express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता हीलिंग फार्मा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
112.20*
MRP 132.00
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
Out of Stock
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप विवरण

रैबियास डीएसआर कैप्सूल एक एंटी-रिफ्लक्स दवा है जिसमें रेबेप्राज़ोल और डोम्पेरिडोन का कॉम्बिनेशन होता है। इसका इस्तेमाल जीईआरडी (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स रोग) के इलाज के लिए किया जाता है। जीईआरडी

एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट से एसिड फूड पाइप तक वापस आता है और हार्टबर्न, मिचली और छाती में दर्द होता है। यह पेट में उत्पादित एसिड की मात्रा को कम करके काम करता है और गट में मृत्यु में सुधार करता है, इस प्रकार फूड पाइप में पेट की सामग्री का बैकफ्लो कम करता है। इस दवा को भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले लिया जाना चाहिए, विशेष रूप से नाश्ते करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹112.20
आप बचाएंगे₹19.80 (15% on MRP)
शामिल हैरैबेप्राजोल(20.0 एमजी) + डोम्पेरिडोन(30.0 एमजी)
इस्तेमालजीईआरडी
साइड इफेक्टउल्टी, पेट में दर्द, दस्त (डायरिया), कब्ज
थेरेपीएंटासिड और एंटी-एमेटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी रैबेप्राजोल(20.0 एमजी) + डोम्पेरिडोन(30.0 एमजी)
uses

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • रैबियास डीएसआर कैप्सूल का इस्तेमाल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स रोग के इलाज में किया जाता है। इस स्थिति के कारण पेट से भोजन नली में एसिड रिगरजिट हो जाता है, जिससे सीने में जलन, सीने में असुविधा और एसि...
    अधिक पढ़ें
contraindications

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

अगर आपको रैबेप्रैज़ोल या डोम्पेरिडॉन या रैबियास डीएसआर कैप्सूल के किसी भी घटक से एलर्जी है। अगर आपको पेट या आंत में ब्लीडिंग या अवरोध हुआ है। अगर आपको लिवर या किडनी से संबंधित कोई समस्या है। अगर आपको प...
अधिक पढ़ें
sideEffects

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • कब्ज
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • खांसी
  • मुंह सूखना
  • नींद न आना
precautionsAndWarnings

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान रैबियास डीएसआर कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में रैबियास डीएसआर कैप्सूल के इस्तेमाल पर सीमित सुरक्षा जानकारी उपलब्ध है। इसलिए, इस दवा का इस्तेमाल केवल आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं रैबियास डीएसआर कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
रैबियास डीएसआर कैप्सूल के घटक स्तन के दूध में छोटी मात्रा में पास होते हैं। स्तनपान कराने के दौरान डॉक्टर आपको इस दवा की सलाह दे सकता है, केवल तभी जब यह आवश्यक हो। अगर आप नर्सिंग मदर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने रैबियास डीएसआर कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
रैबियास डीएसआर कैप्सूल ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित करने की संभावना नहीं है। हालांकि, अगर आपको इस दवा को लेने के बाद नींद आ रही है, तो गाड़ी चलाने से बचें या सावधान रहें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं रैबियास डीएसआर कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
आपको अतिरिक्त शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एसिडिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है और आपकी एसिडिटी को और भी खराब बना सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपके लिवर और किडनी की बीमारी है।
  • आपके पेट में ट्यूमर या कैंसर है।
  • आपको किसी भी रक्त विकार का अनुभव होता है।
  • आप एचआईवी जैसे अटाजानवीर या किसी अन्य दवा के इलाज के लिए दवाएं ले रहे हैं।
  • आपको हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं और पैल्पिटेशन, सांस लेने में कठिनाई, बेहोशी जैसे लक्षण होते हैं।
  • आप इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन विकसित करते हैं।
  • आप तीन महीने से अधिक समय तक इस दवा पर हैं। आपके ब्लड मैग्नीशियम के स्तर कम हो सकते हैं। आपका डॉक्टर इसके लिए नियमित टेस्ट कर सकता है।
  • आप इस दवा को लेने के बाद विशेष रूप से सन-एक्सपोज्ड क्षेत्र में त्वचा के घाव विकसित करते हैं।
  • आपके शरीर में विटामिन बी<n1> के स्तर कम हैं। यह दवा लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद विटामिन B12 के अवशोषण को कम करने के लिए जानी जाती है।
  • एक वर्ष से अधिक समय तक रैबियास डीएसआर कैप्सूल लेने से हड्डियों के फ्रैक्चर होने की संभावना बढ़ सकती है।
  • विटामिन डी और कैल्शियम के निम्न स्तर के परिणामस्वरूप ऑस्टियोपोरोसिस का जोखिम बढ़ सकता है।
modeOfAction

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

पेट में प्रोटोन पंप नामक पंप पेट में एसिड के स्राव के लिए जिम्मेदार है। रेबेप्रज़ोल पेट कोशिकाओं में इस प्रोटोन पंप से बाध्य करता है, इस प्रकार एसिड स्राव को ब्लॉक करता है। डोम्पेरिडोन पेट और आंतों की...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • रैबियास डीएसआर कैप्सूल को पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ पूरा करना चाहिए। अपने पहले भोजन से पहले सुबह रैबियास डीएसआर कैप्सूल लें, यानी ब्रेकफास्ट।
interactions

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं रैबियास डीएसआर कैप्सूल काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या यह दवा खुद ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, हाई/असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड थिनर, एंटी-इन्फेक्टिव, एंटी-डायबिटिक्स, एंटी-अस्थमेटिक्स, दर्द निवारक, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी दवाएं या मस्तिष्क से सं...
    अधिक पढ़ें
  • हार्ट फेलियर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा जैसे कि डिजॉक्सिन को इस दवा के साथ लेने पर, डिजॉक्सिन काफी हानिकारक हो सकती है।
  • अगर आप वारफेरिन जैसी ब्लड थिनिंग दवा ले रहे हैं, तो सावधानी की आवश्यकता होती है क्योंकि ब्लीडिंग बढ़ने की संभावनाएं होती हैं।
storageAndDisposal

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

रैबियास डीएसआर कैप्सूल को ठंडी और सूखी जगह पर 25°C से कम तापमान पर स्टोर करें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

रैबियास डीएसआर 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

  • रैबियास डीएसआर कैप्सूल के ओवरडोज़ के लक्षणों में भ्रम, एंग्जायटी, फिट, परिवर्तित चेतना, नींद, ट्रेमर, स्लर्ड स्पीच और चिंताजनक महसूस शामिल हैं। अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने...
    अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हुई की भरपाई करने...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: एसिडिटी से बचने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

A: मसालेदार, तेल और पैक किए गए भोजन से बचें। धूम्रपान और शराब का सेवन कम करें। कोल्ड ड्रिंक्स या सोडा जैसे कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से बचें। कुछ दवाएं एसिडिटी को बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं और दर्द निवारक, आईबुप्रोफेन जैसी स्थिति को और भी खराब करती हैं। आपको लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Q: रैबियास डीएसआर कैप्सूल को कितने दिनों के लिए लिया जाना चाहिए?

A: आपका डॉक्टर आपकी कंडीशन और इसकी गंभीरता को एक्सेस करने के बाद रैबियास डीएसआर कैप्सूल के साथ इलाज की फ्रीक्वेंसी और अवधि निर्धारित करेगा। इलाज पूरी होने से पहले आपको इस दवा को लेना बंद नहीं करना चाहिए और न ही आपको इसे बहुत समय तक लेना चाहिए।

Q: रैबियास डीएसआर कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: रैबियास डीएसआर कैप्सूल का इस्तेमाल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट से एसिड फूड पाइप तक वापस आती है और हार्टबर्न, मिचली और छाती में दर्द का कारण बनता है।

Q: क्या रैबियास डीएसआर कैप्सूल को भोजन से पहले या बाद में लिया जाना चाहिए?

A: रैबियास डीएसआर कैप्सूल को आमतौर पर भोजन (खाली पेट पर) से पहले लिया जाना चाहिए, अधिमान रूप से सुबह।

Q: क्या रैबियास डीएसआर कैप्सूल एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, यह एंटीबायोटिक दवा नहीं है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
रैबियास
Expires on or After
30/07/2024

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 28 मार्च 2023 . 11:13 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg