं साज़ 500 को खाली पेट ले सकता/सकती हूं?

A: आपको साज़ 500 भोजन के साथ या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए। पेट की परेशानी से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लेना बेहतर होगा।
नवीनतम अपडेट: 9 मई 2023 . 10:14 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg